Film Actor Kaise bane- All Details

Actor kaise bane- क्या आप एक्टर या एक्ट्रेस बनने का सपना देख रहे हैं। अगर आप भी Acting में career बनाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट में हम आपको Actor kaise bane इसके बारे में सारी जानकारी देंगे। आज के समय मे बहुत से लोग Film और TV इंडस्ट्री में एक्टिंग करने का सपना देखते हैं। लेकिन सही जानकारी न हो पाने के अभाव में उनका Acting का सपना अधूरा रह जाता है।

कुछ लोगो के पास इतना पैसा नही होता है कि वे लोग किसी भी अच्छे एक्टिंग इंस्टीट्यूट फीस दे सके तो उन लोगो के लिए भी मैं इसमे बहुत बेस्ट जानकारी दूंगा .


इस पोस्ट में मै आपको Acting Career scope और इसमे कैरियर के क्या चांस है। एक्टिंग कोर्स किस कॉलेज से करना चाहिए। इंडिया में Best Acting Institute कौन से हैं। Acting Course fees कितनी होती है। इसके साथ ही फिल्म और टीवी सीरियल में काम कैसे मिलेगा। इस पोस्ट में हम फ़िल्म और टीवी सीरियल में एक्टिंग कैरियर से रीलेटेड सारी जानकारी देंगे। जिससे आप आसानी से Actor बनने का सपना पूरा कर सकें। 


मैं भी फ़िल्म इंडस्ट्री में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काफी टीवी सीरियल में काम कर चुका हूं। मैने Film Industry को काफी करीब से देखा है। इसलिए हमें इसके बारे में सारी जानकारी है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Acting me kaise jaye इसके बारे में सारी इन्फॉर्मेशन मिल जाएगी और आपके Acting career से संबंधित सारे डाउट दूर हो जाएंगे। यंहा पर हर वो जानकारी आपको मिलेगी, जोकि एक्टर बनने के लिए आवश्यक होती है।

Film Actor kaise bane


आजकल अनेक लोग एक्टिंग में कैरियर बनाने का सपना देखते हैं। एक अच्छा एक्टर या एक्ट्रेस बनना इतना आसान काम नही है, लेकिन इतना कठिन भी नही कि आपको कोई Actor बनने से रोक ले। अगर  आपका Actor बनने का इरादा मजबूत है और एक्टिंग फील्ड की सही जानकारी है तो आप आसानी से एक्टर बन जाएंगे।

अगर आपको एक्टर या एक्ट्रेस बनना है, तो सबसे पहली जरूरत है कि आपको Acting की समझ हो। आपकों Acting करना आता हो। जिन लोगो को एक्टिंग आती है, वे लोग किसी भी फ़िल्म या TV सीरियल में एक्टर बनने के लिए ऑडिशन दे सकते हैं। जिन लोगो को एक्टिंग नही आती है, वे लोग एक्टिंग सीखें। 

आजकल तो लगभग हर शहर में Acting इंस्टाटीट्यूट हैं। आप किसी भी अच्छे एक्टिंग इंस्टाटीट्यूट को जॉइन कर लें और वंहा से Acting सीखे। लेकिन एक्टिंग इंस्टीट्यूट जॉइन करने से पहले उसमे Acting सिखाने वाले टीचर के बारे में भी जान लें।

आजकल बहुत से ऐसे एक्टिंग इंस्टीट्यूट चल रहे है, जिनमे टीचर को एक्टिंग की A,B,C,D भी नही मालूम । ऐसे लोग आपसे acting सिखाने के नाम पर पैसे एठनें का काम करते है। इसलिए किसी भी acting इंस्टिट्यूट को जॉइन करने से पहले पूरी जांच पड़ताल कर लें। एक्टिंग में अगर आपने दो चीजों पर ध्यान दे लिया तो समझो आप एक्टर बन गए। पहली बात किसी अच्छे और नामी इंस्टीट्यूट से ही एक्टिंग सीखे। दूसरी एक्टिंग सीखने के बाद मेहनत और ईमानदारी से ऑडिशन दे और अपनी एक्टिंग स्किल्स को इम्प्रूव करते रहें।

Acting kanha se sikhe


अक्सर लोगो के मन ये बात आती है कि Acting Course किस institute से करें। कौन से बेस्ट एक्टिंग इंस्टीट्यूट हैं। सबसे पहले आप फिल्म और टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में प्रवेश लेने की कोशिश करें जोकि इंडिया का न. फिल्म इंस्टीट्यूट है। ये पुणे में है।

इस कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। अगर आप एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई कर लेते है, तो उसके बाद आपका स्क्रीन टेस्ट और छोटी मोटी फॉर्मलटी होगी। फिर एडमिशन मिल जाएगा। लेकिन इस इंस्टीट्यूट में आवेदन करने के लिए आप कम से कम किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन हों। जिन लोग सिर्फ 10th या 12th है, तो ऐसे लोग अच्छे प्राइवेट कॉलेज से Acting सीख सकते हैं।


फिल्म और टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अलावा नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा जोकि दिल्ली में है। ये भी इंडिया का मशहूर ड्रामा स्कूल है। यंहा पर अप्लाई करने के लिए आपने कम से कम ग्रेजुएशन कर रखा हो और 6 नाटक में आपने काम किया हो। तब ही आप यंहा पर आवेदन कर सकते हैं।

अगर इन कॉलेज में किसी कारणवश एडमिशन नही हो पाता है, तो कुछ और भी गवर्नमेंट अच्छे कॉलेज है, वंहा से आप एक्टिंग या ड्रामा कोर्स कर सकतें हैं। इसके अलावा अनेक फिल्म डायरेक्टर, एक्टर, प्रोड्यूसर के acting college हैं। जोकि बहुत अच्छे एक्टिंग इंस्टीट्यूट हैं, लेकिन इनकीं फीस काफी ज्यादा होती है। यंहा पर शार्ट टर्म कोर्स 3 से 6 महीने की लगभग 60 हजार से 2 लाख रुपये तक हो सकती है।

देखें – घर बैठे एक्टिंग सीखने की बेस्ट बुक 

जो स्टूडेंट गरीब हैं लेकिन एक्टिंग में कैरियर बनाना चाहते है और वे उनके पास इतना पैसा नही है कि Acting course की इतनी ज्यादा फीस दे सकें, तो ऐसे लोग थिएटर ग्रुप जॉइन कर सकते है, यंहा पर आपको सीखने के साथ- साथ कमाई भी जाएगी। इसके अलावा महाराजा शायजीराव यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा में है।

आप यंहा से डिप्लोमा या बैचलर इन परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स कर सकते हैं। वैसे परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स तो अनेक कॉलेज और यूनिवर्सिटी में होता है, लेकिन हर किसी यूनिवर्सिटी में परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स के अंतर्गत एक्टिंग नही सिखाई जाती है। उन्ही कॉलेज में परफार्मिंग आर्ट्स में एडमिशन लें, जिनमे एक्टिंग भी शिखाई जाती है।

Also Read- Performing Arts me Career kaise banaye

देखें – घर बैठे एक्टिंग सीखने की बेस्ट बुक 


हमेशा याद रखें Acting course उसी इंस्टीट्यूट से करें, जंहा से कुछ Actor बन के निकले हों और एक्टिंग इंस्टीट्यूट आपका सही मार्गदर्शन कर सके। नीचे पोस्ट में मैं आपको इंडिया के Best acting institute के बारे में बताऊंगा। अगर आप उन acting इंस्टीट्यूट से एक्टिंग सीखते हैं तो आपको Actor बनने में काफी मदद मिलेगी।


Acting में काम कैसे मिलता है


एक्टिंग सीखने के बाद आप Film प्रोडक्शन हाउस में और कास्टिंग एजेंसी में ऑडिशन देना स्टार्ट करें। जिन लोगो को ये पता नही है कि ऑडिशन क्या होता है तो आप भी जान ले। जिस तरह किसी भी नौकरी को पाने के लिए इंटरव्यू होता है और इस इंटरव्यू में ये जानने की कोशिश की जाती है कि आप उस पद पर काम करने के लायक भी हैं या नही।

जब आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो आपकों नौकरी मिल जाती है। ठीक इसी तरह Acting फील्ड में Actor बनने के लिए आपको ऑडिशन देना पड़ता है। ऑडिशन में ये जानने की कोशिश की जाती है कि आप उस रोल के लायक है भी या नही। अगर आपको एक्टर बनना है तो ऑडिशन पास करना होगा।

अब बात आती है कि ऑडिशन कंहा दे और कैसे पता चलेगा कि ऑडिशन कंहा होते है। इसके लिए आपको मुम्बई आना पड़ेगा। यंहा पर बहुत से फ़िल्म और टीवी प्रोडक्शन हाउस तथा कास्टिंग एजेंसी है, जंहा पर आप ऑडिशन दे सकते हैं। अगर आपसे कोई ऑडिशन के नाम पर किसी भी तरह के पैसे की डिमांड करता है तो आप पैसे बिल्कुल न दें और ऐसे लोगो से दूर ही रहें। क्योकि किसी भी प्रोडक्शन हाउस में ऑडिशन का कोई चार्ज  और फीस नही देनी होती है। ऑडिशन बिल्कुल फ्री होता है।  Also Read- Film Making me Career kaise Banaye

कुछ फ्रॉड और धोखेबाज लोग होते है, वे लोग आपसे आपसे ऑडिशन की रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर पैसे मांगते है इसके साथ ही आपसे रुपये मांगते है और कहते हैं कि आपको फ़िल्म या टीवी सीरियल में काम या रोल दिलवा देंगे। ये लोग फ्रॉड होते है। आपसे पैसे लेने के बाद गायब हो जाएंगे। पहली बात तो ये है कि कोई भी पैसे लेकर आपको फ़िल्म इंडस्ट्री में एक्टिंग के फील्ड में काम नहीं दिलवा सकता।

ऑडिशन देने के बाद कुछ कास्टिंग डायरेक्टर आपसे कह सकते है कि अगर मैं आपका इस रोल के लिए सेलेक्शन करवा दूं, मुझे आपको मिलने वाले पेमेंट का 5 या 10 परसेंट या अन्य अमाउंट चाहिए, वो भी बाद में तो आप ऐसे लोगो पर भरोसा कर सकते है। क्योकि यंहा पर आपसे एडवांस में कुछ भी नही मांगा जा रहा है। आपको जो पेमेंट मिलेगा उसमे से देना है।

सबसे अच्छा यही है कि आप एक्टिंग सीखे और ऑडिशन कैसे दिए जाते है ये सीखे। इसके बाद ज्यादा से ज्याद ऑडिशन दे। अगर आप ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन देंगे तो आपका सेलेक्शन जल्दी होगा। लेकिन अपनी कमियो को सुधारने का प्रयाश करते रहें जिनकी वजह से आपका सिलेक्शन नही हो पाता है। इसी तरह अगर आप एक- एक करके अपनी गलतियों को दूर करते जाएंगे तो एक दिन ऐसा आएगा कि आपसे कोई गलती होगी ही नही। तो आपका सिलेक्शन हो जाएगा। इसलिए मैं कहता हूं कि आप हप्ते में कम से कम 3 से 4 ऑडिशन दे। जिससे आपको जल्दी से जल्दी अपनी गलतियों के बारे में पता चल जाएगा और उनको दूर कर पाएंगे।

Also Read- Modeling me Career Kaise Banaye

देखें – घर बैठे एक्टिंग सीखने की बेस्ट बुक 

चलिये अब हम आपको बताते है कि आपको Acting कंहा से सीखना चाहिए। जिससे आपका सिलेक्शन आसानी से हो सके। सबसे पहली बात अगर कोई इंस्टीट्यूट आपसे ये कहता है कि उसके यंहा आप एडमिशन ले तो वो आपको गारंटी से काम दिलवाएगा, तो भाई ये संभव नही। आप एडमिशन उस इंस्टीट्यूट में लें, जो बॉलीवुड में काफी पॉपुलर है। जंहा से एक्टिंग सीखकर लोग एक्टर बन पाए है। साथ ही एक्टिंग इंस्टीट्यूट आपको गाइड कर सके कि कैसे आपको ऑडिशन देना है। ऑडिशन की तैयारी कैसे करनी है। ऑडिशन कंहा देना है। आपको acting फील्ड में हर तरह से सपोर्ट कर सके।

Best Acting institute in India

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, दिल्ली
फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
भारतेन्दु नाट्य एकेडमी, लखनऊ
एम एस यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा
व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई
रोशन तनेजा एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
अनपुम खेर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
बैरी जॉन एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
किशोर नामित कपूर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
इंस्टिट्यूट ऑफ क्रिएटिव एक्ससिलेन्स, मुम्बई
बाला जी टैलेंट अकेडमी, मुम्बई
एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलिविजन, नोयडा
जी इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया आर्ट्स, मुंबई


 Career scope in Acting


Acting के फील्ड में आज के समय मे काफी ज्यादा कैरियर के अवसर हैं। वर्तमान समय मे मनोरंजन इंडस्ट्री बहुत ही तेजी से ग्रोथ कर रही है। बड़े- बड़े बजट की फिल्में बन रही हैं दिन प्रतिदिन नई- नई फिल्मो का निर्माण हो रहा है। हॉलीवुड के बाद दुनिया मे बॉलीवुड सबसे ज्यादा ग्रोथ पर है। इसलिए यंहा पर ज्यादा career की संभावनाएं हैं। इसके अलावा अनेक प्रोडक्शन और टीवी सीरियल लांच हो रहे जंहा पर Actors की डिमांड रहती है। आप फिल्मो में काम करने के लिए कोशिश कर सकते है। इसके अलावा टीवी सीरियल में भी काम तलाश सकते है। भोजपुरी और साउथ, तमिल, कन्नड़ सिनेमा में भी आप एक्टिंग करने का मौका पा सकते हैं। देखें – घर बैठे एक्टिंग सीखने की बेस्ट बुक 


Acting course fees


एक्टिंग कोर्स की फीस की बात करें तो हर इंस्टीट्यूट की फीस अलग- अलग होती है। मुंबई में अच्छे एक्टिंग कोर्स की फीस 3 से 6 महीने की 60 हजार से लेकर 2 लाख रुपये तक हो सकती है। पार्ट टाइम कोर्स की फीस कम होती है।

Acting course की अवधि


शार्ट टर्म एक्टिंग कोर्स की अवधि 3 महीने से लेकर 6 महीने तक होती है। वंही डिप्लोमा कोर्स, पीजी डिप्लोमा कोर्स की अवधि 2 से 3 साल तक होती है। बैचलर इन परफार्मिंग आर्ट्स 3 साल का कोर्स होता है।


Acting Career Tips


सबसे पहले आप सही तरह से ये डिसाइड कर ले कि क्या सच मे आपको सिर्फ एक एक्टर ही बनना है। अगर आपका दिल कहे तो ही इस इंडस्ट्री में कदम रखें। क्योंकि यंहा पर आपको काम पाने में 6 महीने से लेकर सालों तक लग सकता है। इसलिए अगर आपके पास इस इंडस्ट्री में आने के लिए पर्याप्त समय है तो ही Acting के क्षेत्र में कदम रखें।

आपको Acting फील्ड में आना है तो आप मुम्बई आएं, तो ज्यादा अच्छा रहेगा। क्योकि ज्यादा से ज्यादा अच्छे एक्टिंग इंस्टीट्यूट मुम्बई में है, जोकि फ़िल्म इंडस्ट्री में काफी पॉपुलर हैं। जंहा से एक्टिंग सीखकर आप एक्टर बन सकते हैं। किसी भी एक्टिंग इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने से पहले उसके बारे में सटीक जानकारी कर लें।

देखें – घर बैठे एक्टिंग सीखने की बेस्ट बुक 


इसके बाद एक्टिंग की बारीकियों को सीखेंऑडिशन ज्यादा से ज्यादा दें।
अपना लुक आकर्षक बनाएं।अपने आपको मेंटेन रखें।फ़िल्म इंडस्ट्री के लोगो से जान- पहचान बनाएंसबसे पहले आप फ़िल्म इंडस्ट्री के बारे में जानकारी जुटाये। जिससे आपकी राह आसान हो जाएगी। Also Read- फिल्म डायरेक्टर कैसे बने


एक्टिंग में काम न मिल पाने की सबसे बड़ी बजह सही जानकारी न होना। लोग मुम्बई तो आ जाते हैं लेकिन उनको ये ही नही पता होता कि करना क्या है। Acting career की शुरआत कैसे करनी है। कंहा पर ऑडिशन के लिए जाना है तो ऐसे लोग 1 या 2 महीने मुंबई में इधर उधर भटकते है और बापस घर चले जाते है। आपको सारी जानकारी होनीं चाहिए। जिससे आपको जल्दी सफलता और निश्चित ही सफलता मिलेगी। क्योकि जब तक आपको अपनी मंजिल और अपना रास्ता ही नहीं पता होगा तो आप कैसे अपनी मंजिल को पाएंगे।

आपकी तरह जो स्ट्रगल करने वाले हैं, उनसे दोस्ती करें और एक दूसरे के कांटेक्ट नम्बर जरूर ले लें। ऑडिशन की जानकारी एक दूसरे से साझा करते रहें। इससे एक दूसरे को ऑडिशन की जानकारी मिलती रहेगी और आप ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन दे पाएंगे। फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों से लिंक बनाने की कोशिश करें, मुम्बई में कई सारे ऐसे व्हाट्सएप ग्रुप भी है, जो आप से महीने के हिसाब से चार्ज लेते है और आपको ऑडिशन की जानकारी देते है, तो ऐसे ग्रुप को जॉइन कर ले। इसके अलावा आप कास्टिंग एजेंसी और प्रोडक्शन हाउस में कास्टिंग डायरेक्टर से आने वाले प्रोजेक्ट के लिए ऑडिशन के बारे में जानकारी ले सकते हैं। कास्टिंग डायरेक्टर से कोई कांटेक्ट नंबर लेने की कोशिश करें जिससे आप समय- समय पर उससे काल करके या व्हाट्सएप के द्वारा भी ऑडिशन की जानकारी ले सकते हैं।

क्या न करें


मुम्बई में बहुत से फ्रॉड प्रोडक्शन हाउस है, जो आपको काम दिलाने का वादा करते हैं, इनसे दूर रहे। नही तो आप अपना पैसा बर्बाद करेंगे।एक्टिंग में अगर काम पाना है तो कम से कम 2 से 4 साल तक का टाइम लेकर ही मुम्बई आएं। बहुत से लोग 2 से 3 महीने ही स्ट्रगल करते है और बापस चले जाते है, तो आप ऐसा न करें। 


दुसरो से अपनी तुलना न करें कि यार वो तो इतने दिनों से स्ट्रगल कर रहा है, उसका सिलेक्शन नही हुआ तो मेरा कैसे होगा। जरूर उसमे कोई कमी है तभी तो उसका सेलेक्शन नही हों पा रहा।ये मत सोचो कि यार मैं खूबसूरत नही हूँ या मैं।गोरा नही हूँ तो हमे काम नही मिलेगा ऐसा नही। फ़िल्म इंडस्ट्री में हर तरह के लोगो की डिमांड है। बस आपको एक्टिंग आती हो।

जब भी आप ऑडिशन देने जाते है तो आप वंहा पर बहुत सारे लोगो को देखकर ये न सोचें कि यंहा पर तो एक से बढ़कर लोग है तो मेरा सेलेक्शन कैसे होगा। तो ऐसा न सोचें। अपने आपको पॉजिटिव रखें। ऑडिशन के समय डरें या घबराने की जरूरत नही। जो डर गया समझो मर गया। पूरे कॉन्फिडेंस से ऑडिशन दें। 

 Acting फ्री में कैसे सीखें


अगर आपके पास पैसा नही है कि आप किसी भी इंस्टीट्यूट की इतनी भारी फीस दे पाए तो आप किसी थिएटर ग्रुप को जॉइन कर लें। आपको यहां से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

इसके अलावा आप नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा इंस्टीट्यूट जोकी इंडिया का सबसे अच्छा ड्रामा का इंस्टीट्यूट है। ये दिल्ली में है। आप इसमे एडमिशन लेने की कोशिश करें। इसमे आपको लगभग 10 हजार रुपये प्रतिमाह स्कॉलरशिप भी मिलेगी।दूसरा भारतेंदु नाट्य अकादेमी लखनऊ में है। इसमे आपको लगभग 6 से 10 हजार रुपये स्कॉलरशिप मिल जाती है।इन कॉलेज में एडमिशन के लिए आपने 6 से 10 तक ड्रामा किये हो उनका सर्टिफिकेट आपके पास होना चाहिए । इसके साथ ही आपको परफॉर्मेंस भी देनी होती है।

आज के समय मे फ्री में एक्टिंग सीखने का सबसे अच्छा माध्यम Youtube है। आप दोस्तो के साथ मिलकर यूट्यूब चैनल के लिए वीडियो बनाकर अपलोड करें। जिससे आपकी एक्टिंग स्किल निखरती जाएगी। क्योंकि इसमें लोग आपकी एक्टिंग को देखेंगे और आपको कमेंट भी करेंगे। कमेंट के माध्यम से लोग आपको कमियां और खूबियां बताएंगे। जिससे आप अपनी कमियो को दूर कर सकेंगे।


इसके साथ ही यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन करके इससे पैसा भी कमा सकेंगे। इससे आपकी एक्टिंग स्किल्स में निखार आएगा और आपके कॉन्फिडेंस में बढ़ोतरी होगी। आपकी हेजिटेशन और शर्म भी दूर होगी। प्रोफेशनल तरीके से अगर आप यूट्यूब पर वीडियो बना रहे हैं तो आप यंहा से भी अच्छी- खासी इनकम कर सकते हैं। आजके समय मे बहुत से लोग सिर्फ यूट्यूब के लिए ही मूवी बनाकर अच्छा पैसा कमा रहे हैं। अगर आप जॉब करते हैं और आपके पास फूल टाइम एक्टिंग सीखने का समय नही है। तो ऐसे में आप पार्ट टाइम के एक्टिंग कोर्स कर सकते हैं। जोकि सुबह और शाम 1 से 2 घंटे की क्लास होती हैं।  Film Actor kaise bane- Good luck All of You

देखें – घर बैठे एक्टिंग सीखने की बेस्ट बुक 

3 thoughts on “Film Actor Kaise bane- All Details”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *