GNM kya hai

GNM Course details in Hindi- अगर आप जीएनएम कोर्स करना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट में हम GNM Kya hai और इसमे कैरियर कैसे बनाएं, इसके बारे में डिटेल में बताएंगे। इस पोस्ट को लिखने का मकसद सिर्फ यही है कि आपको GNM के बारे में सही और सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराना है। वैसे तो आपको Google में बहुत सारे आर्टिकल मिल जॉएँगे, जंहा पर GNM Kya Hota hai इसके बारे में बताया गया है।

लेकिन इन आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी आपको मन मे कुछ सावल उठते रहते हैं, जिनका समाधान ढूढने के लिए आप एक बाद एक अनेक आर्टिकल Google में पढ़ते हैं। तब कंही जाकर GNM Course ki Detail में जानकारी आपको मिल पाती है। हमारे इस आर्टिकल में GNM से रिलेटेड हर जानकारी प्रदान की गई है और GNM के सभी पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई है। जिससे कि आपको इस कोर्स की सम्पूर्ण और सटीक जानकारी मिल पाएगी।

इस आर्टिकल में हम GNM Me Career Scope और इसमे सफल कैरियर कैसे बनाया जा सकता है इसके बारे में तो हम बताएंगे ही और साथ ही में जीएनएम के क्या फायदे और क्या नुकसान होते हैं, ये भी बताएंगे। इसके अलावा आपको हम ये भी बताएंगे कि GNM और Bsc Nursing दोनो में से कौन सा कोर्स आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद रहेगा। कुछ लोग ये भी पूंछते हैं, कि क्या इस Course के बाद में खुद का क्लिनिक स्टार्ट कर सकते हैं। चलिये What is GNM Course in Hindi इसके बारे में अब डिटेल में जानकारी देते हैं।

जीएनएम एक ऐसा कोर्स है, जिसके माध्यम से आप चिकिसा के फील्ड में सुनहरा कैरियर बना सकते हैं। चूंकि Nurse मेडिकल फील्ड का एक बहुत ही अहम और महत्वपूर्ण पद होता है, इसलिए इसमे कैरियर के अवसरों की कमी नही होती है। अगर किसी कैंडिडेट का सपना मेडिकल फील्ड में कैरियर बनाकर मरीजो की सेवा करना है, तो ऐसे लोगों के लिए GNM Career के लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है।

GNM Kya hai

जीएनएम कोर्स की फुल फॉर्म जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी होती है। जीएनएम Nursing का डिप्लोमा कोर्स होता है। नृसिंग के फील्ड में Career बनाने की चाहत रखने वाले कैंडिडेट्स के लिए ये काफी अच्छा कोर्स होता है। जीएनएम के पाठ्यक्रम विवरण रोगी की देखभाल और नैदानिक ​​उपचार से संबंधित अध्ययन कराया जाता है। इसको पैरामेडिकल कोर्स भी कहा जाता है। कोर्स के दौरान और कोर्स कंप्लीट करने के बाद 6 महीने की इंटर्नशिप भी करनी होती है।

GNM Kaise kare

इस कोर्स को करने के लिए कैंडिडेट को फिजीक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी और इंग्लिश सब्जेक्ट से 12th पास होना चाहिए। इसके बाद GNM Course में एडमिशन लिया जा सकता है।

GNM Course Duration

इस कोर्स की अवधि 3 बर्ष होती है। जिसमे 6 महीने कोर्स के बाद में इंटर्नशिप करना अनिवार्य होता है। इस तरह से ये कोर्स इंटर्नशिप सहित 3 बर्ष 6 महीने का होता है।

GNM Nursing Course Qualification

इस कोर्स को करने के लिए अभ्यार्थी की उम्र कम से कम 17 बर्ष होनी चाहिए और कैंडिडेट ने 12वीं PCB ग्रुप से किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड की हो और साथ ही 12th में इंग्लिश सब्जेक्ट भी रहा हो। इस कोर्स में एडमिशन के लिए कैंडिडेट के 12th में कम से कम 45% मार्क्स होने चाहिए।

ये भी पढ़ें- स्टूडेंट ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, घर बैठे

GNM Course Ki Fees

इस कोर्स की औसतन फीस 30 हजार से लेकर 4 लाख के बीच पूरे कोर्स की होती है। इसकी फीस इस बात पर निर्भर करती है, कि आप किस तरह के Nursing College से GNM कर रहे हैं। अलग-अलग कॉलेजों में फीस का क्राइटेरिया भिन्न-भिन्न होता है। अगर आप सरकारी संस्थानों से इस कोर्स को करते हैं तो वंहा पर सालाना फीस 10 से 15 हजार के आसपास होती है। अच्छे प्राइवेट संस्थानो में 70 हजार से लेकर 1 लाख प्रतिबर्ष के बीच फीस होती है। कुछ कॉलेज ऐसे भी होते हैं, जोकीं अच्छे होने का दिखावा करते हैं, लेकिन वास्तव में अच्छे नही होते है और फीस काफी ज्यादा होती है। इसलिए एडमिशन लेते समय कॉलेज का चुनाव बहुत ही होशियारी से करें।

GNM Nursing Admission Prosess

जीएनएम कोर्स में एडमिशन डायरेक्ट भी मिल जाता है और एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से भी एडमिशन मिल जाता है। Government College में तो एंट्रेंस एग्जाम पास करने में बाद मेरिट के आधार पर एडमिशन होता है। प्राइवेट संस्थानो में तो डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाता है।

ये भी पढ़े- बीएससी नर्सिंग कैसे करें 

GNM Course Entrance Exam

चलिये अब हम आपको जीएनएम Course के एंट्रेंस एग्जाम के बारे में भी बता देते हैं। जिनके माध्यम से आप सरकारी Nursing College से Course को कर सकते हैं।

केजीएमयू नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम

एम्स नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड एजुकेशन रिसर्च

इग्नू नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम

हिमांचल प्रदेश नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम

पीजीआईएमआर नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम

एमजीएम सेट नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम

हेमवती नंदन बहुगुणा यूनिवर्सिटी बीएससी नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम

आरयूएचएस नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम

यूपी नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम

एमजीपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम

गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम, आदि।

GNM Nursing Me Job के अवसर

जीएनएम एक नृसिंग कोर्स होता है। नृसिंग प्रोफेशन चिकिसा के क्षेत्र का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। बिना नर्स के चिकिसा क्षेत्र अधूरा सा होगा। इसलिए इस फील्ड में नर्सिंग स्टाफ की बहुत ही ज्यादा वैल्यू होती है। नृसिंग डिपार्टमेंट के लोग डॉक्टर के राइट हैंड की तरह काम करते हैं। स्वास्थ्य और चिकिसा के इस फील्ड में GNM डिप्लोमा होल्डर के लिए जॉब के बहुत ही अच्छे अवसर उपलब्ध होते हैं।

GNM को करने के बाद में कैंडिडेट सरकारी और प्राइवेट दोनो ही क्षेत्रों में जॉब कर सकते हैं। सरकार भी स्वस्थ और शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है। इसलिए आये दिन नर्सिंग के फील्ड में सरकारी जॉब निकलती रहती हैं। जिनमे अप्लाई करके आप सरकारी नौकरी भी इस सेक्टर में कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- एएनएम नर्सिंग कोर्स कैसे करें 

नृसिंग के फील्ड में सरकारी जॉब भी सरकार के विभिन्न डिपार्टमेंट में निकलती रहती हैं। जैसेकि कम्युनिटी हॉस्पिटल, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल, रेलवे, आर्मी और भी अनेक मंत्रालय में Nursing फील्ड की जॉब निकलती रहती हैं। जंहा पर GNM के कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं।

वंही दूसरी ओर नर्सिंग के कैंडिडेट के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल्स, नर्सिंग होम, ट्रॉमा सेंटर में भी काफी ज्यादा डिमांड रहती है। आज के जमाने मे शहर के हर गली मोहल्ले में आपको हॉस्पिटल मिल जॉएँगे, जंहा पर GNM के कैंडिडेट के लिए जॉब के अवसर होते हैं।

ये भी पढ़ें – फर्मासिस्ट कैसे बनें

यह कोई इंजीनियरिंग का फील्ड तो है नही, जंहा पर सीमित ही जॉब होती हैं। नर्सिंग स्वास्थ्य और चिकिसा से सम्बंधित फील्ड है। स्वास्थ्य रहना हर किसी की मजबूरी है। इसके लिए लोग हॉस्पिटल की मदद लेते हैं। जिस वजह से नर्सिंग स्टाफ की भी हॉस्पिटल में डिमांड बढ़ती है।

आज के समय मे अनगिनत हॉस्पिटल्स हो चुके हैं। बढ़ती हॉस्पिटल्स की जनसंख्या की वजह से इन हॉस्पिटलस में Nursing प्रोफेशनल की भी उच्च मांग रहती है। आपने देखा भी होगा कि नर्सिंग के फील्ड में इतनी ज्यादा डिमांड होती है, कि बहुत से अस्पतालों में आज भी बिना नर्सिंग कोर्स किये हुए लोग सिर्फ नर्स का काम सीखकर ही Nurse के तौर पर नौकरी कर रहे हैँ। कंही न कंही आज भी नर्स की कमी है। इसलिए इस सेक्टर में Career Scope तो ब्राइट है।

आपने बहुत से लोगों को देखा होगा कि वे इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा करने के बाबजूद बेरोजगार घूम रहे हैं, लेकिन आपने नर्सिंग कोर्स किये हुए किसी भी शख्स को बेरोजगार नही देखा होगा। आप इस फील्ड की ग्रोथ का अन्दाजा इस बात से भी लगा सकते हैं।

GNM Nurse Work (नर्स के कार्य)

नर्स का कार्य किसी भी हॉस्पिटल में मरीजों की दीखभाल करना और उनकी सेवा करना होता है।

रोगियों के इलाज के दौरान डॉक्टर के असिस्टेंट की तरह काम करना होता है।

नर्स का प्रमुख कार्य मरीज की देखभाल करना और उनकी सेवा के लिए तैयार रहना।

मरीजो को समय पर उनकी दवाएं देना, विभिन्न उनके चेकअप करना, जैसेकि टेम्परेचर चेक करना, ब्लड शुगर की जांच करना, ब्लड प्रेशर चेक करना जैसे कार्य करने होते है।

दवाएं देने के साथ ही उनके खानपान से संबंधित जानकारी भी मरीजों को देना होता है।

मरीजों की स्वास्थ्य कंडीशन पर नजर रखना होता है।

मरीजो को दी गई दवाएं उनके एडमिट होने से संबंधित सभी दस्तावेज बनाकर रखना होता है।

GNM Course के बाद जॉब प्रोफाइल

हॉस्पिटल नर्स

क्लीनिकल नर्स

स्टाफ नर्स

मिलिट्री नर्स

डिपार्टमेंट सुपरवाइजर

नर्सिंग सर्विस एडमिनिस्ट्रेटर

नृसिंग डायरेक्टर

कम्युनिटी नर्स

असिस्टेंट नर्सिंग सुपरिंटेंडेंट

कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर

इंडिस्ट्रीयल सुपरवाइजर

नृसिंग टीचर

GNM Course Me salary

देखिए किसी भी फील्ड में सैलरी इस बात पर निर्भर करती है, कि आपको उस फील्ड का कितना अच्छा नॉलेज और एक्सपीरियंस है। फिलहाल इस सेक्टर में आपको एंट्री लेवल पर सैलरी 8 हजार से लेकर 15 हजार के बीच मे मिलती है। 2 से 4 साल का अनुभव होने के बाद 20 से 30 हजार रुपये मासिक सैलरी हो जाती है। इस तरह से जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता है, आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है।

GNM।Course करना है तो इन बातों का रखे ध्यान-

1: हमेशा अच्छे कॉलेज से ही GNM करें।

2: किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले इस बात की जांच कर लें, कि वो College नृसिंग काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त है या नही।

3: नर्सिंग कोर्स में एडमिशन लेने से पहले इस बात का भी ध्यान रखें, कि आप जंहा से GNM करने जा रहे हैं, क्या वंहा पर अच्छी फैसिलिटी हैं? क्या वंहा पर क्वालिफाइड टीचर हैं? क्या वंहा का प्लसमेन्ट अच्छा है? अगर ये सभी बातें हैं, तो ही आपको प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहिए।

4: किसी भी Nursing College में एडमिशन विज्ञापन को देखकर या उसकी चमक- दमक को देखकर न लें। ऊपर मैंने जो भी बातें बताई हैं, अगर वे सभी बातें हैं तो ही एडमिशन वंहा पर लें।

5: कोशिश करें, कि आप Government नर्सिंग College से GNM करें। क्योंकि गवर्नमेंट कॉलेज अच्छे तो होते ही हैं और साथ ही फीस भी काफी कम होती है।

6: अगर आप दिन और रात दोनो शिफ्ट में कार्य करने की क्षमता रखते हों, तभी आप इस फील्ड में आएं। क्योंकि नर्सिंग के फील्ड में दिन और रात दोनो शिफ्टों में काम करना पड़ता है।

7: ज्यादा सस्ते प्राइवेट कॉलेजों से भी कोर्स न करें। कम फीस की वजह से वंहा पर एजकेशन क्वालिटी से समझौता हो सकता है।

GNM Syllabus (जीएनएम का सिलेबस क्या है?)

1st Year Syllabus- एनाटोमी एंड फिजियोलॉजी, फिजियोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, सोशियोलॉजी, फर्स्ट एड, पर्सनल हाइजीन

2nd Year Syllabus- मेडिकल- सर्जिकल नृसिंग1, कम्युनिकेबल डिजीज, ओनोकोलॉजी/स्किन, एअर, नोज एंड थ्रोट, मेन्टल हेल्थ एंड सैक्रेटिक हेल्थ, कम्युनिटी हेल्थ, कंप्यूटर

3rd Year Syllabus- कम्युनिटी हेल्थ नर्सिंग2, मिडवाइफरी एंड जिनेकोलोगिकल नर्सिंग, पीडियाट्रिक नृसिंग

GNM Subject in Hindi

जैविक विज्ञान चिकित्सा-सर्जिकल नर्सिंग I

एनाटॉमी एंड फिजियोलॉजी

मेडिकल-सर्जिकल नर्सिंग

माइक्रोबायोलॉजी

फार्माकोलॉजी
व्यवहार विज्ञान

चिकित्सा-सर्जिकल नर्सिंग II (विशेषज्ञता)

मनोविज्ञान संचारी रोग

समाजशास्त्र

हड्डी रोग नर्सिंग

नर्सिंग कान, नाक और गले की बुनियादी बातें

नर्सिंग ऑन्कोलॉजी / त्वचा की बुनियादी बातें

प्राथमिक चिकित्सा

नेत्र नर्सिंग

व्यक्तिगत स्वच्छता

मानसिक स्वास्थ्य और मनोरोग नर्सिंग

सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग- I

सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग

सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग

कंप्यूटर शिक्षा

पर्यावरण स्वच्छता

अनुसंधान का परिचय

स्वास्थ्य शिक्षा और संचार कौशल व्यावसायिक रुझान और समायोजन

पोषण प्रशासन और वार्ड प्रबंधन

अंग्रेजी स्वास्थ्य अर्थशास्त्र

मिडवाइफरी और गायनोकोलॉजिकल नर्सिंग

एजुकेशनल मेथड्स एंड मीडिया फॉर टीचिंग इन प्रैक्टिस ऑफ नर्सिंग

सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग – II

बाल चिकित्सा नर्सिंग

FAQ (अक्सर पूंछे जाने वाले प्रश्न)

GNM के बाद क्या क्लिनिक खोल सकते हैं?

ये क्वेश्चन काफी ज्यादा लोग पूंछते हैं कि क्या जीएनएम Course करने के बाद में क्लिनिक खोल सकते हैं, तो ऐसा नही हो सकता। आप क्लिनिक नही खोल सकते हैं। जीएनएम कोर्स पैरामेडिकल कोर्स है, न कि फिजिशियन कोर्स। आप सिर्फ किसी भी हॉस्पिटल या नर्सिंग होम या ट्रामा सेंटर में नर्स की जॉब कर सकते हैं।

ये भी पढ़े- फार्मेसी में कैरियर कैसे बनायें

जीएनएम और बीएससी नर्सिंग दोनो में से कौन सा अच्छा कोर्स है?

जीएनएम एक डिप्लोमा कोर्स है और Bsc Nursing एक डिग्री कोर्स है तो जाहिर सी बात है कि बीएससी नर्सिंग अच्छा कोर्स होगा। लेकिन ऐसा भी नही है कि जीएनएम के बाद आपको जॉब नही मिलेगी या जॉब मिलने में दिक्कत होगी, ऐसा ख्याल अपने दिमाग से निकाल दें। दोनो ही कोर्स अच्छे हैं, बस महत्व दोनो का अपना-अपना है।

ये भी पढ़ें – डॉक्टर कैसे बनें

Nursing का सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

सभी नर्सिंग कोर्स अच्छे हैं, कोई बहु नृसिंग कोर्स खराब नही हैं। जिन लोगों के पास कम पैसे होते हैं और कम समय होता है तो ऐसे लोग ANM Course कर लेते हैं। यह डिप्लोमा कोर्स होता है। इसकी ड्यूरेशन 2 साल होती है। वंही कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जोकीं बीएससी नर्सिंग करने में सक्षम नही होते हैं तो ऐसे लोग GNM Course कर लेते हैं। यह तीन बर्षीय डिप्लोमा कोर्स होता है।

इसके अलावा जिन लोगों के पास समय और पैसों की दिक्कत नही होती है, तो वे लोग bsc Nursing Course करते हैं। यह चार साल का कोर्स होता है। इसकी फीस भी ANM और जीएनएम की तुलना में ज्यादा होती है। यह डिग्री कोर्स है। इसलिए यह कोर्स ANM और जीएनएम से अच्छा माना जाता है। लेकिन आप अपनी इच्छा के अनुसार कोई सा भी नृसिंग कोर्स कर सकते हैं। सभी मे अच्छे जॉब के अवसर हैं।

ये भी पढ़े- फिजियोथेरेपी में कैरियर कैसे बनायें

GNM ke Fayde kya hai

जीएनएम करने का फायदा ये है कि इस कोर्स को करने के बाद में जॉब आपको किसी न किसी हॉस्पिटल में जरुर ही मिल जाती है। जिस वजह से आप बेरोजगार नही रहते हैं। दूसरी बात ये है कि इसमे कैरियर स्कोप भी काफी अच्छा है।

कम फीस में जीएनएम कैसे करें?

अगर आपको कम फीस में जीएनएम कोर्स करना है तो आपको गवर्नमेंट College से ये Course करना चाहिए। क्योंकि गवर्नमेंट कॉलेज में फीस बहुत ही कम होती है।

ये भी पढ़ें- ड्रग इंस्पेक्टर कैसे बनें

गवर्नमेन्ट कॉलेज से जीएनएम कैसे करें?

अगर आपको सरकारी कॉलेज से इस कोर्स को करना है तो आपको विभिन्न यूनिवर्सिटीज में GNM के एंट्रेंस एग्जाम में अप्लाई करें। सिर्फ अप्लाई करने से काम नही चलेगा। लगभग 1 साल पहले से ही एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी शुरू कर दें। जिससे आपको तैयारी के लिए पर्याप्त टाइम मिल जायेगा। बहुत से कैंडिडेट गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देते हैं। इसलिए कॉम्पटीशन ज्यादा रहता है। अगर आप अच्छे से तैयारी करेंगे तभी एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई कर पाएंगे।

Best GNM College कौन से हैं?

Christian Medical College Vellore

Christian Medical College Ludhiana
Institute of Postgraduate Medical Education and Research (IPGMER) Kolkata

KIIT Bhubaneswar

Government Medical College Kozhikode

Government Medical College and Hospital Chandigarh

TD Medical College Alappuzha
Maharajah’s Institute of Medical Sciences Vizianagaram

Baba Farid University of Health Sciences Faridkot

RR Nursing Institutions

St. John’s Medical College Bangalore

Bankura Sammilani Medical College Bankura

SRM Kanchipuram Chennai

IRT Perundurai Medical College Perundurai

IPGMER Nursing College

Indira Gandhi Institute of Medical Sciences

MJP Ruhelkhand university

Banars Hindu University

Lucknow university

Chandigrah University

Aandhra University

उम्मीद है कि GNM kya hai और GNM Course details in hindi ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Nursing या GNM से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी है, जोकीं आपके लिए काफी यूजफुल साबित होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *