DMLT Course Details in Hindi

DMLT Course Details in Hindi:डीएमएलटी कोर्स क्या है? इसको कैसे करें, योग्यता, कोर्स फीस, बेस्ट कॉलेज, कैरियर स्कोप, जॉब आदि के बारे में डिटेल में जानकारी।

मेडिकल फील्ड में करियर की ढेरों संभावनाएं सामने आ रही हैं। ऐसा ही एक कैरियर का बेस्ट ऑप्शन है- मेडिकल लैब टेक्नीशियन । अगर आपने साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास की है और आपको हेल्थ की जांच और परीक्षण करने में रुचि है तो मेडिकल लैब टेक्नीशियन का कोर्स के अन्तर्गत (DMLT Course) आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इस फील्ड में 12वीं के बाद आप कदम रख सकते हैं। चलिये DMLT Course Details in Hindi और इसमे कैरियर की क्या संभावनाएं है, इसके बारे में जान लेते हैं।

DMLT Course Details in Hindi

डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी (DMLT) 2 साल का डिप्लोमा कोर्स है। जिसको 10 + 2 के बाद किया जाता है। इस चिकित्सा पाठ्यक्रम में उन्नत व्यावसायिक शिक्षा शामिल है। इसमे स्टूडेंट्स को नैदानिक ​​प्रयोगशाला परीक्षणों के माध्यम से रोगियों में रोगों की रोकथाम, निदान और उपचार के बार मे पढ़ाया जाता है।

इस कोर्स को सफलतापूर्वक करने के बाद स्टूडेंट्स पैथोलॉजी लैब, डायग्नोस्टिक सेंटर, हॉस्पिटल्स और हेल्थकेअर सेंटर्स में Lab Technician के तौर पर आसानी से जॉब हासिल कर सकते हैं।

DMLT Course kaise kare

इस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार को सांइस स्ट्रीम से 12वीं पाया होना चाहिए। इसके बाद इसमे Admission लिया जा सकता है। इस कोर्स की मौजूदा दौर में काफी ज्यादा लोकप्रियता है, क्योंकि इसमें जॉब के ढेरों अवसर होते है।

DMLT Course Me Admission kaise le

इस कोर्स में दो तरह से एडमिशन लिया जा सकता है, एक तो प्रवेश परीक्षा के माध्यम से आप इसमे Admission ले सकते हैं और दूसरा डायरेक्ट ही किसी पैरामेडिकल कॉलेज, मेडिकल कॉलेज में ले सकते हैं। अगर आप सरकारी कॉलेज से इसको करना चाहते हैं तो इसमे डायरेक्ट एडमिशन नही मिलेगा। सरकारी कॉलेजों में प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) के माध्यम से एडमिशन ही एडमिशन मिलता है। चूंकि प्राइवेट कॉलेजों की आज के समय मे कमी नही है, इसलिए इन कॉलेजों में डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाता है।

DMLT Course Fees

इस कोर्स की फीस प्राइवेट कॉलेजों में 40 हजार से लेकर 1 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। वंही गवर्नमेंट कॉलेजों में फीस काफी कम होती है। लेकिन यंहा पर आपको डायरेक्ट एडमिशन नही मिल सकता है।

Career Scope in DMLT

डीएमएलटी कैरियर के लिहाज से काफी हॉट कोर्स है। क्योंकि ये मेडिकल सेक्टर से संबंधित कोर्स है। जिस वजह से इस कोर्स के बाद उम्मीदवार को आसानी से जॉब मिल जाती है। जितनी ज्यादा बीमारियां बढ़ रही है, उतने ही ज्यादा मेडिकल लैब टेक्नॉल्जिस्ट की मांग बढ़ रही है।

मेडिकल के फील्ड में बढ़ती लैब टेक्नॉल्जिस्ट की मांग की वजह से DMLT काफी पॉपुलर कोर्स बन चुका है। क्योंकि ये मात्र 2 साल का कोर्स होता, जिसके बाद आसानी से जॉब मिल जाती है। जॉब के प्रास्पेक्टस से ये कोर्स बेहतरीन माना जाता है, जिस वजह से स्टूडेंट्स का रुझान इस कोर्स की तरफ ज्यादा रहता है।

DMLT Ke Baad kya Bante hai

इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स किसी भी पैथोलॉजी लैब के लैब टेक्नॉल्जिस्ट या लैब टेक्नीशियन या लैब असिस्टेंट के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

आजकल मेडिकल लैब टेक्नीशियन की काफी हाई डिमांडिंग कैरियर ऑप्शन के तौर पर उभर कर सामने आया है। ये कोर्स (DMLT) करने के बाद आप किसी भी हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, पैथोलॉजी लैब में आसानी से जॉब पा सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी खुद की पैथोलॉजी लैब भी खोल सकते हैं।

Lab Technician Ke Karya

डीएमएलटी के बाद जब आप मेडिकल लैब टेक्नीशियन बनते हैं तो आपका कार्य बीमारियों की पहचान के लिए रोगियों के ब्लड सैंपल लेकर जांच करनी होती है। जिससे ये पता चल जाता है कि रोगी को कौन सी बीमारी है। इन जांच के परिणामों के आधार पर ही डॉक्टर मरीजों का इलाज करते हैं।

मेडिकल लैब टेक्निशंस, डॉक्टर्स के निर्देश के अनुसार काम करते हैं। लैब में उपकरणों के रख-रखाव और कई तरह के काम इनके जिम्मे पर होता है। लैबरेटरी में नमूनों की जांच करना और विश्लेषण में काम आने वाला घोल लैब टेक्निशन ही बनाते हैं। इन्हें मेडिकल साइंस के साथ ही लैब सुरक्षा नियमों और जरूरतों के बारे में पूरी जानकारी होती है।

DMLT Course में क्या पढ़ाया जाता है?

DMLT, डिप्लोमा कोर्स के दौरान बेसिक फिजियॉलजी, एनाटमी ऐंड फिजियॉलजी, बेसिक बायोकेमिस्ट्री एंड ब्लड बैंकिंग, माइक्रोबॉयोलजी, एनवारमेंट ऐंड बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट, पैथॉलजी, मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नॉलजी और अस्पताल प्रशिक्षण के बारे में पढ़ाया जाता है।

DMLT Ke Baad Job कंहा मिलेगी?

हॉस्पिटल
नर्सिंग
ट्रामा सेंटर्स
पैथोलॉजी लैब
हेल्थ केअर सेंटर्स
सरकारी या निजी अस्पताल
ब्लड बैंक
रिसर्च सेंटर
मेडिकल कॉलेज और यूनिवर्सिटीज

DMLT ke Baad किन पदों पर जॉब मिलती है?

मेडिकल लैब टेक्नीशियन
लैब टेक्नॉल्जिस्ट
लैब असिस्टेंट
असिस्टेंट लैब टेक्नीशियन
मेडिकल राइटर

DMLT ke Baad salary

सामान्य तौर पर लैब टेक्नीशियन का वेतन 10 हजार से शुरू होता है। इसके बाद धीरे- धीरे अपने अनुभव के अनुसार सैलरी में बढ़ोतरी होती जाती है।

DMLT College

दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड पैरामेडिकल साइंसेज

जामिया हमदर्द

दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट

राजीव गांधी पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट

इंस्टीट्यूट ऑफ पैरा मेडिकल टेक्नोलॉजी (IPMT)

श्रीराम मूर्ति मेडिकल कॉलेज बरेली

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी मुरादाबाद

एरा मेडिकल कॉलेज लखनऊ, आदि

डीएमएलटी के अलावा और कौन से कोर्स लैब टेक्नीशियन बनने के लिए कर सकते हैं?

मेडिकल के फील्ड में लैब टेक्नीशियन बनने के लिए सर्टिफिकेट से लेकर डिग्री तक कई तरह के कोर्सेज उपलब्ध हैं। आप अपनी रुचि और टाइम के मुताबिक कोई भी कोर्स इनमे से चुन सकते हैं। कोर्स के करने के बाद आपको किसी पैथोलॉजी लैब में इंटर्नशिप करनी होगी। लैब टेक्नीशियन के कुछ प्रमुख कोर्स हैं- सर्टिफिकेट कोर्स इन मेडिकल लैब टेक्नीशियन (CMLT), जोकीं एक सर्टिफिकेट कोर्स है। इसके अलावा बैचलर इन मेडिकल लैब टेक्नीशियन (BMLT) कोर्स भी आप कर सकते हैं। ये डिग्री कोर्स है। इसकी अवधि 4 साल होती है।

DMLT के बाद क्या करे?

डीएमएलटी करने के बाद आपके पास तीन ऑप्शन होते हैं, एक तो आप जॉब कर सकते हैं या फिर आप अपना खुद की पैथोलॉजी शुरू कर सकते हैं, या फिर आप चाहें तो DMLT के बाद BMLT कर सकते हैं और उसके बाद आप निम्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं।

Parasitology
Microbiology
Immunology
Chemical Chemistry
Haematology
Serology
Radiology
Coagulation
Cardiology

Which is best DMLT or BMLT?

ये दोनों ही बेस्ट कोर्स हैं और दोनो के बाद जॉब के अवसर भी अच्छे हैं। लेकिन BMLT एक डिग्री है और DMLT एक डिप्लोमा कोर्स है। इसलिए कुछ जगह पर बीएमएलटी के कैंडिडेट को DMLT की तुलना में ज्यादा सैलरी दी जाती है और उनको नौकरी में प्राथमिकता भी। बीएमएलटी के बाद जॉब करने पर आपको सीनियर पोस्ट भी मिल सकती है।

Can I do DMLT after 12th PCM?

हां, बिल्कुल 12th पीसीएम सब्जेक्ट के स्टूडेंट्स DMLT कोर्स कर सकते हैं। सिर्फ आर्ट्स स्ट्रीम के कैंडिडेट इस कोर्स को नही कर सकते हैं।

DMLT course Full Form

इस कोर्स की फुल फॉर्म डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी होती है।

DMLT Eligibility

इस कोर्स को करने के लिए कैंडिडेट 12वीं साइंस स्ट्रीम से पास होना चाहिए।

DMLT करने के फायदे क्या है?

इस कोर्स को करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये मेडिकल फील्ड से संबंधित कोर्स है, जिस वजह से इसमे जॉब के काफी अच्छे अवसर है। कोर्स करने के बाद कैंडिडेट को आसानी से जॉब मिल सकती है और खुद की भी लेबोरेटरी शुरू कर सकते हैं।

डीएमएलटी के बाद कौन सा कोर्स करें?

DMLT के बाद आप BMLT कर सकते हैं। जिसके बाद आप MMLT भी कर सकते हैं, जोकीं एक मास्टर डिग्री है।

BMLT me कितने विषय होता है?

1Year:

Basic of Laboratory Equipment and Basic Chemistry
Blood Banking and Immune Hematology
Basic Hematology
Clinical Pathology (Body Fluids) and Parasitology

2nd Year

Micro-Biology
Clinical Biochemistry
Histopathology and Cytology
Immunology

डीएमएलटी कौन सा कोर्स है?

डीएमएलटी मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा कोर्स है। इसके बाद उम्मीदवार लैब टेक्नीशियन के तौर पर पैथोलॉजी लैब और हॉस्पिटल्स में जॉब कर सकते हैं। मेडिकल फील्ड का ये काफी पॉपुलर कोर्स है।

बीएससी MLT क्या है?

बीएससी एमएल्टी भी BMLT की तरह मेडिकल लैब टेक्नोलाजी में बैचलर डिग्री कोर्स है।

DMLT kitne saal ka hai

चूंकि ये डिप्लोमा कोर्स है, इसलिए इसकी अवधि 2 साल होती है।

डीएमएलटी और बीएमएलटी में क्या अंतर है?

DMLT एक डिप्लोमा कोर्स है और BMLT एक डिग्री कोर्स है। BMLT में DMLT की तुलना में कुछ ज्यादा सब्जेक्ट पढ़ाये जाते हैं और साथ ही BMLT में लैब टेक्नॉलाजो के डिटेल में पढ़ाई कराई जाती है। डीएमएलटी की तुलना में BMLT के कैंडिडेट को अच्छा सैलरी पैकेज मिल सकता है।

DMLT course fees in Government College

डीएमएलटी कोर्स की फीस गवर्नमेंट कॉलेज में प्रतिबर्ष 10 हजार से 2 5 हजार के आसपास होती है।

Government College se DMLT kaise kare

अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से DMLT करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको डीएमएलटी का एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा, जिसके बाद आप गवर्नमेंट कॉलेज से DMLT कर सकते हैं।

मैं 12वीं कर रहा हूँ तो क्या DMLT के लिए अप्लाई कर सकते हूं?

जी हां बिल्कुल, जो कैंडिडेट 12वीं का एग्जाम देने जा रहे हैं तो वे लोग इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

DMLT के लिए 12th में कितने मार्क्स चाहिए?

फिलहाल DMLT के लिए न्यूनतम मार्क्स की कोई वाध्यता नही है। फिर भी 50 से 55% मार्क्स अगर हैं तो ज्यादा अच्छा है।

क्या DMLT के बाद सरकारी नौकरी मिल सकती है?

हां, बिल्कुल डीएमएलटी के बाद आप सरकारी और प्राइवेट दोनो ही सेक्टर में जॉब कर सकते हैं।

उम्मीद है DMLT Course Details in Hindi ये लेख आपको पसंद आया होगा, क्योंकि यंहा पर मैंने DMLT कोर्स की डिटेल में जानकारी दी है, फिर भी अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट के माध्यम से पूंछ सकते हैं।

Leave a Comment