Criminology Course Me Career kaise banaye- सही से जान ले इस कोर्स के बारे में

Criminology Course Me Career kaise banaye Details in Hindi- क्या आप क्रिमिनोलॉजी में कैरियर बनाना चाहते है? अगर आप इस फील्ड में कैरियर बनाने का ख्वाब देख रहे हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको डिटेल में बताएंगे कि Criminology Me Career kaise banaye. यंहा पर हम आपको इसमे कैरियर स्कोप क्या है? कोर्स के बाद Job मिलने के क्या चांस है एंड जॉब कंहा मिलेगी? Criminology में जाने में लिए कौन सा course करना होगा एंड इसकी फीस क्या होगी। इन सभी के बारे में हम इस पोस्ट में विस्तार से आपको बताएंगे। जिससे आपको इस फील्ड की सटीक जानकारी मिलेगी और आप आसानी से अपने लिए सही कैरियर का डिसीजन ले सकेंगे। चलिए अब हम बताते हैं Criminology Course Me Career kaise banaye Details in Hindi.

Criminology Course Me Career kaise banaye Details in Hindi

भारत मे ही नही आज पूरी दुनिया के लिए Criminology एक विशेष फील्ड बन चुका है। इसलिए हर देश मे इससे रिलेटेड अनेक कोर्स संचालित किए जाने लगे हैं। इस तरह Criminology एक बहुत आवश्यक स्टडी का फील्ड बन चुका है, क्योकि इस सेक्टर में एक्सपर्ट लोगों की आज समाज मे बहुत जरूरत है।

आज जिस तरह से अपराध बढ़ रहे हैं, जिससे एक्सपर्ट एंड क्वालिफाइड क्रिमिनोलॉजिस्ट्स की मांग तेजी से बढ़ रही है। इस मांग को पूरा करने के लिये अनेक कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में Criminology Course संचालित किए जाने लगे हैं।

इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट बीए, बीएससी, एमए एंड एमएससी, तथा डिप्लोमा कोर्स क्रिमिनोलॉजी में हासिल कर सकते हैं। एमए एंड एमएससी इन क्रिमिनोलॉजी कोर्स को ग्रेजुएशन के बाद किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स कर सकते हैं। वंही बैचलर और डिप्लोमा कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास है। बैचलर डिग्री की अवधि 3 साल, मास्टर डिग्री की अवधि 2 साल तथा डिप्लोमा कोर्स 2 बर्ष के होते हैं।

इन कोर्स में एडमिशन का प्रोसेस कुछ इस तरह है कि बहुत से ऐसे भी संस्थान हैं जोकि आपकी 12वीं या ग्रेजुएशन में प्राप्त अंको के आधार पर एडमिशन देते हैं, वंही कुछ संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। Course की फीस की बात करें तो गवर्नमेंट कॉलेज में आप बहुत कम खर्च में Criminology Course कर सकते है। लगभग 20 से 50 हजार में आप कोर्स कंप्लीट कर सकते हैं। वंही प्राइवेट कॉलेज में 50 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष तक फीस का भुगतान करना पड़ सकता है।

Career Scope in Criminology (स्कोप)

पूरी दुनिया मे बढ़ते हुए अपराधों के कारण उनको सुलझाने के लिए क्रिमिनोलॉजिस्ट की मांग में तेजी से इजाफा हुआ है। इसलिए इस क्षेत्र में एक्सपर्ट क्रिमिनोलॉजिस्ट के लिए बेहतरीन Career के अवसर उपलब्ध हैं।

Criminology में डिग्री या डिप्लोमा हासिल करने के बाद फोरेंसिक डिपार्टमेंट, क्राइम लैब्स, पुलिस डिपार्टमेंट, सीबीआई में जॉब के भरपूर अवसर हैं। इसके अलावा आप प्रिजन रिफॉमर के तौर पर किसी भी इंस्टीट्यूट में जॉब कर सकते हैं। मल्टीनेशनल कंपनियों में आप लीगल डिपार्टमेंट्स में भी Career बना सकते हैं।

इन सभी के अतिरिक्त क्राइम सीन एनालिस्ट, ड्रग पॉलिसी एडवाइजर, ला रिफॉर्म रिसर्चर, फोरेंसिक सर्जन, क्राइम एंटेलीजेंस एनालिस्ट आदि के तौर पर आप कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं। मास्टर डिग्री के बाद अगर आप इस फील्ड में पीएचडी करते हैं तो आप कॉलेज या यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं। चलिए अब हम आपको इससे रिलेटेड कोर्स के बारे में बताते हैं जिनको करने के बाद आप इस सेक्टर कैरियर की शुरुआत कर सकेंगे।

भारत की तुलना में विदेशों में क्रिमिनोलॉजिस्ट की ज्यादा डिमांड रहती है। आने वाले समय मे भारत मे भी विदेशों की तरह डिमांड होगी। अगर आप जॉब नही करना चाहते हैं, तो खुद की डिटेक्टिव एजेंसी भी खोल सकते हैं।

इस फील्ड में सैलरी में अच्छी होती है। आमतौर पर आप 3 से 4 लाख रुपये सालाना आसानी से इस फील्ड कमा सकते हैं। अनुभव होने के बाद लाखो रुपये की सैलरी पा सकेंगे।

Skils For Criminology Career

रिसर्च की क्षमता
स्टेटिस्टिक्स की अच्छी समझ
अटेंटिव
फिजियोलॉजिस्ट्स अंडरस्टैंडिंग
जटिल अपराधों को हल करने योग्यता
क्राइम सीन से सबूत और डाटा कलेक्शन की परफेक्ट जानकारी
कलेक्टेड सबूत और डाटा को एनालाइज की योग्यता
रिसर्च और इन्वेस्टीगेटिव टेक्निक्स की अच्छी जानकारी

Course For Career in Criminology

बीए इन क्रिमिनोलॉजी
बीएससी इन क्रिमिनोलॉजी
बीएससी इन फोरेंसिक साइंस
डिप्लोमा इन साइबर क्राइम
डिप्लोमा इन क्रिमिनल ला
डिप्लोमा इन फोरेंसिक साइंस
एमए इन फोरेंसिक साइंस
एमएससी इन फॉरेंसिक साइंस
एमए इन क्रिमिनोलॉजी
एमएससी इन क्रिमिनोलॉजी
पीजी डिप्लोमा इन फॉरेंसिक साइंस एंड क्रिमिनोलॉजी
मास्टर ऑफ लेजिस्लेटिव लॉ
एमए इन क्रिमिनोलॉजी एंड जस्टिस
एमए – एंटी टेरोरिज्म लॉ
पीएचडी इन फोरेंसिक साइंस एंड क्रिमिनोलॉजी

Criminology क्या है?

यह क्षेत्र सामाजिक और व्यक्तिगत तौर पर अपराधी का व्यवहार, कारण, प्रकृति, कंट्रोल एंड मैनेजमेंट, रोकथाम और नतीजे के अध्ययन से रिलेटेड है। यह फील्ड सोशल साइंस और बिहेवियरल से संबंधित है। जिसके अंतर्गत अगर आपको साइकोलॉजिस्ट्स, फिलॉसफर्स, बायोलॉजिस्ट्स, साइकेट्रिस्ट्स, सोशियोलॉजिस्ट्स का ज्ञान होने से काफी फायदा मिलता है।

क्रिमिनोलॉजिस्ट का कार्य-

किसी भी अपराध या क्राइम के पीछे कारण और उससे संबंधित लोगो का डाटा और सबूत इकठ्ठा करना, उनको एनालाइज करना तथा उनको डिकोड करना इनकी अहम जिम्मेदारी होती है। जिससे हमें एक पैटर्न बेस्ड प्रिडिक्टटिव मॉडल मिल जाता है और इसके माध्यम से भविष्य में इस तरह के अपराध की रोकथाम करने में भी मदद मिलती है।

College for Criminology Course

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी
बीआईटीएस, पिलानी
कर्नाटक यूनिवर्सिटी
डॉ बीआर अम्बेडकर विश्वविद्यालय
डॉ हरिसिंह गौड़ यूनिवर्सिटी
लोकनायक जयप्रकाश नारायण नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ क्रिमिनोलॉजी एंड फोरेंसिक साइंस दिल्ली
मद्रास यूनिवर्सिटी
यूनिवर्सिटी ऑफ मैसूर
पॉन्डिचेरी यूनिवर्सिटी
गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली

1 thought on “Criminology Course Me Career kaise banaye- सही से जान ले इस कोर्स के बारे में”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *