Film Set Designer kaise bane- फिल्म सेट डिज़ाइनर बने ऐसे

Set Designer Kaise bane- क्या आप फिल्म या टीवी सीरियल में सेट डिज़ाइनर बनना चाहते हैं। अगर आप Film Set Designing या Film Set Designer kaise Bane इसके बारे में सही और पूरी जानकारी चाहते हैं, तो इस पोस्ट को आप जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में मैंने Film Set Designing Course के बारे में बिस्तार से बताया है। खास बात यह है कि इस पोस्ट में मैने Film Set Designing Career से रीलेटेड हर पहलू पर चर्चा की है। यह आर्टिकल उन लोगो के लिए बहुत लाभदायक है, जो फिल्म इंडस्ट्री में Set Designer के तौर Job करना चाहते हैं। इस आर्टिकल में मैने ये भी बताया है कि Film Set Designing course के लिए इंडिया में अच्छे इंस्टीट्यूट कौन से हैं। Film set designing as a Career अपनाना सही है या नही। फ़िल्म इंडस्ट्री में इस सेक्टर की क्या डिमांड है।

Film Set Desinger Kaise Bane

फिल्म इंडस्ट्री ग्लैमरस इंडस्ट्री मानी जाती है। इसमे दौलत और शोहरत की कमी नही है। इसलिय अधिकांश युवा फिल्म इंडस्ट्री में कैरियर बनाने का सपना देखते हैं। लेकिन सफल वही लोग हो पाते हैं, जिनको ये पता होता है कि इस इंडस्ट्री में पहुचने का सही रास्ता क्या है। फ़िल्म इंडस्ट्री में ज्यादातर लोगो की असफलता का कारण इसके प्रति सही जानकारी न होना। जब आपको सही रास्ता ही नही पता तो मंजिल तक कैसे पहुचेंगे। चलिये अब हम बताते हैं कि Film Set Designer kaise bane?

फिल्म सेट डिज़ाइनर बनाने के लिए आपको Film set designing की जानकारी होना आवश्यक है। सेट डिजाइनिंग की ये जानकारी आपको Film set designing course करने से मिलेगी। आजकल अनेक फ़िल्म इंस्टीट्यूट में सेट डिजाइनिंग में डिग्री, डिप्लोमा कोर्स कराये जा रहे हैं। इसके लिए आप बीएससी इन सेट डिजाइनिंग या फाइन आर्ट्स, विजुअल आर्ट्स, एंटीरियर डिजाइनिंग जैसे कोर्स कर इस फील्ड में प्रवेश कर सकते हैं। कोर्स कम्पलीट करने के बाद आप किसी Set Designer के असिस्टेंट के रूप में काम की शुरआत कर सकते है। कोर्स के बाद Set Designing में इंटर्नशिप करना भी आपके लिए फायदेमंद होगा।

Career in Film Set designing

फ़िल्म इंडस्ट्री के हर फील्ड में कैरियर की काफी संभावनाएं है। यंहा पर बहुत से टैलंटेड लोगो की डिमांड हमेशा रहती है। अगर आप के अंदर फ़िल्म सेक्टर से रिलेटेड कोई भी टैलेंट है तो आप बेरोजगार नही रहेंगे। क्योकि फ़िल्म इंडस्ट्री बहुत तेजी के साथ ग्रोथ करने वाली इंडस्ट्री है। इंडिया में प्रतिबर्ष हजारो फिल्में बनती हैं। इन फिल्मों के लिए सेट डिज़ाइनर काफी अहम होते है।

Set designer फिल्मो के लिए सेट डिज़ाइन करते हैं। आप देखते होंगे कि फिल्मो का लोकेशन और और फिल्मो के सीन में हर जगह बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक लगती है तो क्यो। इसको सूंदर और खूबसूरत बनाने में Set designer का ही हाथ होता है। फ़िल्म टीवी शो में जो भी साज सज्जा होती है ये सारी जिम्मेदारी Set Designer की ही होती है। Set Designer फ़िल्म की मांग के अनुसार सेट डिज़ाइन करते है। फ़िल्म डायरेक्टर को जिस तरह के फ़िल्म में वातावरण और माहौल की जरूरत होती है । Set designer उनकी डिमांड के मुताबिक ही फ़िल्म के सेट को लुक तैयार करते हैं। Set Designing कोई एक व्यक्ति का काम नही होता है। इसमे बहुत बड़ी टीम होती है। इसमे इंजीनियर से लेकर पेंटर, कारपेंटर, डिजाइनिंग स्पेशलिस्ट, आर्ट डिज़ाइनर, आदि लोग काम करते है। अगर आपको आर्ट के अंतर्गत कोई भी काम आता है, तो आप सेट डिजाइनिंग में कैरियर की तलाश कर सकते हैं। यंहा पर हर तरह के डिज़ाइनर एक्सपर्ट की डिमांड रहती है।

फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में Set Designer के लिए रोजगार की कमी नही है। आजके समय मे फ़िल्म उद्दोग काफी ग्रोथ कर चुका है। हर साल सैकङो फिल्म और टीवी सीरियल, टीवी शो का निर्माण होता है। आप इनमें Set डिज़ाइनर के तौर पर काम करने का मौका पा सकते हैं। फ़िल्म इंडस्ट्री में काम इतनी आसानी से नही मिलता है। जितनी ये इंडस्ट्री चमकती और दमकती है, उतना ही ज्यादा इसमे स्ट्रगल भी है। काम उन लोगों को ही मिल पाता है, जो लोग धैर्य, और साहस से काम लेते है।

Also Read- ब्लॉगिंग से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमायें आसान तरीका सभी के लिए

How Get Work in Film Set Designing

सेट डिज़ाइनर के लिए काम पाने का सबसे आसान तरीका यही है, कि जब आप set designing course करें। इसके बाद किसी भी फ़िल्म या टीवी सीरियल के प्रोडक्शन हाउस के सेट डिजाइनिंग डिपार्टमेंट में इंटर्नशिप करें। ऐसा करने से आपकी फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों से जान- पहचान हो जाएगी। इंडस्ट्री में जुड़े लोगों से जितने अच्छे रिलेशन बनाएंगे काम उतनी ही आसांनी से मिलेगा। इंटर्नशिप के बाद आप किसी set designer के असिस्टेंट के तौर पर कैरियर की शुरआत करें। अगर आपको काम नही आता है, तो आपको प्रोडक्शन हाउस से सिर्फ पॉकेट मनी ही मिल पाती है। जैसे जैसे आप काम सीख जाएंगे, आपको सैलेरी भी मिलने लगेगी। सेट डिजाइनिंग के क्षेत्र में एक मजदूर से लेकर हाई डिग्री होल्डर तक कि हमेशा जरूरत होती है।

Skills For Set Designer

अगर आप सेट डिज़ाइनर बनना चाहते हैं, तो आपके अंदर क्रिएटिविटी होना आवश्यक है। कंप्यूटर की जानकारी, डिजाइनिंग के सॉफ्टवेयर की जानकारी, टीम के साथ काम करने की क्षमता, टीम मैनेजमेंट |सेट डिज़ाइनर बनने के लिए आपको फ़िल्म सेट डिजाइनिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। कैसे कैसे डिजाइनिंग की जा सकती है इसके लिए ज्यादा से ज्यादा फिल्मे और टीवी सीरियल देखे और उनके डिजाइनिंग के आस्पेक्ट को समझे। इसके साथ ही क्रिएटिव थिंकिंग होनी चाहिए। कंप्यूटर की जानकारी के साथ ही डिजाइनिंग के सॉफ्टवेयर का ज्ञान होना आवश्यक है। टीम के साथ मिलकर काम करने की भावना, यानी कि टीम मैनेजमेंट भी जरूरी है।

Career Option in Set Designing

Set Designing का कोर्स करने के बाद आपको बहुत से फ़िल्म, टीवी सीरियल, टीवी शो, थिएटर, मीडिया हाउस, एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री, बड़े बड़े इवेंट, मॉडलिंग में सेट डिजाइनिंग इनके आलाव भी आपके पास कैरियर के बहुत से विकल्प होते हैं। आप इन जगहों पर आसानी से नौकरी पा सकते है। शुरुआत में आप Assistant Set Designer के तौर पर काम की शुरुआत करें। अनुभव होने पर आप भी सफल Set designer बन जाएंगे।
शुरआत के दिनों में आपको सैलरी लगभग 20 से 25 हजार तक प्रतिमाह मिल जाएगी। अनुभव होने के बाद लाखो और करोड़ो रूपये कमा सकते है। फ़िल्म इंडस्ट्री में ज्यादातर काम प्रोजेक्ट के अनुसार होता है और आपको पैसे भी प्रोजेक्ट के अनुसार मिलते हैं। आपकी इनकम प्रोजेक्ट पर डिपेंड करती है। अगर प्रोजेक्ट बड़ा और ज्यादा दिनों का है, तो आपको पैसे भी ज्यादा मिलेंगे।

Qualification for Film set designing course

सेट डिजाइनिंग या फाइन आर्ट्स से रीलेटेड कोर्स करने के लिए आप कम से कम 12वीं पास हो। सरकारी संस्थाओं में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती है। वंही प्राइवेट संस्थानो में एडमिशन डायरेक्ट भी मिल जाता है।

Course For Film set designer

सेट डिज़ाइनर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए। फ्रेंड्स बहुत से ऐसे कोर्स उपलब्ध हैं जोकि Set Designing से रीलेटेड हैं। आप इनको करके इस फील्ड में प्रवेश कर सकते हैं।

  • B.A. (Fine Arts)
  • Bachelor of Fine Arts – BFA (Film + Media)
  • Bachelor in Set designing
  • Bachelor in interior designing
  • Bachelor in Visual arts
  • Master in visual Arts
  • Bachelor in Interior designing
  • M.A. (Fine Arts)
  • Master in fine Arts
  • Master in interior designing
  • Diploma in Set designing
  • Diploma in visual and fine arts
  • Certificate course in visual and fine arts
Institute For Set Designing course

आज के समय मे इंडिया में बहुत से कॉलेज, यूनिवर्सिटी, इंस्टीट्यूट set designing से रेलटेड कोर्स करवाते हैं।

  • फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
  • नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली
  • एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा
  • दिल्ली फ़िल्म इंस्टीट्यूट, दिल्ली
  • सत्यजीत रे फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, कोलकाता
  • व्हिस्टलिंग वुडस इंटरनेशनल, मुम्बई
  • बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, बनारस
  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद
  • लखनऊ यूनिवर्सिटी, लखनऊ

इनके अलावा भी बहुत से कॉलेज और यूनिवर्सिटी में set designing से रीलेटेड कोर्स होते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार कंही भी एडमिसन ले सकते हैं।

Course fees

अगर आप सरकारी कॉलेजों या यूनिवर्सिटी से कोर्स करते हैं तो बहुत ही कम खर्च आता है। वंही प्राइवेट कॉलेज की फीस 2 लाख से लेकर इससे ज्यादा भी होती है।

Also Read

फ्रेंड्स हमे उम्मीद है कि Film set designer kaise bane या Film set designing me career kaise banaye ये जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *