Film Production Me Career kaise banaye

Career in Film Production- आज के युग मे बहुत से युवा और युवतियां Film Production में कैरियर बनाना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Film Production Me Career kaise banaye तो इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में डिटेल में बताएंगे। जिससे आप आसानी से Film Production Manager बन सकें या फ़िल्म प्रोडक्शन में कैरियर बना सकें।

Film Production Me Career kaise banaye

अगर आपको सिनेमा देखने का शौक है, तो आप अपने इस शौक से नाम और दाम दोनो कमा सकते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं, Film Production Career की। इस इंडस्ट्री में दिन- प्रतिदिन नये- नये टैलेंटेड लोगों की डिमांड बढ़ रही है। ऐसे में आप भी Film Production से रिलेटेड Course कर इस इंडस्ट्री में शानदार कैरियर को अंजाम दे सकते हैं।

Film Production में Career बनाने के लिए कैंडिडेट को Film Making से जुड़े Course करने की जरूरत होती है। इस Field में आने से पहले आप ये decide करें कि आपको Film Production के किस क्षेत्र में जाना है। जैसे कि अगर आपको Video Editor बनना है, तो आप Video Editing कोर्स करें। इसी प्रकार अगर Script Writer बनना है, तो Script Writing या Screen Play राइटिंग जैसे कोर्स करें।

वंही अगर आप Film Director बनने का सपना देखते हैं, तो आपको Film Direction कोर्स करना चाहिए। इस प्रकार आप Film Production में Cinematographer, साउंड इंजीनियर या Audio Engineer, सेट डिज़ाइनर, कोरियोग्राफर, Actor, Dancer, स्टंट मैन, castume designer आदि Film Making के किसी भी फील्ड में Career बना सकते हैं।

ये भी पढ़े- एक्टर बनना है तो नवाजुद्दीन सिद्दीकी से सीखें

Film Production में Career के क्षेत्र

फिल्म प्रोडक्शन के क्षेत्र में Career के लिए बहुत से field हैं, आप अपने इंटरेस्ट के मुताबिक Film Production के किसी भी फील्ड को चुन सकते हैं। यंहा पर हम आपको Film Making से जुड़े सभी सेक्टरों के बता रहे हैं, जोकि निम्न हैं।

Film Direction
Art Direction
Production Management
Cinematography
Script Writing
Acting
Video Editing
Audio Engineering (Sound Engineering)
Location Manager
Costume Designing
Makeup Artist
Stunt Man
Casting Team
Photography

Career Scope in Film Production

Film Industry में शानदार कैरियर बनाया जा सकता है। बशर्ते आपके अंदर टैलेंट होना चाहिए। इस Industry में Tallent के बिना कुछ भी नही है। आप चाहें कितने भी अच्छे College से Film Making या Film Production कोर्स कर लें। अगर आपके पास हुनर है, तो आप थोड़ा स्ट्रगल कर इस इंडस्ट्री में आसानी से काम पा सकते हैं।

आज के समय मे Film Production के क्षेत्र में रोजगार की बहुत अच्छी संभावनाएं हैं। आप यंहा पर Film Production House, TV Serial प्रोडक्शन हाउस, कास्टिंग एजेंसी, Advertising Agency, आदि में रोजगार की तलाश कर सकते हैं।

Film Production में आप Bollywood, साउथ सिनेमा, टीवी इंडस्ट्री, भोजपुरी और Hollywood फिल्मों तक मे काम करने का अवसर पा सकते हैं। Film Industry में काम पाने में आपको कुछ ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है। इसलिए Film निर्माण के क्षेत्र में काम पाने के लिए Production House और Film Making से जुड़े लोगों से अपनी जान- पहचान बढ़ाएं। इनकी मदद से आपको आसानी से काम मिल सकता है।

Film या TV Serial में काम दिलाने के नाम पर अगर कोई आपसे रुपये की डिमांड करे, तो आप ऐसे लोगों के चक्कर में न पड़े। ऐसे लोग आपके पैसे लेकर रफूचक्कर हो जाएंगे। यह बात हमेशा याद रखें कि इस क्षेत्र में पैसे से काम नही मिलता। यंहा पर आपको आपका Tallent और इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के लिंक आपको काम दिलाने में मदद कर सकते हैं।

Career Option in Film Production

फिल्म डायरेक्टर
असिस्टेंट डायरेक्टर
प्रोड्यूसर
सिनेमेटोग्राफर
एक्टर
कैमरा असिस्टेंट
स्क्रीन प्ले राइटर
स्क्रिप्ट राइटर
कास्टिंग डायरेक्टर
असिस्टेंट कास्टिंग डायरेक्टर
आर्ट डायरेक्टर
ऑडियो इंजीनियर
क्लेपेर लोडर
क्रिएटिव एग्जीक्यूटिव
लाइटिंग डिज़ाइनर
लोकेशन मैनेजर
लोकेशन स्काउटिंग
मेकअप आर्टिस्ट
म्यूजिक सुपरवाइजर
म्यूजिक डायरेक्टर
स्टंट टीम
वीडियो एडिटर, आदि।

Film Production क्या है?

फिल्म प्रोडक्शन के अंतर्गत Film निर्माण की सारी प्रक्रिया आती है। इसमें डायलॉग, Script Writing, फ़िल्म के लिए कलाकारों की तलाश, फ़िल्म सीन के मुताबिक लोकेशन सर्च करना, Film की Shooting और अंत में Film Editing की प्रक्रिया आती है। एक फ़िल्म के निर्माण में जितना काम हमे करना होता है, वो सब Film Production के अंदर ही आता है।

Film Production Course

Film Production या Film Making में कैरियर बनाने के लिए आप आप निम्न कोर्स कर सकते हैं। जैसेकि-
पीजी डिप्लोमा इन Direction
पीजी डिप्लोमा इन सिनेमाटोग्राफी
पीजी डिप्लोमा इन फ़िल्म एंड टीवी प्रोडक्शन
पीजी डिप्लोमा इन प्रोडक्शन एंड डायरेक्शन
पीजी डिप्लोमा इन स्क्रीन प्ले राइटिंग
पीजी डिप्लोमा इन वीडियो एडिटिंग
पीजी डिप्लोमा इन एक्टिंग
पीजी डिप्लोमा इन कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग
डिप्लोमा इन डायरेक्शन
डिप्लोमा इन प्रोडक्शन एंड डायरेक्शन
डिप्लोमा इन कैमरा एंड लाइटिंग
डिप्लोमा इन मेकअप आर्टिस्ट
डिप्लोमा इन एक्टिंग
सर्टिफिकेट इन एक्टिंग
डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन
बीएससी इन फ़िल्म मेकिंग
एमएससी इन फ़िल्म मेकिंग
बीएससी इन फ़िल्म टेक्नोलॉजी
एमएससी इन फ़िल्म टेक्नोलॉजी
बीएससी इन फ़िल्म एंड टीवी प्रोडक्शन
एमएससी इन फ़िल्म एंड टीवी प्रोडक्शन
बीएससी इन सिनेमा
एमएससी इन सिनेमा
बीए इन परफार्मिंग आर्ट्स
एमए इन परफार्मिंग आर्ट्स
बीए इन विजुअल आर्ट्स
एमए इन विजुअल आर्ट्स
बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन

Film Production Course के लिए योग्यता

अगर आप Film मेकिंग से जुड़े सर्टिफिकेट, डिप्लोमा या बैचलर डिग्री कोर्स करना चाहते हैं, तो इसके लिए कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। सर्टिफिकेट कोर्स 3 से 6 माह के होते हैं, इनकी फीस 20 से 50 हजार के आस- पास होती है। वंही डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा 1 से 2 साल तक के कोर्स होते हैं, इनकी फीस 70 हजार से लेकर 2 लाख के आस-पास तक हो सकती है। वंही बैचलर डिग्री 3 साल और मास्टर डिग्री 2 साल की होती है इनकी फीस 3 से से 4 लाख के आस- पास होती है या इससे भी ज्यादा हो सकती है।

अगर आप Film Making से जुड़े कोर्स गवर्नमेंट कॉलेज या इंस्टिट्यूट से करते हैं, तो आप काफी कम फीस में इन कोर्स को कर सकते हैं। ज्यादातर Government College और अच्छे प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर मिलता है। 

वैसे तो आज के समय मे बहुत से इंस्टिट्यूट में  Film Making के कोर्स कराये जाते हैं, लेकिन आप किसी भी अच्छे और नामी College से ही Course करें। जिससे आपको सही से इंडस्ट्री के बारे में जानने का मौका मिलेगा और आसानी से Film Production के क्षेत्र में काम पा सकते हैं।

Best College For Film Production Course and Related Course

फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
सत्यजीत रे फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, कलकत्ता
वीजू पटनायक फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, उड़ीशा
गवर्नमेंट फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, बंगलोर
KR नारायण फ़िल्म इंस्टीट्यूट, केरल
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
LV प्रशाद फिल्म इंस्टीट्यूट, चेन्नई
व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई
एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा
भारतीय विद्या भवन, दिल्ली
अनुपम खेर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
बैरीजान एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
किशोर नामित एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई

1 thought on “Film Production Me Career kaise banaye”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *