CT Scan Technician Kaise bane- मेडिकल के इस फिल्ड में बेहतरीन कैरियर

CT Scan Technician kaise bane- क्या आप आप सीटी स्कैन टेक्नीशियन बनना चाहते हैं? अगर आप सीटी स्कैन टेक्नीशियन के तौर पर कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं तो इस पोस्ट में हम आपको सीटी स्कैन कोर्स (ct scan course details in hindi) के बारे में स्टेप बाई स्टेप सारी जानकारी देंगे। जिससे कि आपको इस फील्ड में Career बनाने में हेल्प मिलेगा।

इस आर्टिकल में हम आपको ये भी बताएंगे कि इस फील्ड में कैरियर स्कोप क्या है ( Career Scope in CT Scan Technician) इस सेक्टर में कैरियर बनाने के लिए कौन सा कोर्स करना होगा और कोर्स कंहा से करना चाहिए। इस कोर्स की फीस (ct scan course fees) क्या होती है। कोर्स के बाद जॉब कंहा- कंहा कर सकते हैं। इन सभी क्वेश्चन का आंसर आपको यंहा पर मिल जाएगा।

CT Scan Technician kaise bane

सीटी स्कैन टेक्नीशियन की मेडिकल फील्ड में काफी अहमियत होती है। इसलिए इस सेक्टर में Career scope भी जॉब के लिहाज से काफी अच्छा है। इसमे कैरियर बनाने के लिए स्टूडेंट्स को PCB सब्जेक्ट के साथ 10+2 पास होना चाहिए। इसके बाद रेडियोलोजी में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा या फिर Bachelor in Radiology जैसे कोर्स कर सकते है।

आप चाहें तो इसमे शॉर्ट टर्म कोर्स सर्टिफिकेट इन CT Scan Technician या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। आजकल तो अनेक संस्थानो में ये कोर्स संचालित किए जाते हैं। सर्टिफिकेट कोर्स की ड्यूरेशन 1 साल और डिप्लोमा कोर्स की ड्यूरेशन 2 साल होती है। अगर आप Bsc in Radiography या बीएससी इन रेडियोलाजी जैसे कोर्स करते हैं तो इनकी ड्यूरेशन 3 से 4 साल होती है। इसका कारण है कि कुछ यूनिवर्सिटीज में इसकी बैचलर डिग्री 3 साल और कुछ यूनिवर्सिटीज में इसकी अवधि 4 साल होती है। इसलिए आप इस कंफ्यूजन को दिमाग से निकाल दें कि मान्यता होगी या नही। दोनो ही पुरी तरह से वैलिड हैं। कोर्स के बाद आपको इंटर्नशिप करनी होगी। जिसके बाद आप किसी भी हॉस्पिटल या डायग्नोस्टिक सेंटर में जॉब कर सकते हैं

2वीं के बाद बने ब्लड बैंक टेकनीशियन, सस्ते कोर्स में हाई डिमांडिंग करियर

Course For Career in CT Scan Technician

Certificate in CT Scan Technician

Diploma in CT Scan Technician

Certificate in Radiography

Diploma in Radiography

Bsc in Radiography

Bachelor in Radiography

Certificate in Radiology

Certificate in Radiology Assistant

Diploma in Radiology

Bsc in Radiology

Bachelor in Radiology

Diploma in Radio-diagnostic Technology

Diploma in Radiography and Radiotherapy

BSc (Hons.) in Medical Radiotherapy Technology

CT scan course fees

सर्टिफिकेट सीटी स्कैन टेक्निशियन, सर्टिफिकेट इन Rediography, सर्टिफिकेट इन रेडियोलॉजी कोर्स की फीस 30 हजार से लेकर 50 हजार प्रतिबर्ष होती है। वंही इस फील्ड में डिप्लोमा Course की फीस 50 हजार से 70 हजार प्रतिबर्ष होती है। बैचलर डिग्री की फीस 60 हजार से लेकर 1.5 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। ये फीस स्ट्रक्चर प्राइवेट संस्थानो का है। गवर्नमेंट संस्थानों में फीस काफी कम होती है। अगर आप ज्यादा फीस अफोर्ड नही कर सकते हैं तो प्राइवेट संस्थानो में एडमिशन लें।

CT Scan Technician Course Admission Elegibility

इन कोर्स में एडमिशन का क्राइटेरिया अलग-अलग संस्थानों में भिन्न-भिन्न होता है। ज्यादातर प्राइवेट संस्थानो में एडमिशन डायरेक्ट ही मिल जाट है। लेकिन वंही अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से CT Scan Technician Course करना चाहते हैं, तो इनमे आपको एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर मिलता है।

Career Scope as a CT Scan Technician

हेल्थकेयर फील्ड में CT Scan Technican का महत्वपूर्ण कार्य होता है। इस फील्ड में कैरियर स्कोप की बात करें तो इस सेक्टर में काफी ब्राइट Career बनाया जा सकता है। इसका कारण ये है कि आज के समय मे हॉस्पिटल और डायग्नोस्टिक सेंटर काफी ज्यादा हो चुके हैं। इसलिए इन जगहों पर CT Scan Technician की मांग रहती है। इस कोर्स के बाद आपको आसानी से जॉब मिल जाती सकती है।

आप मेडिकल फील्ड का कोई भी कोर्स ले लें सभी के बाद आप अन्य सेक्टर की अपेक्षा आसानी से Job पा सकते हैं। इसकी वजह यही है कि जिस तरह से रोग और रोगियों की संख्या में इजाफा हो रहा है, उसी तरह हॉस्पिटल भी तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। इसकी वजह से आपको यंहा पर जॉब पाने में दिक्कत नही होती है। हर कोई चाहता है कि वह निरोग रहे जिसके लिए लोग हॉस्पिटल की मदद लेते हैं। इसी वजह मेडिकल सेक्टर में तेजी से ग्रोथ हुई है और हमेशा ही यह फील्ड Career के लिहाज से ग्रोइंग रहेगा।

CT Scan Technician Course करने के बाद आप हॉस्पिटल, नृसिंग होम और पब्लिक हेल्थ सेंटर, डायग्नोस्टिक सेन्टर में CT Scan Technician के तौर पर Job कर सकते हैं। इस कोर्स की खास बात ये है कि इस कोर्स के बाद आपको जॉब पाने के लिए अपना शहर भी छोड़कर जाने की जरूरत नही। आप अपने नजदीकी हॉस्पिटल या डायग्नोस्टिक सेंटर में Job कर सकते हैं। प्राइवेट हॉस्पिटल के अलावा गवर्नमेंट सेक्टर में भी समय- समय पर वैकेंसी निकलती रहती हैं। आप यंहा पर भी जॉब पा सकते हैं।

Working Place For CT Scan Technician

प्राइवेट हॉस्पिटल

गवर्नमेंट हॉस्पिटल

नृसिंग होम

डायग्नोस्टिक लैब

पब्लिक हेल्थ सेंटर्स

CT Scan Technician Salary

आमतौर पर सीटी स्कैन टेक्नीशियन को एवरेज स्टार्टिंग सैलरी 7 हजार से 10 हजार के बीच मे मिलती है। जैसे-जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ता जाता है, सैलरी में भी इजाफा होता रहता है।

College for CT Scan Technician Course and Radiology Course

आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, दिल्ली और विभिन्न

जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल मेडिकल एंड एजुकेशन रिसर्च पांडिचेरी

आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज, पुणे

मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज दिल्ली

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, दिल्ली

एसजीपीजीआई कॉलेज, लखनऊ

एरा मेडिकल कॉलेज लखनऊ

राममूर्ति मेडिकल कॉलेज बरेली

रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज बरेली

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद

एसजीटी यूनिवर्सिटी

गलगोटिया यूनिवर्सिटी

उम्मीद है कि CT Scan Technician Kaise bane ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने CT Technician Course और Radiology Courss के बारे में डिटेल में बताया है, जोकि आपके कैरियर के लिए बहुत ही मददगार होगी। Best of Luck For How Become CT Scan Technician।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *