GNM Course Details in hindi

GNM Course Details in hindi- आज की इस पोस्ट में हम आपको जीएनएम कोर्स के बारे में बतायेंगे। अगर आप इस फील्ड में कैरियर बनाने की चाहत रखते हैं, तो इस पोस्ट में हम आपको GNM Course से जुड़ी हर इन्फॉर्मेशन देंगे। जैसेकि इस फील्ड में कैरियर स्कोप क्या है? इस कोर्स को कंहा से करना चाहिए। इसकी फीस कितनी होती है। कोर्स करने के बाद जॉब के कंहा- कंहा अवसर हैं। इन सभी के बारे में हम यंहा पर बतायेंगे। चलिये GNM Course Details in hindi इसके बारे में जान लेते हैं।

GNM Course Details in hindi

जीएनएम कोर्स साढ़े तीन साल का होता है। जिसमे 3 साल की पढ़ाई के बाद 6 महीने इंटर्नशिप करनी होती है। फिलहाल जीएनएम कोर्स के 2nd ईयर और 3rd ईयर में भी इंटर्नशिप करनी होती है। जोकीं कॉलेज की तरफ से उपलब्ध कराई जाती है।

GNM Course ke liye योग्यता

जो स्टूडेंट्स Nursing के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो उनको फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी बिषय के साथ 12वीं कम से कम 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए। इसके बाद आप GNM Course में Admission ले सकते हैं।

GNM Course Me Admission kaise Milta hai

इस कोर्स में एडमिशन प्रक्रिया की बात करें तो GNM में डायरेक्ट भी Admission और Entrance Exam के आधार पर भी एडमिशन मिलता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका एडमिशन किसी अच्छे और गवर्नमेंट कॉलेज में हो तो इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ेगा। जब आप एंट्रेंस एग्जाम पास कर लेते हैं, तो आपको इस कोर्स में एडमिशन मिल जाता है। वंही साधारण तरह के Nursing College में डायरेक्ट मेरिट के आधार पर एडमिशन पा सकते हैं।

Popular Entrance Exam For GNM Course

AIIMS Entrance Exam

BHU Entrance Exam

IGNOU OPENNET

JIPMER Entrance Exam

PGIMER Entrance Exam

RUHS Entrance Exam

MGM CET Nursing Entrance Exam

GNM Course Fees in hindi

जीएनएम कोर्स की फीस की फीस 20 हजार से लेकर 1.5 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। अगर आप गवर्नमेंट संस्थान से इस कोर्स को करते हैं तो आप बहुत ही कम फीस में इस कोर्स को कर सकते हैं। वंही प्राइवेट कॉलेज में तो GNM Course की फीस काफी ज्यादा होती है। इसलिए अगर आप ज्यादा फीस नही देने में सक्षम हैं तो आपको गवर्नमेंट संस्थान से इस कोर्स को करना चाहिए।

GNM Course Career Scope

किसी भी हॉस्पिटल या नर्सिंग होम में नर्सिंग डिपार्टमेंट की बहुत ही अहम भूमिका होती है। इसलिए इस फील्ड में कैरियर स्कोप बहुत ही अच्छा होता है। क्योंकि यह मेडिकल फील्ड से जुड़ा कोर्स होता है। इसलिए कोर्स को पूरा करने के बाद जॉब आसानी से मिल जाती है। ऑज के समय मे काफी ज्यादा हॉस्पिटल हो चुके हैं।

जिससे कि GNM डिप्लोमा होल्डर्स को जॉब के लिए ज्यादा भटकना नही पड़ता है। इस तरह से अगर आप इस क्षेत्र में कैरियर बनाने की चाहत रखते हैं तो इसमे कैरियर स्कोप को लेकर आप बिलकुल भी टेंशन न लें।

Nursing के फील्ड में गवर्नमेंट हॉस्पिटल और कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में भी समय- समय पर वैकेंसी निकलती रहती हैं। इसलिए इन वैकेंसी में भी अप्लाई कर सकते हैं और गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब कर सकते हैं।

इसके अलावा प्राइवेट हॉस्पिटल, नृसिंग होम, मैटरनिटी सेंटर, चाइल्ड केयर सेंटर, एनजीओ, बृद्धा आश्रम, मेडिकल कॉलेज आदि में जॉब के अच्छे विकल्प होते हैं। नर्सिंग कोर्स को पूरा करने के बाद अपने देश के अलावा विदेशों में भी जॉब कर सकते हैं।

ये भी पढ़े- बीएचएमएस डॉक्टर कैसे बनें

Nursing Me Career Option (इन पदों पर आप जॉब कर सकते हैं।)

हेल्थ केअर नर्स

क्लीनिकल नर्स स्पेशलिस्ट

आईसीयू नर्स

स्टाफ नर्स

फोरेंसिक नर्स

लीगल नर्स कंसल्टेंट

नर्सिंग ट्यूटर

कम्युनिटी हेल्थ नर्स

मैटरनिटी केयर नर्स

नृसिंग टीचर

क्रिटिकल केयर नर्स

GNM College in hindi

AIMS भुवनेश्वर

एम्स दिल्ली

एम्स जोधपुर

एम्स रायपुर

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

अल्लाह यूनिवर्सिटी कलकत्ता

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी पटना

गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ नर्सिंग कोट्टायम

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज जम्बू

रायपुर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस

उम्मीद है कि GNM Course Details in hindi ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने GNM Course और GNM Nursing Career के बारे में डिटेल में बताया है, जोकीं आपके लिए बहुत ही यूजफुल जानकारी साबित होगी। अगर फिर भी आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

2 thoughts on “GNM Course Details in hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *