Film making me Career kaise banaye। Career in Film Industry

Career in Film Making- क्या आप फिल्म मेकिंग में कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं। क्या आप ये जानकारी चाहते हैं कि Film Making me Career kaise banaye। अगर आप मेकिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत यूजफुल साबित होगी। इस पोस्ट में मैंने Film Industry me Career के बारे में बिस्तार से बताया है। जिससे आपको फ़िल्म मेकिंग कैरियर की सही समझ हो जाएगी और आप आसानी से इस सेक्टर में कैरियर बना सकेंगे। इस पोस्ट में मैंने फ़िल्म मेकिंग कैरियर, बेस्ट film making institute और Film making Course, fees आदि की डिटेल में जानकारी दी है। इस पोस्ट को पढ़ने से आपके Film Industry me Career से रीलेटेड सारे प्रशन के जबाब मिल जाएंगे। All Details Career in Film Making and Film Production.

Film Making me Career kaise Banaye


आज के समय मे फ़िल्म इंडस्ट्री काफी ग्रोथ कर चुकी है। फिल्म इंडस्ट्री ने करोड़ो लोगो को रोजगार दिया है। फिल्मे मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन हैं। आजकल हर कोई फिल्मे देखना पसंद करता है। खासकर बॉलीवुड का सबसे ज्यादा क्रेज है। बैसे तो इंडिया में बहुत सारी भाषाओं में फिल्मो का निर्माण होता है। फ़िल्म उद्दोग के बढ़ने से यंहा पर रोजगार के काफी अवसर पैदा हो गये हैं। फ़िल्म में काम बहुत बड़े स्तर का होता है।

इसके लिए बहुत सारे लोगो की जरूरत होती है। अगर आप मे टैलेंट है तो आप भी इस इंडस्ट्री का हिस्सा बन सकते हैं। फिल्मो में शानदार कैरियर के लिए आपको कुछ स्ट्रगल करना पड़ सकता है पर यंहा पर काम मिलना असम्भव नही है।


आप भी कुछ जरूरी स्किल्स को अपने अंदर विकसित कर Film Production में हाथ आजमा सकते हैं। इसके लिए बेहतर होगा कि आप Film Production से रिलेटेड कोई कोर्स कर लें। जिससे आपको Film Production के बारे में आवश्यक जानकारी हो जाएगी। अगर आप मनोरंजन की इस दुनिया में अपना करियर तलाश रहे हैं, तो सबसे पहले ये निश्चित करें, कि आप फिल्मों में कौन सा कार्य करना चाहते है। उसी के अनुसार कोर्स करें जैसे अगर आप एक्टर बनना चाहते है, तो एक्टिंग का कोर्स करें या आप डायरेक्टर बनना चाहते है, तो डायरेक्शन का कोर्स करें । 

फिल्म मेकिंग से सम्बंधित बहुत से कोर्स होते है। आप अपनी इच्छा के अनुसार कोई सा भी कोर्स कर सकते हैं। फिल्म निर्माण से सम्बंधित कोर्स करने से आपको ये फायदा होगा कि आप फिल्म मेकिंग की बारीकियों से परिचित हो जायेंगे। कोर्स करने के बाद आप किसी अच्छे प्रोडक्शन हाउस में इंटर्नशिप कर लें। जिससे आपको डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, एक्टर के साथ कार्य करने का मौका मिलेगा यंहा पर आप फिल्म मेकिंग का बास्तविक ज्ञान हासिल कर पाएंगे, साथ ही फिल्म इंडस्ट्री के लोगों से परिचय भी बढ़ेगा।

जिनकी मदद से आपको फिल्म में काम पाना आसान हो सकता है। अगर इंटर्नशिप के दौरान आप का परफॉर्मेन्स अच्छा होगा, तो आपको उसी प्रोडक्शन हाउस में भी जॉब मिलने की संभावनाएं ज्यादा हो जाती हैं। फिल्मो में बहुत से क्रू मेंबर काम करते हैं आप भी इनमे से कोई एक हो सकते हैं।


Film Making Career Option


प्रोडक्शन मेनेजर
प्रोडक्शन असिस्टेंट
प्रोडक्शन कॉर्डिनेटर
डायरेक्टर
असिस्टेंट डायरेक्टर
आर्ट डायरेक्टर
कास्टिंग डायरेक्टर
कास्टिंग असिस्टेंट
स्क्रीन प्ले राइटर
आर्ट डायरेक्टर
असिस्टेंट आर्ट डायरेक्टर
प्रोडक्शन डिज़ाइनर
सेट डिज़ाइनर
मेकअप आर्टिस्ट
हेयर स्टाइलिस्ट
लोकेशन मेनेजर
सिनेमेटाग्राफोर ( डायरेक्टर ऑफ़ फोटोग्राफी)
कैमरा असिस्टेंट
बूम ओपरेटर
कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर
साउंड इंजीनियर
वॉइस ओवर आर्टिस्ट
स्टंट कॉर्डिनेटर
फिल्म एडिटर
म्यूजिक डायरेक्टर
कोरियोग्राफरएक्टर
सिंगर


Film Production में काम तीन स्टेप्स में होता है।


1- प्री प्रोडक्शन  (Production)
2- प्रोडक्शन (Pre production)
3- पोस्ट प्रोडक्शन  (post production)


प्री प्रोडक्शन (Pre production)प्री प्रोडक्शन में फिल्म बनाने से पहले उसकी योजना बनाई जाती है जैसे फिल्म का बजट, फिल्म स्क्रिप्ट लिखना, एक्टर चुनना, क्रू मेंबर्स, लोकेशन आदि फिल्म निर्माण से सम्बंधित सारी तैयारी पहले ही कर ली जाती है।
प्रोडक्शन (Production)प्रोडक्शन के अंतर्गत फिल्म की शूटिंग की जाती है।


पोस्ट प्रोडक्शन (Post production)फिल्म की शूटिंग या रिकॉर्डिंग होने के बाद आगे की प्रक्रिया पोस्ट प्रोडक्शन होती है। जिसके अंतर्गत फिल्म की एडिटिंग और मिक्सिंग होती है। जिसमें फिल्म से अनचाहे दृश्य हटाये जाते है और आवश्यक दृश्य जोड़े जाते हैं। रिकॉर्ड किये गए फुटेज या वीडियो क्लिप को स्क्रिप्ट के आधार पर एक सीक्वेंस में रखा जाता है। पोस्ट प्रोडक्शन में ही वीडियो में विजुअल इफ़ेक्ट और साउंड इफ़ेक्ट लगाये जाते हैं, साथ ही वॉइस ओवर भी पोस्ट प्रोडक्शन का ही अंग है।


Film Productio department


प्रोडक्शन डिपार्टमेंट
डायरेक्शन डिपार्टमेंट
कास्टिंग डिपार्टमेंट
स्क्रिप्ट डिपार्टमेंट
लोकेशन डिपार्टमेंट
कैमरा डिपार्टमेंट
साउंड डिपार्टमेंट
आर्ट डिपार्टमेंट
मेकअप डिपार्टमेंट
पोस्ट प्रोडक्शन डिपार्टमेंट

बीएससी मास कम्युनिकेशन में कैरियर कैसे बनाये


Course For Film Making Career


फिल्म प्रोडक्शन में कैरियर बनने के लिए पहले आप ये डिसाइड करें कि आप फ़िल्म के किस डिपार्टमेंट में काम करना चाहते हैं उसी से रिलेटेड कोर्स करें। आजकल Film Production से संबंधित बहुत से कोर्स होते हैं जिनको जॉइन करके आप फ़िल्म इंडस्ट्री का हिस्सा बन सकते हैं। जैसे


Film making course


पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन एक्टिंग
डिप्लोमा इन एक्टिंग
सर्टिफिकेट कोर्स इन एक्टिंग
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डायरेक्शन एंड स्क्रिप्ट राइटिंग
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डायरेक्शन
डिप्लोमा इन डायरेक्शन
सर्टिफिकेट कोर्स इन डायरेक्शन
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन सिनेमेटोग्राफी
डिप्लोमा इन सिनेमेटोग्राफी
सर्टिफिकेट कोर्स इन सिनेमेटोग्राफी
डिप्लोमा इन कैमरा एंड लाइटिंग
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन साउंड रिकॉर्डिंग एंड इंजीनियरिंग
डिप्लोमा इन साउंड रिकॉर्डिंग एंड इंजीनियरिंग
सर्टिफिकेट कोर्स इन साउंड रिकॉर्डिंग एंड इंजीनियरिंग
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन वीडियो एडिटिंग
डिप्लोमा इन एडिटिंग
सर्टिफिकेट कोर्स इन एडिटिंग
Msc.  इन सिनेमा
Bsc.  इन सिनेमा
MA इन परफॉर्मिंग आर्ट्स
BA  इन परफॉर्मिंग आर्ट्स
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन वीडियो प्रोडक्शन
डिप्लोमा इन वीडियो प्रोडक्शन

Film Production कोर्स में कैसे मिलेगा एडमिशन


फ्रेंड्स अगर आप फिल्म मेकिंग के कोर्स करना चाहते है, तो आप कम से कम 10+2 पास हों। अगर आप पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स करना चाहते हैं, तो आपका ग्रेजुएट होना जरुरी है। कुछ इंस्टिट्यूट, कॉलेज में एडमिशन मेरिट के आधार पर मिल जाता है, वंही कुछ अच्छे इंस्टिट्यूट में एडमिशन पाने के लिए एंट्रेंस एग्जाम होता है।पुणे में  फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया और दिल्ली में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा भारत के बेस्ट इंस्टिट्यूट है। इन इंस्टिट्यूट में एडमिशन पाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी। इसके अलावा बहुत से प्राइवेट इंस्टीट्यूट भी ये कोर्स करवाते हैं जंहा पर आपको डायरेक्ट एडमिशन मिल जाएगा जोकि बहुत अच्छे इंस्टिट्यूट हैं।

Best Film Making Institute

  • फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
  • सत्यजीत रे फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, कोलकाता
  • चेन्नई फ़िल्म स्कूल, तमिलनाडु
  • LV प्रसाद फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, चेनई
  • व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनॅशनल, मुम्बई
  • डिजिटल फ़िल्म एकेडमी, मुंबई
  • एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा
  • क्राफ्ट फ़िल्म स्कूल, Delhi

2 thoughts on “Film making me Career kaise banaye। Career in Film Industry”

  1. Hello dear apka artical kafi aacha hai kyu ki me bhi film industry me work karta hu casting director and asst director ka work good job dear aise hi artical likho logo ki kafi help hogi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *