ECG Technician kaise bane

ECG Technician kaise bane- क्या आप ईसीजी टेक्नीशियन बनना चाहते हैं? क्या आप ECG Technician Course के बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आप इस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप बहुत सही पोस्ट पढ़ रहे हैं, क्योकि आर्टिकल में हम आपको ECG Technician kaise bane इसके बारे में डिटेल में बताएंगे। इसके साथ ही यंहा पर हम आपको ये भी बताएंगे कि Best ECG Technician College कौन से हैं। आपको कंहा से कोर्स करना चाहिए और कंहा से नही। ECG technician course fees के बारे में भी आपको यंहा पर इन्फॉर्मेशन मिलेगी साथ ही Ecg Technician salary in India इसके बारे में भी हम आपको बताएंगे। एक तरह से इस पोस्ट में आपको ECG Technology Course and Career से रीलेटेड हर जानकारी आपको मिलेगी। जिससे कि आप इस फील्ड के बारे में सही तरह से जान और समझ पाए और अपने कैरियर का निर्णय ले सकें।

ECG Technician kaise bane

ईसीजी टेक्नीशियन को इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम टेकनीशियन या कार्डियोग्राफिक टेकनीशियन भी कहते हैं। इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट को 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए। 10वीं के बाद आप सर्टिफिकेट इन ईसीजी टेक्नीशियन कोर्स कर सकते हैं और 12वीं के बाद Diploma in ECG Technician या डिप्लोमा इन ईसीजी टेक्नोलॉजी कोर्स कर सकते हैं।

सर्टिफिकेट कोर्स की ड्यूरेशन 1 साल और डिप्लोमा कोर्स की ड्यूरेशन 2 साल होती है। इन कोर्स की फीस 40 हजार से 70 हजार प्रतिबर्ष के बीच होती है। कोर्स करने के बाद आपको 3 से 6 माह तक किसी हॉस्पिटल में ECG Technology के फील्ड में इंटर्नशिप करनी होती है। जिसके बाद आप किसी भी हॉस्पिटल में ECG Technician के तौर पर Job कर सकते हैं।

Career Scope in ECG Technology in India

ईसीजी टेक्नोलॉजी पैरामेडिकल का काफी अहम Course है। इसलिए इस फील्ड में Career की काफी अच्छी संभावनाएं हैं। चूंकि हेल्थकेयर सेक्टर में जॉब के काफी अच्छी अवसर रहते हैं। इसका प्रमुख कारण है कि आज के समय मे बढ़ती बीमारियों और रोगियों की संख्या के कारण हॉस्पिटलस और क्लीनिक्स की संख्या आये दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में यंहा पर रोगियों का इलाज और देखभाल के लिए पैरामेडिकल स्टाफ की भी डिमांड बढ़ रही है।

इस तरह से अगर आप ECG Technician Course करते हैं तो आपको जॉब के लिए ज्यादा भटकना नही पड़ेगा। दूसरी खास बात ये है कि आप अपने आस- पास के नजदीकी हॉस्पिटल में ही Job पा सकते हैं। इस कोर्स के बाद आप प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनो सेक्टरों में जॉब कर सकते हैं। गवर्नमेंट सेक्टर में भी समय- समय पर वैकेंसी निकलती रहती हैं, जिनमे आप अप्पली कर सकते हैं। प्राइवेट सेक्टर में आप हॉस्पिटल, नर्सिंगहोम, क्लीनिक, हेल्थकेयर सेंटर में जॉब कर सकते हैं।

ECG Technician के कार्य

ईसीजी टेक्नीशियन का काम ECG मशीन का इस्तेमाल कर मरीज की हार्ट रेट्स को मापना होता है और कार्डियक रिद्म को मॉनिटर करना होता है। इसके साथ ही ECG Technician दिल और रक्त वाहिकाओं में अनियमितताओं को ढूढने में डॉक्टरों की मदद करते हैं। रोगियों की चिकित्सा स्थिति को जानना, डेटा कलेक्ट करना तथा हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर की हेल्फ़ करना इनका काम होता है।

2वीं के बाद बने ब्लड बैंक टेकनीशियन, सस्ते कोर्स में हाई डिमांडिंग करियर

इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम टेकनीशियनका ECG के टेस्ट प्रोसिजर की देख-रेख करते हैं और ईसीजी के रीडिंग्स को रिकॉर्ड करते हैं। इसके साथ ही विशेषज्ञों को ईसीजी का टेस्टेड डाटा उपलब्ध करवाना होता है। ECG Technician गैर इनवेसिव उपकरणों का प्रयोग करके भी रोगी की हृदय की गतिविधियों का परीक्षण करने का काम करते हैं। वे ईसीजी प्रक्रियाओं के माध्यम से रोगी को सलाह देते हैं और ECG लैब के उपकरणों की देख-रेख भी करते हैं।

Ecg Technician salary in India

इस फील्ड में एंट्री लेवल पर 8 से 10 हजार रुपये मिल जाते हैं। कुछ साल का अनुभव होने के बाद 15 से 20 हजार सैलरी मिलने लगती है। जैसे जैसे आपको इस फील्ड में अनुभव बढ़ता जाता है, वैसे ही सैलरी में भी इजाफा होता रहता है।

ECG Technician Course College in India

महर्शि मर्केंडेश्वर यूनिवर्सिटी, अंबाला

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थसाइन्स एंड रिसर्च, दिल्ली

इंडियन मेडिकल इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग, जालंधर

इंस्टीट्यूट ऑफ एलाइड हेल्थ साइंसेज, कोलकाता

दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट, नई

हमदर्द इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च, दिल्ली

निम्स यूनिवर्सिटी राजस्थान

एरा मेडिकल कॉलेज, लखनऊ

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद

रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज, बरेली

उम्मीद है कि ECG Technician kaise bane ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने ECG Technician Course and College के बारे में डिटेल में बताया है। जोकि आपके लिए बहुत ही यूजफुल जानकारी साबित होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *