Fashion Photographer kaise bane- ग्लैमर के इस फील्ड में ऐसे करें इंट्री

Fashion Photographer Kaise bane- आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि प्रोफेशनल फैशन फोटोग्राफर कैसे बनें (How Become Fashion Photographer in hindi). अगर आपका सपना ग्लैमरस इंडस्ट्री में फैशन फोटोग्राफर के तौर पर कैरियर बनाने का है, तो यंहा पर आपको Fashion Photography Career से जुड़ी सारी जानकारी डिटेल में मिलेगी। जिससे आप इस फील्ड के बारे में सही तरह से बाक़िब हो जाएंगे और अपने कैरियर के सही चुनाव कर सकेंगे। चलिये अब हम आपको Fashion Photography Course details in hindi इसके बारे में बताते हैं।

Fashion Photographer kaise bane

फ़ैशन फोटोग्राफी को ग्लैमरस फील्ड के तौर पर जाना जाता है। अगर आपका भी सपना इस ग्लैमर भरी इंडस्ट्री में कैरियर बनाने का है तो आप 12वीं के बाद Fashion Photography या इससे रीलेटेड कोर्स कर इस सेक्टर में कैरियर बना सकते हैं।

वैसे तो फोटोग्राफी करना आम बात है, लेकिन इस फील्ड की कैरियर बनाने के लिए आपको इस फील्ड की टेक्निकल और प्रोफेशनल नॉलेज होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको प्रॉपर ट्रेनिंग लेनी होगी। इसके साथ ही जब Fashion Photography की बात होती है, तो यंहा पर फोटोग्राफर के लिए और भी चुनौतियां बढ़ जाती हैं। जिसके लिए आपको इस फील्ड के बारे में स्किल्स और नॉलेज की जरूरत होगी। इसलिए अगर आप Photography Course करते हैं, तो आप इस सेक्टर के लिए आवश्यक स्किल्स से बाक़िब हो जाते हैं।

प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने

Course for Career in Fashion Photography

इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए आप फोटोग्राफी या मास कम्युनिकेशन से संबंधित कोर्स कर सकते हैं। अगर आप Fashion Photography में डिप्लोमा Course करते हैं तो ज्यादा अच्छा रहेगा, क्योंकि यह फील्ड ही फैशन फोटोग्राफी का है, ऐसे में अगर आप Fashion Photography Course करते हैं तो आपको सिर्फ इसी फील्ड की स्पेशल नॉलेज दी जाती है। वंही अगर आप फोटोग्राफी या अन्य इससे जुड़े कोर्स करते हैं तो उनमें आपको सिर्फ फोटोग्राफी की बेसिक जानकारी दी जाती है। फिलहाल आप इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए निम्न कोर्स कर सकते हैं।

  • सर्टिफिकेट कोर्स इन फैशन फोटोग्राफी
  • डिप्लोमा इन फैशन फोटोग्राफी
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन फोटोग्राफी
  • डिप्लोमा इन फोटोग्राफी
  • पीजी डिप्लोमा इन फोटोग्राफी
  • एडवांस डिप्लोमा इन फोटोग्राफी
  • डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन
  • डिप्लोमा इन फोटोग्राफी एंड वीडियोग्राफी
  • पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन
  • बैचलर इन जॉर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
  • मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
  • बीए इन फोटोग्राफी
  • एमए इन फोटोग्राफी

Career Scope in Fashion Photography in India

आज के समय मे फैशन फोटोग्राफी काफी ग्रोइंग कैरियर के ऑप्शन बन चुका है। अब तो सभी बड़े- बड़े डिपार्टमेंटल स्टोर्स अपने ब्रांड को मार्किट में स्थापित करने के लिए फैशन फोटोग्राफर्स को हायर करते हैं। इसके अलावा आप इस फील्ड में एड एजेंसियों में, फैशन मैग्जीन्स, न्यूज़पेपर, फैशन हाउसेज, फैशन स्टूडियो आदि क्षेत्रों में Fashion Photographer के तौर पर कैरियर बना सकते हैं। अगर आपको इस फील्ड का अच्छा नॉलेज हैं तो खुद का स्टूडियो भी ओपन कर सकते हैं।

Fashion Photographer Salary

फैशन फोटोग्राफी के फील्ड में आपकी स्टार्टिंग सैलरी 12 से 15 हजार के बीच मे होती है। अगर आपके अंदर इस फील्ड की अच्छी नॉलेज है तो आप स्टार्टिंग में 20 हजार प्रतिमाह आसानी से सैलरी पा सकते हैं। कुछ सालों का एक्सपीरियंस होने के बाद सैलरी में भी इजाफा होता जाता है। फिलहाल इस फील्ड में आपकी इनकम आपके टैलेंट और क्षमता पर डिपेंड करती है।

Fashion Photography kya hai

फिलहाल फैशन फोटोग्राफी का मतलब ही कैमरे के द्वारा ऑब्जेक्ट्स का इंटरप्रिटेशन करना। किसी खास क्लोदिंग रेंज की थीम और उसकी डिजाइनिंग के पीछे छिपे आइडियाज तथा गार्मेंट्स व एक्सेसरीज की क्वॉलिटी को सामने लाना ही फैशन फोटोग्राफर का काम होता है।

कुछ फैशन फोटोग्राफर्स मॉडलिंग पोर्टफोलियोज पर भी काम करते हैं। जिसके लिए कलात्मक अप्रोच और विजन जरूरी होता है।फैशन फोटोग्राफर को लेटेस्ट फैशन ट्रैंड्स को ध्यान में रखते हुए आई-कैचिंग और आकर्षक फोटोग्राफ्स तैयार करना फैशन फोटोग्राफी का सबसे खास पहलू होता है। इसके साथ ही फैशन शो कवर करना भी फैशन फोटोग्राफर की जिम्मेदारियों में से मुख्य है।

Fashion Photography Career Skills

इस क्षेत्र में एंट्री करने के लिए जरूरी है कि आपको फोटोग्राफी में इंटरेस्ट होना चाहिए। तभी आप इस क्षेत्र में ज्यादा उचाईयों तक पहुँच सकेंगे। आपको फोटो कैप्चर करने की समझ और कैमरे की टेक्निकल जानकारी होनी चाहिए। इसके साथ ही विजुअल इमेजिनेशन, कैमरा एंगल और कैमरा शॉट के बारे में पता होना जरूरी है। इन सभी के अलावा कैमरा एंड लाइटिंग की भी आपको समझ होना जरूरी है।

Best College for Photography and mass Communication Course

पर्ल एकेडमी दिल्ली

एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा

जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आर्ट्स, मोदीनगर

आर्क एकेडमी ऑफ डिज़ाइन दिल्ली

दिल्ली यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

लखनऊ यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

पंजाब यूनिवर्सिटी

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी

दिल्ली फ़िल्म इंस्टीट्यूट

फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली

क्राफ्ट फ़िल्म स्कूल

आरके फ़िल्म एंड मीडिया एकेडमी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

उम्मीद है कि Fashion Photographer kaise bane ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी, क्योकि इस पोस्ट में मैंने Fashion Photography Course एंड Career के बारे में डिटेल में बताया है, जोकि आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *