Food Science and Technology Me Career Kaise banaye

Career in Food Science and Technology-  क्या आप फ़ूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में कैरियर बनाना चाहते हैं? अगर आप Food Science and Technology Me Career कैसे बनायें, इसके बारे में जानकारी चाहते हैं, तो इस पोस्ट के माध्यम से आपको सारी इन्फॉर्मेशन मिल जाएगी। इस पोस्ट में मैंने Food Science में Career Scope, Jobs, Best College आदि के बारे में बताया है। 


Food Science Me Career kaise banaye


फ़ूड यानी कि भोजन या आहार किसी भी जीव के जीवन का बहुत जरूरी हिस्सा है। इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि हम लोग जो भी आहार (Food) ले रहे हैं, वह हेल्थी हो। इसी को लेकर खाद्य पदार्थ बनाने वाली कंपनियां अपने Food Products को और भी ज्यादा हेल्थी और गुणवत्तापूर्ण बनाने कर लिए प्रयासरत रहती हैं। इसलिए इन कंपनियों में समय- समय पर Food Technology Expert की मांग होती रहती है।


ऐसे में अगर आप भी Food Science में Career बनाना चाहते हैं तो 12वीं के बाद आप Food Science से रीलेटेड Course कर इस इंडस्ट्री का हिस्सा बन सकते हैं। इसमे एडमिशन के लिए जरूरी है कि Candidate 12वीं Science स्ट्रीम से पास हो या फिर कैंडिडेट home Science से 12वीं पास हो।


वंही B tech in food Science and Technology से बीटेक करने के लिए कैंडिडेट पीसीएम सब्जेक्ट से 12वीं पास होना चाहिए। इसकी अवधि 4 साल होती है। इसमें Admission एंट्रेंस Exam के आधार पर ही मिलता है। लेकिन कुछ college में 12वीं में प्राप्त अंको के आधार पर डायरेक्ट भी दाखिल हो जाता है। आइआइटी जैसे संस्थानों से इस Course में एडमिशन के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी।


Career Scope in Food Science and Technology


Food Science में Jobs की भरपूर संभावनाएं है क्योंकि यह एक तेजी से उभरता हुआ सेक्टर है। जिस तरह से दुनिया भर में जनसंख्या बढ़ रही है। ऐसे में इस जनसंख्या को पर्याप्त और Healthy Food उपलब्ध कराना भी एक चुनौती से कम नही है। वर्तमान सम में इस फील्ड में अनेक कंपनियों ने अपने कदम आगे बढ़ाए हैं। जहां पर Food Science And Technology में डिग्री और डिप्लोमा धारकों की हमेशा ही डिमांड बनी रहती है।


Food Science सेक्टर 12 से 15 फीसदी सालाना को दर से बढ़ रहा है। इसलिए इस क्षेत्र में Career के विकल्प भी बढ़ रहे हैं। फार्मा, एग्रो, एफएमसीजी, डेयरी, फ़ूड पैकेजिंग, बेकरी आदि में Food Science डिग्री होल्डर के लिए आकर्षक जॉब के अवसर हैं। इसमे प्राइवेट सेक्टर में जॉब की तो कमी ही नही है, वंही गवर्नमेंट Sector में भी आप Job का अवसर पा सकते हैं।


Government सेक्टर में भी विभिन्न सरकारी संस्थाओं और लैबोरेट्रीज में वैकेंसी निकलती रहती हैं आप यंहा पर अप्लाई कर job हासिल कर सकते हैं। कई Firms जो Food Corporation of India के तहत काम करती है, ये भी Food Technology में ग्रेजुएट लोगों को हायर करती हैं। यंहा पर शुरुआत में कैंडिडेट को ट्रेनी के तौर पर रखा जाने का प्रावधान हैं जिस दौरान लगभग 20 हजार के आसपास सैलेरी मिलती है। इस Trainning की अवधि 6 माह होती है। जैसे ही यह ट्रेनिंग कंप्लीट होती है कैंडिडेट को उनकी Skills और योग्यताओ के आधार पर प्रमोट किया जाता है।


इस फील्ड में शुरुआती सैलरी 15 से 20 हजार आसानी से मिल जाती है। वंही अगर आपने किसी अच्छे College जैसे आईआईटी  से Course किया तो काफी आकर्षक सैलरी पैकेज शुरुआत से ही मिलने लगता है। जैसे जैसे आपका एक्सपेरिएंस बढ़ता जाता है, आपकी सैलरी में इन्क्रीमेंट होता रहता है।


Career Option in Food Science


Food Science काफी उभरता हुआ कैरियर हैं। इसमे आप निम्न पदों पर काम करने का अवसर पा सकते हैं जैसेकि-
फ़ूड production manager
फूड टेक्नोलॉजिस्ट
क्वालिटी मैनेजर
न्यूट्रीशनल एंड सप्लीमेंट थेरेपिस्ट
प्रोसेस डेवलपमेंट साइंटिस्ट
प्रोडक्ट रिसर्चर
फ़ूड परचेजिंग मैनेजर
रेगुलेटरी अफेयर अफसर

लेबोरेटरी टेक्नीशियन
फूड रिसर्चर साइंटिस्ट


Food Science and Technogy क्या है?


Food Science एंड टेक्नोलॉजी Food Processing इंडस्ट्री से जुड़ा विषय है। जिसके अंतर्गत रॉ इंग्रेडिएंट्स को Food एवं अन्य फॉर्म्स में बदलने के लिए फिजिकल और केमिकल प्रोसेस को अपनाया जाता है। जिससे Food Products को खाने योग्य बनाया जाता है । इसके द्वारा लंबे समय तक खाने एंव इस्तेमाल किये जाने Food प्रोडक्ट बनाये जाते हैं।


Food Science and Technology के कारण ही पूरी दुनिया मे फ़ूड सिस्टम का अच्छा विकाश हो पाया है। Food Scientist की मदद से तैयार किये गए आइटम्स खाने में Healthy, स्वादिस्ट और सुविधाजनक होते हैं।
Food Scientist का काम आकर्षक पैकेजिंग के साथ ही Food Items को सुरक्षित और न्यूट्रीशियस बनाने का काम करते हैं। ये लोग रिसोर्सेज़ का बेहतरीन तरह से इस्तेमाल करते हुए काम को अंजाम देते हैं।


Food Science and Technology Course


Diploma in Food Food Science
Diploma in Food Processing
डिप्लोमा इन फ़ूड प्रिजर्वेशन एंड टेक्नोलॉजी
बीएससी इन फ़ूड साइंस
बीएससी इन फ़ूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी
बैचलर इन फ़ूड प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी (बीटेक)
बीएससी इन होम साइंस
बीई इन फ़ूड टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग
बीएससी इन फ़ूड टेक्नोलॉजी
बीटेक इन केमिकल टेक्नोलॉजी (फ़ूड टेक्नोलॉजी)
बीएससी इन बॉयोटेक्नोलॉजी (फ़ूड बायोटेक्नोलॉजी)
बीई इन फ़ूड टेक्नोलॉजी
एमएससी इन फ़ूड टेक्नोलॉजी
एमएससी इन फ़ूड साइंस
एमएससी इन होम साइंस
एमटेक इन फूड टेक्नोलॉजी
पीएचडी इन फ़ूड टेक्नोलॉजी


Entrance Exam for food Technology course


फ़ूड टेक्नोलॉजी एंड साइंस में बीटेक और बायोटेक्नोलॉजी में प्रवेश Entrance एग्जाम के माध्यम से ही मिलता है। इसके लिए स्टूडेंट्स आल इंडिया जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं। IIT College में Admission के लिए कैंडिडेट को JEE Main और JEE Advance एग्जाम क्वालीफाई करना होता है। गेट एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से आईआईएससी बेंगलुरु में एडमिशन पा सकते हैं। इसके साथ ही Private College और University भी Entrance एग्जाम का आयोजन करवाती हैं।


Best College For Food Technology Course


आईआईटी गोहाटी
आईआईटी खड़गपुर
चंडीगड़ यूनिवर्सिटी
पंजाब यूनिवर्सिटी
पांडिचेरी यूनिवर्सिटी
सेंट्रल फ़ूड प्रोसेसिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट, कर्नाटक
एमिटी यूनिवर्सिटी, नोयडा
जेएनयू स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फ़ूड प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी, तमिलनाडु
नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट, हरियाणा
इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट, दिल्ली
इंटरनेशनल लाइफ साइंसेज इंस्टीट्यूट, दिल्ली
कालीकट यूनिवर्सिटी
भाभा एटामिक रिसर्च सेंटर, मुम्बई, आदि

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *