Film Industry Me Makeup Artist kaise bane in hindi

Film Industry Me Makeup Artist kaise bane in hindi- अगर आप फिल्म इंडस्ट्री में मेकअप आर्टिस्ट बनने का सपना संजोए बैठे हैं तो निश्चित ही इस पोस्ट में आपको कैरियर के इस बेहतरीन फील्ड के बारे में डिटेल में हर जानकारी मिलेगी। Makeup Artist Course कंहा से करना चाहिए। इस कोर्स को करने के बाद में फिल्म इंडस्ट्री में कैसे आपको मेकअप आर्टिस्ट की जॉब मिलेगी।

इसके साथ ही हम आपको ये भी बतायेंगे कि आप बिना कोर्स किये कैसे मेकअप आर्टिस्ट बन सकते हैं। इस कोर्स को कंहा से करना चाहिए और कंहा से नही। Makeup Artist course fees क्या होती है। कोर्स करने के बाद में आपको इस फील्ड में कितनी सैलरी मिलती है। इन सभी के बारे में यंहा पर आपको जानने को मिलेगा । मैं खुद इस फिल्म इंडस्ट्री में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम कर चुका हूं। इसलिए यंहा पर जो भी आपको जानकारी मिलेगी वो एकदम सही होगी। जिससे आप आसानी से मेकअप आर्टिस्ट बनने का सपना पूरा सकेंगे। how Become a Makeup Artist in Film industry। चलिये जान लेते हैं, इसके बारे में।

Film Industry Me Makeup Artist kaise bane

एक तरह से तो फिल्म मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए कोई खास योग्यता की जरूरत नही होती है। फिर भी अगर आप इससे जुड़े कोर्स करना चाहते हैं तो 10वीं और 12वीं के बाद में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्स की ड्यूरेशन 3 महीने से लेकर 2 साल के बीच होती है। ज्यादातर Makeup Artist से जुड़े कोर्स 3 से 6 महीने के ही होते हैं।

Makeup Artist Course

  • डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी एंड ब्यूटिशियन
  • पीजी डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी एंड ब्यूटिशियन
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन ब्यूटिशियन एंड कॉस्मेटोलॉजी
  • डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी
  • सर्टिफिकेट इन कॉस्मेटोलॉजी
  • डिप्लोमा इन ब्यूटी एंड मेकअप कोर्स
  • एडवांस डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी एंड मेकअप
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन मेकअप आर्टिस्ट
  • डिप्लोमा इन मेकअप आर्टिस्ट
  • डिप्लोमा इन ब्यूटी केअर
  • सर्टिफिकेट इन मेकअप आर्टिस्ट एंड ब्यूटिशियन
  • सर्टिफिकेट इन ब्यूटी थेरेपी
  • सर्टिफिकेट इन ब्यूटी टेक्नीशियन
  • डिप्लोमा इन ब्यूटी थेरेपी
  • डिप्लोमा इन ब्यूटी टेक्नीशियन
  • एडवांस डिप्लोमा इन ब्यूटी थेरेपी
  • डिप्लोमा इन प्रोफेशनल मेकअप, आदि

Career Scope as a Film Makeup Artist

फ़िल्म और टीवी इंडस्ट्री में मेकअप आर्टिस्ट की बड़ी भूमिका होती है। बिना मेकअप आर्टिस्ट के तो मनोरंजन इंडस्ट्री में काम ही नही हो सकता है। एक Makeup artist ही साधारण से दिखने वाले एक्टर या एक्ट्रेस को आकर्षक लुक देता है। वह अपनी स्किल के द्वारा के द्वारा करेक्टर की मांग के मुताबिक उसका मेकअप करके नया लुक देता है। मान लीजिए कोई होररर फ़िल्म बन रही है और चुड़ैल या भूत किसी भी एक्टर को बनाना है तो मेकअप आर्टिस्ट इस तरह से उसका एक्टर का मेकअप करता है कि वो वास्तव में भूत या चुड़ैल ही दिखता है।

इस तरह से आप फ़िल्म में जो भी करेक्टर देखते हैं उनका मेकअप प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट ही करते हैं। इस फील्ड में कैरियर को लेकर को संदेह वाली बात नही है। निश्चित ही आप इस सेक्टर में बेहतरीन कैरियर बना सकते हैं। आये दिन इस क्षेत्र में ग्रोथ होती ही जा रही है। इसका कारण ये हैं कि आज के समय मे फ़िल्म का निर्माण काफी तेजी से हो रहा है। हर साल भारत मे ही विभिन्न भाषाओं की हजारों फिल्में बनती हैं। जंहा पर प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट के लिए जॉब के अच्छे चांस रहते हैं।

बॉलीवुड फिल्मों के अलावा साउथ सिनेमा और भोजपुरी सिनेमा में भी Makeup Artist के लिए जॉब के अवसर रहते हैं। अगर आपके अंदर मेकअप की अच्छी स्किल है तो आप भी इस इंडस्ट्री में कैरियर बना सकते हैं। फिल्मों के अलावा आप टीवी सीरियल में भी मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर काम कर सकते हैं। इसके साथ ही विज्ञापन फिल्में और मॉडलिंग के फील्ड में भी मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर कैरियर के बेहतरीन अवसर उपलब्ध हैं।

ये भी पढ़ें, बेस्ट फिल्म मेकिंग कोर्स

आप सभी ने पीके फ़िल्म तो देखी ही होगी किस तरह से इसमे मेकअप आर्टिस्ट ने आमिर खान का लुक एलियन जैसा बनाया था। बदसूरत से बदसूरत हीरो और हेरोइन का मेकअप करके उनको बहुत ही आकर्षक लुक दे दिया जाता है। ये सब मेकअप आर्टिस्ट की ही कलाकारी होती है।

जितने भी टीवी शो और फैशन शो होते हैं, इनमे भी भी मेकअप आर्टिस्ट की जरूरत रहती है तो इनमे भी काम कर सकते हैं।

Film Me Makeup Artist के तौर पर कैसे मिलेगा, काम

सबसे पहले आप किसी अच्छे संस्थान से मेकअप आर्टिस्ट या इससे रीलेटेड कोर्स करें। इसके बाद आप किसी भी फ़िल्म या टीवी सीरियल के मेकअप आर्टिस्ट के असिस्टेंट के तौर पर काम कर सकते हैं। पहले आपको किसी भी मेकअप आर्टिस्ट के असिस्टेंट के तौर पर ही काम मिलेगा। लगभग 3 से 6 महीने के बाद आप इंडिपेंडेंट makeup artist के तौर पर काम शुरू कर सकते हैं।

क्या बिना कोर्स किये मेकअप आर्टिस्ट बन सकते हैं।

बहुत से लोगों के मन मे सवाल रहता है कि क्या बिना कोर्स किये makeup artist बन सकते हैं, हां बिल्कुल। अगर आप इस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं तो कोई जरूरी नही है कि आप कोर्स करें ही। बिना कोर्स किये भी आप मेकअप आर्टिस्ट बन सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी फ़िल्म या टीवी सीरियल के मेकअप आर्टिस्ट के असिस्टेंट के तौर पर ही काम करना होगा। इसके बाद आप फ़िल्म या टीवी इंडस्ट्री में बिना कोर्स किये मेकअप आर्टिस्ट बन सकते हैं।

अब आपके मन मे सवाल आ रहा होगा कि जब हम बिना कोर्स किये makeup artist बन सकते हैं तो कोर्स क्यों करें। देखिए अगर आप कोर्स करके काम ढूढने के लिए जाते हैं तो आपको किसी मेकअप आर्टिस्ट के असिस्टेंट पर ही काम मिलता है, लेकिन आप कोर्स करके आये हैं तो आपको बेसिक नॉलेज तो पहले से हो जाता है। जिससे कि आप जल्दी से जल्दी मेकअप आर्टिस्ट से रीलेटेड काम सीख जाते हैं। दूसरी बात ये है कि आपको कोई भी मेकअप आर्टिस्ट आसानी से अपने असिस्टेंट के तौर पर कुछ आसानी से रख लेगा। क्योंकि आपको थोड़ा, बहुत तो मेकअप की समझ है।

वंही अगर बिना कोर्स किये आप मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर काम पाना चाहते हैं तो आपको किसी भी मेकअप आर्टिस्ट के असिस्टेंट के तौर पर ज्यादा दिनों तक काम करना होगा, यानी कि आपको फ़िल्म या टीवी सीरियल में मेकअप आर्टिस्ट कैसे काम करते है, ये सीखने में काफी ज्यादा समय लग जायेगा। क्योंकि आपको तो मेकअप की कोई भी बेसिक जानकारी है नही। जब आप किसी भी मेकअप आर्टिस्ट के असिस्टेंट के तौर पर काम करते हैं तो आपको कुछ पैसे मिल भी सकते हैं और नही भी, क्योंकि अभी आप सीख ही रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

मेकउप आर्टिस्ट के तौर पर कैसे मिलेगा, काम

सबसे पहले आप किसी भी मेकअप आर्टिस्ट के असिस्टेंट के तौर पर काम करना शुरू करें। इसके साथ ही इंडस्ट्री के लोगों से जान- पहचान भी बढ़ाते रहें, क्योंकि इस सेक्टर में जान- पहचान से जल्दी काम मिलता है। जब एक बार काम मिल जाता है तो फिर कभी दिक्कत नही होती है, क्योंकि आपकी तब तक इंडस्ट्री में काफी ज्यादा जान- पहचान हो चुकी होती है।

Makeup artist salary

इस फील्ड में सैलरी काफी अच्छी होती है। आमतौर पर एक अच्छा और प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट तो कई लाख रुपये प्रतिमाह लेता है। अगर कोई बड़े बजट की फ़िल्म है तो 10 से 20 लाख या इससे भी ज्यादा रुपये एक ही फ़िल्म पर मिलते हैं। कुछ मेकअप आर्टिस्ट तो एक- एक फ़िल्म के करोड़ों रुपये भी लेते हैं। हालांकि शुरुआत में आपको 15 से 30 हजार के बीच मे प्रतिमाह ही मिल पाते हैं। अच्छा एक्सपीरियंस और अच्छी स्किल हासिल करने के बाद तो इनकम काफी ज्यादा हो जाती है।

Best Institute for Makeup Artist Course

  • लैक्मे अकादमी, अहमदाबाद एंड मुम्बई, दिल्ली
  • वीएलसीसी इंस्टीट्यूट
  • आईएसएएस इंटरनेशनल ब्यूटी स्कूल पुणे
  • एलटीए स्कूल ऑफ ब्यूटी, मुम्बई
  • पर्ल अकादमी ऑफ फैशन
  • जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी
  • विभिन्न गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक कॉलेज
  • इंटरनेशनल, वीमेन पॉलीटेक्निक नई दिल्ली

उम्मीद करते हैं कि Film Industry Me Makeup Artist kaise bane ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Makeup Artist Course एंड कैरियर से जुड़ी हर जानकारी दी है, जोकीं आपके लिए बहुत ही यूजफुल साबित होगी।

ये भी हैं बेस्ट करियर के लिए बेस्ट कोर्स

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *