Free Blog kaise banaye

Free Blog kaise banaye- अगर आप भी mobile से ही फ्री ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं, वो भी ऑनलाइन ही घर बैठे तो आप बहुत ही सही लेख पढ़ रहे हैं। इस लेख में हम आपको ये बताएंगे कि Blog kaise banaye और इससे पैसे कैसे कमायें। चूंकि मैं भी एक ब्लॉगर हों, तो मैं आपको इस लेख में अपना बिल्कुल जेनुअन अनुभव आपके साथ शेयर करूंगा। जिससे कि आप भी Free Me ही Blog बनाकर online घर बैठे से पैसे कमा सकेंगे। इस आर्टिकल में हम निम्न बिंदुओं पर चर्चा करेंगे।

  • Free Blog kaise banaye
  • Blogging kaise kare
  • Blogging Se paise kaise kamaye
  • Ghar Baithe Paise kaise kamaye
  • Mobile se blog kaise banaye
  • WordPress par free blog kaise banaye
  • Online Paise kaise kamaye
  • Mobile se paise kaise kamaye
  • Blogging ke fayde
  • Blogging kaise Shuru kare
  • Blogging ke liye skills

आज का जमाना स्मार्टफोन और इंटरनेट का है। इसलिए मौजूदा समय मे ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत ही बेहतरीन तरीका है। इस तरीके से हर कोई पैसे कमा सकता है। ज्यादा पढ़े- लिखे भी होने की जरूरत नही है। अगर स्टूडेंट है या हाउस वाइफ है या जॉब कर रहे हैं या आप बेरोजगार है। हर किसी के लिए ऑनलाइन पैसे कमाना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। वो भी फ्री में, तब तो और भी अच्छा है।

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक ब्लॉग बनाना होगा। जिसके बाद में आपको अपने इंटरेस्ट के टॉपिक पर या किसी भी टॉपिक पर पोस्ट पब्लिश करनी होती है। 20 से 30 पोस्ट बेहतरीन ब्लॉग पर पब्लिश करने के बाद आपको एडसेंस से Approvel लेना पड़ता है, जोकीं काफी आसान होता है। जिसके बाद आप Blogging से घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं। चलिये पहले मैं आपको बता दूं कि आप Free Me Blog kaise bana sakte hain। क्योंकि जब आप ब्लॉग बना लेंगे, इसके बाद ही आप इससे इनकम कर पाएंगे। चलिये सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि ब्लॉगिंग के फायदे क्या होते हैं?

Blogging ke fayde hindi me

ब्लॉगिंग के बहुत सारे फायदे होते हैं। सबसे पहला फायदा तो यही है कि यंहा पर आप खुद के बॉस होते हैं। यंहा पर आप अपनी मर्जी के हिसाब से जब चाहें तब काम कर सकते हैं। चाहे दिन हो या रात। किसी भी समय और किसी भी दिन काम कर सकते हैं।

अगर आप नौकरी करते हैं तो आपको अपने सीनियर की सुननी पड़ती है, ब्लॉगिंग में ऐसा नही, जबकि इनकम काफी बढ़िया होती है।

ब्लॉगिंग से आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं। 10 हजार से लेकर 10 लाख भी महीने में कामना कोई बड़ी बात नही। हजारों ऐसे ब्लॉगर हैं, जोकीं महीने में 10 लाख से भी ज्यादा कमाते हैं।

ब्लॉगिंग करने में कोई ज्यादा पैसा नही लगता है। इसमे बहुत कम पैसा या न के बराबर पैसा लगता है तो रिस्क भी बहुत कम होता है।

आप घर बैठे ही लाखों- करोड़ों रुपये कमा सकते हैं। जबकि नौकरी में आपको आफिस और फील्ड में जाना पड़ता है।

ब्लॉगिंग हर कोई कर सकता है, चाहें स्टूडेंडस हों या बेरोजगार हो, इसको जॉब करने के साथ- साथ मे भी कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग को करने के लिए बहुत ज्यादा पढ़े- लिखे होने की जरूरत नही होती है। अगर अपने 8वीं और 10वीं भी की है तो भी आप ब्लॉग बनाकर कमाई कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग में पैसे कमाने के बहुत सारे विकल्प होते हैं, जैसेकि एडसेंस, एफिलियेट मार्केटिंग, गेस्ट पोस्टिंग, स्पोंशरशिप आदि।

इसमे खर्च कम और इनकम ज्यादा होती है।

ब्लॉगिंग आपको कुछ सालों में ही करोड़पति बना सकती हैं।

आप एक साथ मे अनेकों ब्लॉग बना सकते हैं और अपनी इनकम और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

अगर आप बूढ़े भी हो जाये तो भी आप आजीवन ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि इसमे आपको भागदौड़ नही करनी होती है।

आज के जमाने मे नौकरी मिलने बहुत ही मुश्किल होता है। ऐसे में अगर आप ब्लॉग बनाते हैं तो 3 से 4 महीने में अच्छी इनकम कर सकते हैं। अगर मेहनत और स्मार्ट तरीके से काम करते हैं तो।

इंटरनेट के जमाने मे ब्लॉगिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान होता है।

फ्री ब्लॉग बनने के लिए कई प्लेटफॉर्म मौजूद होते हैं। लेकिन आपको ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाना है। क्योंकि यह एक ऐसा blogging का प्लेटफॉर्म है, जोकीं बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है। फ्री में ब्लॉग बनने बाले लोग Blogger पर ही अपना ब्लॉग बनाते हैं। लेकिन इससे पहले मैं आपको ये बता दूं कि।Blog kya hota hai।

ब्लॉग और वेबसाइट लगभग एक ही चीज होती है। बस अंतर इतना है कि ब्लॉग पर हम समय- समय पर आर्टिकल पब्लिश करते रहते हैं। इसलिए आप ब्लॉग को वेबसाइट भी कह सकते हैं। क्योंकि Blogging करने के लिए आपको एक वेबसाइट ही बननी होती है। जैसेकि आप हमारी ये वेबसाइट careerkaisebane.in पर हमारा ये आर्टिकल पढ़ रहे हैं। इसी वेबसाइट को हम ब्लॉग भी बोलते हैं।

आप ये जो पोस्ट पढ़ रहे हैं इसको ब्लॉग पोस्ट या आर्टिकल कहते हैं, जैसेकि आप हमारा ये आर्टिकल Blog kaise banaye पढ़ रहे हैं। चलिये अब स्टेप बाई स्टेप ब्लॉग कैसे बनाया जाता है, इसके बारे में जानते हैं।

Free Blog kaise banaye

फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउज़र में blogger.com सर्च करने होगा। अब आप ब्लॉगर की ऑफिशियल साइट पर पहुच जॉएँगे। अब आप Create Blog के ऑप्शन पर क्लिक करे। इसके बाद आपको अपनी जीमेल आईडी इंटर करनी होगी। अब अगला ऑप्शन टाइटल का है, इसमे आप ब्लॉग का टाइटल लिखें, जैसेकि मेरे ब्लॉग का टाइटल कैरियर कैसे बने है। इसी तरह आप भी टाइटल में ब्लॉग का नाम लिखें, जो भी आप नाम रखना चाहें।

इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर दें। अब आप ब्लॉग का यूआरएल लिखें, जैसा कि मेरे ब्लॉग का यूआरएल careerkaisebane.in है। आप अपने टाइटल वाले नाम को ही यूआरएल में लिखें। जैसेकि आपके ब्लॉग का टाइटल radhe mourya है तो आप अपने ब्लॉग का यूआरएल radhemourya लिखना है। इसके बाद नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। इसके बाद में Display name का ऑप्शन आएगा। जिसमे आपको कोई भी ऐसा नाम लिखना है, जोकीं आपके ब्लॉग पढ़ने वालों को दिखाई दे।

जैसेकि अगर आपका नाम राधे है तो डिस्पले नेम में आप Radhe लिखें, इस तरह से आप कुछ भी नाम लिख सकते हैं।अब फिनिश पर क्लिक करें। अब आपका ब्लॉग बन चुका है। post के option पर क्लिक करके आप इस पर अब ब्लॉगपोस्ट पब्लिश कर सकते हैं। 20 से 30 यूनीक पोस्ट पब्लिश करें। इसके बाद आप google adsense से approvel लेकर ऑनलाइन ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।

चूंकि फ्रेंड्स आपने ब्लॉगर पर बिल्कुल फ्री में ब्लॉग बनाया है, इसलिए यंहा पर जो भी आपकी वेबसाइट का यूआरएल आयेगा,उसमे blogspot.com होगा। जैसेकि अगर आपने वेबसाइट का यूआरएल radhemourya रखा है तो वंहा पर आपकी वेबसाइट का यूआरएल radhemourya.blogspot.com आएगा। जोकीं उतना ऑफिसियल नही लगता जितनी कि मेरी वेबसाइट careerkaisebane.in लगती है।

अगर आप भी इसी तरह अपने वेबसाइट में blogspot नही चाहते हैं तो आपको एक डोमेन खरीदना होगा। वही डोमिन आपके ब्लॉग का यूआरएल होगा। जैसेकि radhe mourya आपके blog का नाम है तो आप radhemourya.com या radhemourya.in इस तरह का कोई भी डोमेन नेम मात्र 300 से 500 में खरीद सकते हैं। जिससे कि आपकी वेबसाइट का यूआरएल और नाम प्रोफेसनल लगने लगता है और लोगो की नजरों में भी विश्वासनीयत बनती है। क्योंकि blogspot वाले डोमेन पर लोग इतना ज्यादा विश्वास नही करते हैं। बस डोमिन नेम को खरीदकर आप ब्लॉग से कनेक्ट कर दें। अब आपकी साइट बिल्कुल प्रोफेसनल हो गई है।

आपकी मर्जी है डोमेन खरीदना चाहे तो खरीदे। अगर नही खरीदना चाहते हैं तो न खरीदें। इनकम दोनो में समान ही होती है। ये तो जानकरी रही कि Free Blog kaise banaye। चलिये अब जान लेते हैं, कि फ्री ब्लॉग के फायदे और नुकसान क्या होते हैं।

ये भी पढ़े- आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमायें

Free Blog ke Fayde

इसमे आपको एक भी पैसा लगाना नही होता है।

इनकम के सोर्स पैड और फ्री ब्लॉगिंग दोनो में समान ही होते हैं।

ये नए ब्लॉगर्स (बिग्गनर्स) के लिए काफी अच्छा है, जो अभी ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं।

Free Blog ke Nukshan

फ्री ब्लॉग होने की वजह से वेबसाइट का नाम और यूआरएल प्रोफेसनल नही लगता है, जिसकी वजह से लोग कम विश्वास करते हैं।

जब विश्वास कम करते हैं, तो आपकी साइट को लोग कम विजिट करेंगे, जिससे आपकी इनकम पर भी असर पड़ेगा।

फ्री ब्लॉग पर आपका कोई खास कंट्रोल नही होता है, जैसेकि ब्लॉग की स्पीड और डिज़ाइन को आप मनचाहा नही बना सकते हैं। अब आपको फ्री ब्लॉगिंग के नुकसान के बारे में मालूम हो गया होगा।

Free Blogging के सम्बंध मेरी आपके लिए सलाह

देखिए अगर आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हैं और आप एक प्रोफेसनल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो मैं तो आपको यही सलाह दूंगा कि आप बिलकुल फ्री ब्लॉग बनने के बजाय से कम 300 से 500 रुपए इन्वेस्ट करके डोमिन नेम खरीदकर ब्लॉगर से कनेक्ट करके ब्लागिंग शुरू कर सकते हैं। इससे आपका ब्लॉग प्रोफेसनल दिखेगा। लेकिन इसमे भी कुछ कमियां है, जैसेकि ब्लॉगर पर आपकी साइट की स्पीड फ़ास्ट नही होती है। यंहा पर आप SEO के प्लगइन और अन्य महत्वपूर्ण प्लगइन नही इंस्टाल कर सकते हैं।

इसलिए अगर आपको बिल्कुल प्रोफेशनल तरीके से ब्लागिंग करना है और आप ब्लॉगिंग से 50 हजार या लाखो रुपये महीने में कामना चाहते हैं तो आपको इसके लिए वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाना होगा। जिसके लिए आपको होस्टिंग और डोमिन ये दो चीजे खरीदनी पड़ेंगी।

होस्टिंग कट होती है ये आपके दिमाग मे प्रश्न आ रहा होगा, तो मैं आपको बता दूं कि जिस तरह से आप रहने के लिए मकान बनवाते हैं और उसमें रहते हैं। ठीक इसी तरह से होस्टिंग होती है, जंहा पर आपके पब्लिश किये गए आर्टिकल सेव रहते हैं। बस यही होस्टिंग है। डोमेन क्या होता है ये आपको पता ही है।

Hosting कंहा से खरीदे

आज के समय मे अनेक अच्छी-अच्छी होस्टिंग उपलब्ध है, जैसेकि रिसेलेरकलब, होस्टिंगर, क्लॉउडवेज, गोडैडी, होस्टगेटर और फास्टकोमेट और भी नए ब्लॉगर्स के लिए बेस्ट होस्टिंग हैं। लेकिन मैं आपको सिर्फ फास्टकोमेट की होस्टिंग ही लेने की सलाह देता हूँ। क्योंकि ये क्लाउड होस्टिंग है, जोकीं काफी फ़ास्ट होती है। जिससे आपका ब्लॉग जल्दी रैंक होगा। फ़ास्ट होने के साथ ही ये कोई खास महँगी भी नही है। मैं खुद इसी होस्टिंग को यूज करता हूं। काफी लोग आपको होस्टिंगर यूज करने की सलाह देंगे, लेकिन मैं नही।

जब आप होस्टिंग और डोमिन खरीद लें तो इसके बाद आप डोमिन को होस्टिंग से कनेक्ट करके अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आपको वर्डप्रेस पर ब्लॉग या वेबसाइट बनना नही आता है तो आप यूट्यूब पर वीडियो सर्च कर ले, की हॉस्टिंग से डोमिन को कैसे कनेक्ट करें, या वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनायें। आपको सबकुछ समझ मे आ जायेगा। ये काफी आसान है।

उम्मीद है कि Free Blog kaise banaye ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी, क्योंकि इस पोस्ट में मैंने ब्लॉगिंग से सम्बंधित हर जानकरी दी है, जोकीं आपके लिए बहुत ही यूजफुल साबित होगी। अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट के माध्यम से पूँछ सकते हैं।

Leave a Comment

x