Fine Arts me Career kaise banaye- Fine arts Course Details

Career in Fine Arts–  क्या आप फाइन आर्ट्स (ललित कला) या पेंटिंग एंड ड्राइंग में कैरियर बनाना चाहते हैं। How make Career in Fine Arts अगर आप इसके बारे में जानकारी चाहते हैं, तो इस पोस्ट में आपको Fine arts Course और Fine arts Career की सारी जानकारी मिलेगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Fine arts course details के लिए अन्य पोस्ट पढ़ने की जरुरत नही होंगी। क्योकि इस पोस्ट में मैंने बताया है कि Fine Arts me Career kaise banaye। फाइन आर्ट्स कोर्स में career scope क्या है। फाइन आर्ट्स कोर्स के लिए बेस्ट Institute कौन से हैं। Fine Arts Course Fees कितनी होती है। इस कोर्स के बाद जॉब कंहा मिलेगी । इन सभी के बारे में इस आर्टिकल मैंने बताया है। जिससे आप आसानी से फाइन आर्ट्स में कैरियर बना सकेंगे। All Fine Arts Course details in hindi।

Fine Arts me Career kaise banaye


वर्तमान समय मे फाइन आर्ट्स शानदार कैरियर का फील्ड हैं। लेकिन इस फील्ड के लिए कुछ जरूरी स्किल्स आपके अंदर होना बहुत जरूरी है। जैसे क्रिएटिविटी, इमैजिनेशन का होना आवश्यक है। अगर आपके अंदर ये क्वालिटी हैं, तो आपके लिए Fine Arts Course एक अच्छा कैरियर हो सकता है। अगर आप इस फील्ड में आना चाहते हैं, तो आप 12वीं के बाद Fine Arts Course कर इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं। 


फाइन आर्ट्स कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास है। 12वीं के बाद BA in Fine Arts या Bachelor in Fine Arts कोर्स कर सकते हैं। इसमे गवर्नमेंट कॉलेज में प्रवेश एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से होता है। कुछ गवर्नमेंट कॉलेज या यूनिवर्सिटी में 12वीं की मेरिट के आधार पर भी दाखिला मिल जाता है। प्राइवेट संस्थान में डायरेक्ट भी एडमिशन मिल जाता है। प्राइवेट संस्थाओं की fees काफी ज्याद होती है। यंहा पर आपको 40 से 70 हजार रुपए प्रतिबर्ष फीस के रूप में देने पड़ सकते हैं। लेकिन गवर्नमेंट कॉलेज में बहुत कम फीस में इस कोर्स को कर सकते हैं। 

Career Scope in Fine Arts 

आज के समय मे फाइन आर्ट्स में उज्ज्वल कैरियर के विकल्प हैं। हमारे देश मे कला को हमेशा ही महत्व दिया गया है। आईटी और कंप्यूटर साइंस ने इस सेक्टर में और भी चार चांद लगा दिए हैं। अब हाथों की कारीगरी का स्थान तकनीकी लेती जा रही है। इसके बाबजूद Fine Arts Course का महत्व कम नही हुआ है। आज के समय मे पेंटिंग्स लाखो करोड़ो रूपये में बिकती हैं। अगर आपके अंदर पेंटिंग कला तरह से विकसित हो गई, तो आप कुछ ही दिनों में इस क्षेत्र में नाम और दाम दोनो कमा सकते हैं। इस तरह कलाकार को दौलत के साथ सोहरत भी मिलती है। लेकिन अन्य कुछ देशों की अपेक्षा भारत अभी भी काफी पीछे है। पिछले एक दशक से fine arts के फील्ड में काफी ग्रोथ हुई है। विदेशों कि तरह अब इंडिया में भी आर्ट एग्जिबिशन एवं गैलरी काफी देखने को मिल रही हैं। जिससे इस सेक्टर में कैरियर की संभावनायें भी बढ़ी हैं।


इस समय तो देश के अलावा विदेश में भी फाइन आर्ट का अच्छा भविष्य है। पहले इस कोर्स के प्रति क्रेज उतना नही था। जितना कि अब देखने को मिलता है। अब तो नई पीढ़ी में Fine arts के प्रति काफी जागरूकता आयी है।  भारत में आर्ट एग्जिबिशन एवं कला से  रीलेटेड गैलेरी का चलन बढ़ा है। इस सेक्टर में खुद का रोजगार भी कर सकते हैं। आजकल तो फिल्म इंडस्ट्री में सेट डिजाइनिंग या आर्ट डायरेक्शन में Fine arts expert की काफी डिमांड रहती है। इसके अलावा एडवरटाइजिंग एजेंसी, डिजिटल फ़िल्म मेकिंग का तो आज के समय मे काफी बोलबाला है, आप इनमें भी जॉब की तलाश कर सकते हैं। इसके अलावा पत्र, पत्रिकाओं और न्यूज़पेपर में भी आप रोजगार की तलाश कर सकते हैं। 


BFA (Bachelor Of Fine Arts) के बाद आप मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स यानी कि MFA कर सकटे हैं। इसके बाद पीएचडी या एमफिल कर टीचिंग के फील्ड में भी भरपूर मौके मिलते हैं। इस फील्ड में आप निम्न पदों पर काम कर सकते हैं। जैसे-
इलस्ट्रेटर
विजुअलाइजिंग प्रोफेशनल 
आर्ट क्रिटिक
सेट डिज़ाइनर
डिज़ाइन ट्रेनर
आर्ट प्रोफेशनल
आर्टिस्ट


कंहा मिलेगी नौकरी- Job in Fine Arts


एनिमेशन
फ़िल्म इंडस्ट्री
न्यूज़पेपर
पत्र-पत्रिकाओं
स्कल्पचर फैशन हाउस
टेलीविजन
आर्ट स्टूडियो
फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस
टीचिंग
टेक्सटाइल सेक्टर
ग्राफ़िक आर्ट्स
पब्लिशिंग इंडस्ट्री


Skills For Career in Fine Arts

फाइन आर्ट्स में कैरियर बनाने के लिए आपको कला की अच्छी समझ होनीं चाहिए। कल्पनाशीलता और क्रिएटिविटी इस सेक्टर की मूलभूत आवश्यकताओं में से एक हैं। थिंकिंग पावर और ड्राइंग, पेंटिंग, सकैचिंग की अच्छी समझ होना जरूरी है। इसके साथ ही इस फील्ड के लिए आवश्यक है कि आप नए- नए एक्सपेरिमेंट करते रहे। जिससे आपकी कला का और भी ज्याद निखार होगा। अगर आपके अंदर कला की अच्छी समझ विकसित हो गई, तो आप लाखो करोड़ो रूपये कमा सकते हैं। अगर Fine Arts प्रोफेशनल की सैलेरी की बात करें, तो आप शुरुआती दौर में 15 से 20 हजार रुपये आसानी से पा जाएंगे। जैसे- जैसे एक्सपीरियंस बढ़ता है, सैलेरी भी बढ़ती रहेगी।


College For Career in Fine Arts


बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी
कॉलेज ऑफ आर्ट्स, नई दिल्ली
जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, दिल्ली
महाराजा शायजीराव यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा
राजस्थान यूनिवर्सिटी
कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स 
सर जे जे कॉलेज ऑफ एप्लाइड आर्ट्स, मुम्बई
गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स चेन्नई
भारतीय कला महाविद्यालय, महाराष्ट्र
गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर
आंध्र यूनिवर्सिटी

यह भी पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *