Crime Reporter Kaise Bane-नाम और दाम कमाए

Career Crime Reporting- क्या आप क्राइम रिपोर्टिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं?  क्या आप ये जानना चाहते हैं कि Crime Reporter kaise bane तो इस पोस्ट में आपको मीडिया के इस फील्ड की कंप्लीट जानकारी मिलेगी। जिससे आप सही तरह से अपने कैरियर का डिसीजन ले सकेंगे। 


Crime Reporter kaise bane


पत्रकारिता (Journalism) के किसी भी सेक्टर में कैरियर बनाने के लिए आपको Mass Communication and Journalism में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स हासिल करना होगा। इसी प्रकार Crime Reporter बनने के लिए आपको पत्रकारिता से जुड़े कोर्स करना होगा। आप इन कोर्स को 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद जॉइन कर सकते हैं। 


डिप्लोमा कोर्स और बैचलर डिग्री कोर्स 12वीं के बाद किये जा सकते हैं तथा मास्टर डिग्री कोर्स के लिए कैंडिडेट का ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन जैसे नामी संस्थानों में एंट्रेंस एग्जाम के बाद ही एडमिशन मिलता है। इसके अलावा कुछ गवर्नमेंट कॉलेज में डायरेक्ट मेरिट के आधार पर दाखिला मिल जाता है। अधिकतर प्राइवेट कॉलेज डायरेक्ट ही एडमिशन दे देतें हैं किंतु प्राइवेट कॉलेजों की फीस काफी ज्यादा होती है। 


मान के चलिए आपको 50 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष तक इसकी फीस देनी पड़ सकती है। वंही सरकारी कॉलेजों में 5 से 10 हजार प्रतिबर्ष इसकी फीस होती है। जो लोग ज्यादा फीस नही खर्च कर सकते हैं उनके लिए गवर्नमेंट कॉलेज बहुत सही हैं। लेकिन गवर्नमेंट कॉलेजों में एडमिशन पाने के लिए आपको मेहनत करनी होगी।


पत्रकारिता में डिग्री या डिप्लोमा हासिल करने के बाद आपको पत्रकारिता के crime बीट में इंटर्नशीप करनी होगी। अगर आप इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में जाना चाहते हैं तो आप किसी News Channel में इंटर्नशिप करें। अगर आपको प्रिंट मीडिया में जाना है तो आपको प्रिंट मीडिया में इंटर्नशिप करना चाहिए।


Career Scope in Crime Reporting


पत्रकारिता के हर क्षेत्र में कैरियर के भरपूर अवसर हैं। जंहा बात रही crime reporting की तो जब तक समाज है, मानव जीवन है तब तक क्राइम खत्म नही होगा। इस प्रकार Journalism के इस बीट में काफी अच्छा कैरियर बनाया जा सकता है। 


जर्नलिज्म के डिग्री या डिप्लोमा धारक किसी भी रिजनल, और लोकल टीवी चैनल में Crime Reporter के तौर पर काम कर सकते हैं। आजकल तो टीवी न्यूज चैनल्स की कमी नही है, हजारो चैनल कार्यरत हैं आप इनमें जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


न्यूज़ चैनल्स के अलावा जर्नलिज्म डिग्री होल्डर तमाम इंग्लिश और हिंदी के अलावा लोकल भाषा के अखबारों में जॉब कर सकते हैं। यही नही अब जमाना डिजिटल मीडिया की ओर उन्मुख होने लगा है। आप किसी भी News Portal में Crime Reporter के तौर पर कार्य कर सकते हैं। आप चाहें तो खुद भी न्यूज़ पोर्टल स्टार्ट कर सकते हैं। इसमे कोई ज्यादा खर्च नही आता है, मात्रा 20 से 50 हजार में आप न्यूज़ पोर्टल या न्यूज़ वेबसाइट स्टार्ट कर सकते हैं।


Crime Reporting kya है


समाज मे जो भी अपराध होते हैं, इन क्राइम या अपराधों की न्यूज़ को एकत्र करने को क्राइम या अपराध रिपोर्टिंग कहते हैं।


Course for Career in crime reporting


डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
बीएससी इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
बीए इन जर्नलिज्म
मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
एमएससी इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
एमए इन जर्नलिज्म


Best College for Mass Comunication and journalism Course


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म, दिल्ली
सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, पुणे
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
आंध्र यूनिवर्सिटी
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
पंजाब यूनिवर्सिटी
गुरु गोविंदसिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली
गुरुकुल कांगिणी यूनिवर्सिटी, हरिद्वार
गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झाँसी
महाराजा शायजीराव यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ोदरा
गुरुघाशीदास यूनिवर्सिटी बिलासपुर, छत्तीसगढ़
यूनिवर्सिटी ऑफ लखनऊ
छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *