Giography Me Career Kaise banaye- बीए,एमए जिओग्राफी में बेहतरीन जॉब

Career in Geography in hindi- क्या आप जियोग्राफी (भूगोल) में कैरियर बनाना चाहते हैं। क्या आप जियोग्राफी में बीए, बीएससी, या बीटेक जैसे कोर्स कर इस फील्ड में Career बनाना चाहते हैं। अगर आप Giography Me Career kaise banaye इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में डिटेल में बताएंगे। जिससेकि आपको इस सेक्टर की सटीक जानकारी मिल जाएगी और आप अपने कैरियर का सही निर्णय ले सकेंगे। इस आर्टिकल में हम आपको ये भी बताएंगे कि Geography Me Career Scope क्या है एंड कोर्स के बाद जॉब कंहा मिलेगी। इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए कौन सा कोर्स करना होगा एंड course fees क्या होगी। Course के लिए Best College कौन से हैं। इन सभी के बारे में हम आपको इस पोस्ट में डिटेल में बताएंगे। चलिए आपको बताते हैं कि Geography Me Career kaise banaye।

Geography Me Career kaise banaye

अगर आप जियोग्राफी के सेक्टर में कैरियर बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले तो आपको Giography में इंटरेस्ट होना चाहिए। इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आप 12वीं के बाद में BA in Giography, बीएससी या जियोग्राफ़ी जैसे कोर्स कर इस फील्ड में Career बना सकते हैं।

आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स 12वीं के बाद जियोग्राफी में बीए कर सकते हैं। वंही साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स 10+2 के बाद Bsc in Giography या जियोग्राफी से बीटेक कोर्स कर सकते हैं।

बीए जियोग्राफी Course में एडमिशन ज्यादातर कॉलेज में डायरेक्ट ही मिल जाता हैं। वंही बीएससी Giography में प्रवेश के लिए कुछ ज्यादातर कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करने पर मिलता है और कुछ College में डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाता है।

जियोग्राफी कोर्स बीए, बीएससी, एमए की फीस 5 हजार से 50 हजार प्रतिबर्ष के बीच हो सकती है। गवर्नमेंट कॉलेज में फीस काफी कम होती है। अगर आप जियोग्राफी में इंजीनियरिंग से रीलेटेड जैसेकि B Tech जैसे Course करते हैं तो इसकी फीस 5 से 7 लाख के बीच होती है।

Career Scope in Giography in India

आपको अगर अलग-अलग देशों, जलवायु, जंगल, पहाड़ों, नदियों आदि के बारे में जानने का शौक है तो Giograpgy आपके लिए बेस्ट Career ऑप्शन है हो सकता है। आज के समय मे इस फील्ड में कैरियर की भरपूर संभावनाएं भी हैं। बहुत से लोगों के मन मे जियोग्राफी यानिकि भूगोल को लेकर संशय रहता है, उनको लगता है कि इसमें Career और Job के अच्छे विकल्प नही है। अगर आपका भी यही मानना है तो आप बिलकुल गलत हैं। Giogrqohy में Career के बहुत ही आकर्षक और शानदार कैरियर के विकल्प हैं।

भूगोल यानिकि जियोग्राफी में बैचलर डिग्री करने के बाद आप रिमोट सेंसिंग एजेंसी, मैप एजेंसी, खाद्य सुरक्षा, बायोडायवर्सिटी की फील्ड में career बना सकते हैं। इसके अलावा हर राज्य में कार्टोग्राफी डिपार्टमेंट होता है जहां आपके लिए Job के बेहतरीन अवसर हो सकते हैं।

Giography Course करने के बाद एनवायरनमेंट साइंस, एयरलाइन, सिविल सर्विसेज, ट्रांसपोर्टेशन, सैटेलाइट टेक्नोलॉजी, शिपिंग रुट प्लानिंग, मौसम विज्ञान विभाग, आपदा प्रबंधन, जनसंख्या परिसद, कार्टोग्राफी (नक्शे बनाना) आदि सेक्टर में Job कर सकते हैं। इसमे आप बैचलर डिग्री के बाद मास्टर और पीएचडी कर टीचिंग के फील्ड में Career बना सकते हैं।

Giography Course

BA in Giography

BA (hons) in Giography

Bsc in Giography

MA in Giography

Msc in Giography

Diploma and Certificate Course in Giography

एडवांस डिप्लोमा कोर्सेज इन ज्योग्राफी
एडवांस डिप्लोमा कोर्स इन कार्टोग्राफी
एडवांस डिप्लोमा कोर्स इन रिमोट सेंसिंग और जीआईएस एप्लीकेशनंस
सर्टिफिकेट इन ज्योग्राफी
सर्टिफिकेट कोर्स ज्योग्राफिक इंफोरर्मेशन सिस्टम

Giography Course के बाद यंहा मिलेगी जॉब

डिजास्टर मैनेजमेंट

मिलिट्री कमांड

नेशनल रिमोट सेंसिंग एजेंसी

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन

स्पेस ऐप्लिकेशन सेंटर

सोशियो-इकोनॉमिक डेवलेपमेंट सेक्टर

अर्बन डेवलपमेंट

नेचुरल रिसोर्स मैनेजमेंट

इमर्जेंसी मैनेजमेंट

बिजनेस एप्लिकेशन

ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट

College for Geography Course

जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली

दिल्ली यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी

पंजाब यूनिवर्सिटी

वनस्थली विद्यापति यूनिवर्सिटी, जयपुर

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

सीएसजेएमयू कानपुर

एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली

इंडियन इंस्टीट्यूट रिमोट सेंसिंग देहरादून

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रुड़की

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रांची

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर

एमडीएस युनिवर्सिटी अजमेर राजस्थान

कालीकट यूनिवर्सिटी

उम्मीद है कि Giography Me Career kaise banaye ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। इस पोस्ट में मैंने Geography Course एंड Career की सम्पूर्ण जानकारी दी है, जोकि आपके Giography Career की के लिए बहुत हेल्पफुल होगी।

2 thoughts on “Giography Me Career Kaise banaye- बीए,एमए जिओग्राफी में बेहतरीन जॉब”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *