Film Actor/ Actress kaise bane

Film Actor/ Actress kaise bane दोस्तों अगर आपका सपना एक्टर बनने का है तो हमारी ये पोस्ट आपको फ़िल्म एक्टर या एक्ट्रेस बनने में काफी हेल्फ़ करेगी। क्योंकि इस पोस्ट में आपको Acting Career की डिटेल में जानकारी देंगे। इसके साथ ही यंहा पर आपको ये भी जानकरी मिलेगी कि Acting के फील्ड में किन लोगों को आना चाहिए और किन लोगों को नही।

इसके अलावा हम आपको फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़ी कुछ खास बातें भी बतायेंगे। इस पोस्ट के अंत मे हम आपको एक ऐसा टिप्स देंगे, जिससे कि आप एक्टिंग कैरियर मे स्ट्रगल करने के साथ ही आसानी से 20 से 40 हजार के बीच कमाई कर सकते हैं। जिससे कि अगर आप गरीब हैं तो भी आसानी से इस फील्ड में कैरियर बना सकेंगे। इस पोस्ट में हम आपको घर बैठे एक्टिंग सीखने की बेस्ट बुक के बारे में भी बताएँगे .

इस आर्टिकल कों पढने के बाद आप ये डिसाइड कर पाएंगे कि आपको इस फील्ड में आना चाहिए या नही। क्योंकि आज के समय मे बहुत से लोग गूगल और यूट्यूब में सर्च करते हैं कि Film Actor/ Actress kaise bane। लेकिन उनको कोई खास जानकरी नही मिलती है। मुझे इस फील्ड के बारे में ज्यादा जानकरी इसलिए है, क्योंकि मैंने भी कई टीवी सीरियल में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया है। इस तरह मैं इस फील्ड के बारे में ज्यादा जनता हूं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैने ये आर्टिकल लिखा है, तो चलिए Film Actor/ Actress kaise bane इसके बारे में डिटेल में जान लेते हैं? आज की इस पोस्ट में हम सिर्फ उन्हीं क्वेश्चन को कवर करेंगे जोकि लोग acting me Career बनाने के लिए गूगल और यूटुब में लोग सर्च करते हैं, लेकिन उनको कोई सटीक जानकारी नही मिल पाती है। मैं आपको यंहा पर जो जानकरी देने जा रहा हूँ वो किसी अन्य आर्टिकल में आपको नही मिलेगी।

Film Actor/ Actress kaise bane

फिल्म या टीवी सीरियल में एक्टर या एक्ट्रेस बनने के लिए सबसे जरूरी ये है कि आपको एक्टिंग में रुचि होनी चाहिए और आपको Acting आती है। अगर नही आती है तो सीखें। इसके लिए आप किसी अच्छे Acting Institute को जॉइन कर सकते हैं। या किसी थिएटर ग्रुप जो जॉइन करें या फिर आप अपना एक यूट्यूब चैनल बना लें और उस पर अपनी शार्ट फिल्म बनाकर डालें।

जिससे कि धीरे- धीरे आपकी एक्टिंग स्किल में सुधार होगा और आपको कैमरे के सामने और लोगों के बीच एक्टिंग करने में कोई दिक्कत नही होगी। ये फ्री में एक्टिंग सीखने का अच्छा तरीका है। लेकिन इससे भी अच्छा है कि अगर आप किसी थिएटर ग्रुप को जॉइन कर लें। अगर आपके पास पैसा हो तो सबसे अच्छा तरीका Acting सीखने का ये है कि आप किसी एक्टिंग इंस्टीट्यूट से एक्टिंग कोर्स करें। फ्रेंड्स ये Film Actor/ Actress kaise bane इसके बारे में बेसिक जानकरी है। आगे आपको इससे जुड़ी हर जानकारी मिलेगी।

Actor banne ke liye kitna paisa kharch hota hai (एक्टर बनने के लिए कितने पैसे खर्च होते हैं)

काफी ज्यादा लोग इस क्वेश्चन को गूगल में सर्च करते हैं कि एक्टर बनने के लिए कितने पैसे खर्च होते हैं या Bina Paise Ke TV Serial Me Kaam Kaise milega। इसके लिए हम आपको बता दें इसकी कोई भी लिमिट नही है। आप बिना एक पैसा खर्च किये भी Acting के फील्ड में Career बना सकते हैं और वंही लाखों रुपये खर्च करने के बाबजूद आप इस फील्ड में सक्सेज नही हो सकते।

ये पूरी तरह से आप पर डिपेंड करता है, कि आप Acting के फील्ड में आने के लिए कितना पैसा खर्च कर रहे हैं। अगर आप एक्टिंग के फील्ड में आना चाहते हैं और आपके पास पैसे नही हैं या फिर पैसे नही खर्च करना चाहते हैं तो आप इस तरह से फ़िल्म एक्टिंग में कैरियर बना सकते हैं।

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि आप किसी भी थिएटर ग्रुप को जॉइन कर लें। यंहा से आपको काफी ज्यादा सीखने को मिलेगा। इसके साथ ही मूवी देखें और एक्टर्स की एक्टिंग को एनालाइज करें, कि वे कैसे एक्टिंग करते हैं। इस तरह से आप एक्टिंग स्किल सीख सकते हैं। इसके अलावा आप यूट्यूब पर भी शार्ट फ़िल्म बनाकर अपलोड करें।

इससे भी आपकी एक्टिंग में सुधार आएगा। जब आपकी एक्टिंग सही हो जाये तो आप मुम्बई जाकर फ़िल्म और टीवी सीरियल के लिए ऑडिशन दें। आगे पोस्ट में हम आपको ये भी बतायेंगे कि Audition kaise दें। इस तरह से आप फ्री में फ़िल्म इंडस्ट्री में एक्टर या एक्ट्रेस बनने का सपना पूरा कर सकते हैं। बिना खर्च किये Film Actor/Actress kaise bane ये इसके बारे में जानकारी है।

Bollywood Me Entry kaise kare (बॉलीवुड में एंट्री कैसे करे)

देखिए फ्रेंड्स बहुत से लोग ये जानकारी भी चाहते हैं कि बॉलीवुड में एंट्री कैसे करें। इसके लिए हम आपको बता दें कि फील्म में एक्टर बनना TV Serial me Actor बनने की तुलना में थोड़ा कठिन होता है। फ़िल्म का बजट काफी बड़ा होता है। ऐसे में कोई भी फिल्म मेकर नए एक्टर को काम देने से डरता है कि कंही नए एक्टर को लेने से उनकी फिल्म फ्लॉप न हो जाये जिससे कि उनका पैसा बर्बाद हो सकता है।

इसलिए फिल्म में अगर आपको एक्टर बनना है तो आप सबसे पहले टीवी सीरियल में काम पाने की कोशिश करें, क्योंकि टीवी सीरियल में काम कुछ आसानी से मिल जाता है। जब आप को लोग जानने लगेंगे कि इस एक्टर ने इन TV सीरियल में काम किया है, तो आपको फिल्म में भी चांस मिल सकता है।

ये भी पढ़ें- एक्टिंग कोर्स कंहा से करना चाहिए और कंहा से नहीं

कई ऐसे Bollywood actor हैं, जिन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत टीवी सीरियल से की थी और आज वे बॉलीवुड फिल्मों काम कर रहें हैं, जैसे कि शाहरुख खान, सुशांत सिंह राजपूत, विद्या बालन, इरफान खान, आयुष्मान खुराना, आदित्य रॉय कपूर, राम कपूर, प्राची देसाई, करन सिंह ग्रोवर, मनीष पॉल, राजीव खंडेलवाल, तो इस तरह से काफी एक्टर हैं, जिन्होंने अपने कैरियर की टीवी सीरियल यानी कि छोटे पर्दे से शुरुआत की। इस तरह से आप भी अपने कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं।

अगर आपके अंदर कुछ ज्यादा ही टैलेंट है, और आप अपने को फिल्मों के लिए परफेक्ट समझते हैं तो आप डायरेक्ट भी फिल्मो के लिए try कर सकते हैं। यंहा पर आपके पहले तो कई सालों तक छोटे- मोटे रोल ही मिल पाएंगे। अगर आपकी एक्टिंग लोगों को पसन्द आयी और आपकी अच्छी जान- पहचान हो गई तो इसके बाद आपको फ़िल्म में लीड रोल भी आफर हो सकता है। इसके लिए आप लगातर फिल्मो के लिए ऑडिशन देते रहें।

देखिए फ्रेंड्स फिल्मो में काम मिलना मुश्किल इसलिये होता है कि जितने भी बड़े फ़िल्म मेकर हैं, वो अपने लड़के, लड़कियों या फिर किसी फेमस एक्टर को ही अपनी फिल्म में लेना पसन्द करते हैं। जिससे कि उनके बेटे और बेटियों का भी भविष्य फ़िल्म इंडस्ट्री में सिक्योर होने लगता है। आपको बता दें कि फिल्म में डायरेक्ट लीड रोल मिलना काफी मुश्किल होता है, लेकिन असम्भव भी नही है। शायद अब आपको समझ मे आ गया होगा कि Film Actor/ Actress kaise bane. चलिये गूगल में सर्च किये जाने वाले अगले क्वेश्चन के बारे में जान लेते हैं.

Actor Banne ke liye Kitni Umra Honi Chahiye (एक्टर बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए)

एक्टिंग के फील्ड में कैरियर बनाने की उम्र सीमा कोई लिमिट नही होती है। कितनी भी उम्र के लोग एक्टर बन सकते हैं। जैसे कि अगर फ़िल्म में किसी नौजवान का रोल है तो वंहा पर तो किसी नौजवान की जरूरत होगी। अगर किसी बच्चे का रोल है तो वंहा पर बच्चे की जरूरत होगी। इसी तरह किसी बूढ़े का रोल है तो वंहा पर बूढ़े एक्टर की जरूरत होती है। इस तरह से एक्टिंग फील्ड में उम्र की कोई सीमा नही होती है। सभी उम्र के लोग Actor बन सकते हैं।

वंही अगर आप film में लीड रोल करना चाहते हैं तो आपकी उम्र 20 से 35 साल के आस पास होनी चाहिए और आपकी बॉडी भी फिट होनी चाहिए। जरूरी नही कि सिक्स पैक हों।कहने का मतलब आपकी फिटनेस अच्छी हो और आपका लुक अच्छा होना चाहिए। अगर लुक और फिटनेस आपकी सही नही है और आप फिल्म में एक्टर बनना चाहते हैं तो आप अपने लुक और फिटनेस को आकर्षक बनाएं। फ्रेंड्स अगला क्वेश्चन है कि टीवी सीरियल में कैसे जाएं?

TV Serial Me Kaise Jaye

बहुत से ऐसे मेरे दोस्त हैं, जोकि गूगल में इस सवाल का जबाब ढूढ़ते हैं कि टीवी सीरियल में कैसे जाये या टीवी सीरियल में कैसे काम पाएं। इसका प्रोसेस ये है कि सबसे पहले आप एक्टिंग सीखे और इसके बाद फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस या कास्टिंग एजेंसियों में ऑडिशन दें। हां टीवी सीरियल में फील्म की तुलना में थोड़ा आसानी से काम मिल जाता है। चलिये अब ऑडिशन के बारे में जान लेते हैं।

Audition kya Hota hai

ऑडिशन किसी भी फ़िल्म या टीवी सीरियल में किसी भी रोल के लिए सिलेक्शन का प्रोसेस होता है। जिस तरह से आपको नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरना पडता है। इसी तरह एक्टर बनने के लिए या किसी भी फ़िल्म या टीवी सीरियल में रोल पाने के लिए ऑडिशन देना होता है। अगर आप ऑडिशन को पास कर लेते हैं, तब आपका एक्टर/ एक्ट्रेस के तौर पर फ़िल्म या टीवी सीरियल में सिलेक्शन हो जाता है। ऑडिशन में आपको एक स्क्रिप्ट दी जाती है, जोकि आपको कैमरे के सामने परफॉर्म करना होता है। चलिये जान लेते हैं कि Audition kaise dete हैं।

घर बैठे एक्टिंग सीखने की बेस्ट बुक 

फिल्म मेकिंग में करियर कैसे बनायें

टीवी सीरियल एक्टर कैसे बनें

Audition Kaise dete hain (ऑडिशन कैसे देते हैं)

ऑडिशन देने का प्रोसेस ये होता है कि जिस भी प्रोडक्शन हाउस या कास्टिंग एजेंसी में आप ऑडिशन देने के लिए जाते हैं तो वंहा पर आपको एक स्क्रिप्ट दी जाती है, जिसको आपको याद करना होता है और फिर उस स्क्रिप्ट के डायलॉग को बोलते हुए अपना उस पर परफ़ॉर्मेन्स दिखाना होता है। चलिये हम आपको ऑडिशन के कुछ टिप्स बता देते हैं।

Acting Autition Tips in hindi

हमेशा ऑडिशन के लिए समय से पंहुचे। जब भी आप ऑडिशन देने के लिए जाएं और वंहा पर आपको जो भी स्क्रिप्ट मिलती है, उसको सही से याद करें। इसके साथ ही वंहा पर कास्टिंग डायरेक्टर या कास्टिंग असिस्टेंट भी होता है, तो आप उससे ये पुछे कि स्क्रिप में जो शख्स है, उसका करेक्टर कैसा है, मजाकिया है, या कोई बड़ा क्रिमिनल या शराबी है। इससे क्या होगा कि आपको करेक्टर के बारे में पता चल जाएगा। इससे आपको ये अंदाज हो जाएगा कि उस स्क्रिप्ट पर आपको कैसे एक्टिंग करनी है या कैसे परफॉर्म करना है।

देखें – घर बैठे एक्टिंग सीखने की बेस्ट बुक 

जब भी आप ऑडिशन रूम में एंट्री करें तो मुश्कराते हुए जाएं और कास्टिंग टीम से हाय या हेलो जरूर बोलें। इसके साथ ही वंहा पर मौजूद लोगों से बात करने में अपना टाइम न बर्बाद करें। आपको जो भी स्क्रिप्ट मिली है, उस पर फोकस करें। उसको अपने माइंड में याद करने के साथ ही उसके करेक्टर को विजुअलाइज करें। जिससे कि आप अच्छा ऑडिशन दे पाएंगे।

कुछ लोग ऑडिशन देते समय काफी नर्वस हो जाते हैं। आपको ऐसा नही करना है। कैमरे के सामने पूरे कॉन्फिडेंस से बोलें। सिर्फ दिया हुआ डायलॉग न बोलें, बल्कि उस डायलॉग में जो करेक्टर हैं, उसको जीयें। इस तरह से आपका सेलेक्शन आसानी से हो सकता है। नर्वसनेस को अपने आप पर न हावी होने दें। अरे भाई डरना क्यों, ऐसा तो है नही कि आपको जिंदगी में एक ही ऑडिशन देने को मिलेगा। जिससे कि आप डर रहे हैं। ऑडिशन तो रोज होते रहते हैं, आप जितने चाहें, उतने ऑडिशन दें।

अगर फ़िल्म इंडस्ट्री में एक्टर के तौर पर कैरियर बनाना चाहते तो ऑडिशन से बिल्कुल न डरें, क्योंकि अब तो आपको ऑडिशन देने ही होंगे और जितने ज्यादा ऑडिशन देंगे। उतने ही ज्यादा सेलेक्शन के चांस बढ़ेंगे।

Acting ke फील्ड में किन लोगों को नही जाना चाहिए।

फ़िल्म एक्टिंग का फील्ड उन लोगों को नही आना चाहिए, जिनको कैमरे के सामने बोलने से और कैमरे जे सामने एक्टिंग से डर और घबराहट लगती है। इसके अलावा अगर आप ग्लैमर को देखकर इस फील्ड में आना चाहते हैं, तो बिल्कुल भी इस सेक्टर में आने की न सोंचे।

ये फील्ड ऐसे लोगों के लिए हैं, जिनका पैशन ही एक्टिंग है और एक्टिंग ही उनके लिए सबकुछ है। इसके अलावा एक्टिंग स्किल अच्छी हो तथा कैमरा फ्रेंडली हों और कैमरे के सामने बोलने से किसी भी तरह का डर और घबराहट नही लगती हो। सबके सामने एक्टिंग करने की क्षमता रखते हों। इसके साथ ही इस फील्ड में career बनाने की चाहत रखने वाले के पास काफी टाइम और पैसेन्स होना चाहिए।

यह फील्ड ऐसा है कि आपको एक दिन में ही काम मिल सकता है और कई सालों तक का स्ट्रगल करने के बाद भी मिल पाना मुश्किल होता है। अगर आपके पास 4 से 5 साल का टाइम स्त्रगल करने के लिए है तो यंहा पर आप किश्मत आजमा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आपके पास कोई ऐसा भी विकल्प होना चाहिए। जिससे कि अगर किसी भी कारणवश आपको Acting के फील्ड में सफलता न मिले तो आप कोई दूसरे फील्ड में कैरियर बना सके। इन सभी के अलावा आपके पास फैमिली का तो सपोर्ट होना ही चाहिए, क्योंकि इस सेक्टर में वैसे भी काफी ज्यादा स्ट्रगल करना पड़ता है और दूसरी ओर आपकी फैमिली से आपको उल्टी बाते सुननी पड़ती हैं। जिससे कि आपका कॉन्फिडेंस और भी कम होता जाता है।

क्या एक्टर बनने के लिए पोर्टफोलियो जरूरी है?

देखिए फ्रेंड्स पहले तो हम आपको ये बता दें कि पोर्टफोलियो क्या होता है। पोर्टफोलियो फोटो का सेट होता है। जिसमे कि उस एक्टर की अच्छी- अच्छी और विभिन्न लुक की फोटो होती हैं। और ये फोटो एक्टर को प्रोडक्शन और कास्टिंग एजेंसी में भेजनी होती हैं। जिनको देखने के बाद उस एक्टर को ऑडिशन के लिए बुलाया जाता है। पहले कभी पोर्टफोलियो जरूरी था, लेकिन अब जमाना डिजिटल हो चुका है।

देखें – घर बैठे एक्टिंग सीखने की बेस्ट बुक 

इसलिए अब पोर्टफोलियो का महत्व न के बराबर हो गया है। अब तो बस आपको अपना एक इंट्रो कैमरा या मोबाइल से रिकॉर्ड करके कास्टिंग एजेंसी और प्रोडक्शन हाउस में भेजना होता है। जिनको कास्टिंग डायरेक्टर या कास्टिंग असिस्टेंट देखकर ऑडिशन के लिए बुलाता हैं। कुछ कास्टिंग एजेंसी और प्रोडक्शन हाउस एक्टर को इंट्रो के लिए पहले बुलाते हैं और बाद में ऑडिशन के लिए बुलाते हैं। शायद आपको न पता हो कि इंट्रो क्या होता है, तो चलिए ये भी जान लीजिए।

इंट्रो एक्टर को कैमरे के सामने खड़े होकर देना होता है। जिसमे उसको अपना नाम, उम्र, हाइट और अपनी प्रोफाइल की जानकारी देनी होती है। कुछ प्रोडक्शन हाउस में इंट्रो अन्य तरह से भी होता है। जंहा पर कास्टिंग डायरेक्टर उससे कुछ उसके बारे में सवाल पूछता है और एक्टर सवाल देता है। ज्यादातर इन इंट्रो को प्रोडक्शन हाउस और कास्टिंग एजेंसी भविष्य के लिए अपने पास सेव करके रख लेते हैं और जब भी किसी फिल्म या टीवी सीरियल के लिए एक्टर की जरूरत होती है, तो वे इन इंट्रो को देखकर उनको ऑडिशन को बुलाते हैं।

क्या एक्टर बनने के लिए खूबसूरत होना जरूरी है?

देखिए फ्रेंडस बहुत से लोगों के दिमाग मे ये वहम पैदा हो जाता है, कि एक्टर बनने के लिए खूबसूरत और गोरा होना जरूरी है। तो ऐसा नही है। अगर आप हीरो या हेरोइन का लीड रोल पाना चाहते हैं तो आपका थोड़े बहुत तो खूबसूरत और स्मार्ट दिखते हैं और बहुत गोरा होना जरूरी नही है। बाकी सपोर्ट या अन्य रोल के लिए जरूरी नही कि आप खूबसूरत हों।

देखें – घर बैठे एक्टिंग सीखने की बेस्ट बुक 

अगर फिल्मो में सिर्फ खूबसूरत लोगों को ही काम मिलता होता तो अमरीश पुरी, ओमपुरी और राजपाल यादव, नवाजुद्दीन सिद्दीकी जैसे कलाकरों को भी काम नही मिल पाता। इसलिए अगर आपके अंदर भी वहम है कि एक्टर बनने के लिए खूबसूरत होना जरूरी है, तो ये बात आप अपने दिमाग से निकाल दें। यह एक ऐसी इंडस्ट्री हैं, जिसमे हर तरह के लोगों के लिए काम है, बस आपके अंदर टैलेंट होना चाहिए।

क्या Film Acting Career लड़कियों के लिए सही नही है?

ऐसा नही हैं कि एक्टिंग फील्ड लड़कियों के लिए सेफ नही है, बशर्ते उनको भी अपनी सेफ्टी का ध्यान रखना होगा। कुछ ऐसे वही फ़िल्म मेकर्स होते हैं, जोकि काम के बदले लड़कियों को कंप्रोमाइज करने को बोलते हैं। अगर आप अपनी सेफ्टी और इज्जत का ख्याल है तो आप ऐसा नही करेंगे। वंही कुछ ऐसे भी लड़कियां हो सकती है जोकि इस बात के लिए तैयार हो जाएं।

Acting Course कंहा से करना चाहिए?

देखिए फ्रेंड्स आज के समय मे लगभग हर शहर में एक्टिंग इंस्टीट्यूट हैं, लेकिन क्या उनमें एक्टिंग सिखाने वाले टीचर खुद किसी भी फिल्म या टीवी सीरियल में काम पॉ सके हैं। इसलिए ऐसे ही इंस्टीट्यूट से आप Acting की ट्रेनिंग लें जोकि अच्छे हों, जंहा से निकले लोगों को फिल्म इंडस्ट्री में काम मिला हो। देखें – घर बैठे एक्टिंग सीखने की बेस्ट बुक 

लेकिन ऐसे इंस्टीट्यूट ज्यादातर प्राइवेट ही हैं और इनकी फीस काफी ज्यादा होती है। आम आदमी के वश की बात नही है। इसलिए आप गवर्नमेंट कॉलेज से एक्टिंग कोर्स करें, जोकि इंडिया के बेस्ट कॉलेज हैं, लेकिन यंहा पर आ आपको डायरेक्ट एडमिशन नही मिलेगा। इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम और पेरफ़ॉर्मेन्स टेस्ट देना होगा। क्वालीफाई करने पर ही आपको एडमिशन मिलेगा।

Best Government College For Acting Course in India

फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा

भारतेंदु नाट्य एकेडमी लखनऊ

महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

Best Private Acting Institute in india

द एक्टर प्रेपर्स इंस्टीट्यूट (अनुपम खेर), मुम्बई

बैरीजान एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई

किशोर नामित कपूर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई

रोशन तनेजा एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई

व्हसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई

इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिएटिव एक्ससिलेन्स, मुम्बई

Acting Course Fees

अगर आप प्राइवेट कॉलेज से acting course करते हैं तो यंहा पर आपको 50 हजार से लेकर 5 लाख तक फीस चुकानी पड़ सकती है। जो कोर्स पार्ट टाइम होते हैं तो उनकी फीस कम होती है और फुल टाइम कोर्स की फीस काफी ज्यादा होती है। लेकिन पार्ट टाइम कोर्स 1 से 2 घण्टे प्रतिदिन या फिर वीकली होती हैं। वंही फुल टाइम कोर्स की क्लास 7 से 8 घंटे चलती है और प्रतिदिन चलती है।

देखें – घर बैठे एक्टिंग सीखने की बेस्ट बुक 

इसके अलावा गवर्नमेंट कॉलेज में तो 5 से 20 हजार ही फीस होती है और कोर्स जे दौरान आपको प्रतिमाह 5 से 8 हजार के बीच स्कॉलरशिप भी मिलती है। ये स्कॉलरशिप नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, भारतेंदु नाट्य एकेडमी और फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में मिलती है। बाकी अन्य गवर्नमेंट कॉलेजों में भी मिलती है, लेकिन कम मिलती है। ज्यादातर गवर्नमेंट कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में ये कोर्स परफॉर्मिंग आर्ट्स (ड्रामेटिक आर्ट्स) के नाम से संचालित किया जाता है।

हम गरीब हैं तो Film Actor/ Actress kaise bane

अगर आप गरीब हैं और एक्टिंग के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप एक्टिंग सीखे। Acting Course करने के लिए आप गवर्नमेंट कॉलेज की ओर रुख करें। क्योंकि इनमें फीस न के बराबर होती है और आपको काफी अच्छी स्कॉलरशिप भी मिल जाती है। इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी।

जब आप एक्टिंग कोर्स कर लें तो इसके बाद आपको मुम्बई ऑडिशन के लिए जाना चाहिए। इस दौरान आप अपना खर्चा निकलने के लिए पार्ट टाइम में जॉब करें और साथ ही ऑडिशन भी देते रहें।

क्या ऑडिशन की कोई फीस देनी होती है?

ऑडिशन की कोई भी फीस नही होती है। अगर आपसे कोई भी ऑडिशन की फीस मांगता है तो वो आपके साथ चीटिंग करता है। इसलिए ऐसे आदमी को एक भी पैसा न दें।

क्या एक्टर के राजिस्ट्रेशन की कोई फीस देनी होती है?

नही, फ़िल्म इंडस्ट्री में किसी भी तरह के रजिस्ट्रेशन की कोई भी फीस नही होती है।

क्या फिल्म या टीवी सीरियल में पैसे से काम मिलता है।

जी नही फ़िल्म इंडस्ट्री में खासकर एक्टिंग की लाइन में पैसे देकर काम नही मिलता है। अगर आपसे कोई काम दिलाने के नाम पर पैसे मांगता है, तो आपके साथ वो फ्रॉड कर रहा है। इसलिये काम पाने के लालच में पैसे न दें।

आजकल तो अखबारों में फ़िल्म के लिए कलाकरों की जरूरत है, अनपढ़ से लेकर ग्रेजुएट, रहना, खाना फ्री, प्रतिदिन कमाए 2 से 3 हजार। ऐसे विज्ञापन काफी ज्यादा अखबारों में आते हैं। लोग इन विज्ञापनों को देखकर प्रभावित होकर इनको काल करते हैं, फोन पर इनको काफी लालच दिया जाट है। जिससे कि वे उनके बताए गए एड्रेस पर पहुच जाते हैं। इसके बाद उनसे तमाम तरह से फीस के रूप में पैसे लेते हैं, तो भाई ऐसे लोगों के चक्कर मे न पड़ें।

देखें – घर बैठे एक्टिंग सीखने की बेस्ट बुक 

उम्मीद है कि Film Actor/ Actress kaise bane अब आपको इसके बारे में सटीक जानकारी मिल गई होगी। अगर फिर भी आपके कोई सवाल हैं तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। फिलहाल हम आपको कुछ ऐसे सवालों के जबाब नीचे देने जा रहे हैं जोकि अक्सर लोग पूछते हैं।

एक्टर बनने के लिए कितनी पढ़ाई करनी पड़ती है?

फिलहाल एक्टर बनने के लिए किसी खास पढ़ाई की जरूरत नही होती है। अगर आप 10वीं या 12वीं पास हैं तो भी आप acting कोर्स कर सकते हैं और एक्टर बन सकते हैं।

Acting School Me Adimission kaise len

अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको एंट्रेंस एग्जाम और परफ़ॉर्मेन्स टेस्ट के आधार पर एडमिशन मिलता है। वंही अगर आप अच्छे प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो यंहा पर आपको ऑडिशन के माध्यम से एडमिशन मिलता है।

Bhojpuri Actor Kaise bane

बहुत से लोग ये भी जानकारी चाहते हैं कि भोजपुरी एक्टर कैसे बना जा सकता है। तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको भोजपुरी अच्छी आती हो और एक्टिंग सीखें। इसके बाद भोजपुरी फिल्मों के लिए ऑडिशन दें तो इस तरह से आप भोजपुरी फिल्मों में acting career बना सकते हैं।

एक्टिंग के फील्ड में स्त्रगल के दौरान ऐसे कमाए 20 से 50 हजार रुपये।

देखिए फ्रेंड्स एक्टिंग के फील्ड में काफी लंबा आपको स्त्रगल करना पड़ता है, तो ऐसे में अगर आप एक कोई ऐसा 20 से 50 हजार रुपये कमाने का पार्ट टाइम इनकम का जरिया ढूढ लें, जंहा पर आप हफ्ते में 2 से 3 दिन मात्र 3 से 4 घंटे काम करना पड़े। और बाकी सारा टाइम अपने एक्टिंग कैरियर को दें। ऐसा तरीका ब्लॉगिंग और यूट्यूब है।

इन दोनों में ब्लॉगिंग तो काफी अच्छा पैसे कमाने का तरीका है। जब आपके पास हर महीने 20 से 50 हजार रुपये आएंगे तो आपको अपने घर से पैसे मांगने की भी जरूरत नही होगी और आप अपने एक्टिंग कैरियर पर सही तरह से फोकस कर पाएंगे। ये इनकम का ऐसा जरिया है, जंहा पर आपको 3 से 6 महीने काफी मेहनत करनी होगी। फिर इसके बाद आप हफ्ते में एक पोस्ट भी डालेंगे तो भी अच्छी कमाई कर लेंगे।

मैं आपको ब्लॉगिंग के बारे में इसलिए बता रहा हूँ क्योंकि बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जिनके पास न तो पैसा होता है और न ही फैमिली का सपोर्ट। ऐसे में अगर आप एक्टिंग में जाने के 3 से 6 महीने पहले ही ब्लॉगिंग पर मेहनत करें। जब आपकी ब्लॉगिंग से पैसे आने लगे तो अब आप एक्टिंग कैरियर के लिए तैयार हो जाएं। क्योंकि अब आपके पास पैसों की दिक्कत नही है। ब्लॉगिंग कैसे करना है और इससे आप कैसे अच्छे पैसे कमा सकते हैं, तो हमारी ये पोस्ट पढें।

ब्लॉगिंग कैसे करें और इससे पैसे कैसे कामये, फुल डिटेल जानकरी

तो फ्रेंड्स Film Actor/ Actress kaise bane ये हमारी इसके बारे में कंप्लीट जानकारी है। मैंने इस आर्टिकल में Acting Career और Course से जुड़ी हर जानकरी डिटेल में दी है। जोकि आपको एक्टिंग के फील्ड में कैरियर बनाने में मदद करेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *