Digital Marketing Kya hai- इसमे कैरियर कैसे बनाएं

Digital Marketing Kya hai- दोस्तों आज हम डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है (What is Digital Marketing in hindi) इसके बारे में डिटेल में बताएंगे। आपको बता दें कि डिजिटल मार्केटिंग आज के समय मे बहुत ही ज्यादा ग्रोइंग और बेहतरीन इनकम का सोर्स है। इस फील्ड में आप लाखों- करोड़ों रुपए तक महीने में कमा सकते हैं। आने वाला समय डिजिटल मार्केटिंग का ही है। इसलिए इस फील्ड में की बहुत ही बेहतरीन कैरियर और इनकम की ऑपर्चुनिटी मौजद हैं।

अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी चाहते हैं तो हम आपको इस फील्ड से जुड़ी हर जानकारी देंगे। बहुत से लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें या Digital Marketing me career kaise banaye तो इसके बारे में भी यंहा पर आपको जानकारी मिलेगी। साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे कि best digital marketing इंस्टीट्यूट कौन से हैं और कंहा से आपको कोर्स करना चाहिए। इन सभी के बारे में डिटेल में यंहा पर इन्फॉर्मेशन मिलेगी। चलिये पहले हम आपको Digital Marketing Kya hai इसके बारे में बताते हैं।
Digital Marketing Kya hai

आज के समय मे स्मार्टफोन और इंटरनेट हर किसी के पास मौजूद है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोग अपना समय मे इंटरनेट पर ही बिताते हैं। इसलिए अब लगभग सभी इंडस्ट्री के लोगों ने मार्केटिंग का तरीका भी बदल लिया है। अब लोग डिजिटल मार्केटिंग करने लगे हैं। क्योंकि उनको पता है, डिजिटल मीडिया पर ही ज्यादा ऑडिएंस मिलेगी। इसलिए इस प्लेटफार्म पर मार्केटिंग करना फायदेमंद होगा।

जब आप मोबाइल पर समाचार पढ़ते हैं या यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं, तो आपको यंहा पर इन जगहो पर जो विज्ञापन देखने को मिलते हैं। इसी को डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं। मान लीजिए कि अगर आपका कोई कंपनी है तो आप अपना एक ब्लॉग बनाकर अपनी कंपनी और सर्विस के बारे में लोगों को बता सकते हैं। यह भी एक मार्केटिंग है।

आप मेरे ब्लॉग पर जो ये पोस्ट पढ़ रहे हैं, मैं भी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के जरिये अपने ब्लॉग की मार्केटिंग कर रहा हूँ। तभी तो आप हमारे इस ब्लॉग पर पहुंचे है तो ये भी डिजिटल मार्केटिंग ही है। आप मेरे इस ब्लॉग पोस्ट में जो विज्ञापन देख रहे है। ये विभिन्न कंपनियों द्वारा यंहा पर मार्केटिंग के लिए दिए जाते हैं, तो ये भी डिजिटल मार्केटिंग ही है।

चूंकि ये मार्केटिंग आप डिजिटल प्लेटफार्म पर कर रहे हैं तो इसी को डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं। कुल मिलाकर आप समार्टफोन या कंप्यूटर की मदद से इंटरनेट पर कुछ भी देखते या पढ़ते हैं, तो यंहा पर आपको जो विज्ञापन देखने को मिलते हैं या अन्य प्रमोशनल कंटेंट होता है तो इसी को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है।

पहले लोग खरीददारी करने के लिए मार्किट जाया करते थे, लेकिन अब लोगों ने शॉपिंग का तरीका भी बदल लिया है। अब सभी लोगों के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट तो है ही, तो ऐसे में लोग ऑनलाइन ही खरीददारी कर लेते हैं। जितना भी युवा वर्ग है, ये ऑनलाइन ही शॉपिंग करते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग का फायदा भी है, आप चाहें, जितने भी प्रोडक्ट देखें कोई दिक्कत नही।

अगर आप दुकान पर शॉपिंग करने जाते हैं तो वंहा पर आपको सीमित प्रोडक्ट ही देखने को मिलते हैं। ऊपर से दुकानदार का खरीदने के लिए प्रेसर भी रहता है। इसी वजह से कभी- कभी दुकानदार और ग्राहक में लड़ाई- झगड़े तक कि नौबत आ जाती है। जबकि ऑनलाइन में आप चाहें जितने प्रोडक्ट देखे और खरीदें या न खरीदें। कोई दिक्कत नही।

ऑनलाइन खरीददारी का दूसरा फायदा ये भी होता है कि आपको जो मार्किट में टाइम लगता है। अब वो टाइम आपका बर्बाद होने से बचाता है। आज के समय मे लोगों के पास समय नही है। हर कोई अपने आप मे बिजी है। ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग ही लोग करते हैं। बस इसी वजह से अब online marketing या Digital Marketing जरूरी हो गई है।

डिजिटल मार्केटिंग में डिजिटल मीडिया पर मार्केटिंग की जाती है। जैसेकि कि अगर आप यूट्यूब पर वीडियो देख रहे हैं तो वंहा पर आपको विज्ञापन भी देखने को मिलते है। ये विज्ञापन तमामं कंपनियों द्वारा किये जाते है। जिससे कि उनकी कंपनी की मार्केटिंग होती है। लोग उस कंपनी या प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने लगते हैं। जिससे कि जरूरत पड़ने पर वंही से खरीददारी भी करते हैं। जिससे कि कंपनी की बिक्री बढ़ती है।

Career Scope in Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में बहुत ही अच्छा कैरियर स्कोप है। क्योंकि अब लोग भी डिजिटल हो चुके हैं। ज्यादा से ज्यादा लोग अपना समय ऑनलाइन ही व्यतीत करते हैं।ऐसे में विभिन्न कंपनियां भी ऑनलाइन मीडिया या डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करवाते हैं, यानिकि अपने प्रोडक्ट या सर्विस की डिजिटल मार्केटिंग करवाते हैं। चूंकि युथ जनरेशन ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन ही शॉपिंग करते हैं। इसलिए इसका स्कोप भी तेजी से बढ़ रहा है।

अब तो लगभग हर क्षेत्र में डिजिटलाइजेशन हो गया है। अगर किसी को न्यूज़ भी देखना है तो वह टीवी के बजाय Youtube पर देखना पसंद करता है । इसी तरह अगर किसी को समाचार पढ़ना है तो वह मोबाइल पर ही समाचार पड़ता है। अगर स्टूडेंट्स हैं तो वो भी ऑनलाइन ही पढ़ाई भी करने लगे हैं। इसी को देखते हुए अब तो ऑनलाइन कोचिंग और इंस्टिट्यूट भी चलने लगे हैं। यंहा तक कि आप दवाएं और खाना भी ऑनलाइन ही मंगवा सकते हैं। ये सब digital media की वजह से ही सम्भव है। हर तरफ डिजिटल मीडिया का जादू छाया हुआ है। इसलिए आज के समय मे डिजिटल मार्केटिंग का जितना ज्यादा स्कोप है। शायद ही किसी भी अन्य फील्ड में इतनी कैरियर की संभावनाएं हों।

इस फील्ड में आप डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा तमामं बड़ी- बड़ी कंपनियां भी अपने यंहा पर डिजिटल मार्केटिंग में एक्सपर्ट को हायर करते हैं, ताकि वे अपनी कंपनी को डिजिटल प्लेटफार्म पर प्रमोट कर सकें। इतना ही नही जितने भी कॉलेज, यूनिवर्सिटी हैं ये सभी अपने आप को प्रमोट करने के लिए digital Marketing की मदद लेते हैं तो इस सेक्टर में भी आप जॉब कर सकते हैं। फिलहाल आज के समय मे ऐसा कोई भी सेक्टर नही है कि जिस सेक्टर में Digital Marketing एक्सपर्ट काम न करते हों। इसलिए इस फील्ड में कैरियर को लेकर आपके अंदर कोई भी डाउट नही होना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग का दायरा इतना ज्यादा बढ़ चुका हैंकि अब तो तमामं अच्छे- अच्छे हॉस्पिटल और अच्छे- अच्छे डॉक्टर ऑनलाइन परामर्श भी भी देने लगे हैं। हर किसी को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बिजनेस बढ़ाना है तो ऐसे में इन लोगों को डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट की जरूरत तो होगी ही।

यह एक ऐसा फील्ड है जिसमे की आमदनी की कोई भी लिमिट नही। इस फील्ड में आप से कम 20 से 30 हजार बड़े आसानी से कमा सकते हैं। अगर अच्छा टैलेंट हासिल कर लिया तो 20 से 30 लाख तक महीने में कमा सकते हैं। कुछ तो digital marketing एक्सपर्ट महीने में करोड़ों रुपये तक का टर्नओवर कर लेते हैं। इस सेक्टर की सबसे अच्छी खासियत तो ये है कि इसका फ्यूचर बहुत ही ब्राइट है।

Digital Marketing Me Kya करना होता है। (डिजिटल मार्केटिंग में क्या काम करना होता है?)

डिजिटल मार्केटिंग में बहुत सारे काम होते हैं। लेकिंन आपको किसी एक मे महारत हासिल करनी होती है। चलिये मैं आपको सारे काम के बारे में बता देता हूँ, जोकीं एक digital marketer करता है।

डिजिटल मार्केटर कंटेंट राइटिंग का कार्य करते हैं। आप जो ये मेरा आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो इसी तरह का आर्टिकल या कंटेंट राइटिंग का काम करना होता है।

डिजिटल मार्केटर Search Engine Optimization का भी कार्य करते हैं। आप कुछ भी जानकारी ढूढते हैं तो आपको सबसे ऊपर जो रिजल्ट प्राप्त होते हैं तो ये विभिन्न वेबसाइट के रिजल्ट सबसे पहले तभी आएंगे जब इनका SEO यानी कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन अच्छा होगा। ऑनलाइन मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग का यह सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

इसलिए तमामं संस्थान अपने संस्थान की वेबसाइट बनबाकर उस पर अपने संस्थान और सर्बिस व प्रोडक्ट के बारे में कंटेंट लिखवाते है और फिर उसका SEO करवाते हैं। जब वह आर्टिकल रैंक हो जाता है तो लोग आपकी साइट पर विजिट करते हैं। जिस तरह कि आप मेरी साइट विजिट कर रहे हैं। SEO भी दो तरह का होता है। एक ओनपेज SEO और दूसरा ऑफपेज SEO। फिलहाल इनके बारे में अभी आपको जानने की जरूरत नही है।

ईमेल मार्केटिंग भी डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत करनी होती है। जिसमे ईमेल का प्रयोग मार्केटिंग के लिए किया जाता है।

गूगल पर एड कंपेन चलाने होते हैं, आप गूगल में कुछ भी सर्च करते हैं तो वंहा पर सर्च रिजल्ट में कुछ Ads के रिजल्ट आते हैं।

फेसबुक एड कंपेन भी चलाने होते हैं। आप सभी फेसबुक तो चलाते ही होंगे, तो वंहा भी आपको काफी एड दिखाई देते हैं तो इनको भी फेसबुक एड एक्सपर्ट ही चलाते हैं, जोकीं एक डिजिटल मार्केटर ही होता है।

इसके अलावा डिजिटल मार्केटर को यूट्यूब पर भी एड रन करने होते हैं या फिर खुद के या अन्य यूट्यूब चैनल पर अपने बिजनेस का प्रमोशन करना होता है।

इसी तरह अन्य सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसेकि ट्विटर, लिंकेडीन, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट, ब्लॉगिंग आदि के माध्यम से भी बिजनेस को प्रमोट करना होता है। इसके अलावा वीडियो एडिटिंग, ग्राफ़िक डिजाइनिंग आदि से संबंधित कार्य भी करने होते हैं।

आपको बता देंकि ये सभी कार्य एक ही डिजिटल मार्केटर को नही करने होते हैं। आपको इनमे से कोई एक फील्ड पकड़ना होगा। जैसेकि अगर आप फेसबुक पर Ads रन करते हैं तो आपको फेसबुक एड एक्सपर्ट बनना पड़ेगा। इसी तरह गूगल एड, इंस्टाग्राम एड, यूट्यूब एड, कंटेंट राइटिंग, सर्च ऑप्टिमाइजेशन या ईमेल मार्केटिंग इनमे से किसी एक फील्ड को पकड़ना होता है और उसी में कार्य करना होता है। आप ये सभी कर सकते हैं। क्योंकि ये काफी ब्राड सेक्टर है।

Digital Marketing Job (डिजिटल मार्केटिंग में कौन सी जॉब मिलती है)

डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में आप निम्न पदों पर जॉब कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर

फेसबुक एड स्पेशलिस्ट

गूगल एड स्पेशलिस्ट

इंस्टाग्राम एड स्पेशलिस्ट

यूट्यूब एड स्पेशलिस्ट

सोसल मीडिया स्पेशलिस्ट

कंटेंट राइटर

वेब डिज़ाइनर

एप डेवलपर

केनवर्जन रेट ऑप्टिमाइज़र

सीनियर एसीओ स्पेशलिस्ट

एसईओ एग्जेक्युटिव

ग्राफ़िक डिज़ाइनर

Dogital Marketing क्यों जरूरी है?

आज के समय मे डिजिटल मार्केटिंग जरूरी नही, बल्कि बहुत ही जरूरी है। अगर आपको बिजनेस आगे बढ़ाना है तो डिजिटल मार्केटिंग की मदद लेनी होगी। अब तो बहुत से दुकानदार लोग अपनी दुकान पर तो सामान तो बेचते ही हैं और साथ ही में अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट पर भी बेंचते हैं।।अभी तो कुछ नही आने वाले कुछ सालों में Digital marketing का स्कोप और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

डिजिटल मार्केटिंग इसलिए आवश्यक है क्योंकि आजकल लोगों की पूरी दिनचर्या ही ऑनलाइन हो चुकी है। इंटरनेट पर तो आज के समय मे अनेको काम होते हैं, जैसेकि ऑनलाइन पेमेंट, नेट बैंकिग, पढ़ाई के लिए, ऑनलाइन कोचिंग, ऑनलाइन जॉब, ऑनलाइन शॉपिंग जैसे जरूरी काम इंटरनेट और मोबाइल फोन के जरिये होते हैं। ऐसे में कंपनियों को अगर इन कस्टमर्स तक पहुचना है तो डिजिटल मार्केटिंग करना है। डिजिटल मार्केटिंग का फायदा ये भी होता है कि ये ऑफलाइन मार्केटिंग की तुलना में काफी सस्ती होती है।

इसके अलावा डिजिटल मीडिया की पहुंच कम समय मे ही काफी ज्यादा होती है। इतना ही नही डिजिटल मार्केटिंग से कन्वर्जन भी काफी अच्छा मिलता है। इसलिए ये बिजनेस मैन को काफी बेनिफिट भी देता है। आज का जितना भी युवा कस्टमर है वो तो डिजिटल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा एक्टिव राहते हैं। इसलिए डिजिटल मीडिया पर डिजिटल मार्केटिंग करना फायदेमंद रहता है।

Digital Marketing Course Duration (डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने दिन का होता है?)

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की ड्यूरेशन 3 से 6 महीने होती है। हालांकि कुछ लोग 1 से 2 महीने में ही डिजिटल मार्केटिंग सिखाते हैं। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरह से कर सकते हैं। ऐसा नही है कि डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए कोर्स करना जरूरी होता है। आप बिना कोर्स किये भी इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं। लेकिन आपको डिजिटल मार्केटिंग तो आनी चाहिए।

अब आप सोंच रहे होंगे कि डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करेंगे नही तो डिजिटल मार्केटिंग सीखेंगे कैसे। हम आपको बता दें कि आप ऑनलाइन ही यूट्यूब से फ्री में डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं। यंहा पर आपको हजारों डिजिटल मार्केटिंग से रीलेटेड अच्छी से अच्छी वीडियो मिल जायेगा। जंहा से आप डिजिटल मार्केटिंग सीखकर इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *