Freelancer Contant Writer kaise bane

Freelancer Contant Writer- क्या आप फ्रीलांसर के तौर पर कंटेंट राइटिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं। क्या आप Freelancer Contant Writer kaise bane इसके बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आप फ्रीलांसर के तौर पर Contant Writing में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। यंहा पर हम Career in Contant writing as a Freelancer की सारी इन्फॉर्मेशन आपको देंगे।

Freelancer Contant Writer kaise bane

आजकल अनेक वेबसाइटों, समाचार पत्रों और मैगजीन में Freelancer Contant Writer की मांग रहती है। ऐसे में अगर आपकी राइटिंग स्किल्स के साथ मे लैंग्वेज पर अच्छी पकड़ है, तो कंटेंट राइटिंग आपके लिए अच्छा कैरियर विकल्प हो सकता है।

कंटेंट राइटिंग में कैरियर बनाने के लिए आपको अच्छा लिखना आता हो। आप अपनी राइटिंग से क्लाइंट को संतुष्ट करने की क्षमता रखते हों। तभी आप इस फील्ड में आगे बढ़ सकते हैं।

कंटेंट राइटर बनने के लिए आप राइटिंग में सर्टिफिकेट या जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स कर सकते हैं। जिससे आपको कंटेंट राइटिंग की अच्छी समझ हो जाएगी। अगर आपको अच्छा लिखना आता है, तो जरूरी नही आप इस फील्ड से रिलेटेड कोई course करें।
Content Writing Career की शुरुआत आप 12वीं के बाद कर सकते हैं। अगर आप इससे रिलेटेड कोर्स करना चाहते हैं, तो आप 12वीं के बाद Mass Communication and Journalism या अन्य कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। इसके बाद आप किसी भी मीडिया संस्थान या वेबसाइटों में फुलटाइम Contant Writer या Freelancer कंटेंट राइटर के तौर पर कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं। 

Career Scope in Contant Writing

आज सूचना समाज का युग है। इसलिए इस सेक्टर में वर्तमान समय मे Jobs के काफी अच्छे चांस हैं। आज के समय मे हर किसी कंपनी को अपनी सर्विस के बारे में दुसरो को बताने के लिए कंटेट की जरूरत होती है। इस कंटैंट को लिखने का काम Contant Writer करते हैं।

अनेक न्यूज़ पेपर और मैगजीन में फ्रीलांसर कंटेंट राइटर की जरूरत होती है। आप इनमें Job की तलाश कर सकते हैं। इसके आलवा आप Digital Marketing कंपनियों में रोजगार की तलाश कर सकते हैं। इन कंपनियों में तो हमेशा ही Contant Writer के लिए वैकेंसी रहती हैं क्योकि ये लोग अपने क्लाइंट्स को कंटेंट राइटिंग की सर्विस देते हैं। आप इन सारी जगहों पर फ्रीलांसर कंटेंट राइटर के तौर पर अपनी सर्विस दे सकते हैं।

इसके अलावा वेबसाइटों की तो बाढ़ सी आज के समय मे बाढ़ सी आ गई है, यंहा पर तमाम वेबसाइट में Freelancer और फुल टाइम कंटेंट राइटर की मांग रहती है। इसके साथ ही आप news portal और न्यूज़ चैनल, न्यूज़ वेबसाइट में बहुत आसानी से काम पा सकते हैं।

पीआर एजेंसियों और एड एजेंसियों में भी Contant Writer के लिए बेहतरीन मौके हैं। फिलहाल आज के समय मे ऐसा कोई भी सेक्टर नही बचा है, जंहा पर कंटेंट राइटर की जरूरत न होती हो। यंहा तक कि फेसबुक, इंस्टारग्राम, यूट्यूब, लिंक्डइन आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Freelancer और फुल टाइम कंटेंट Expert की जरूरत रहती है।

ई- कामर्स साइट जैसेकि अमेज़न, फ्लिपकार्ट एवं अन्य online सेललिंग वेबसाइटों में आप Contant writer के तौर पर काम करने का अवसर पा सकते हैं। तमाम एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, कॉलेज, हॉस्पिटल, एनजीओ, में भी कंटेंट राइटर हायर किये जाते हैं।

फ्रीलांसर कंटेंट राइटर के लिए फ्रीलांसर डॉट कॉम और अपवर्क बहुत ही अच्छी वेबसाइट हैं। यंहा पर आपको बहुत सारे कंटेंट राइटिंग के प्रोजेक्ट मिल जाते हैं। यंहा पर प्रतिदिन अनेक प्रोजेक्ट के लिए कंटेंट राइटर की तलाश की जाती है।

 Freelancer Contant Writer कंहा- कंहा कर सकते है काम?

डिजिटल मार्केटिंग कंपनी
वेबसाइट
न्यूज़ पोर्टल/वेब पोर्टल
ई- कॉमर्स वेबसाइट
मैगजीन
समाचारपत्र
न्यूज़ चैनल
फिल्म इंडस्ट्री
एनजीओ
एजुकेशनल इंस्टीट्यूट
हॉस्पिटल्स
सोशल मीडिया वेबसाइट, आदि
फ्रीलांसिंग वेबसाइट

Freelancer Contant writer income

फ्रीलांसिंग के तौर पर कंटेंट राइटिंग में बहुत अच्छी इनकम की जा सकती है। 10 हजार से लेकर आप कई लाख तक प्रतिमाह कमा सकते हैं। यंहा पर आप जितने ज्यादा और अच्छे आर्टिकल लिखेंगे, उतनी ज्यादा आपकी इनकम होगी।

Course for Contant Writing Career

सर्टिफिकेट कोर्स इन क्रिएटिव कंटेंट राइटिंग
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन क्रिएटिव राइटिंग
डिप्लोमा इन डिजिटल कंटेंट राइटिंग
पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म
बीए इन जर्नलिज्म
बीएससी इन मास कम्युनिकेशन
मास्टर इन मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
एमए इन मास कम्युनिकेशन

Skills For Career in Contant Writing

इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए जरूरी है कि आपको राइटिंग की मूलभूत जानकारी होनी चाहिए। जिस भाषा मे Contant Writing करना चाहते हैं, उस पर अच्छी पकड़ हो। राइटिंग में ग्रामर की त्रुटि नही होनी चाहिए। लिखने के लिए जरूरी है, कि आपको पढ़ने की भी आदत होनी चाहिए। जिस भी विषय पर लिखे, उस पर पूरी रिसर्च और गहन अध्यन करें।

Course Fees

सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि 3 से 6 माह होती है, इसकी फीस 15 से 40 हजार के बीच होती हैं। वंही डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा 1 से 2 साल के होते हैं, इनकी फीस 50 से 70 हजार तक हो सकती है। बैचलर और मास्टर डिग्री क्रमशः 3 और 4 साल की होती है, इसकी फीस 40 से 80 हजार प्रतिबर्ष होती है। अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से इन कोर्स को करते हैं, तो आप 10 से 15 हजार प्रतिबर्ष में इन कोर्स को कम्प्लीट कर सकते हैं।

College For Contant Writing Course

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली
इंद्रागाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कंम्यूनकेशन, पुणे

दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली
गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़
गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, पंजाब
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, बनारस
श्री अरविन्दो इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली
लखनऊ यूनिवर्सिटी, लखनऊ
जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
अलीगढ़ यूनिवर्सिटी, अलीगढ़
आंध्र यूनिवर्सिटी, आंध्र
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसीदिल्ली फ़िल्म इंस्टीट्यूट, दिल्ली
छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुररुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली

उम्मीद है कि Freelancer Contant Writer kaise bane ये पोस्ट आपके लिए बहुत हेल्पफुल होगी। अगर फिर भी आपके मन मे इससे रिलेटेड कोई डाउट हैं, तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।
ये भी पढ़ें
मास कम्युनिकेशन में कैरियर कैसे बनाएं
डिजिटल मीडिया में कैरियर कैसे बनायें
एक्टिंग में कैरियर कैसे बनायें
फ़िल्म डायरेक्शन में कैरियर कैसे बनायें

1 thought on “Freelancer Contant Writer kaise bane”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *