Dialysis Technician Kaise bane- Career Scope and Job

Career in Dialysis Technology- डायलिसिस टेक्नोलॉजी मेडिकल सेक्टर का अहम कोर्स है। अगर आप भी इस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि Dialysis Technology Me Career kaise Banaye तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट में  मैंने Dialysis Technician kaise bane इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है। इसके साथ ही आप इस आर्टिकल में ये भी जानेगें कि Dialysis Technology Me Career Scope क्या है। इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए। Dialysis Course के लिए Best College कौन से हैं और इसकी fees क्या होती है, इन सभी के बारे में हम आपको बिस्तार से बताएंगे। चलिए अब जान लेते हैं कि Dialysis Technician kaise bane।

Dialysis Technician kaise bane

डायलिसिस टेक्नीशियन बनने के लिए स्टूडेंट्स को 12वीं पीसीबी सब्जेक्ट से पास होना चाहिए। इसके बाद आप इसमें डिप्लोमा इन डायलिसिस टेक्नोलॉजी या Bsc in Dialysis Technology course कर सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स की अवधि 2 साल होती है और इसकी फीस 15 से 50 हजार प्रतिबर्ष के आसपास होती हैं। वंही बैचलर डिग्री 3 बर्ष की होती है इसकी फीस 20 से 70 हजार बार्षिक तक होती है। 

इन कोर्स में एडमिशन दो तरह से मिलता है। एक तो आप एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से आप डिप्लोमा या Bsc Dialysis में दाखिला ले सकते हैं। इसके लिए अनेक स्टेट लेवल, नेशनल लेवल और यूनिवर्सिटी लेवल के एग्जाम आयोजित किये जाते हैं। आपको इन एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करना होता है। इसके बाद प्रवेश परीक्षा देनी होती है और इस परीक्षा की मेरिट के आधार पर आपको एडमिशन मिलता है।

वंही कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी में 12वीं में प्राप्त अंको के बेस पर भी एडमिशन दिया जाता है। किसी भी इंस्टीट्यूट में प्रवेश लेने से पहले ये जरूर जांच लें कि उस कॉलेज में प्लेसमेंट की क्या सुविधा है। उसी कॉलेज में एडमिशन लें जंहा का प्लेसमेंट अच्छा हो। वैसे तो आजकल अनेक Paramedical College है जंहा पर ये कोर्स कराये जा रहे है, लेकिन कोर्स के बाद Job के लिए भटकना पड़ता है। इसलिए आप इस बात का ध्यान जरूर रखें।

Career Scope in Dialysis Technology

डायलिसिस टेक्नोलॉजी पैरामेडिकल से जुड़ा कोर्स है, इसलिए इस सेक्टर में कैरियर के अवसर भी ज्यादा हैं। इस सेक्टर में आप विभिन्न हॉस्पिटल और नर्सिंग होम, डायलिसिस सेंटर में जॉब तलाश सकते हैं। चूंकि आज के समय मे हॉस्पिटल्स की कमी नही है, इसलिए आपको job के लिए ज्यादा भटकना नही पड़ेगा। 

बदलते परिवेश के कारण वर्तमान समय मे शुद्द जल एक बड़ी चुनौती बन चुका है। जिसकी वजह से किडनी रोगियों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। जब किडनी में प्रॉब्लम हो जाती है तो रक्त शुद्धिकरण की प्रक्रिया सही से नही हो पाती है। ऐसे में किडनी रोगियों को क्रत्रिम रूप से हॉस्पिटल जाकर खून शुद्धिकरण की प्रक्रिया अपनाते हैं। आजकल तो लगभग हर हॉस्पिटल में डायलिसिस यूनिट होती हैं, इसलिए जॉब भी इस क्षेत्र में आसानी से मिल जाती है।

Course for Career in Dialysis Technology

बीएससी इन डायलिसिस थेरेपी
बीएससी इन रेनल डायलिसिस
बीएससी इन डायलिसिस टेक्नोलॉजी
डिप्लोमा इन डायलिसिस टेक्नोलॉजी
सर्टिफिकेट इन डायलिसिस टेक्नोलॉजी
एमएससी इन डायलिसिस टेक्नोलॉजी

Career Profile in Dialysis Technology

डायलिसिस एग्जेक्युटिव
डायलिसिस टेक्नीशियन
लैब एक्सपर्ट
मेडिकल अटेंडेंट
थेरेपेटिक असिस्टेंस
ट्रेनर

Dialysis Technician Salary

अगर आप ट्रेनर के तौर पर डायलिसिस टेक्नीशियन कैरियर की शुरुआत करते हैं तो आपको सिर्फ स्टाइपेंड मिल सकता है, वो भी जरूरी नही। एक डायलिसिस टेक्नीशियन की शुरुआती सैलरी 10 से 15 हजार के बीच होती है, जोकि अनुभव के साथ बढ़ती रहती है।

Also Read- Bsc Optometry me Career kaise banaye

Dialysis क्या है?

जब किडनी किसी वजह से सुचारू रूप से कार्य नही कर पाती है तो शरीर मे अपशिष्ट पदार्थ जमा होने लगते हैं। जिससे किडनी रक्त को साफ नही कर पाती है तब मेडिकल उपकरणों की सहायता से ब्लड को शुद्ध किया जाता है तो यह प्रक्रिया Dialysis कहलाती है।

Best College For Dialysis Technology

आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, दिल्ली
जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, पुडुचेरी
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
गवर्नमेंट किलपौक मेडिकल कॉलेज (GKMC), चेन्नई
संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट मेडिकल कॉलेज
जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी, दिल्ली
क्रिचिश्यन मेडिकल कॉलेज, वेलोर
टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस
गुरु गोविंदसिंह मेडिकल कॉलेज, पंजाब
एसआरएम यूनिवर्सिटी, चेन्नई
मणिपाल यूनिवर्सिटी
दयानंद मेडिकल कॉलेज, लुधियाना

हमे उम्मीद है कि Dialysis Technician kaise bane ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। यंहा पर मैंने डायलिसिस टेक्नोलॉजी कोर्स एंड कैरियर से रिलेटेड सारी जानकारी है। फिर भी अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप निसंकोच कॉमेंट कर सकते हैं।

Psychology me Career kaise banaye- Details

Forensic Science me Career kaise Banaye- Details

Radiology Course। Radiology me career kaise banaye

Bsc Nursing me career kaise banaye – Full Guide

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *