Cyber Security and Ethical Hacking and Ethical Hacking Me Career kaise banaye-एथिकल हैकिंग में शानदार कैरियर

Career in Cyber Security- क्या आप साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं? क्या आपको एथिकल हैकिंग एंड साइबर सिक्योरिटी कोर्स के बारे में जानकारी चाहते हैं? अगर आप इस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आपको इस पोस्ट में Cyber Security and Ethical hacking Me Career kaise banaye इसके बारे में कम्प्लीट जानकारी मिलेगी।

Cyber Security and ethical hacking Me Career kaise banaye

साइबर सिक्योरिटी एक उभरता हुआ कैरियर के क्षेत्र है। आने वाले समय मे इस सेक्टर में रोजगार के अनेकों अवसर होंगे। इस फील्ड में कैरियर की शुरुआत 12वीं के बाद की जा सकती है। Cyber Security and Ethical Hacking से रिलेटेड अनेक संस्थान 12वीं के बाद सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और बैचलर डिग्री जैसे कोर्स संचालित करते हैं। बैचलर डिग्री के बाद मास्टर डिग्री और मास्टर डिग्री के बाद आप चाहें तो एमफिल या पीएचडी में इसमे कर सकते हैं।

इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए जरूरी है कि कंप्यूटर में आपको एक्सपर्ट होना चाहिए। अगर आप Computer Science में बीटेक या बीएससी  कंप्यूटर सांइस जैसे कोर्स कर Cyber Securty Course किसी अच्छे संस्थान से करते हैं तो आप काफी उचाईयों तक जाएंगे। अब तो अनेक संस्थान Cyber Security में बीटेक भी कराने लगे हैं। इसकी अवधि 4 साल होती है। 

Cyber Security kya है

यह इंटरनेट बेस्ड सुरक्षा है। जब आप इंटरनेट का प्रयोग करते हैं तो आपका डेटा, सॉफ्टवेयर, डिवाइस, पहचान आदि के चोरी होने या गलत इस्तेमाल होने का खतरा होता है। ऐसे में जो लोग इन गतिविधियों पर नजर रखते हैं उनको Cyber Security Expert कहा जाता है। 

Career Scope in Cyber Security  and Ethical hacking

वर्तमान समय मे पूरी दुनिया इंटरनेट बेस्ड होती जा रही है। जिस तरह से इंटरनेट का इस्तेमाल तेजी से हो रहा है ऐसे में साइबर अपराधों में भी बढ़ोतरी हो रही है। आज की डिजिटल दुनिया के लिए हैकिंग से बचने की बहुत बड़ी चुनौती है। 

सरकार और कंपनियां अपने इंटरनेट और डाटा को सेफ और सुरक्षित रखने के लिए अनेकों उपाय और तकनीकों, और साइबर एक्सपर्ट की मदद लेती है। इसके लिए वे कितना भी पैसा खर्च कर सकते हैं। आज बड़ी- बड़ी कंपनियों, बैंक्स आदि जगहों पर Cyber Security की मांग तेजी से बढ़ रही है।

साइबर सिक्योरिटी कोर्स करने के बाद आईटी कंपनियों और सुरक्षा संस्थानो में आसानी से नौकरी मिल जाती है।

अब तो हम लोगों को अपने आस-पास ही साइबर फ्राड की घटनाएं सुनने को मिलती रहती हैं। एक रिपोर्ट की माने तो अब इंडिया में साइबर हमले काफी बढ़ गये हैं। इंटरनेट और स्मार्टफोन पर निर्भरता बढ़ने के कारण हमारे देश मे ऐसा कोई दिन नही जाट है कि जिस दिन साइबर फ्राड नही होता है। Cyber Attack या साइबर फ्राड के के जरिये लोगों और बैंक से लाखों की रकम निकल जाती है। हैकर्स की संख्या बढ़ने के कारण Eyber Expert की जरूरत बढ़ रही है। आज के समय मे हर कंपनी और आईटी कंपनी को साइबर एक्सपर्ट की जरूरत है।

यही नही बैंक खातों और सरकारी तथा निजी पोर्टल्स की सेंधमारी के अलावा अब यो हैकर्स सोशल मीडिया पर भी साइबर अटैक करने लगे हैं। इंटरनेट पर ठगी से लेकर आज आम आदमी, सरकारे और कारोबारी भी परेशान हैं। इन घटनाओं पर कंट्रोल करने के लिए Cyber Expert की जरूरत होती है।

विभिन्न कंपनियों के साथ ही अब हर सरकार साइबर डिफेंस को बड़ी गंभीरता से ले रही है और घटनाओं पर काबू करने के लिए अपनी क्षमताओं में भी इजाफा कर रही है। साइबर सेक्टर के स्टार्टअप में भी काफी निवेश किया जा रहा है। सरकारी एजेंसियां भी Cyber Security के लिए कार्यरत हैं। 

इसके साथ ही गृह मंत्रालय के अपने फोरेंसिक लैब्स हैं। स्पाईवेयर सॉफ्टवेयर्स की इन दिनों काफी तेजी से डिमांड बढ़ रही है। इस प्रकार इस फील्ड में प्राइवेट और सरकारी दोनों क्षेत्रों में काफी मौके हैं।

साइबर अपराध क्या है?

यह इंटरनेट या ऑनलाइन होने वाला फ्राड है जो लोग इस काम को अंजाम देते हैं उनको Cyber Criminals या हैकर्स कहा जाता है। ये हैकर्स बहुत ही कुशल और कंप्यूटर और इंटरनेट की जानकारी में महारत हासिल रखते हैं। जो अपने टेक्निक और टिप्स का इस्तेमाल कर दूसरों के मोबाइल, लैपटॉप के डेटा में बिना उनकी जानकारी के उनको नुकसान पहुचाते हैं या चोरी करते हैं। इसी को साइबर अपराध कहा जाता है।

Cyber Expert हैकिंग और इससे जुड़े खतरों को अच्छी तरह से जानते और समझते हैं। ये लोग साइबर खतरों का मुकाबला करने में बहुत एक्सपर्ट होते हैं। अगर इनको साइबर अपराध की भनक लगती है तो ये तुरंत ही सर्वर की सिक्योरिटी सुनिश्चित करते है। 

Cyber Security Course के बाद कंहा मिलेगी नौकरी।

आजकल तो हर क्षेत्र में साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट की डिमांड है लेकिन सबसे ज्यादा डिमांड आईटी विभाग और आईटी कंपनियों में है। इसके अलावा बैंकिंग, टेलीकॉम, जांच एजेंसी में भी काफी मांग रहती है। पेटीएम, भीम, ऑनलाइन पेमेंट तकनीक को सुरक्षित करने के लिए भी इन्हीं Cyber प्रोफेशनल की जरूरत होती है। आप खुद की कंसल्टेंसी सर्विस भी स्टार्ट कर सकते हैं।

Skills for Career in Cyber Security and Ethical hacking

साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में सफल कैरियर बनाने के लिए जरूरी है कि आपको कंप्यूटर का अच्छा नॉलेज हो। इसके लिए कंप्यूटर के कंपोनेंट्स से लेकर इसके कॉन्फिगरेशन और वर्किंग मेथड की जानकारी अति आवश्यक है। कंप्यूटर की अच्छी समझ से ही आप अच्छे Ethical Hacker बन सकते हैं।

Salary in Cyber Security sector

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट की लाखों में कमाई होती है लेकिन शुरआती समय मे 25 से 40 हजार प्रतिमाह मिल जाती है। अच्छा एक्सपेरिएंस होने के बाद आप लाखों रुपये प्रतिमाह कमा सकते हैं।

Best College for Cyber Security and Ethical hacking course
  • इंडियन स्कूल ऑफ एथिकल हैकिंग, बैंगलोर
  • इग्नू दिल्ली
  • इंस्टीट्यूट फ़ॉर इंफॉर्मेशन सिक्युरिटी, मुंबई
  • सर्टिफाइड एथिकल हैकिंग, ईसी काउंसिल, बेंगलुरु 
  • इंटर नेशनल कॉलेज फॉर सिक्यूरिटी स्टडीज, गुरुग्राम 
  • बर्धमान साइबर रिसर्च एंड ट्रैनिंग स्टडीज, बर्धमान, बंगाल

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *