Film Production Manager Kaise Bane- फिल्म प्रोडक्शन मैनेजर बनने के लिए यंहा से करे कोर्स

Film Production Manager Kaise bane- क्या आप फिल्म प्रोडक्शन मैनेजर बनना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। यंहा पर हम आपको Film Production Manager kaise bane इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे। जिससे आप आसानी से इस फील्ड में कैरियर बना पाएंगे।

Film Production Manager kaise bane

फ़िल्म प्रोडक्शन मैनेजर बनने के लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नही होती है। इस फील्ड में आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद कैरियर बना सकते हैं। इस सेक्टर की खास बात यह है कि Film Production Manager बनने के लिए आपको कोई भी फ़िल्म मेकिंग कोर्स करना जरूरी नही है। आप बिना कोर्स किये भी फ़िल्म प्रोडक्शन मैनेजर बन सकते हैं। 

इसके लिए आप किसी भी फ़िल्म या टीवी सीरियल Production House में इंटर्नशिप करनी होगी। इंटर्नशिप के माध्यम से आप Film Production Manager के क्या काम करने पड़ते हैं उन्हें आप अपनी आंखों के सामने होता हुआ देखते हैं और खुद अपने आप करके भी देखते हैं। जिससे आप बहुत आसानी से इस फील्ड के बारे में सीख जाते हैं। 

अगर आप किसी भी इंस्टीट्यूट से फिल्म प्रोडक्शन से रिलेटेड कोर्स भी करते हैं तो भी आपको कोर्स के बाद में इंटर्नशिप करनी ही पड़ेगी। इसलिए अच्छा है कि आप कोर्स करने में टाइम न गवाएं और डायरेक्ट ही 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद किसी अच्छे प्रोडक्शन हाउस में इंटर्नशिप जॉइन करें।

इंटर्नशिप कंप्लीट करने के बाद में आप विभिन्न प्रोडक्शन हाउस में Assistant Film Production Manager के तौर पर जॉब की तलाश कर सकते हैं। इतना जरूर याद रखें कि जॉब के लिए आपको पैसे देने की जरूरत नही है। आपको बहुत से फ्रॉड तरह के लोग मिल सकते हैं जोकि आपसे कहेंगे कि आप उनको इतने पैसे दें तो वो आपको काम दिलवा देंगे, तो ऐसे लोगों के चक्कर मे मत पड़ना। किसी भी Production House में जॉब के लिए पैसे नही मांगे जाते हैं अगर कोई मांगता है तो वो फ्रॉड है।

Production Manager बनने के लिए कोर्स

फिलहाल फिल्म या टीवी सीरियल में प्रोडक्शन मैनेजर बनने के लिए कोर्स करने की जरूरत नही है। फिर भी अगर आप जानना चाहते हैं कि Film Production Manager बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए? इसके लिए आप डिप्लोमा या Bsc in Film Production, मास कॉम्युनिकेशन, बीएससी फ़िल्म मेकिंग जैसे कोर्स कर इस फील्ड में एंट्री कर सकते हैं।

Career Scope as a Film Production Manager

इस फील्ड में कैरियर स्कोप की बात करें तो इसमें काफी अच्छा कैरियर स्कोप है। हमारे देश मे प्रतिबर्ष सैकड़ों फिल्मे बनती हैं जंहा पर फ़िल्म Production मैनेजर के लिए जॉब के काफी अच्छे अवसर रहते हैं। इसके अलावा टीवी सीरियल और भोजपुरी फिल्म, साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री के अलावा तमाम भाषाओं की फ़िल्म इंडस्ट्री में आप प्रोडक्शन मैनेजर के तौर पर काम कर सकते हैं।

Film Production Manager के कार्य

एक तरह से फिल्म प्रोडक्शन मैनेजर उन सभी चीजों की देखरेख रखता है जोकि फिल्म या टीवी की शूटिंग के लिए आवश्यक होती है। इसके साथ ही प्रोडक्शन से संबंधित सभी चीजों की कमी और पूर्ति भी देखनी होती है।

Film Production Manager का कार्य काफी जिम्मेदारी वाला होता है। इनको फिल्मों की शूटिंग के स्टार्ट होने के 1 से 2 घंटे पहले सेट पर पहुचना होता है और वंहा की सारी कार्यप्रणाली को देखते हैं। जैसेकि फिल्म मेकिंग से संबंधित सभी बस्तु या उपकरण पूरे है या नही। शूटिंग से पहले पूरे सेट का जायजा लेना जिससे कि शूटिंग सही तरह से हो सके।

इसके साथ ही एक्टर या एक्ट्रेस के ड्रेसिंग और मेकअप के लिए रूम और वैनिटी वैन की साफ-सफाई और अरेंजमेंट करना होता है। सेट पर खाने और पीने की सभी तैयारियां भी, सेफ्टी से रिलेटेड सारे कार्य इनकी ही जिमेदारी होती है।

 Best College for Film Production Course

फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई
एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, नोयडा
दिल्ली फिल्म इंस्टीट्यूट, दिल्ली, आदि

हमे उम्मीद है कि Film Production Manager kaise bane ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। अगर फिर भी आपके मन मे कोई सवाल है तो आप हमसे कॉमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।


2 thoughts on “Film Production Manager Kaise Bane- फिल्म प्रोडक्शन मैनेजर बनने के लिए यंहा से करे कोर्स”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *