Digital Marketing kya hai in hindi

Digital Marketing kya hai- डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है या डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या है अगर आपको इसके बारे में डिटेल में जानकारी चाहिए तो हमारी वेबसाइट careerkaisebane.in में आपका स्वागत है। यंहा पर आपको डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। इस लेख में हम आपको ये भी बताएंगे कि कैसे आप डिजिटल मार्केटिंग सीखकर इसमे शानदार कैरियर बनाकर लाखों रुपये तक महीने में कमा सकते हैं।

आज के दौर में डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत ही ग्रोइंग फील्ड है। यंहा पर आप बहुत ही कम समय मे अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं। यही एक ऐसा फील्ड है, जंहा पर आपकी इनकम की कोई भी लिमिट नही होती है। चूंकि मौजूदा समय मे मार्केटिंग का सबसे बड़ा साधन डिजिटल मार्केटिंग ही है, इसलिए इसमे कैरियर के बहुत ही बेहतरीन अवसर हैं। आप 3 से 6 माह के Digital Marketing Course करके इस फील्ड में बेहतरीन कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं। What is Digital Marketing in Hindi चलिये सबसे पहले मैं आपको इसके बारे में बताता हूँ।

Digital Marketing Kya hai?

सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि डिजिटल मार्केटिंग को ऑनलाइन मार्केटिंग, इंटरनेट मार्केटिंग, वेब मार्केटिंग भी कहा जाता है। डिजिटल मार्केटिंग में कोई भी कंपनी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार और प्रसार करती है। जैसेकि विभिन्न वेबसाइटों पर प्रचार या प्रमोशन करना, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, लिंक्डइन जैसे प्लेटफॉर्म पर मार्केटिंग करना तो ये सभी डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम हैं। जब इन पर कोई भी कंपनी या संस्थान अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन या प्रचार करता है, तो इसी को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है।

आप मेरी वेबसाइट पर ये जो अर्टिकल पढ़ रहे हैं, इसमे आप जो एडवर्टिजमेंट लगे देख रहे हैं, यही डिजिटल मार्केटिंग है।

पहले कभी लोग अपने कंपनी, संस्थान या फिर प्रोडक्ट और सर्विस के प्रमोशन (प्रचार) के लिए टीवी, न्यूज़पेपर, रेडियो, होर्डिंग जैसे माध्यमों का प्रयोग किया करते थे। लेकिन अब जमाना बदल चुका है। अब टीवी और रेडियो व न्यूज़पेपर की महत्ता इंटरनेट की तुलना में काफी कम हो चुकी है। अब लोग स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करते हैं। इस वजह से कंपनियां भी अब इंटरनेट मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग ज्यादा से ज्यादा करने लगीं है।

इस तरह से इंटरनेट के माध्यम से आप अपने स्मार्टफोन पर जो भी वेबसाइटों, एप्प का इस्तेमाल करते हैं, जब इन वेबसाइट और एप पर मार्केटिंग विभिन्न कंपनियां करती हैं तो इसी को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है।

अब दुनिया डिजिटल हो चुकी है, ऐसे में डीजिटल मार्केटिंग ही मार्केटिंग का मौजूदा समय मे सबसे कारगर हथियार है, क्योंकि यंहा पर सबसे ज्यादा ऑडिएंस है। जब से भारत मे इंटरनेट सस्ता हुआ है, तब से इंटरनेट यूजर काफी ज्यादा बढ़ चुके हैं। इंटरनेट यूज करने के मामले में भारत दुनियां में दूसरे स्थान पर है। इसलिए भारत मे डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में काफी ग्रोथ नजर आ रही है।

अब आपको Digital Marketing kya hai इसके बारे में मालूम हो गया है, चलिये अब मैं आपको डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के बारे में बता देता हूं।

Digital Marketing Course kya hai?

वर्तमान समय मे डिजिटल मार्केटिंग कोर्स बहुत ही ज्यादा पॉपुलर कोर्स है, क्योंकि यही दुनिया का भविष्य है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में डिजिटल मार्केटिंग कैसे की जाती है, इसके क्या साधन हैं, और डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित टिप्स और ट्रिक्स सिखाये जाते हैं, ताकि आप एक अच्छे Digital Marketing एक्सपर्ट बन सकें।

Digital Marketing Me Career Scope kya hai?

वर्तमान में सबसे अच्छा अगर किसी भी फील्ड में कैरियर स्कोप है तो वो डिजिटल मार्केटिंग ही है। भविष्य में तो और भी ज्यादा इसमे कैरियर की ऑपर्चुनिटी होंगी। इसमे कैरियर स्कोप इसलिए अच्छा है कि मौजूदा समय मे ऐसा कोई भी सेक्टर नही है, जो डीजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल न करता हो, हर फील्ड में डिजिटल मार्केटिंग का बोलबाला है।

विभिन्न यूनिवर्सिटीज, कॉलेज और कोचिंग संस्थान भी अब तो विभिन्न ब्लॉग, वेबसाइट, फेसबुक, इंस्टागर्म, लिंकेडीन, यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर अपने विज्ञापन संचालित करते हैं, जिससे कि उनके संस्थान के बारे में ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स जान सकें और वंहा एडमिशन लें।

ये भी पढ़ें: घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमायें, घर बैठे

इसी तरह विभिन्न प्रोडक्ट या सर्विसेज प्रदान करने वाली कंपनियां भी डिजिटल मार्केटिंग करवाती हैं। हॉस्पिटल, ट्रैवेल एंड टूरिज्म, फार्मेसी, एयरलाइन्स, हॉस्पिलिटी आदि क्षेत्रों में डिजिटल मार्केटिंग की जरूरत होती है। जंहा पर डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट हायर किये जाते हैं।

Digital Marketing कैरियर के फायदे

इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए कोई विशिष्ट पृष्ठभूमि शिक्षा की आवश्यकता नहीं है।

डिजिटल मार्केटर्स की भारी मांग रहती है।

उच्च वेतन वाली नौकरियां इस फील्ड में मिलती हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए कोई ज्यादा पढ़े- लिखे होने की जरूरत नही है। अगर आपने 10वीं या 12वीं तक ही पढ़ाई की है तो भी शानदार कैरियर बना सकते हैं, बस डिजिटल मार्केटिंग की समझ होनी चाहिए।

आप घर बैठे भी डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में जॉब कर सकते हैं।

इसमे बेहतरीन नौकरी सुरक्षा।

डिजिटल मार्केटिंग तेजी से बढ़ता उद्योग है।

इसमे कैरियर के अनेक ऑप्शन हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में आप बहुत ही कम लागत में डिजिटल मार्केटिंग का खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में फ्रीलांस के तौर पर एक साथ ही कई कंपनियों में काम करने का अवसर पा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मात्र 3 से 6 माह के होते हैं। इस तरह से आप 3 से 6 महीने के बाद ही बेहतरीन इनकम करने का मौका अवसर पा जाते हैं।

Digital Marketing Career की शुरुआत कैसे करें।

डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए उम्मीदवार को कोई ज्यादा पढ़ा लिखा होने की जरूरत नही होती है। बस आपको डिजिटल मार्केटिंग आनी चाहिए। चाहें आपने डिजिटल मार्केटिंग कोर्स किया हो या न किया हो। इस फील्ड में आपकी डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी स्किल्स की जरूरत होती है, न कि कोर्स की।

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग नही आती है तो आप इसको ऑनलाइन फ्री में भी सीख सकते हैं। इसके लिए यूट्यूब सबसे अच्छा साधन है। यूट्यूब पर तो Digital मार्केटिंग से जुड़ी लाखों वीडियो मिल जायेगा, जंहा से आप डिजिटल मार्केटिंग की स्किल्स को सीख कर एक एक्सपर्ट Digital Marketer बन सकते हैं।

इसके अलावा आप विभिन्न संस्थानों से भी डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर सकते हैं। कुछ संस्थान रेगुलर अपनी ब्रांच में क्लास चलाते हैं और वंही आज के समय मे ज्यादातर संस्थान ऑनलाइन ही Digital Marketing की क्लास उपलब्ध कराते हैं। जिनको आप घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकते हैं।

ऑनलाइन कोर्स कॉफी सस्ते भी होते है। लेकिन इसका मतलब ये नही है कि ये सस्ते हैं तो अच्छे नही होंगे। ऑनलाइन कोर्स इसलिए सस्ते होते हैं, क्योंकि उनका पूरा संसार कस्टमर होता है। कोई कंही रहकर किसी देश का हो तब भी ऑनलाइन क्लास कर सकता है। जिससे कि कस्टमर की संख्या भी ज्यादा होती है। जिस वजह से ये लोग प्राइस कम रखते हैं। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उनके कोर्स को जॉइन करें।

वंही अगर आप किसी भी ऑफलाइन संस्थान से डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करते हैं तो वंहा पर उस शहर और आसपास के लोग ही उनके कस्टमर होते हैं। जिस वजह से कस्टमर की संख्या भी कम रहती है। इसलिए इनके कोर्स महंगे होते हैं। आप चाहें ऑनलाइन कोर्स करें या ऑफलाइन, अच्छी तरह से जांच पड़ताल करके ही किसी अच्छे संस्थान से Digital Marketing कोर्स करें।

क्या Digital Marketing Course करना जरूरी है?

बहुत से लोग ये सोंचते हैं कि अगर उनको डिजिटल मार्केटिंग में सक्सेजफुल कैरियर बनाना है तो उनको digital marketing कोर्स करना जरूरी होता है, ये सच नही है। अगर आप कोर्स नही करना चाहते हैं तो आप Youtube से Digital Marketing सीखकर इस फील्ड में सक्सेजफुल कैरियर बना सकते हैं। यह एक ऐसा फील्ड हैं, जंहा पर आपके डिग्री और डिप्लोमा की जरूरत नही होती है, बस आपको काम आता हो।

Digital Marketing में जॉब कंहा मिलेगी?

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी

एसईओ कंपनी में

वेबसाइटों में

न्यूज़ पोर्टल्स

मीडिया हाउस

ईकॉमर्स कंपनी

कॉलेज, यूनिवर्सिटी, इंस्टीट्यूट, कोचिंग

होटल एंड रेस्टोरेंट

एयरलाइन्स

ट्रैवेल एंड टूरिज्म

एडवरटाइजिंग

फ़िल्म इंडस्ट्री

पीआर कंपनी

बड़ी- बड़ी शॉप्स

बड़े- बड़े रिटेल हाउस

ऑनलाइन शॉपिंग

कॉरपोरेट सेक्टर

वेब डिजाइनिंग, आदि

आज के समय मे सभी बिजनेस के सेक्टर में ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट की जरूरत होती है।

Digital Marketing में सैलरी कितनी मिलती है?

इस फील्ड में सैलरी की कोई लिमिट नही है। अगर आप एंट्री लेवल पर जॉब करते हैं तो आप 15 से 20 हजार रुपये प्रतिमाह सैलरी पाते हैं और अगर Digital Marketing के अच्छे एक्सपर्ट हैं तो कई लाख रुपये प्रतिमाह सैलरी मिलती है। सीधी से बात है, अच्छा नॉलेज है, तो सैलरी भी अच्छी मिलेगी।

Digital Marketing Career क्यों अच्छा है?

डिजिटल मार्केटिंग फील्ड इसलिए बेस्ट है, क्योंकि यही फ्यूचर है। आने वाले समय मे लोग पूरी तरह से Digital marketing के माध्यम से ही मार्केटिंग करना पसंद करेंगे। जिस वजह से इसमे Career Scope बहुत अच्छा है। इसमे फ्यूचर सिक्योर नजर आता है। दूसरी खास बात ये है कि इसमे पैसा अनलिमिटेड है। आप इंडिया में रहकर विदेश की कंपनियों के लिए भी डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। इतना ही नही आप खुद की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी भी शुरू कर सकते हैं।

Method of Degital Marketing

Email marketing

Content marketing

Social media marketing

Search engine optimization

Affiliate marketing

Pay Per Click

Digital मार्केटिंग के जरिये किस प्लेटफार्म पर मार्केटिंग की जाती है?

आप यूट्यूब तो देखते ही होंगे तो वीडियो देखते समय वंहा पर जो एड आते है, वो डिजिटल मार्केटिंग ही है। इसके अलावा आप विभिन्न एप का इस्तेमाल करते हैं, इन पर भी विज्ञापन आप देखते हैं, ये भी डिजिटल मार्केटिंग है। फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन इन सभी प्लेटफार्म का भी इस्तेमाल करते ही होंगे तो इन पर जो विज्ञापन दिखाए जाते हैं, तो ये डिजिटल मार्केटिंग ही है। आप हमारी वेबसाइट पर इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो इसमे जो विज्ञापन लगे हैं, ये डिजिटल मार्केटिंग ही है। इसके अलावा वीडियो मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, SEO, ईमेल मार्केटिंग ये सब डिजिटल मार्केटिंग ही है।

Digital Marketing विभिन्न कंपनियां क्यों ज्यादा इस्तेमाल कर रही है?

आज के समय मे लोग मोबाईल फोन और इंटरनेट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। जिस वजह से लोग, यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम या अन्य सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म, वेबसाइट, मोबाइल एप को विभिन्न कार्यों के लिए इस्तेमाल करते हैं। ये सभी डिजिटल प्लेटफार्म हैं।

इसलिए कंपनियां भी जानती हैं कि ज्यादा ऑडिएंस डिजिटल प्लेटफार्म है। जिस वजह से ये कंपनियां डिजिटल प्लेटफार्म पर ही मार्केटिंग करना ज्यादा पसन्द करती हैं। जिससे कि वे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक कम खर्चे में पहुच सकें। आपको बता दें कि डिजिटल मार्केटिंग अन्य मार्केटिंग की तुलना में बहुत ही सस्ती होती है। इस वजह से और भी ज्यादा लोग इसका फायदा ले रहे हैं।

Digital Marketing में क्या सिखाया जाता है?

Search Engine Optimization

Contant Marketing and Writing

Search Engine Marketing

Email Marketing

Web Analytics

Social Media Marketing

Facebook Marketing

Mobile App Marketing

Inbound Marketing

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने दिन के होते हैं?

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की ड्यूरेशन भिन्न- भिन्न संस्थानो में भिन्न- भिन्न होती है। फिलहाल इसकी एवरेज ड्यूरेशन 3 से 6 महीने होती है। अगर आप मेहनत करेंगे तो 3 महीने में आप डिजिटल मार्केटिंग के एक्सपर्ट बन सकते हैं।

उम्मीद है कि Digital Marketing kya hai और इसमे कैरियर कैसे बनाएं, ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी हर जानकारी दी है, जोकीं आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।

Leave a Comment

x