Digital Media Me Career kaise banaye- डिजिटल मीडिया की पाएं पूरी जानकारी

Career in Digital Media- क्या आप डिजिटल मीडिया में कैरियर बनाना चाहते हैं? क्या आप ये जानना चाहते हैं कि Digital Media Me Career kaise banaye तो आप राइट पोस्ट पढ़ रहे हैं क्योंकि यंहा पर आपको इस Career ऑप्शन के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। 


इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Digital Media में कैरियर बनाने के लिए कौन सा कोर्स करना होगा। इसमे कैरियर स्कोप क्या है। Digital Media Course कर लिए बेस्ट कॉलेज इंडिया में कौन से हैं और  इसकी फीस क्या होती है। कोर्स के बाद जॉब कँहा मिलेगी? इन सभी के बारे में इस पोस्ट में हम डिटेल में बताएंगे। चलिये अब जान लेते हैं कि Digital Media Me Career kaise banaye.

Digital Media Me Career Kaise banaye

डिजिटल मीडिया काफी तेजी से उभरता हुआ कैरियर ऑप्शन है। भविष्य में मीडिया का यह रूप सबसे ज्यादा प्रचलन में होगा। इसलिए इस सेक्टर में कैरियर को लेकर कोई दोराय नही है। निश्चित ही या फील्ड कैरियर की संभावनाओं से भरा क्षेत्र है।


इसमे कैरियर बनाने के लिए स्टूडेंट्स 12वीं के या ग्रेजुएशन के बाद Digital Media या मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिस्म में डिग्री, डिप्लोमा कोर्स कर इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं। हालांकि इंडिया में अब तो Mass Communication and Journalism के कॉलेजेस की कमी नही है लेकिन अच्छे कॉलेज सीमित ही हैं।


बाहरवीं के बाद में बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म 3 बर्षीय या डिप्लोमा 2 बर्षीय किया जा सकता है। वंही ग्रेजुएशन के बाद 2 बर्षीय मास्टर डिग्री में दाखिला लिया जा सकता है। फेमस और कुछ गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से मिलता है वंही कुछ सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में डायरेक्ट भी प्रवेश मिल जाता है। 


इस कोर्स की फीस 50 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष होती है। सरकारी कॉलेजों में ये फीस 5 से 10 हजार के बीच ही होती है। इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि अच्छी तरह से एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करें और गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लें, जिससे कि फीस आपको कम चुकानी पड़ेगी।


Career Scope in Digital Media


मीडिया के इस क्षेत्र में कैरियर की बेहतरीन संभावनाएं दिखाई दे रही हैं। यह नए युग का मीडिया है जोकि इंटरनेट टेक्नोलॉजी पर आधारित है। दिनोदिन इंटरनेट टेक्निकल का चलन बढ़ता ही जा रहा है। यंही नही सरकार भी डिजिटल इंडिया के लिए तेजी से कार्यरत है। यंहा पर इंटरनेट टेक्नोलॉजी से मतलब है कि अब लोग अखबार पढ़ने और टीवी पर समाचार देखने की बजाय इंटरनेट पर न्यूज़ पढ़ना या देखना पसंद करते हैं। 


इसका प्रमुख कारण ये है कि अब हर शख्स के पास स्मार्टफोन है और ये लोग अपने मोबाइल पर ही समाचार देखना या पढ़ना पसन्द करते है। मीडिया का यह माध्यम न्यू मीडिया अन्य मीडिया प्लेटफार्म की तुलना में काफी सस्ता है। इसके लिए किसी स्पेसफिक टाइम की जरूरत नही क्योकि फोन हमेशा आपके पास ही रहता है जिससे आप किसी भी समय न्यूज़ देख सकते हैं। डिजिटल मीडिया काफी कम्फर्टेबल या सुविधाजनक है। इसलिए आये दिन इसका स्कोप बढ़ता ही जा रहा है।


Digital Media के क्षेत्र में आप आप टीवी चैनल के न्यूज़ पोर्टल या वेब पोर्टल में आसानी से जॉब पा सकते हैं। अब तो सभी टीवी चैनल इसलिए न्यूज़ पोर्टल चलाने लगे हैं कि अधिकांश लोग अब टीवी के बजाय स्मार्टफोन पर समाचार देखने लगे हैं। इसलिए डिजिटल मीडिया की ओर बढ़ना इन टीवी चैनल की मजबूरी है। यही नही सभी समाचार पत्रों के डिजिटल प्लेटफार्म यांनी की न्यूज़ पोर्टल स्टार्ट हो गए हैं।


प्रिंट मीडिया को भी अब अपना अस्तित्व खतरे में नजर आ रहा है। इसलिए इसने भी डिजिटल मीडिया की ओर अपने कदम बढ़ा दिए हैं। इस प्रकार प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की तुलना में डिजिटल मीडिया में कैरियर स्कोप ज्यादा अच्छा है। भविष्य में यही मीडिया दुनिया पर राज करेगा।


अगर आप आप किसी भी न्यूज़ पोर्टल या वेब पोर्टल में जॉब नही करना चा रहे हैं तो आप खुद का भी News portal स्टार्ट कर सकते हैं। इसमे कोई ज्यादा खर्च नही आता है। आप 15 से 50 हजार रुपये से अपना खुद का डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म (न्यूज़ पोर्टेल) शुरू कर सकते हैं। 


अब आपके मन मे ये सबाल आ रहा होगा कि अगर आप खुद का न्यूज़ पोर्टल स्टार्ट करते हैं तो कमाई कैसे करेंगे। यंहा पर आप गूगल एडसेंस से अप्रूवल लेकर अपनी वेबसाइट पर एड लगाकर अच्छी- खाशी कमाई कर सकते हैं। यंही नही आप अपने खुद मार्किट से लोगो से संपर्क कर स्कूल, शॉप, रेस्टोरेंट, हॉस्पिटल, कंपनी के एड लगाकर पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप स्पंशोरशिप के माध्यम से भी बेहतरीन कमाई कर सकते हैं।


यंहा पर जॉब की बात करें कि आपको जॉब कँहा मिलेगी तो आप न्यूज़ चैनल्स के न्यूज़ पोर्टल, न्यूज़पेपर के न्यूज पोर्टल और अन्य न्यूज़ पोर्टल में रिपोर्ट, एडिटर, कंटेंट राइटर के तौर पर जॉब हासिल कर सकते हैं। इस फील्ड में रोजगार की कमी इसलिए नही है क्योंकि कोई भी 20 से 50 हजार में न्यूज़ पोर्टल स्टार्ट कर सकता हैं, बस उनको सिर्फ कंटेंट राइटर की जरूरत होती है। इसलिए News Portal की भरमार सी आ गई है। जिनमे आप आसानी से जॉब पा सकते हैं।


Digital Media क्या है?


डिजिटल मीडिया इंटरनेट आधारित मीडिया है, जंहा पर लोग इंटरनेट और मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से न्यूज़ पढ़ते या देखते है। जैसे कि अगर आपको अमर उजाला की खबरे अपने मोबाइल पर पढ़ना है इसके लिए आपके पास दो ऑप्शन है। एक तो आप इसका एप डाउनलोड करें या फिर गूगल में amarujala  या www. amarujala.com टाइप करें और आपको इसकी खबरें अपने फोन पर ही मिल जाती हैं। 


डिजिटल मीडिया को ऑनलाइन मीडिया या न्यू मीडिया भी कहते हैं। इसके अंतर्गत न्यूज़ पोर्टल या Web Portal आते हैं। आपको बता दें कि न्यूज़ पोर्टल या वेब पोर्टल या न्यूज़ वेबसाइट ये तीनों एक ही चीज हैं। इस सेक्टर में 10 से 15 हजार स्टार्टिंग में आसानी से सैलरी मिल जाती है।


Digital Media Career की शुरुआत कैसे करें?


डिजिटल मीडिया में कैरियर की शुरुआत करने के आपको सबसे पहले मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म या डिजिटल मीडिया में डिग्री या डिप्लोमा हासिल करना होगा। इसके बाद में आप किसी भी News Portal में इंटर्नशीप करें। इंटर्नशिप के बाद आप किसी भी web Portal में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं या आप चाहें खुद की भी न्यूज़ वेबसाइट स्टार्ट कर सकते हैं।


Course for Career in Digital Media


डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
डिप्लोमा इन डिजिटल मीडिया
डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म
बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
बीए इन जर्नलिज्म
बीएससी इन जर्नलिज्म
बीएससी इन मास कॉम्युनिकेशन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म
बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन
मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
एमए इन जर्नलिज्म
मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन
एमएससी इन मास कॉम्युनिकेशन
एमएससी इन मास कॉम्युनिकेशन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन डिजिटल मीडिया

Best College for digital media and Mass Communication Course

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म, दिल्ली
सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, पुणे
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
आंध्र यूनिवर्सिटी
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
पंजाब यूनिवर्सिटी
गुरु गोविंदसिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली
गुरुकुल कांगिणी यूनिवर्सिटी, हरिद्वार
गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झाँसी
महाराजा शायजीराव यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ोदरा
गुरुघाशीदास यूनिवर्सिटी बिलासपुर, छत्तीसगढ़
यूनिवर्सिटी ऑफ लखनऊ
छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर


उम्मीद है कि Digital Media Me Career kaise banaye ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी क्योकि यंहा पर मैंने इससे रिलेटेड सारी इन्फॉर्मेशन दी है। अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *