Fashion journalism Me Career kaise Banaye

Career in Fashion Journalism in hindi- अगर आप फैशन जर्नलिज्म के फील्ड में फैशन जर्नलिस्ट के तौर पर कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आप बहुत ही सही पोस्ट पढ़ रहे हैं क्योंकि यंहा पर हम आपको Fashion Journalism me Career kaise banaye इसके बारे में सारी जानकारी देंगे। जिससे कि आपको इस सेक्टर की सारी इन्फॉर्मेशन मिल जाएगी। आपको इस फील्ड में आना चाहिए या नही आना चाहिए, इससे रिलेटेड आपके सारे डाउट क्लियर हो जाएंगे। जिससे कि आपको अपने कैरियर का डिसीजन लेने में हेल्फ़ मिलेगी।

ये आर्टिकल उन लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है, जो लोग इंटरनेट जानकारी ढूढ़ते है कि Fashion Journalist kaise bane। इस पोस्ट हम आपको ये भी बतायेंगे कि इस फील्ड में आप कैसे एंट्री कर सकते हैं। इस सेक्टर में कैरियर बनाने के लिए कौन सा कोर्स करना हॉग और कोर्स की फीस कितनी होती है। अगर कोर्स कंप्लीट कर लेते हैं तो जॉब कंहा मिलेगी, तो इन सभी के बारे में यंहा पर डिटेल में जानकारी मिलेगी। चलिये जान लेते हैं..

Fashion Journalism me Career kaise banaye

फैशन जर्नलिज्म आज के समय मे उभरती हुई इंडस्ट्री है। इसलिए अगर आप Fashion के फील्ड में पत्रकारिता करना चाहते हैं या फैशन पत्रकार के तौर पर Fashion Journalism के फील्ड में कैरियर बनाने की चाहत रखते हैं तो फैशन की इस ग्लैमरस इंडस्ट्री में आपका स्वागत है। लेकिन इस फील्ड में इंट्री करने के लिए आपको Journalism (पत्रकरिता) में डिग्री या डिप्लोमा हासिल करना होगा।

इस कोर्स के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना जरूरी है। इसके बाद आप जर्नलिज्म से जुड़े डिग्री या डिप्लोमा कोर्स में Admission ले सकते हैं। 12वीं के बाद बैचलर डिग्री कोर्स या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। बैचलर डिग्री कोर्स की अवधि 3 बर्ष और डिप्लोमा कोर्स की अवधि 2 साल होती है।

अगर आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो आप मास्टर डिग्री या पीजी डिप्लोमा कोर्स जर्नलिज्म में कर सकते हैं। मास्टर डिग्री की ड्यूरेशन 2 साल और पीजी डिप्लोमा की ड्यूरेशन 1 साल होती है। एडमिशन की प्रक्रिया की बात करें तो ज्यादा प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) को क्वालीफाई करने पर एडमिशन मिलता है। इसके साथ ही कुछ कॉलेज में आपको डायरेक्ट भी प्रवेश मिल जाता है। इस कोर्स की फीस प्राइवेट कॉलेज में 70 हजार से 1लाख और गवर्नमेंट कॉलेज में 10 से 30 हजार प्रतिबर्ष पड़ती है।

Also Read- ब्लॉगिंग से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमायें आसान तरीका सभी के लिए

एक अच्छा फैशन पत्रकार बनने के लिए जरूरी है कि आप किसी अच्छे मीडिया संस्थान से Mass Communication and Journalism में डिग्री या डिप्लोमा हासिल करके Fashion Reporter के तौर पर किसी अच्छे मीडिया हाउस में इंटर्नशिप करें। इसके बाद आपको जॉब मिलने में आसानी होगी। आप इंटर्नशिप भी उसी फील्ड में करें, जिस फील्ड में आपको जाना हो। मान लीजिए अगर आपको अगर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में जाना है तो आप इलेक्ट्रॉनिक मेडिया में इंटर्नशिप करें। प्रिंट में जाना है तो प्रिंट मीडिया में करें। अक्सर लोग यंही पर गलती कर देते हैं। जिससे कि बाद में उनको जॉब मिलने में दिक्कत होती है।

Career Scope in Fashion Journalism in India

फैशन के प्रति बढ़ती दीवानगी और रुचि के कारण इस फील्ड में कैरियर के बेहतरीन अवसर सृजित हो चुके हैं। आज के समय मे हर कोई मॉडल की तरह दिखना चाहता है, इसके लिए वे तमाम तरह की फैशन शो, फैशन न्यूज और फैशन आर्टिकल पढ़ते हैं। जिससे कि उनको मौजूदा फैशन ट्रेंड के बारे में पता चल सके और फैशनेवल और आकर्षक दिखें। शायद अब आपको पता चल गया होगा कि फैशन Journalism के फील्ड में कैरियर की कितनी अच्छी संभावनाएं हैं।

Fashion Journalist के तौर पर आप टीवी न्यूज चैनल में जॉब कर सकते हैं और इसके अलावा आप प्रिंट मीडिया यानी कि न्यूजपेपर, फैशन मैगजीन, फैशन वेबसाइट और फैशन ब्लॉग इन सभी सेक्टरों में जॉब कर सकते हैं। इसके साथ ही आप खुद का भी फैशन ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं। अगर आपको फैशन ब्लॉग स्टार्ट करना है या फैशन वेबसाइट स्टार्ट करना है तो आप बिना कोर्स किये भी ये काम करके अच्छी इनकम कर सकते हैं, लेकिन आपको फैशन की रुचि और फैशन के बारे में लिखने की दक्षता होनी चाहिए। 2 से 3 हजार में आप हजारों लाखों रुपये कमाने वाला ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

Work of Fashion Journalist (फैशन पत्रकार के कार्य)

फैशन पत्रकार का काम फैशन शो, फैशन इवेंट की रिपोर्टिंग करनी होती है। इसके साथ ही फैशन जगत के लोगों के इंटरव्यू लेने होते हैं। इसके अलावा Fashion Journalist अपने मीडिया संस्थान के लिए फैशन स्टोरी भी लिखते हैं।


एक अच्छा फैशन पत्रकार बनने के लिए आपको पहले फैशन पत्रकारिता के क्षेत्र में अनुभव हासिल करना होगा। अपने कॉन्टैक्ट बनाने होंगे। आपका अनुभव ही आपको फैशन पत्रकारिता के क्षेत्र में आगे ले जाएगा। फैशन जगत से जुड़े दिग्गज लोगों से संपर्क स्थापित करें उनका इंटरव्यू करें और उनपर एक्सक्लूसिव स्टोरी बनाएं। इसके अलावा फैशन जर्नलिस्ट अपना ब्लॉग भी लिखते हैं जो आम लोगों तक पहुंचने का आसान जरिया होता है।

Fashion Journalism Course

  • BA in Journalism
  • BA in Journalism and Mass Communication
  • Bsc Mass Communication
  • Bachelor in Journalism and Mass Communication (BJMC)
  • Diploma in Mass Commumication
  • Diploma in Journalism and Mass Commumication
  • MA in Mass Communication
  • MA in journalism
  • Msc in Mass Communication
  • PG diploma in mas Communication and Journalism

Fashion Journalist Salary

किसी भी फील्ड में सैलरी उसकी योग्यता और अनुभव पर निर्भर करती है। अगर आप इस फील्ड में फ्रेशर हैं तो एंट्री लेवल पर आपको 10 से 15 हजार रुपये प्रतिमाह मिल जाते हैं। इसके बाद जैसे- जैसे आपको एक्सपेरिएंस होता जाता है, आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है। लगभग 4 से 5 साल का अनुभव होने पर आपको 40 से 60 हजार रुपये या इससे ज्यादा भी सैलरी मिल सकती है।

Best College for Journalism and Mass Communication Course

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन दिल्ली

जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली

माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी भोपाल

सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्युनिकेशन पुणे

दिल्ली यूनिवर्सिटी

उम्मीद है कि Fashion Journalism Me Career kaise banaye ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैने Fashion Journalist Kaise bane एंड कैरियर स्कोप, जॉब, कोर्स आदि के बारे में पूरी जानकारी दी है। अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *