Disc Jocky (DJ) kaise bane-बिना कोर्स किये ऐसे बन सफल डीजे

Disc Jocky (DJ) kaise bane- क्या आप डीजे बनना चाहते हैं या डिस्क जॉकी में कैरियर बनाना चाहते हैं। अगर आप Disc Jocky के फील्ड में Career बनानें का सपना देख रहे हैं तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको डिटेल में बताएंगे कि Disc Jocky (DJ) kaise bane। इस आर्टिकल में हम आपको ये भी बताएंगे कि इस फील्ड में कैरियर स्कोप क्या है। Disc Jocky Course करने के बाद आपको जॉब कंहा मिलेगी। बेस्ट Disc Jocky Institute कौन से हैं और इस कोर्स की फीस क्या होती है। इन सभी के बारे में हम आपको इस पोस्ट में आपको बिस्तार से बताएंगे। Lets start for Disc Jocky (DJ) kaise bane.

Disc Jocky (DJ) kaise bane

डीजे यानी कि डिस्क जॉकी बनने के लिए कोई खास क्वालिफिकेशन की जरूरत नही होती है। अगर आप Disc Jocky Course करना चाहते हैं, तो आप 10वीं या 12वीं के बाद में कोर्स कर सकते हैं। अगर आप नही भी कोर्स करना चाहते हैं तो भी आप इस फील्ड में Career बना सकते हैं। हालांकि कोर्स के माध्यम से आपको Disc Jocky फील्ड की अच्छी जानकारी हो जाती है, जिससे कि आपको इस फील्ड में कैरियर बनाना आसान हो जाता है। 

लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप बिना Disc Jocky Course किये इस फील्ड में कैरियर बना सकें तो इसके लिए आपको किसी अनुभवी डिस्क जॉकी के साथ मे रहकर सीखना होगा। इसके बाद आप आसानी से डिस्क जॉकी के तौर पर अपना career बना सकते हैं।

Disc Jocky कौन होता है?

आप जब भी किसी पार्टी या फंक्शन में जाते हैं, तो वहां पर आप देखते होंगे कि बहुत से लोग डांस फ्लोर पर  मजेदार गानों पर खूब डांस करते हैं तो वंहा पर जो व्यक्ति डीजे पर आपके मनपसंद गाने बजाता है, वो व्यक्ति DJ यानिकि Disc Jocky होता है। आज के समय मे हर तरह के पार्टी फंक्शन में डीजे तो आम बात हो गई है, पिछले एक दशक से तो DJ की पॉपुलरटी कुछ ज्यादा ही बढ़ी है, जिससे कि इस फील्ड में एक्सपर्ट लोगो की डिमांड भी बढ़ी है।

Career Scope in Disc Jocky

इस फील्ड में कोर्स करने के बाद या इस फील्ड की बारीकियों को सीखने के बाद अगर आपको लगता है कि आपकी जानकारी और समझ इस क्षेत्र में पहले से और मजबूत हो गई है, तो संगीत और मनोरंजन के क्षेत्र में करियर के काफी अच्छे अवसर है। एक अच्छे डीजे की डिस्कोथेक, नाइट क्लबों और होटल्स में काफी डिमांड रहती है।

इसके साथ ही ईवेंट मैनेजमेंट कंपनियों, रेडियो स्टेशन में बतौर रेडियो डिस्क जॉकी, टीवी, मनोरंजन और संचार के क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों के साथ जुड़कर भी काम करने का बेहतरीन मौका पा सकते हैं। इस फील्ड में आप फ्रीलांसर के तौर पर भी काम कर सकते हैं।

जबकि आज के समय मे बर्थडे पार्टी, फंक्शन, शादी-ब्याह, स्कूल-कॉलेज में होने वाले कार्यक्रमों में मेहमानों का मनोरंजन करने के लिए भी डीजे कॉन्ट्रैक्ट के बेस पर काम करते हैं और उनको उसी के आधार पर पेमेंट मिलता है।

Disc Jocky (DJ) को कितनी सैलरी मिलती है?

अगर आप Disc Jocky Course नही करते है और डायरेक्ट ही इस फील्ड में आते हैं, तो यंहा पर आपको सीखना पड़ता है, तो सीखने के आपको यंहा पर कोई भी पैसे नही मिलते हैं। जब आप सीखकर काम करने लगते हैं, तो आपको पेमेंट भी मिलने लगता है। इसलिए शुरुआत में आपको फ्री में काम करना पड़ सकता है, क्योकि यंहा पर आप सीखने आये हैं। वंही अगर आप कोर्स कर इस फील्ड में आये हैं और आपको इस फील्ड की जानकारी है, तो यंहा पर आपको पेमेंट भी मिलने लगता है।

इस फील्ड में शुरुआत में आप एक दिन के 2 हजार से लेकर 5 हजार तक रुपये पा सकते हैं। अगर आप किसी बड़ी फर्म में job करते हैं तो इससे भी ज्यादा रुपये पा सकते हैं।

देखिए जैसे-जैसे इसमें आपकी पकड़ मजबूत होती जाती है, प्रैक्टिस और अनुभव बढ़ता है, तब आपको पैसे भी अच्छे मिलने लगते हैं। पार्टी का नेचर, वेन्यू आदि पर भी कमाई डिपेंड करती है। इस फील्ड में आपका नाम कितना फेमस है, आप लोगों के बीच बतौर डीजे कितने मशहूर हैं, इस पर भी कमाई डिपेंड करती है।

 फेमस Disc jocky (डीजे) ए. सेन, बताते, जॉकी के क्षेत्र में आज बहुत अच्छा स्कोप है। अगर आपको म्यूजिक, धुन और अलग-अलग संगीत की विधाओं की समझ है, तो इसमें आप आसानी से सफल हो सकते हैं। इसके लिए आज कई संस्थान शॉर्ट टर्म और क्रैश कोर्सेज करवाते हैं। इन कोर्स करने के बाद आप खुद को और निखार सकते हैं। वेतन अनुभव के साथ बढ़ता है। एक बड़े क्लब या होटल में प्रतिमाह आप 35 से 50 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। 

Disc Jocky (डीजे) के काम

डीजे सिर्फ पार्टीज, होटल्स एवं क्लबों में लोगों का मनोरंजन ही नही करता है, बल्कि वह कई अन्य काम भी करता है, जैसे- म्यूजिक एल्बम तैयार करना, किसी गाने के लिए रीमिक्स तैयार करना, दो गानों को जोड़कर एक बनाना आदि।  अगर आपको भी म्यूजिक में इंटरेस्ट है, धुनों की अच्छी समझ है और खुद से किसी गाने का रीमिक्स तैयार करने में सक्षम हैं, तो आप Disc Jocky बनकर अपना Career सेफ कर सकते हैं। 

Disc Jocky (DJ) बनने के लिए स्किल्स

अगर आपको एक सफल DJ बनना है तो इसके लिए आपको अलग-अलग शैली जैसे रॉक, एलेक्ट्रो, जैज, पॉप, हिप-हॉप आदि म्यूजिक की भी थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए, तो और भी अच्छा है। इसके साथ ही किस तरह सॉफ्टवेयर या अन्य उपकरणों पर अलग-अलग साउंडट्रैक्स को एक साथ मिलाया जाता है, इसकी जानकारी होनी भी जरूरी है। इसके साथ ही व्यक्तित्व, बेहतर कम्युनिकेशन स्किल,  ईवेंट, वेन्यू और क्राउड के मूड और पसंद-नापसंद को भांपकर म्यूजिक प्ले करना ये सभी स्किल्स आपके अंदर होनी चाहिए।

Also Read-

फ़िल्म इंडस्ट्री में मेकअप आर्टिस्ट कैसे बनें
फ़िल्म इंडस्ट्री में सेट डिज़ाइनर कैसे बनें
फ़िल्म इंडस्ट्री में कास्टिंग डायरेक्टर कैसे बनें

इस फील्ड में खुद को एक्सपर्ट बनाने के लिए चाहें तो Course भी कर सकते हैं। आज के समय मे तो कई संस्थान टेक्निकल स्किल्स को  बेहतर बनाने के लिए दो से तीन महीने के शॉर्ट टर्म कोर्सेज, डिप्लोमा आदि कराते हैं। इसके अलावा घंटे के मुताबिक भी कोर्स ऑफर होते हैं तो आप इनमे से कोई सा भी कोर्स कर इस फील्ड में सफल Career बना सकते हैं।

Best Institute for Disc Jocky Course

फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे

एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन

नोएडा

स्कूल ऑफ ऑडियो इंजीनियरिंग चेन्नई 

ग्रोवर्स डीजे ट्रेनिंग एकेडमी दिल्ली

स्क्रैच डीजे एकेडमी दिल्ली

उम्मीद है कि आपको Disc Jocky Kaise bane ये पोस्ट पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Disc Jocky Course and Career से रीलेटेड सारी इन्फॉर्मेशन दी है, जोकि आपके लिए बहुत ही यूजफुल साबित होगी। अगर फिर भी आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। थैंक यू फ़ॉर रीडिंग आर्टिकल Disc Jocky kaise bane।

Also Read-

मॉडलिंग में कैरियर कैसे बनायें
फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर कैसे बनें
फ़िल्म इंडस्ट्री में सिंगर कैसे बनें

1 thought on “Disc Jocky (DJ) kaise bane-बिना कोर्स किये ऐसे बन सफल डीजे”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *