Fisheries science (मछली विज्ञान) Me Career kaise banaye Course Details in hindi-

Fisheries science (मछली विज्ञान) Me Career kaise banaye Course Details in hindi- आज की इस पोस्ट में हम फिशरीज साइंस में कोर्स एंड कैरियर की जानकारी देंगे। अगर आप भी इस कैरियर ऑप्शन के बारे में जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट में हम आपको डिटेल में बताएंगे कि Fisheries science Me Career kaise banaye. यंहा पर आपको इस कैरियर विकल्प के बारे में सम्पूर्ण इन्फॉर्मेशन मिलेगी। जैसेकि इसमे कैरियर स्कोप क्या है? कोर्स के बाद जॉब कंहा मिलेगी एंड Fisheries science Course कंहा से करना चाहिए? इसकी फीस क्या होगी? इसमे कैरियर की शुरुआत कैसे करें? इन सभी बिंदुओं पर हम डिटेल में डिसकस करेंगे।

Fisheries science Me Career kaise banaye Course Details in hindi

पहले लोग मछली पालन में करियर बनाना सही नही समझते थे, लेकिन आज के समय मे Fisheries science (मछली पालन) तेजी से उभरता हुआ कैरियर बन चुका है। अब इस फील्ड में डिग्री होल्डर अच्छी कमाई कर रहे हैं। अगर आप भी इस फील्ड में कैरियर बनाने के इच्छुक हैं, तो यह आपके लिए गोल्डन कैरियर होगा।

इस फील्ड में कैरियर का सपना साकार करने के लिए स्टूडेंट्स को फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी बिषय से 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद बैचलर इन Fisheries science या इस फील्ड में डिप्लोमा और एडवांस डिप्लोमा जैसे कोर्स किये जा सकते हैं। डिग्री और डिप्लोमा के अलावा इस क्षेत्र में अन्य शार्ट टर्म जॉब ओरिएंटेड कोर्स किये जा सकते हैं। जिन्हें करने के बाद भी आसानी से जॉब मिल जाती है।

Bsc Fisheries science कोर्स 4 बर्ष का होता है जिसकी फीस 15 हजार से लेकर 3 लाख तक हो सकती है। फीस और एडमिशन का क्राइटेरिया संस्थानों के नियमानुसार होता है। गवर्नमेंट कॉलेज में आप काफी कम फीस में इस कोर्स को कर सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स की अवधि 1 से 2 साल होती है और इसकी फीस 6 हजार से लेकर 1 लाख तक हो सकती है। सर्टिफिकेट कोर्स 6 माह से लेकर 1 साल तक के हो सकते है।

कुछ कॉलेज में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से मिलता है तो कंही डायरेक्ट मेरिट के आधार पर दाखिला मिल जाता है। फिशरी साइंस काफी बड़ा क्षेत्र है। जिसके अंतर्गत अनेक विषयों की पढ़ाई होती है जोकि जोब के लिए काफी मददगार होते हैं।

Fisheries science Course में क्या पढ़ाया जाता है?

इस कोर्स में मछली पकड़ना सिखाया जाता है, साथ ही उनकी प्रोसेसिंग और सेलिंग कैसे करना है। मछलियों का जीवन, मछलियोँ की ब्रीडिंग, इकोलॉजी और अनेक सब्जेक्ट पढ़ाये जाते हैं। कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स को पानी तथा हर प्रकार की मछलियों के बारे में जानकारी दी जाती है। इस प्रकार स्टूडेंट्स को फिशरी साइंस के सभी पहलुओं में एक्सपर्ट बनाया जाता है। ज्यादातर स्टूडेंट्स बीएफएस यानी कि Bacehlor in Fisheries science को ही जानते हैं।

ऐसा नही है इस फील्ड में डिप्लोमा से लेकर बैचलर और पीजी स्तर तक के कोर्स तमाम कालेजों और यूनिवर्सिटीज में उपलब्ध हैं। पिछले एक दशक से मछली पालन काफी तेजी से बढ़ा है। पहले लोग सिर्फ खान- पान और शौक के लिये मछली पालते थे, लेकिन अब ये बहुत बड़ा बिजनेस सेक्टर बन चुका है। भारतीय कंपनियों के अलावा तमाम अनेक मल्टीनेशनल कंपनियों ने भी इस क्षेत्र में मोटी रकम इन्वेस्ट की है। जंहा पर Fishry Science में डिग्री और डिप्लोमा होल्डर्स की नियुक्ति की जाती है। अफ्रीकन तथा गल्फ देशों में इन प्रोफेशनल लोगों की भारी डिमांड रहती है।

Career Scope in Fisheries science

हमारे देश मे 8 मिलियन से ज्यादा लोग प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से इस सेक्टर से जुड़े हैं। आपको बता दें कि भारत मछली निर्यात में सातवां स्थान रखता है जोकि काफी ज्यादा है। कुछ विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले समय में फिशरीज बिजनेस लगभग 15 % की दर से बढ़ने की उम्मीद है। जिससे इस क्षेत्र में प्रशिक्षित एक्सपर्ट की ज्यादा मांग बढ़ रही है।

Fisheries science डिग्री या डिप्लोमा होल्डर प्रोडक्शन एंड प्रोसेसिंग, मेरिनकल्चर फिश फॉर्म से संबंधित कारपोरेट सेक्टर, प्रिजर्वेशन, नाबार्ड तथा रिसर्च सेक्टर में जॉब कर सकते हैं।

फिशरीज साइंस में डिग्री और डिप्लोमा होल्डर के लिए सरकारी और प्राइवेट दोनो सेक्टरों में जॉब के अवसर हैं। आप कृषि विभाग तथा सर्वेक्षण के साथ ही रिसर्च आर्गेनाइजेशन में रिसर्चर, बायोलॉजिस्ट, टेक्नीशियन, केमिस्ट, बायोकेमिस्ट, फिशरीज डेवलपमेंट ऑफिसर, फिशरीज असिस्टेंट, फिशरीज एक्सटेंशन ऑफिसर के तौर पर कैरियर शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा पब्लिक सेक्टर में भी फिशरीज विभाग, एग्रीकल्चर लोन विभाग में मैनेजर के पद पर, बैंक फील्ड ऑफिसर, एक्वाकल्चर फार्म, प्रोसेसिंग प्लांट आदि में रोजगार के अच्छे मौके हैं।

फिशरीज ग्रेजुएट फिशरीज इंस्पेक्टर के तौर पर भी कैरियर बना सकते हैं। इनके अतिरिक्त कॉमर्शियल फिश फार्मिंग, मरीन प्रोडक्ट्स, फिश सीड प्रोडक्शन, ऑर्नामेंटल डिश जैसे सेक्टरों में भी भरपूर कैरियर के अवसर हैं।

Course For Career in Fisheries science

बीएससी इन फिशरीज साइंस
बैचलर ऑफ साइंस इन इंडस्ट्रीयल फिश एंड फिशरीज
बैचलर इन फिशिंग वेसल इंजीनियरिंग
एडवांस्ड डिप्लोमा इन फिशिंग
डिप्लोमा इन फिशिंग एंड फिशरीज साइंस
सर्टिफिकेट इन फिशरी साइंस
मास्टर ऑफ फिशरी साइंस

Fisheries साइंटिस्ट के कार्य

फिशरीज साइंटिस्ट मछलियों पर अध्ययन करता है। उनके प्राक्रतिक निवास और रहन सहन के स्थानों सरंक्षित करने के प्रयाशों की देखरेख करता है। विभिन्न प्रजातियों की मछलियोँ के सैम्पल एकत्र करता है और उनसे रिलेटेड रिकॉर्ड तैयार करता है। जिन प्रजातीं की मछलियोँ की संख्या कम हो रही है, उनकी बृद्धि और सरंक्षण के लिए उपाय करना। इसके साथ ही मानव प्रजाति की बीमारियों को दूर करने के लिए मछलियोँ से दवा तैयार करने के लिए स्टडी और रिसर्च करना भी फिशरीज साइंटिस्ट की जिम्मेदारी होती है।

Fisheries science में किन पदों पर काम करने का अवसर मिलता है?

असिस्टेंट फिशरीज ऑफिसर
असिस्टेंट फिशरीज डेवलपमेंट ऑफिसर
रिसर्च असिस्टेंट
डिस्ट्रिक्ट फिशरीज डेवलपमेंट ऑफिसर
बायोकेमिस्ट
टेक्निशियन
फिश सीड प्रोडक्शन मैनेजर
रिसर्चर
प्रोफेसर

Fisheries science ग्रेजुएट की सैलरी

फिशरीज में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद आपकी एंट्री लेवल पर सैलरी 15 से 20 हजार के बीच हो सकती है। इस फील्ड में रिसर्च क्षेत्र में रिक्रूटमेंट अखिल भारतीय स्तर पर प्रतियोगी परिक्षा के माध्यम से किया जाता है। जिनकी सैलरी जूनियर लेक्चरर के समान होती है। अनुभव होने के बाद इस सेक्टर में आप 50 हजार से एक लाख रुपये तक सैलरी हासिल कर सकते हैं।

College For Fisheries science Course

नेशनल ब्यूरो ऑफ फिश जेनेटिक रिसोर्सेज लखनऊ
सेंट्रल इनलैंड फिशरीज रिसर्च इंस्टीट्यूट पश्चिम बंगाल
कॉलेज ऑफ फिशरीज बिहार
जी.बी. पंत यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रिकल्चर एंड टेक्नोलॉजी पंतनगर
राजस्थान एग्रिकल्चर यूनिवर्सिटी राजस्थान
पंजाब एग्रिकल्चर यूनिवर्सिटी पंजाब
सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फिशरीज एजुकेशन मुंबई
सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फिशरीज टेक्नोलॉजी कोच्चि
सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फ्रेशवॉटर एक्वाकल्चर भुवनेश्वर
असम एग्रिकल्चर यूनिवर्सिटी असम
सेंट्रल आईलैंड फिशरीज रिसर्च इंस्टीट्यूट कोलकाता

उम्मीद है कि Fisheries science (मछली विज्ञान) Me Career kaise banaye Course Details in hindi ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। इस पोस्ट में मैंने फिशरीज साइंस में कोर्स एंड कैरियर की सारी इन्फॉर्मेशन दी है। जोकि आपके कैरियर के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण साबित होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *