Film Actor Kaise bane

Film Actor kaise bane: फिल्म एक्टर कैसे बनें, कोर्स, योग्यता, बेस्ट एक्टिंग इंस्टीट्यूट, कोर्स फीस, कैसे काम मिलेगा आदि की डिटेल में जानकारी।

अगर आपका भी सपना फिल्म एक्टर बनने का है तो आप बिलकुल सही लेख पढ़ रहे हैं। यंहा पर हम आपको Film Actor kaise bane इसके बारे में डिटेल में जानकारी दूंगा।

इससे पहले मैं आपको बता दूं कि मैंने भी फिल्म इंडस्ट्री में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर ये रिश्ता क्या कहलाता, उड़ान टीवी सीरियल में काम किया है। इसलिए मुझे इस फील्ड के बारे में सारी जानकारी है। कि आप कैसे एक्टर बन सकते हैं। आपको क्या करना होगा और आपको फिल्म में रोल कैसे मिलेगा। इन सभी के बारे में स्टेप बाई स्टेप फुल इन्फॉर्मेशन दूंगा।

फिल्म इंडस्ट्री मनोरंजन का प्रमुख साधन है। जिस वजह से फिल्मे देखना और उसके माध्यम से मनोरंजन करना लोगों को खूब भाता है। फिल्मो की बढ़ती लोकप्रियता के कारण ही आज बहुत ही बड़े- बड़े बजट की फिल्में बन रही हैं। फिल्मो के अलावा अब तो वेब सीरीज भी धमाल मचा रही हैं। जिस वजह से एक्टर्स और एक्ट्रेस की डिमांड भी बढ़ी है।

Film Actor kaise bane

फिल्म एक्टर बनने के लिए सबसे पहली जरूरत है कि आपको एक्टिंग आती हो और दूसरी आपको कैमरे से डर नही लगना चाहिए। आप कैमरे के सामने बोलने में शक्षम हों। इसके साथ ही आपका प्रोनाउंस भी सटीक हो। अगर आपके अंदर ये क्वालिटी हैं तो आप फिल्म एक्टर बन सकते हैं।

Acting Course kare

एक्टिंग के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए एक्टिंग की स्किल बहुत ही जरूरी होती है, इसलिए आपको एक्टिंग की ट्रेनिंग लेनी चाहिए, वो भी किसी अच्छे संस्थान से ही आप एक्टिंग सीखें।

आज के समय मे एक्टिंग स्कूलों की कमी नही है। बड़े शहरों में एक्टिंग इंस्टीट्यूट की भरमार सी है, लेकिन आपको आंख बंद करके इन पर भरोसा नही करना चाहिए। चूंकि ये आपके कैरियर के सवाल है, इसलिए सोंच समझकर ही एक्टिंग इंस्टीट्यूट का चुनाव करें।

आजकल काफी ऐसे एक्टिंग इंस्टीट्यूट हैं जिनका दिखावा काफी ज्यादा है, लेकिन वँहा पर अच्छे Acting Trainer का अभाव है। जिस वजह से कोर्स करने के बाबजूद आप एक्टिंग की बारीकियों को नही सीख पाते हैं, क्योंकि वँहा पर ऐसे टीचर ही नही हैं, जो आपको एक्टर बना सकें।

जिस वजह से जब आपके अंदर एक्टिंग को लेकर कॉन्फिडेंस नही आता है। जब आपको।अपनी एक्टिंग पर कॉन्फिडेंस नही होगा तो आप कैसे ऑडिशन पास कर पाएंगे। इस तरह जब ऑडिशन देने के लिए जाते हैं तो बार बार आप ऑडिशन में रिजेक्ट होते हैं।

इसलिए आप आप फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा जैसे अच्छे संस्थानों से ही एक्टिंग कोर्स करें। जिससे आपके अंदर एक्टर बनने की सारी स्किल्स डेवलप हो सकें।

आगे लेख में मैं आपको इंडिया के बेस्ट एक्टिंग इंस्टीट्यूट के बारे में बता दूंगा, जंहा से आप एक्टिंग कोर्स करके एक्टर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

Acting Course kaise kare

एक्टिंग कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 10वीं पास होना चाहिए। उम्र की कोई।सीमा नही होती है, क्योंकि एक्टिंग एक ऐसा फील्ड ही है। बच्चे भी एक्टर बन सकते हैं और बूढ़े भी।

फिलहाल प्राइवेट एक्टिंग संस्थानो में किसी भी उम्र और किसी भी कक्षा के कैंडिडेट एडमिशन ले सकते हैं। लेकिन गवर्नमेंट संस्थानो में 12वीं या ग्रेजुएशन पास कैंडिडेट ही एडमिशन ले सकते हैं।

Acting Course ki Duration

एक्टिंग कोर्स 3 महीने से लेकर 3 साल तक के होते हैं। अनुपम खेर के इंस्टीट्यूट में तो एक महीने का भी पार्ट टाइम एक्टिंग कोर्स संचालित किया जाता है। एक्टिंग में सर्टिफिकेट कोर्स 3 महीने से 6 महीने का होता है। डिप्लोमा कोर्स 6 महीने से 2 साल तक के होते हैं। पीजी डिप्लोमा 1 से 2 साल की अवधि के होते हैं। अगर आप परफार्मिंग आर्ट्स, ड्रामेटिक आर्ट्स में बैचलर डिग्री करना चाहते हैं तो ये 3 साल की होती है।

List of Acting Course

सर्टिफिकेट कोर्स इन एक्टिंग
डिप्लोमा इन एक्टिंग
एडवांस डिप्लोमा इन एक्टिंग
पीजी डिप्लोमा इन एक्टिंग
पीजी सर्टिफिकेट इन एक्टिंग
बैचलर इन परफॉर्मिंग आर्ट्स
डिप्लोमा इन परफार्मिंग आर्ट्स

Acting Course ki Fees

एक्टिंग कोर्स की फीस अलग- अलग संस्थानो में अलग- अलग होती है। फिलहाल एक्टिंग।कोर्स की फीस 70 हजार से लेकर कई लाख रुपये होती है।

जो एक्टर लोगों के एक्टिंग इंस्टीट्यूट हैं या फिर जो ज्यादा फेमस और नामी इंस्टीट्यूट हैं, तो इनकी फीस काफी ज्यादा होती है। इन संस्थानों से कोर्स करना अच्छा रहता है।

अगर आप गवर्नमेंट संस्थान से एक्टिंग कोर्स करते हैं तो वँहा पर फीस बहुत ही कम होती है। इंडिया में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ये बहुत ही अच्छे संस्थान हैं। बॉलीवुड के बहुत सारे एक्टर ने यंहा से एक्टिंग की ट्रेनिंग ली है। लेकिन इन संस्थानों में सीटें बहुत ही लिमिटेड होती है। इनकी फीस बहुत ही कम होती है।

अगर आपको गवर्नमेंट एक्टिंग इंस्टीट्यूट में एडमिशन नही मिल पाता है और आप प्राइवेट संस्थानों की लाखों रुपए फीस देने में शक्षम नही हैं तो आप परफार्मिंग आर्ट्स या ड्रामेटिक आर्ट्स कोर्स गवर्नमेंट कॉलेज से कर लें। इन कोर्स में भी एक्टिंग की पढ़ाई होती है। इनकी फीस 5 हजार से 20 हजार प्रतिबर्ष होती है।

Best Acting Institute

फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे
नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा दिल्ली
भारतेंदु नाट्य एकेडमी लखनऊ
द एक्टर प्रेपर्स (अनुपम खेर एक्टिंग इंस्टीट्यूट)
बैरीजान एक्टिंग इंस्टीट्यूट
किशोर नामित कपूर एक्टिंग इंस्टीट्यूट
द आइस इंस्टीट्यूट
व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल मुंबई

Film me Role kaise milega

जब आप एक्टिंग सीख लेते हैं तब फिर उसके बाद आपको फिल्मों में रोल पाने के लिए ऑडिशन देना पड़ता है। अगर आप ऑडिशन पास कर लेते हैं तो आपको उस फील्म में रोल मिल जाता है।

Audition kaise den

अब ये तो आपको मालूम हो गया है कि फिल्मो में रोल ऑडिशन के जरिये मिलेगा, लेकिन ऑडिशन कंहा होते हैं। तो हम आपको बता दें कि आप मुंबई में ऑडीशन विभिन्न फिल्म के प्रोडक्शन हाउस व कास्टिंग एजेंसियों में ऑडिशन दे सकते हैं। जल्दी रोल पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन दें। जब आप ऑडिशन देते हैं तो उसका रिजल्ट आपको 15 से 25 दिन में पता चल जाता है।

ये भी पढ़ें:
गरीब एक्टर कैसे बनें?
बच्चे एक्टर कैसे बनें?
टीवी सीरियल एक्टर कैसे बनें?
फिल्म डायरेक्टर कैसे बनें?

अगर अपने ऑडीशन पास कर लिया है तो इसके बाद आपका स्क्रीन टेस्ट होता है। जिसके बाद आपको फील्म के लिए साइन किया जाता है। फिल्म में एक्टर के तौर पर काम करने के लिए आर्टिस्ट कार्ड भी होना चाहिए। जोकीं प्रोडक्शन हाउस बनवा देते हैं।

Audition Ki Fees kitni hoti hai

ऑडिशन की कोई भी फीस नही होती है, ये बिल्कुल फ्री होते हैं। लेकिन कुछ फ्रॉड लोग फेक ऑडिशन करते हैं और लोगों से ऑडिशन के लिए कुछ रुपये चार्ज करते हैं। अगर आपसे भी कंही कोई।ऑडिशन के नाम पर या फिर फ़िल्म में रोल दिलाने के नाम पर पैसे मांगता हैं तो आप एक भी पैसा न दें। ये लोग फ्राड होते हैं। आप से पैसे लेने के बाद फिर नजर नही आएंगे।

Audition ki janakari kaise milegi

ऑडिशन की जानकारी पाने के लिए आप प्रोडक्शन हाउस और कास्टिंग एजेंसियों से संपर्क करें और उनसे आगे होने वाले ऑडिशन की जानकारी लें। इसके अलावा आप।ऑडिशन के लिए व्हाट्सएप ग्रुप भी जॉइन कर सकते हैं, जोकीं आपसे महीने में 200 से 300 रुपये चार्ज करते हैं और आपको ऑडिशन की जानकारी मिलती रहेगी, कि किस प्रोडक्शन हाउस में किस फिल्म के लिये और किस करेक्टर के लिए ऑडिशन होने हैं।

इसके अलावा ऑडिशन की जानकारी के लिए आप अपने जैसे स्ट्रगल करने वाले लोगो से संपर्क बढ़ाए और एक दूसरे से ऑडिशन की जानकारी शेयर करें। इस तरह से आपको ऑडिशन की जानकारी मिलती रहेगी।

अगर आपको फील्म में जल्दी से जल्दी रोल चाहिए तो आप ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन दें। इससे आपका कंही न कंही सेलेक्शन होगा ही।

Film me Role kitne din में मिलता है।

फिल्म में रोल पाने की कोई अवधि नही होती है। आपने अगर ऑडिशन पास कर लिया तो एक दिन में ही आप रोल पा सकते हैं और अगर आप ऑडिशन पास नही कर पा रहे हैं तो कई साल भी लग सकते हैं।

फिल्म इंडस्ट्री एक ऐसी इंडस्ट्री हैं, जंहा पर आपको तुरंत काम मिलना मुश्किल होता है। इस इंडस्ट्री में अच्छी सफलता पाने के लिए आपको 4 से 5 साल या इससे भी ज्यादा समय लग सकता है। वो आप पर डिपेंड करता है।

अगर आपकी एक्टिंग अच्छी है निश्चित ही आप ऑडिशन जल्द ही पास कर लेंगे, जब आप ऑडिशन जल्द ही पास कर लेंगे तो आपको फ़िल्म में रोल भी जल्दी मिल जाएगा।

Audtion kya hota hai

जब कोई भी फिल्म बनाने के लिए प्रोडक्शन हाउस को एक्टर की जरूरत होती है तो वह प्रोडक्शन हाउस फिल्म के लिए अच्छे एक्टर चुनने के लिए ऑडिशन करवाते हैं। ऑडिशन में आपको एक स्क्रिप्ट दी जाती हैं, आपको उस स्क्रिप्ट को याद करके कैमरे के सामने उस पर एक्टिंग करना होता है। यही ऑडिशन होता है।

Audition kaise den

जब भी आप ऑडिशन देने जाएं तो पूरे आत्मविश्वास के साथ कैमरा फेस करें। कुछ लोग ऑडिशन के समय इतना नर्वस हो जाते हैं कि वे अपना डायलॉग ही भूल जाते हैं। अगर इतना ही कैमरे से डर लगता है तो समझ जाएं एक्टिंग इंडस्ट्री आपके लिए नही।

अगर आपको एक्टिंग में कैरियर बनाना है तो आपको कैमरा फ्रेंडली होना होगा और कैमरे को कॉन्फिडेंस के साथ फेस करें। जिससे आपका ऑडिशन सही से होगा।

फिल्म में रोल पाने के लिए आत्मविश्वास बहुत जरूरी है। अगर आपको अपनी एक्टिंग पर जरा भी संदेह है तो आपको अपनी ऎक्टिंग स्किल को मजबूत करने की जरूरत है। कमजोर एक्टिंग स्किल की वजह से ही आपको आत्मविश्वास में कमी रहती है। जिसका नतीजा ये होता है कि आप ऑडिशन सही से नही दे पाते हैं।

इसलिए सबसे पहले अपनी एक्टिंग को मजबूत करें ताकि आपको अपने आप पर और आपकी एक्टिंग स्किल पर खुद को भरोसा हो। जब आपको अपने आप पर भरोसा होगा तो निश्चित ही एक या दो बार मे नही, लेकिन कभी न कभी काम जरूर मिलेगा।

जब भी आप एक्टिंग के फील्ड में आएं तो तय कर लें कि यंहा पर आपको टाइम जरूर लगेगा। अगर आपके पास 5 से 10 साल का समय स्त्रगल करने के लिए है तो ही आप इस फैल्स मे आये। वरना कोई दूसरा फील्ड पकड़ लें।

एक्टर बनने के लिए जरूरी है कि आप फिजीकली और मेंटली फिट हों। आपका लुक भी आकर्षक होना चाहिए। आपकी फिटनेस भी सही होनी चाहिए और आपको एक्टिंग में महारत हासिल हो।

उम्मीद है Film Actor Kaise bane ये लेख आपको पसंद आया होगा, क्योंकि यंहा पर मैंने एक्टर बनने का सारा प्रोसेस बताया है। careerkaisebane.in पर विजिट करने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment