Corporate Law Me Career kaise banaye

Corporate Law Me Career Kaise banaye- आज की इस पोस्ट में हम आपको एक बहुत ही अच्छे और हॉट कैरियर ऑप्शन के बारे में बतायेंगे। अगर आप भी लॉ के स्टूडेंट् हैं या Law Course करना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही यूजफुल होगी। इस आर्टिकल में हम आपको कॉरपोरेट लॉयर यानिकि Corporate Vakeel kaise bane इसके बारे में जानकारी देंगे। लॉ का यह कैरियर विकल्प बहुत ही तेजी से ग्रो करने वाला क्षेत्र है।

इसलिए लॉ में कैरियर बनाने का सपना देखने वाले स्टूडेंट्स के लिए Corporate Law Course कैरियर के लिए बेहतरीन विकल्प साबित होगा। How Make Career in Corporate law चलिये अब इसके बारे में जान लेते हैं। इससे पहले हम आपको बता दें कि इस पोस्ट में हम आपको Corporate law से जुड़ी हर जानकारी देंने वाले हैं, जैसेकि इस सेक्टर में कैरियर स्कोप क्या है ( What is the scope of Corporate law).

इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए कौन सा कोर्स करना होगा (Corporate law Courses in india) । इसकी फीस कितनी होती है। इस कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज कौन से हैं और इस सेक्टर में सैलरी कितनी मिलती है। इसके साथ ही कोर्स को पूरा करने के बाद जॉब कैसे मिलेगी और किन क्षेत्रों में मिलेगी। चलिये How I Become a Successfull Corporate layer अब इसके बारे में जान लेते हैं।

Corporate Law Me Career Kaise banaye-

कॉरपोरेट ला के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट को 10+2 पास होना जरूरी है। इसके बाद आप BA, LLB कोर्स 5 बर्षीय या फिर BBA LLB Course में एडमिशन ले सकते हैं। अगर आपने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन किया है तो आप ग्रेजुएशन के बाद तीन बर्षीय LLB Course कर सकते हैं।

एलएलबी कोर्स के बाद आपको Corporate Law में डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा या फिर कॉरपोरेट में LLM Course कर सकते हैं। इसके बाद आप Corporate Layer के तौर पर Career की शुरुआत कर सकते हैं। ऐसा भी जरूरी नही है कि आप LLB के बाद कॉरपोरेट LLM या फिर डिप्लोमा या PG Diploma Corporate law में करें। आप डायरेक्ट एलएलबी के बाद भी कॉरपोरेट लॉ में career बना सकते हैं। इसके लिए आपको किसी कॉरपोरेट लॉयर के अंडर में रहकर कार्य की प्रकृति के बारे में सीखना और समझना होगा।

Course For Career in Corporate Law

  • बीबीए इन एलएलबी (कॉरपोरेट लॉ)
  • एलएलएम इन कॉर्पोरेट लॉ
  • एलएलएम इन कॉरपोरेट लॉ एंड कमरीसीएल लॉ
  • एलएलएम इन कॉरपोरेट लॉ एंड बिजनेस लॉ
  • एलएलएम इन कॉरपोरेट लॉ एंड सिक्योरिटी लॉ
  • एमबीए इन कॉरपोरेट लॉ
  • पीजी डिप्लोमा इन कॉरपोरेट लॉ एंड बिजनेस लॉ
  • पीजी डिप्लोमा इन कॉरपोरेट लॉ
  • सर्टिफिकेट इन कॉरपोरेट लॉ

What Corporate law in hindi

कॉरपोरेट लॉ के अंतर्गत कॉरपोरेट लॉयर या कॉरपोरेट वकील किसी भी कंपनी या क्लाइंट्स को कानूनी तरीके से कारोबार या बिजनेस को चलाने में मदद करते हैं। कॉरपोरेट लॉयर नई फर्म या ऑर्गनाइजेशन को शुरू करने के लिए डाक्यूमेंट्स तैयार करना और कॉरपोरेट रीऑर्गनाइजेशन करने तक की जिम्मेदारी होती है।

What is The Scope of Corporate law in hindi

कॉरपोरेट सेक्टर में वकीलों की मांग काफी तेजी से बढ़ी है। इस सेक्टर में मांग केवल सीनियर पोजीशन पर ही नही बल्कि एंट्री लेवल पर भी तेजी से मांग बढ़ी है। इसलिए Corporate Law में कैरियर की बनाने की चाहत रखने वालों के लिए Corporate Sector काफी अच्छा कैरियर विकल्प हो सकता है।

ये भी पढ़ें- लॉ में करियर कैसे बनायें

भारत मे मेक इन इंडिया और स्टार्टअप इंडिया जैसी योजनाओं के चलते इंडिया में नई- नई कंपनियों की एंट्री हो रही है। जिसके चलते किसी कंपनी को भी बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सरकार के मुताबिक कानूनी प्रोसेस से गुजरना पड़ता है। जैसेकि किसी भी कंपनी को कानूनी तौर कैसे स्टार्ट किया जा सकता है। इसके लिए क्या डाक्यूमेंट्स जरूरी होते है। इन सभी प्रोसेस में Corporate Layer कंपनी को स्थापित और कानूनी तौर से संचालित करने में मदद करते हैं। इसलिए कंपनियां कॉर्पोरेट लॉयर को हायर करती हैं।

इसके साथ ही भारत सरकार रोजगार को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप को भी बढ़ावा दे रही है। जिससे कि इन स्टार्टअप्स कंपनियों को कानूनी कार्य और कानूनी सलाह के लिए Corporate layer की जरूरी होती है, तो यंहा पर भी Corporate Law Expert के लिए जॉब के बेहतरीन अवसर होते हैं। अब तो अगर कोई छोटा-मोटा बिजनेस भी स्टार्ट करना चाहता है तो उसको भी अनेक तरह कानूनी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

ये भी पढ़ें- साइबर सिक्योरिटी एंड एथिकल हैकिंग में करियर कैसे बनाये

बीबीए एलएलबी में कैरियर कैसे बनायें

ऐसे में Corporate Law Professional के लिए रोजगार के अवसर तेजी से बढ़ रहे हैं। आगे आने वाले समय में तो और भी ज्यादा Corporate sector में Corporate Layer की मांग बढेगी। इसलिए अगर आप लॉ में कैरियर बनाना चाहते हैं तो Corporate law आपके लिए बेहतरीन कैरियर अपॉरचुनिटी हो सकती है।

Corporate Law Career Option

कॉरपोरेट फर्म्स

लीगल कंसल्टेंसी

ला इंस्टीट्यूशन्स

कोर्ट्स या ज्यूडिशियरी

ला इंफोर्समेंट एजेंसी

Career Paths in Corporate law

कारपोरेट लॉयर

लीगल पब्लिशर

कॉरपोरेट इवेंट एसोसिएट

बिजनेस लॉयर

एसोसिएट एडवोकेट

फाइनेंसियल एनालिस्ट

असिस्टेंट मैनेजर

कॉरपोरेट लीगल ऑफिसर

कंप्लायंस ऑफिसर

Corporate Lawyer बनने के लिए स्किल्स

कॉरपोरेट लॉ की अच्छी समझ

स्मार्टनेस इन वर्क

रिसर्च स्किल्स

गुड़ कम्युनिकेशन स्किल्स

प्रेजेंटेशन स्किल्स

स्ट्रांग इमेज इन कॉरपोरेट इंडस्ट्री

Corporate Law Admission Prosess in hindi

इस कोर्स में एडमिशन के प्रोसेस की बात करें तो बेस्ट क्वालिटी के college या University में एडमिशन एंट्रेंस Exam की मेरिट के अनुसार होता है। कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में 12वीं या ग्रेजुएशन की मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता है। चलिये अब हम आपको Law से जुड़े Entrance Exam के बारे में बता देते हैं।

Entrance Exam For Corporate Law Course in hindi

Common Law Admission Test {CLAT}

All India Bar Examination {AIBE}

Andhra Pradesh Law Common Entrance Test {AP LAWCET}

All India Law Entrance Test {AILET}

Law School Admission Test {LSAT}

Telangana State Law Common Entrance Test {TS LAWCET}

Work of Corporate Layer

कारपोरेट लॉयर के कार्य अपने क्लाइंट्स को कानूनी तौर पर कारोबार करने में उनकी हेल्प करते हैं। कारपोरेट लॉयर की मुख्य जिम्मेदारी नई फर्म्स को शुरुआत के लिए शूरुआती दस्तावेज तैयार करना और इसके साथ ये कंपनियों को कानूनी सलाह भी प्रदान करते हैं। इस तरह कॉरपोरेट लॉयर कॉरपोरेशंस को कानूनी नियम, अधिकारों और सीमाओं के बारे में सलाह देते हैं और बिजनेस करने में उनकी मदद करते हैं।

इसके अलावा कॉरपोरेट लॉयर सरकारी विभाग और संस्थाओं के द्वारा बनाये गए नियम और कायदे, कानून की भी जानकारी रखते है जिससे कि वे अपनी कंपनियों और कॉर्पोरेशन्स के हित में कानूनी तरीके से इन नए नियमों के मुताबिक समय पर सही बदलाव भी करने की सलाह देता है।

Corporate Layer Salary

जिस तरह से कॉरपोरेट सेक्टर में तेजी से ग्रोथ हो रही है। इसी कॉरपोरेट सेक्टर में हो रही तेजी से ग्रोथ के कारण Corporate Lawer की डिमांड भी बढ़ रही है। कई विदेशी कंपनियों के इंडिया में आ जाने से इस फील्ड के सैलरी सैगमेंट में काफी इजाफा हुआ है। एंट्री लेवल पर इस फील्ड में 15 से 20 हजार आसानी से मिल जाती है। कुछ सालों का एक्सपेरिएंस होने के बाद 40 से 60 हजार की सैलरी आप आसानी से हासिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- साइबर लॉ में करियर कैसे बनाये

Corporate Lawyer हायर करने वाली कुछ महत्वपूर्ण कंपनी

Khaitan and Company

Desai and Dewanji

Shardul Amarchand Mangaldas and Company

S&R Associates

DSK Legal

Anand and Anand

Vaish Associates

Lakshmikumaran and Sridharan

AZB and Partners

Trilegal India

Sagar Associates

Phoenix Legal

Best College For Corporate Law Course

नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया बैंगलोर

नेशनल एकेडमी ऑफ लीगल स्टीडज एंड रिसर्च हैदराबाद

नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी भोपाल

राजीव गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ला पटियाला

वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जुरीडिसियल साइंस कलकत्ता

राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी लखनऊ

सिम्बोसिस लॉ स्कूल पुणे

जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल सोनीपत

नेेशनल लॉ यूनिवर्सिटी जोधपुर

आईएलएस लॉ स्कूल पुणे

यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी देहरादून

गुजरात लॉ यूनिवर्सिटी

नलसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ हैदराबाद

दिल्ली यूनिवर्सिटी

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी

गोवर्नमेंट लॉ कॉलेज मुंबई

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

हिदायतउल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी रायपुर

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी कटक

चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी पटना

कलकत्ता यूनिवर्सिटी

मुम्बई यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी गोहाटी

ओस्मानिया यूनिवर्सिटी हैदराबाद

गवर्नमेंट लॉ कॉलेज मुम्बई

कर्नाटक स्टेट लॉ यूनिवर्सिटी

लखनऊ यूनिवर्सिटी

सीएसजेएमयू कानपुर

एमजेपी रूहेलखंड यूनिवर्सिटी बरेली

Corporate Law Course and Career से रिलेटेड कुछ क्वेश्चन

Ques – कॉरपोरेट लॉ कोर्स गवर्नमेंट कॉलेज से करना बेहतर होगा या प्राइवेट

Ans.- गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनो ही कॉलेज कॉरपोरेट ला कोर्स के लिए मान्य है और दोनों ही बेहतर हैं। लेकिन प्राइवेट कॉलेज में भी आप रेपुटेटेड कॉलेज में एडमिशन ले। ये आपके कैरियर के लिए अच्छा रहेगा। जंहा पर अच्छी टीचिंग फैकिलटी होनी चाहिए और कैम्पस प्लेसमेंट भी उस कॉलेज का अच्छा होना चाहिए।

Ques- प्राइवेट कॉलेज या गवर्नमेंट कॉलेज दोनो में से फीस किस कॉलेज की कम होती है।

Ans- देखिए गवर्नमेंट कॉलेज में फीस प्राइवेट कॉलेज की तुलना में काफी कम होती है, लेकिन गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम की प्रक्रिया से गुजरना होगा। वंही प्राइवेट कॉलेज में आपको डायरेक्ट भी एडमिशन मिल जाता है।

Ques- मैंने 12वीं कामर्स स्ट्रीम से की है क्या मैं कॉरपोरेट लॉ में कैरियर बना सकता हूं?

Ans- जी हां बिल्कुल अपने किसी भी स्ट्रीम से 12वीं की हो चाहें आर्ट स्ट्रीम हो, या कॉमर्स या साइंस हर स्ट्रीम के स्टूडेंट्स Coroprate law Course कर सकते हैं।

Ques- 12वीं के बाद कॉरपोरेट लॉ में कौन सा कोर्स करना बेहतर होगा?

Ans- अगर आप Corporate Law में कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप 12वीं के बाद BBA in LLB (Corporate law) कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद आप इस फील्ड में आसानी से career बना सकते हैं।

Ques- क्या कॉरपोरेट law में कोर्स करने के बाद इंटर्नशिप करना जरूरी होता है?

Ans- जी हां बिल्कुल किसी भी कोर्स के बाद उस इंडस्ट्री में इंटर्नशिप करना जरूरी होता है। इंटर्नशिप के दौरान आप अपनी फील्ड के एक्सपर्ट की देखरेख में उस काम को स्वयं करते हैं, जिससे कि आपको उस का वास्तविक ज्ञान मिलता है। इससे आपको जॉब मिलने में आसानी रहती है।

Ques- कॉरपोरेट लॉ में इंटर्नशिप कंहा करनी चाहिए?

Ans- आज के समय मे बहुत से लॉ फर्म्स में इंटर्नशिप प्रोवाइड की जाती है, जंहा से आप इंटर्नशिप कर सकते हैं।

Ques- क्या कॉरपोरेट लॉ में फ्यूचर अच्छा है?

Ans- जी हां बिल्कुल इस फील्ड में फ्यूचर काफी ब्राइट नजर आता है। क्योंकि आने वाले समय मे बिजनेस और कॉरपोरेट सेक्टर में काफी बृद्धि हो रही है। नए-नए ऑर्गनाइजेशन ओपन हो रहे हैं, इसके लिए उन्हें कानूनी सलाहकार की जरूरत तो होगी ही। ऐसे में कॉरपोरेट लॉयर के लिए फ्यूचर काफी संभावनाओं से भरा है।

Ques- क्या कारण है कि वर्तमान समय मे अनेक लॉ डिग्री होल्डर बेरोजगार हैं?

Ans- इसका सीधा सा और स्पस्ट जबाब यही है कि उन लोगों में इस इंडस्ट्री से रिलेटेड कोई भी स्किल्स और नॉलेज नही है। अगर आपके अंदर थोड़ा भी किसी इंडस्ट्री से रिलेटेड नॉलेज और टैलेंट है तो आप बेरोजगार नही रहेंगे।

Ques- मैंने कॉरपोरेट लॉ में एलएलबी नही की है, मेरे पास साधारण एलएलबी की डिग्री है तो मैं अपना कैरियर Corporate law में कैसे बना सकता हूं?

Ans- अगर आपके पास साधारण LLB की डिग्री है तो आपको कॉर्पोरेट लॉ में कैरियर शुरू करने के लिए जरूरी है कि आप किसी भी Corporate law Firm में इस सेक्टर में इंटर्नशिप करें। इस तरह आप Corporate lawyer के तौर पर कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं।

Ques- में किस तरह से लॉ का एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई कर सकता हूं।

Ans- अगर आपको किसी भी अच्छे लॉ कॉलेज में एडमिशन लेना है तो इसके लिए आपको entrance exam तो देना ही होगा। इसके लिए आप कुछ बुक्स खरीदकर सेल्फ स्टडी भी कर सकते हैं और आप चाहें तो कोचिंग इंस्टीट्यूट भी जॉइन कर सकते हैं।

Ques- लॉ एंट्रेंस एग्जाम में किन सब्जेक्ट से क्वेश्चन पूछे जाते हैं?

Ans- लॉ एंट्रेंस एग्जाम में इंग्लिश लैंग्वेज, जनरल नॉलेज, करेंट अफेयर्स, लीगल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड जैसे सब्जेक्ट से क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

Ques- मैंने तीन बर्षीय एलएलबी कोर्स किया है तो क्या मैं Corporate law में पीजी डिप्लोमा कर सकता हूँ।

Ans- जी हां अगर आपने LLB किया है तो आप LLM in Corporate law या पीजी डिप्लोमा इन कॉरपोरेट लॉ कोर्स कर सकते हैं।

उम्मीद है कि Corporate Law Me Career kaise banaye ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैने Corporate law Course and Career से रिलेटेड हर जानकारी दी है, जोकि आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *