Geographic Information System (GIS) me career kaise banaye

Geographic Information System (GIS) me career kaise banaye- क्या आप ज्योग्राफिकल इन्फॉर्मेशन सिस्टम के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं? क्या आप Remote Sensing me career बनाना चाहते हैं। अगर आप Giography इस फील्ड में Career बनाने का सपना देख रहे हैं तो आप बहुत सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको Geographic Information System (GIS) me career kaise banaye इसके बारे में डिटेल में बताएंगे। इस आर्टिकल में हम आपको Geographic Information System (GIS) Career Scope क्या है और इस सेक्टर में जॉब के क्या ऑप्शन हैं, इस फील्ड में Career बनाने के लिए आपको कौन सा कोर्स करना चाहिए, इसके लिए बेस्ट College कौन से हैं। इन सभी के बारे में हम आपको इस पोस्ट में डीटेल में बताएंगे। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Geographic Information System (GIS) Course की सारी इन्फॉर्मेशन मिल जाएगी। जिससे आपको अपने Career का डिसीजन लेने में मदद मिलेगी।

Geographic Information System (GIS) me career kaise banaye

जियोग्राफी के इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट को साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद आप जियोग्राफी में बीएससी या इससे रीलेटेड फील्ड में बीटेक जैसे कोर्स कर इस सेक्टर में इंट्री कर सकते हैं।Geographic Information System (GIS) में ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट जैसे कोर्स भी कर सकते हैं। इस फील्ड में सैलरी की बात करें तो यंहा पर शुरुआत में आपको 20 से 30 हजार रुपये आसानी से मिल जाते हैं। अगर आपने आईआई या अन्य रेपुटेड कॉलेज से कोर्स किया है तो आपको शुरुआती सैलरी भी काफी आकर्षक मिल सकती है।

Geographic Information System (GIS) क्या है?

जियोग्राफिकल इन्फॉर्मेशन सिस्टम (जीआईएस) भौगोलिक या स्थानिक डेटा एकत्र करने, उनका प्रबंधन और विश्लेषण करने और मॉडलिंग प्रस्तुत करने के लिए एक कंप्यूटर-आधारित पद्धति है। जीआईएस सॉफ्टवेयर आपको नक्शे और डेटासेट को ओवरले करने और एक दूसरे से उनके स्थानिक संबंधों के संदर्भ में क्वेरी करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, आप नदियों, creeks और धाराओं, बाढ़ के नक्शे, और भूमि पार्सल के लिए विभिन्न परतों को लोड कर सकते हैं ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि घर के मालिकों को एक तूफान की घटना में चेतावनी दी जाए।

Also Read- Geographic Information System (GIS) me career kaise banaye

जीआईएस एक विश्लेषण उपकरण है जिसका उपयोग स्वास्थ्य, शहर सरकार, परिवहन, शहरी नियोजन, व्यवसाय विपणन, भूविज्ञान और पुरातत्व सहित कई क्षेत्रों में किया जाता है। इसका उपयोग आपातकालीन और बेड़े के वाहनों को रूट करने, नई वाइनरी और अन्य व्यवसायों के लिए सर्वोत्तम स्थानों का निर्धारण करने और जनसांख्यिकीय, बाजार और राजनीतिक अनुसंधान करने के लिए भी किया जाता है।

Career Scope in Geographic Information System (GIS)

इस फील्ड में कैरियर की काफी अच्छी संभावनाएं हैं। क्योंकि GIS से रीलेटेड कोर्स करने के बाद आपको इस सेक्टर में अनेकों जगहों पर Job करने का अवसर मिलता है।इसमे प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनो सेक्टर में जॉब के भरपूर अवसर होते हैं जैसेकि-

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन

नेंशनल रिमोट सेंसिंग एजेंसी

नेंशनल इन्फॉर्मेटिक सेंटर

अर्बन डेवलॅपमेंट ऑथोरिटी

बिजनेंस ऐप्लिकेशन

स्पेस ऐप्लिकेशन सेंटर

नेंचुरल रिसोर्स मैनेंजमेंट

सोशियो-इकोनॉमिक डेवलॅपमेंट

इमर्जेंसी मैनेंजमेंट

एनवायर्नमेंटल कंसेंटेंसी

इंश्योरेंस कंपनीज

न्यूक्लियर सेक्टर

आर्कटीएक्चर एंड इंजिनीरिंग फर्म्स

ट्रांसर्पोटेशन मैनेंजमेंट

मिलिट्री कमांड

गैस, वाटर और इलेक्ट्रिसिटी सेक्टर में

रिसर्च आर्गेनाइजेशन

टेलीकम्युनिकेशन कंपनीज

मार्किट रिसर्च एंड एडवरटाइजिंग सेक्टर

रिटेल आर्गेनाइजेशन

प्राइवेट हेल्थकेयर कंपनीज

Skills for Career in Geographic Information System (GIS)

इस सेक्टर में कैरियर बनाने के लिए GIS सॉफ्टवेयर की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इसके साथ ही आपको आईटी और कंप्यूटर की जानकारी, डाटाबेस सॉफ्टवेयर, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस की भी जानकारी होना जरूरी है। न्यूमेरिकल स्किल्स, प्रेजेंटेशन स्किल, गुड़ कॉम्युनिकेशन स्किल, टीम मैनेजमेंट स्किल्स का होना बहुत जरूरी है।
इंडियन इंस्टीट्यूट रिमोट सेंसिंग देहरादून |

Best College for Geographic Information System (GIS) Course

आईआईटी रुड़की

आईआईटी कानपुर

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी रांची

ईएसआरआई इंडिया दिल्ली

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

जीआईएस इंस्टीट्यूट नोएडा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *