Film Industry Me Background Dancer kaise bane

Career in Background Dancing- क्या आप फिल्म या टीवी इंडस्ट्री में बैकग्राउंड डांसर बनना चाहते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि Film में Background Dancer kaise bane तो इस पोस्ट में हम आपको इस कैरियर ऑपरट्यूनिटी के बारे में डिटेल में बताएंगे। जिससे आप Film या TV में बैकग्राउंड Dancing में आसानी से कैरियर बना सकेंगे।

वैसे तो आप सभी ने एक्टर या एक्ट्रेस को फिल्मो में Dance करते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी उनके पीछे जो लोग डांस कर रहे हैं उन पर ध्यान दिया है तो हम आपको बता दें कि इन डांसर्स को बैकग्राउंड dancer कहते हैं। 

इन Background डांसर को प्रति शो के हजारों रुपये मिलते हैं। अगर कंही आप किसी Bollywood Film या साउथ फिल्म में बैकग्राउण्ड डांसर के तौर पर काम कर रहे हैं तो आपको काफी मोटी कमाई हो सकती है। इसलिए बैकग्राउंड डांसिंग काफी उम्दा कैरियर विकल्प के रुप में उभर कर आया है।

Film Industry Me Background Dancer kaise bane

Dance फिल्म मेकिंग इंडस्ट्री का अहम हिस्सा है। बिना डांस के हिंदी सिनेमा की कल्पना भी नही की जा सकती। इसलिए Film Industry में Background Dancer के तौर पर एक बेहतरीन कैरियर बनाया जा सकता है। इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए सबसे जरूरी बात है कि आपको डांस करने का शौक हो। Dancing का शौक आपकी नस-नस में हो तब आप इस क्षेत्र में आसानी से सफल हो सकते हैं।

Bollywood या अन्य फिल्म इंडस्ट्री में Background डांसर बनने के लिए आपकी डांस पर मजबूत पकड़ होनी चाहिए। इसके लिए आप नियमित प्रैक्टिस करें। जिससे आपकी Dancing Skill में और भी ज्यादा निखार आएगा। 

अगर आपको लगता है कि आपको अपनी Dancing स्किल में काफी सुधार की जरूरत है तो आप किसी अच्छे Dancing इंस्टीट्यूट को जॉइन कर प्रॉपर डांस की Training लें। जिससे आपको इस फील्ड की बारीकियों को सही से समझने में मदद मिलेगी। इसके बाद आप Film Industry में Background डांसर के तौर पर काम की तलाश कर सकते हैं। 

Career Scope as a Film Background Dancer

आज के समय मे फिल्म इंडस्ट्री में डांसर या बैकग्राउंड डांसर के लिए काम की कमी नही है। प्रतिदिन कोई न कोई फ़िल्म शूट ही होती रहती हैं आप इनमें बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम करने का मौका पा सकते हैं। 

अगर आपको Dancing की काफी अच्छी समझ है तो आप कोरियोग्राफर के तौर पर भी किसी Film में काम कर सकते हैं, जिसमे आमदनी की कोई सीमा नही है। आजकल तो बहुत सारे Dancing Group भी आस्तित्व में आ चुके हैं आप इन डांसिंग ग्रुप को भी जॉइन कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। वंही अगर आप रैमो डिसूजा या श्यामक डावर जैसे नामी Dance ग्रुप जॉइन करते हैं तो आप और भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

आजकल तो अनेक TV पर Dancing कॉम्पटीशन होते रहते हैं आप इन डांसिंग प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं। जिनको जीतकर भी आप नाम और दाम कमा सकते हैं। फिलहाल इस फील्ड में काम के भरपूर अवसर हैं, बस आपके अंदर टैलेंट होना जरूरी है।

Course For Career in Background Dancing

देखिये डांसिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए जरूरी नही कि आप कोई Dancing कोर्स करें। अगर आपको अच्छा डांस आता है तो आप बिना किसी कोर्स के बैकग्राउंड डांसर के तौर पर शानदार कैरियर बना सकते हैं।

अगर आपको डांस सही तरह से नही आता है तब ऐसी कंडीशन में आप किसी अच्छे Dance Institute को जॉइन करें। चलिए अब हम आपको ये बता दें कि इस सेक्टर में कैरियर बनाने के लिए आपको कौन से कोर्स करने चाहिए।

Course For Background Dancing Career

बैचलर इन परफार्मिंग आर्ट्स
डिप्लोमा इन परफार्मिंग आर्ट्स
BA इन डांस
डिप्लोमा इन डांसिंग
सर्टिफिकेट इन डांस

BA in Dance कोर्स और बैचलर इन परफार्मिंग आर्ट्स ये 3 साल के कोर्स हैं। इन कोर्स में दाखिला कुछ गवर्नमेंट कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर होता है और कुछ में मेरिट के आधार पर ही दाखिल मिल जाता है। इन कोर्स के लिए कैंडिडेट को कम से कम किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। Government कॉलजों में Performing arts कोर्स की फीस बहुत कम होती है। ये फीस 10 हजार से लेकर 20 हजार के आस- पास होती है। 

वंही अगर आप प्राइवेट इंस्टीट्यूट से डांस में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट Dance कोर्स करते हैं तो आपको इन कोर्स की अच्छे कॉलेजों में फीस 50 हजार से लेकर लाखों रुपये तक हो सकती हैं। इन इंस्टीट्यूट से कोर्स करने से ये फायदा रहता है कि ज्यादातर ये इंस्टीट्यूट कोरियोग्राफर और Film मेकर्स द्वारा चलाये जा रहे हैं, जंहा पर आपको फील्ड की जानकारी भी होती रहती है और काम मिलने में भी कुछ आसानी हो सकती है।

Job Profile in Dancing

अगर आप बैकग्राउंड डांसर के तौर पर नही भी काम करना चाहते हैं या आपको काम नही मिल पा रहा है, तो इसके अलावा भी अनेक कैरियर ऑप्शन डांसिंग के क्षेत्र में हैं जैसेकि-
कोरियोग्राफर
डांस टीचर
डांस इंस्ट्रक्टर
डांस क्रिटिक
रिहर्सल डायरेक्टर
स्टेज परफॉर्मर्स
डांसिंग असिस्टेंट
डांस थेरेपिस्ट
फ्रीलांसर डांसर
कंहा मिलेगी नौकरी
डांस इंस्टीट्यूट
डांस कॉलेज
फंक्शन
फिल्म इंडस्ट्री
रियलिटी शो
TV इंडस्ट्री
परफार्मिंग डांस ग्रुप
कला केंद्र
म्यूजिक वीडियो प्रोडक्शन हाउस
फिल्म प्रोडक्शन हाउस
एडवरटाइजिंग इंडस्ट्री

College For Performing arts and Dance course

श्यामक डावर स्कूल ऑफ परफार्मिंग आर्ट्स, दिल्ली, मुम्बई
संगीत नाटक एकेडमी, दिल्ली
रविन्द्र भारती यूनिवर्सिटी
नव साधना कला केंद्र
विश्व भारती यूनिवर्सिटी
तिलक महाराषट विद्यापीठ
पंजाब यूनिवर्सिटी
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
हैदराबाद यूनिवर्सिटी
मैसूर यूनिवर्सिटी
ITA स्कूल ऑफ परफार्मिंग आर्ट्स
नाट्य इंस्टीट्यूट ऑफ कथक एंड कोरियोग्राफी, बंगलोर

इनके अलावा अनेक प्राइवेट और गवर्नमेंट अच्छे कॉलेज हैं जंहा से आप परफार्मिंग आर्ट्स या Dance में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। जोकि 3 से 6 माह के होते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *