DJ Meaning in Hindi

DJ Meaning in Hindi: डीजे का मीनिंग, डीजे क्या है? डीजे कैसे बनें? डीजे कोर्स कंहा से करें, DJ कोर्स फीस, डीजे जॉब और सैलरी आदि की डिटेल में जानकारी।

जब आप किसी शादी, पार्टी या फंक्शन में जाते हैं, तो वहां डांस फ्लोर पर डीजे की धुन पर मजेदार गानों पर खूब डांस करते हैं। यंहा पर जो व्यकि्त आपकी पसंद को ध्यान में रखते हुए गाने बजाता है, वह डीजे कहलाता है।

DJ Meaning in Hindi

डीजे का मीनिंग (मतलब) डिस्क जॉकी होता है। डीजे का काम शादी, पार्टी, फंक्शन में डीजे पर गाने बजाना होता है।

आज के समय मे डीजे की मांग हर तरह के पार्टी व फंक्शन में लगातार बढ़ रही है। ऐसे में आप इस क्षेत्र में करियर बनाकर नाम और दाम दोनों कमा सकते हैं।

DJ Me Career kaise banaye

वैसे तो डीजे के फील्ड में करियर बनाने के लिए किसी अनिवार्य शैक्षिक योग्यता की जरूरत नहीं होती और न ही कोई उम्र सीमा तय की गई है। फिर भी अगर आपने 12वीं तक पढ़ाई की है, तो बहुत अच्छा है। जिन लोगों को संगीत, नए गाने, म्यूजिक ट्यून्स, रिदम और ट्रेंड की जानकारी हो तथा संगीत में दिलचस्पी हो, टेक्निकल स्किल जैसेकि ऑडियो मिक्सिंग, बीट मैचिंग, बार मैचिंग, ट्यून स्ट्रक्चर, चॉप मिकि्संग आदि स्किल्स आती हो, तो उनके लिए यह क्षेत्र बेहतर कमाई का जरिया हो सकता है।

एक अच्छा डीजे बनने के लिए आपको अलग-अलग शैली जैसेकि रॉक, एलेक्ट्रो, जैज, पॉप, हिप-हॉप आदि म्यूजिक की भी बेसिक जानकारी हो, तो ये सोने पे सुहागा है। किस तरह के सॉफ्टवेयर या अन्य उपकरणों पर अलग-अलग साउंडट्रैक्स को एक साथ कैसे मिलाया जाता है, इसकी भी जानकारी होनी जरूरी है।

इसके अलावा डीजे का खुशमिजाज व्यक्तित्व, बेहतर कम्युनिकेशन स्किल, ईवेंट, वेन्यू और क्राउड के मूड और पसंद व नापसंद को भांपकर म्यूजिक प्ले करना, इस प्रोफेशन में सफल होने के लिए बहुत आवश्यक हैं। इस क्षेत्र में खुद को और बेहतर बनाने के लिए आप चाहें तो ट्रेनिंग भी कर सकते हैं। कई संस्थान डीजे की टेक्निकल स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए दो से तीन महीने तक के शॉर्ट टर्म कोर्सेज कराते हैं। इसमे घंटे के अनुसार भी कोर्स ऑफर होते हैं।

DJ Ke Karya

एक डीजे पार्टीज, होटल्स एवं क्लबों में लोगों का मनोरंजन तो करता है, बल्कि वह अन्य भी कई काम भी करता है, जैसेकि म्यूजिक एल्बम को तैयार करना, किसी गाने के लिए रीमिक्स तैयार करना, दो गानों को जोड़कर एक गाना बनाना आदि।

अगर आपको भी म्यूजिक के इस फील्ड में दिलचस्पी है, धुनों की अच्छी समझ है और खुद से ही किसी गाने का रीमिक्स तैयार कर देते हैं, तो आप सफल डिस्क जॉकी बन सकते हैं।

DJ के लिए कंहा- कंहा मौके हैं?

मनोरंजन के इस क्षेत्र में करियर के अपार अवसर खुले हुए हैं। डीजे की डिस्कोथेक, होटल्स और नाइट क्लबों में खूब मांग रहती है।

हालांकि, आज शादी- व्याह, बर्थडे पार्टी, फंक्शन, स्कूल-कॉलेज में होने वाले कार्यक्रमों, फंक्शन में मेहमानों का मनोरंजन करने के लिए भी डीजे कॉन्ट्रैक्ट बेस पर काम करते हैं। साथ ही आप ईवेंट कंपनियों, रेडियो स्टेशन में बतौर रेडियो डिस्क जॉकी के तौर पर भी काम कर सकते हैं। इसमे आपको टीवी, मनोरंजन और संचार के क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों के साथ में भी जुड़कर काम करने का मौका मिलता है। आप बतौर फ्रीलांसर भी इस फील्ड में काम कर सकते हैं।

DJ Income

डिस्क जॉकी बनने का सबसे आकर्षक पहलू है, इसमें होने वाली कमाई और ग्लैमर है। डीजे एक अच्छा वेतन पाने वाला प्रोफेशन तो है ही और साथ ही ग्लैमर से भरपूर फील्ड है। शुरुआत में आपको मुफ्त में या फिर कम पैसे में ही यह काम करने का मौका मिले, लेकिन जैसे-जैसे आपकी इस फील्ड में पकड़ मजबूत होती जाती है, प्रैक्टिस और आपका अनुभव बढ़ता है, तब आपको पैसे काफी अच्छे मिलने लगते हैं।

ईसमे आपकी इनकम पार्टी का नेचर, वेन्यू आदि पर भी निर्भर करती है। शुरुआत में एक दिन में 4 से 5 हजार भी कमा सकते हैं या फिर बिल्कुल नहीं। इस क्षेत्र में आपका कितना नाम है, आप लोगों के बीच डीजे के तौर पर कितने मशहूर हैं, इस पर भी आपकी ,कमाई निर्भर करती है। यदि एक डीजे अपने स्किल को निखार कर के खुद का म्यूजिक एल्बम तैयार करता है, तो वह और अधिक पैसे कमा सकता है।

फेमस डिस्क जॉकी डीजे ए. सेन कहते हैं, कि डिस्क जॉकी के क्षेत्र में आज बहुत स्कोप है। यदि म्यूजिक, धुन और अलग-अलग संगीत की विधाओं की आपको समझ है, तो इसमें आप आसानी से सफल हो सकते हैं। आज कई संस्थान अपने यंहा डिस्क जाकी में शॉर्ट टर्म और क्रैश कोर्सेज करवाते हैं। एक बड़े क्लब या होटल में प्रत्येक महीने आप डिस्क जाकी के तौर पर 35 से 50 हजार रुपये हर महीने तक कमा सकते हैं।

DJ Institute

फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे
ग्रोवर्स डीजे ट्रेनिंग एकेडमी दिल्ली
स्क्रैच डीजे एकेडमी दिल्ली
एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन नोएडा
स्कूल ऑफ ऑडियो इंजीनियरिंग चेन्नई

उम्मीद है DJ Meaning in Hindi ये लेख आपको पसंद आया होगा, क्योंकि इस आर्टिकल में मैंने डीजे से संबंधित सारी जानकारी दी है, जोकीं आपके लिए काफी यूजफुल साबित होगी।

Leave a Comment