Fake Audition kaise Pahchane

Fake Audition kaise pahchane- अगर आप एक्टिंग के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको Fake Audition और Fake Casting Director के बारे में भी पता होना चाहिए। अगर आप Acting की दुनिया मे आने का फैसला कर चुके हैं तो सबसे पहले आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको Film Industry की कुछ ऐसी सीक्रेट बातों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में आपको पता होना बहुत ही जरूरी होता है।

अक्सर जो लोग Acting की दुनिया मे career बनाने की चाहत रखकर मुम्बई में तो आ जाते हैं, लेकिन इस फील्ड में नए होने के कारण कई तरह की दिक्कतों में उलझ जाते हैं। जिससे कि उनका पैसा बर्बाद होने के साथ ही टाइम भी बर्बाद होता है। ये आर्टिकल उन लोगों के लिए है जो लोग film और acting इंडस्ट्री के बारे में कोई खास जानकारी नही रखते हैं। ऐसे में यंहा पर हम एक बहुत ही जरूरी बात के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि ये है कि फेक ऑडिशन या कास्टिंग डायरेक्टर को आप कैसे पहचानें। जिससे कि आप फिल्म इंडस्ट्री में ठगी का शिकार होने से बच सकें। चलिये अब जान लेते हैं, इसके बारे में-

Fake Audition kaise Pahchane

जब आप फिल्म इंडस्ट्री में नए- नए होते हैं। जिसकी वजह से आपको Film इंडस्ट्री की सही से जानकारी नही होती है। ऐसे में कुछ ठग, चालक तरह के लोग फिल्म या टीवी सीरियल में काम दिलाने के नाम पर आप से पैसे की डिमांड करते हैं। अगर आप इनके झांसे में आ जाते हैं तो एक बार आपसे पैसे निकालने के बाद नजर नही आते हैं, तब कंही आपको पता चलता है या महसूस होता है कि आप किसी तरह के फ्रॉड का शिकार हो गए हैं।

देखिए फ्रेंड्स किसी भी फ़िल्म या TV Serial में काम पाने के लिए आपको ऑडिशन देना पड़ता है। साधारण भाषा मे कहें तो जिस तरह से एक प्राइवेट नौकरी को पाने के लिए इंटरव्यू देना पड़ता है, ठीक इसी तरह जब कोई भी अगर फील्म इंडस्ट्री में Actor बनना चाहे तो उसको Audition देना पड़ता है। जिसके बाद film या टीवी सीरियल में रोल मिलता है।

ऐसे में बहुत सारी फेक टाइप की Casting एजेंसी और फेक कास्टिंग डायरेक्टर भी होते हैं, जोकि Fake Audition लेते हैं। जब आप ऐसी जगहों पर ऑडिशन देने के लिए जाते हैं, तो आपसे ये लोग रजिस्ट्रेशन के नाम पर या फिर ऑडिशन फॉर्म फीस के नाम पर पैसे लेते हैं। तो फ्रेंड्स हम आपको बता दें आप कंही भी Audition देने के लिए जाएं अगर वंहा पर आपसे किसी भी तरह का पैसा माँगा जाए तो आप उनको एक भी पैसा न दें, आप समझ जाइये की ये लोग फ्रॉड और ठग टाइप के हैं। पैसा लेने के बाद ये आपको काम भी नही दिला पाएंगे।

कभी- कभी ऐसा भी होता है कि जब आप ऑडिशन देने जाएंगे तो ये लोग आपसे उस टाइम तो कोई भी पैसा नही मांगेंगे, लेकिन ऑडिशन देने के कुछ दिन बाद आपके पास ते लोग कॉल करके बोलते हैं कि आपका सिलेक्शन हो गया है। आपको फला-फला रोल के लिए सेलेक्ट किया गया है, लेकिन इसके बदले में आपको 5 हजार या 10 हजार या 50 हजार रुपये देने होंगे। जब कभी भी आपके पास अगर ऐसा कोई काल जाए तो आप सावधान हो जाएं, ये लोग फ्रॉड हैं।

इसके अलावा बहुत से लोग आपको ऐसे भी मिलेंगे, जोकि अपने आपको डायरेक्टर या प्रोड्यूसर या फिल्ममेकर बतायेंगे और बोलेंगे कि इतने- इतने रुपये दो मैं आपको फील्म या TV Serial में काम दिला दूंगा, तो आप ऐसे लोगों के झांसे में न आएं।

इसके साथ ही बहुत से लोग आपको डिमोटिवेट भी करेंगे कि बिना पैसे से कुछ भी नही होगा। खाते रहो धक्के। वो सिर्फ आपसे पैसे ठगने के चक्कर मे बोलते हैं। आगर पैसे देकर ही फिल्म इंडस्ट्री में काम मिलता होता तो बहुत से लोग पैसे देने को तैयार हो जाते। ऐसे में फ़िल्म या टीवी सीरियल में वो क्वालिटी ही नही होगी, जोकि रियल के टैलेंट यानी कि अच्छे एक्टरों में होती है।

फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे भी ठग टाइप के लोग होते हैं, जोकि आपसे इस तरह से भी ठगी भी कर सकते हैं कि आपका सिलेक्शन इस फ़िल्म या टीवी सीरियल में हो गया है। लेकिन आपको आर्टिस्ट कार्ड की फीस जमा करनी होगी। तो ये लोग आर्टिस्ट कार्ड के नाम पर आपसे ठगी भी करते हैं। ऐसे लोगों को एक भी पैसा न दें। अगर आपको कार्ड बनवाना है तो सीधे आप एशोसिएशन के ऑफिस जाकर जेनुइन वाला कार्ड बनवाएं।

फिल्म या टीवी सीरियल में रोल दिलाने के नाम पर कुछ लोग ये भी बोल सकते हैं कि मैं आपको काम दिला दूंगा, लेकिन मुझे कमीशन देना होगा। तो हां आप ऐसे लोगो से भरोसा कर सकते हैं, लेकिन आप बोल देना कि हां कमीशन दे देंगे, लेकिन काम मिलने के बाद और वो भी काम का पेमेंट मिलने के बाद। पहले ही आप किसी को भी कमीशन न दें।

लेकिन इस तरह से आपको बड़े प्रोजेक्ट नही मिलेंगे। अच्छा काम आपके टैलेंट से ही मिलता है। वंही कुछ Casting Agency इस तरह की भी होती हैं, जोकि आपसे 1 हजार या दो हजार रुपये प्रतिबर्ष का लेती हैं, जोकि आपको छोटा- मोटा काम दिलवाने में मदद करती हैं। लेकिन ऐसी जगह पर भी पैसा देने से पहले आप अच्छी- पूछताछ और जांच-पड़ताल कर लें। अगर सही हो तब ही पैसे दें, वरना नही।

लड़कियों को कुछ और भी फिल्म या टीवी सीरियल में काम दिलाने के नाम पर प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। ये फ्राड लोग लड़कियों से कोम्प्रोमाईज़ करने को कहते है और बदले में काम दिलाने का झांसा देते हैं। इसलिए लड़कियों को थोड़ा और भी सावधान होने की जरूरत होती है।

अंत मे फ्रेंड्स मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि अगर आपको Actor या एक्टर्स बनना है। तो दलाल टाइप के लोगों के चक्कर मे न पड़े। आप अपनी acting स्किल्स को निखारे। ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन दें और वो भी रियल वाले, फ्रॉड वाले नही। देखिए फ्रेंडस फिल्म इंडस्ट्री में कलाकारों को काम पैसे देकर नही मिलता है।

अगर आपके पास टैलेंट है, तो कभी- न कभी आपको जरूर ही काम मिलेगा। इस इंडस्ट्री में आपको काम लिए कई साल तक भी भटकना पड़ सकता है। इसलिए धैर्य से काम लें और इस इंडस्ट्री को थोड़ा वक्त दें। जिस तरह से आपको काम की जरूरत है, उसी तरह फ़िल्म मेकर्स को भी अच्छे एक्टरों की जरूरत होती है। यंहा पर आपको पैसे देने की बजाय मिलता है।

उम्मीद करते हैं कि Fake Audition kaise pahchane या Fake Casting director ko kaise pahchane ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने फ़िल्म इंडस्ट्री में रोल दिलाने के नाम पर कैसे- कैसे लोग आपसे ठगी करते हैं इसके बारे में डिटेल में बताया है, जोकि आपके लिए बहुत ही यूजफुल इन्फॉर्मेशन साबित होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *