Corporate Communication Me Career Kaise Banaye- मोस्ट ग्रोइंग करियर फील्ड

Corporate Communication Me Career kaise banaye- क्या आप कॉरपोरेट कॉम्युनिकेशन के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं। अगर आप कॉर्पोरेट कॉम्युनिकेशन के फील्ड में Career बनाने का सपना देख रहे हैं, तो हमारी ये पोस्ट आपके लिए काफी मददगार सबित होगी क्योकि इस पोस्ट में मैंने डिटेल में बताया है कि Corporate Communication me Career kaise banaye। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप Corporate Communication Course and Career को सही तरह से समझ सकेंगे। जिससे आप अपने कैरियर का सही डिसीजन ले सकेंगे। 

यंहा पर हम आपको ये भी बतायेगे कि Corporate Communication में कैरियर स्कोप क्या है? इस सेक्टर में Career बनाने के लिए आपको कौन सा कोर्स करना चाहिए, Course के लिए बेस्ट College कौन से हैं और इन कोर्स की फीस क्या होगी। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आप Corpoeate Communication में सफल Career बना सकते हैं।

Corporate Communication Me Career kaise banaye

इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट को कम से कम किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद Mass Communicatiom and Journalism या पब्लिश रिलेशन एंड एडवरटाइजिंग या मार्केटिंग जैसे कोर्स कर इस फील्ड में एंट्री कर सकते हैं। जो लोग ग्रेजुएशन कर चुके हैं, तो वे लोग इस सेक्टर में PG Diploma या मास्टर डिग्री कर इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं।


इन कोर्स की फीस प्राइवेट संस्थानो में तो 50 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है और गवर्नमेंट कॉलेज से आप 15 से 20 हजार प्रतिबर्ष में ही इन कोर्स को कम्प्लीट कर सकते हैं।
एडमिशन प्रक्रिया की बात करें तो ज्यादातर प्राइवेट संस्थानो में आपको डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाता है, जो प्राइवेट कॉलेज ज्यादा रेपुटेड होते हैं, तो हो सकता कि वंहा पर आपको एडमिशन पाने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ा। वंही गवर्नमेंट कॉलेज में ज्यादातर एंट्रेंस एग्जाम के बाद ही प्रवेश मिलता है।

Career Scope in Corporate Communication

कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन के फील्ड में कैरियर की संभावनाएं काफी अच्छी हैं। इसमे शानदार कैरियर का मुख्य कारण ये है कि बिजनेस वर्ल्ड में कॉम्पटीशन काफी तेजी से बढ़ रहा है। हर कंपनी अपने आप को और अपने ब्रांड को कम्पटीशन में सबसे आगे देखना चाहती हैं और इसमें अहम भूमिका Corporate Communication प्रोफेशनल की होती है।


आकड़ो की ओर गौर करें तो विश्व की GDP  में 2025 तक भारत योगदान 6%से बढ़कर 12% प्रतिशत के आसपास होने की उम्मीद है। इन आकड़ो से साफ नजर आ रहा है कि भारत अब अमेरिका और चीन के बाद तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की बढ़ रहा है। इस वजह से यंहा आने वाली कंपनियों की संख्या भी बढ़ेगी। जब कंपनियो की संख्या बढ़ेगी तो Corporate Communicator की भी डिमांड बढ़ेगी। भविष्य तो इस फील्ड में सिक्योर है ही, लेकिन प्रेजेंट में भी इस फील्ड में Job के काफी अच्छे विकल्प हैं।


आज के समय मे हर कंपनी और आर्गेनाइजेशन में Corporate Communicator हायर किये जाते हैं। आप ये मान लीजिए कि आज के समय मे हर कंपनी को कॉरपोरेट कॉम्युनिकेशन प्रोफ़ाइल की जरूरत होती है। चाहें वो कंपनी टेलीकाम की ही, एंटरटेनमेंट की, मीडिया से रिलेटेड हो, केमिकल, कंस्ट्रक्शन, एजुकेशन, हेल्थ, ट्रेवल एंड टूरिज्म, फाइनेंशियल, टेक्सटाइल इस तरह से फ्रेंड्स आप कोई भी सेक्टर लें, हर सेक्टर में Corporate Communicator के लिये जॉब होती है। इस तरह से इस फील्ड में ब्राइट कैरियर बनाया जा सकता है।


कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन टीम का मुख्य कार्य कंपनी के प्रति ब्रैंड अवेयरनेस पैदा करना और इसके प्रॉडक्ट्स की ग्लोबल मार्केट में उपस्थिति का एहसास कराना होता है। इसका काम मीडिया के साथ अच्छा तालमेल बनाकर रखना भी होता है, जिससे कंपनी की ब्रैंड इमेज बेहतर रखने में सहायता मिलती है। 

जिस तरह से आज के समय मे मार्किट में कम्पटीशन बढ़ रहा है उसी प्रकर इस फील्ड में कैरियर की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं। हर कंपनी चाहती है कि उसके प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जाने और खरीदें।

Also Read-

Career in Mass Communication and Journalism Course- Career Scope, Jobs, College, Fees

Career in Public Relation। Public Relation Course- Details


कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन प्रोफेशनलस की टीम का मुख्य काम कंपनी की ब्रांड अवेयरनेस पैदा करना और बनाये रखना। साथ ही  प्रॉडक्ट्स की ग्लोबल मार्केट में उपस्थिति का कंज्यूमर को अहसास कराना होता है। इसके साथ ही Corporate Comunicator का काम मीडिया के साथ अच्छे रिलेशन बनाकर रखना भी होता है। मीडिया की मदद से कंपनी की ब्रैंड इमेज बेहतर रखने में हेल्प मिलती है। 

Corporate Communicator के कार्य


कॉरपोरेट कम्युनिकेटर एक तरह से किसी भी कंपनी या संस्थान के लिए प्रवक्ता की तरह काम करते हैं। कपंनी के कार्य क्षेत्र और किसी भी मुद्दे पर उनकी प्रतिक्रिया कराने का काम भी Corporate Comunicator का ही होता है। इसके अलावा कंपनी की पत्र- पत्रिकाओं, मैगजीन, न्यूज़लेटर आदि का प्रकाशन Corporate Communication प्रोफेशनल की टीम ही करती है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के आयोजन और प्रेस रिलीज बनाना और मीडिया संस्थाओं तक पहचाना इनकी ही जिम्मेदार होती है।


इसके साथ ही कंपनी या संस्थान की वेबसाइट को समय- समय पर अपग्रेड करना, वेबसाइट पर कंटेंट और ले आउट की उपलब्धता और मैनेजमेंट की इनकी ही जिम्मेदारी होती है। कुछ लोग शायद पब्लिक रिलेशन और Corporate Communication दोनो को एक ही समझ बैठते हैं। लेकिन दोनों में अंतर है। एक तरह से Public Relation कॉरपोरेट कॉम्युनिकेशन का एक हिस्सा है।

Corporate Communication में किसी भी कंपनी या संस्थान के अंदर और इससे जुड़ी बाहरी लोगों के बीच सभी प्रकार का कॉम्युनिकेशन शामिल होता है। इस प्रोफेशन की ऑडियंस कंपनी के एम्प्लोयी, डीलर, कस्टमर, मीडियाकर्मी, पार्टनर आदि लोग होते हैं। Corporate Communication की टीम का मुख्य काम कंपनी और उसके ब्रांड के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करना होता है।

Skills Need Corporator Communication Career


स्ट्रांग कम्युनिकेशन स्किल
गुड कमांड ऑन इंग्लिश
मीडिया की समझ
मीडिया से गुड़ रिलेशनशिप बनाने की स्किल
राइटिंग स्किल्स
पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स
एडिटिंग


Course For Career in Corporate Communication


डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
डिप्लोमा ई एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन
बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जॉर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जॉर्नलिज्म
मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन
पीजी डिप्लोमा इन मार्केटिंग
एमबीए इन मार्केटिंग


Course के बाद जॉब कैसे मिलेगी।


Corporate Communication से जुड़े कोर्स करने के बाद आप इस सेक्टर में इंटर्नशिप करें। कोर्स के बाद इंटर्नशिप बहुत जरूरी होती है। क्योंकि इंटर्नशिप से ही आपको इस फील्ड का रियल नॉलेज होता है। इंटर्नशिप के दौरान आप सीनियर्स के साथ मे स्वयं काम को करते और सीखते हैं। जिससे आप इस फील्ड के वर्क कल्चर से अच्छी तरह बाक़िब हो जाते हैं और आप किसी भी संस्थान में जॉब के काबिल हो जाते हैं। इंटर्नशिप के बाद आप आसानी से जॉब पा सकते हैं। अगर आपने अपने अंदर उस फील्ड से रीलेटेड स्किल्स डेवेलोप की हैं। बिना स्किल्स के आपको जॉब मिलना बहुत मुश्किल होगा। इसलिए इंडस्ट्री से रीलेटेड अपने अंदर टैलेंट और स्किल विकसित करें।


Best College for Course


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली

माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल

जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली

मनोरम स्कूल ऑफ कंम्यूनकेशन

दिल्ली यूनिवर्सिटी

एमिटी स्कूल ऑफ कंम्यूनकेशन, नोयडा

एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा

लखनऊ यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

MS यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, बनारस

गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर

चंडीगड़ यूनिवर्सिटी

आंध्र यूनिवर्सिटी

सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कंम्यूनकेशन, पुणे

रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली

NRAI स्कूल ऑफ मास कंम्यूनकेशन, नई दिल्ली

एपीजे यूनिवर्सिटी, दिल्ली

गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी, बिलासपुर छत्तीसगढ़

व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बईपटना यूनिवर्सिटी

उम्मीद है कि आपको हमारी ये पोस्ट Corporate Commuication Me Career kaise banaye पसन्द आयी होगी, क्योकि इस पोस्ट में मैने Corporate Communication Course and Career से जुड़ी हर जानकारी दी है। जोकि आपके लिए बहुत यूजफुल होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *