Graphic Designer kaise bane। Career in Graphic Designing

Career in Graphic Designing- क्या आप ग्राफ़िक डिजाइनिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं। क्या आप Graphic Designer kaise bane इसके बारे में जानकरी चाहते है। अगर आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाना है, तो आपको इस पोस्ट में Graphic Designing Me Career kaise banaye इसके बारे में सारी इनफार्मेशन मिलेगी। जिससे आप आसानी से इस क्षेत्र में कैरियर बना सकेंगे। 

Graphic Designer kaise bane

अगर आप के अंदर क्रिएटिविटी है और आप क्रिएटिविटी की दुनिया मे कुछ नया करने की चाहत रखते हैं, तो आपके लिए Graphic Designing अच्छा कैरियर विकल्प हो सकता है। इस फील्ड में career बनाने के लिए स्टूडेंट को कम से कम किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए।

12वीं के बाद आप Graphic Designing में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर इस क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं। इसमे सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर बैचलर और पीएचडी कोर्स तक उपलब्ध हैं। इन कोर्स की फीस 20 हजार से लेकर लाखों रुपये तक हो सकती है। आजकल अनेक कॉलेज और यूनिवर्सिटी में ग्राफ़िक डिजाइनिंग से संबंधित कोर्स कराये जा रहे हैं। 

Career Scope in Graphic Designing

आज का जमाना ग्राफ़िक डिजाइनिंग और विजुअल आर्ट्स का है। वर्तमान समय मे विजुअल आर्ट्स और Graphic Disigning का बहुत बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है। इसलिए इस सेक्टर में Career की काफी अच्छी संभावनाएं हैं।

आजकल सभी संस्थानों में ग्राफ़िक डिजाइनिंग का इस्तेमाल होता है। हर कॉम्पनी या संस्थान अपने लिए विजुअल ब्रैण्ड तैयार करवाते हैं। इस क्षेत्र में आप किसी भी न्यूज़पेपर में graphic designer के तौर पर जॉब कर सकते हैं। इसके साथ ही एडवरटाइजिंग एजेंसी, डिजिटल फ़िल्म मेकिंग और वेबसाइट डिजाइनिंग कंपनी में ग्राफ़िक डिज़ाइन में एक्सपर्ट की काफी ज्यादा डिमांड रहती है।

बुक पब्लिकेशन हाउस, प्रोडक्ट पैकेजिंग के क्षेत्र में भी Graphic Designer के लिए काफी अच्छे रोजगार के अवसर मिलते हैं। कंप्यूटर गेम्स, पोस्टर तैयार करने वाली कंपनियों में भी आप जॉब की तलाश कर सकते हैं। कॉर्पोरेट आइडेंडिटी और कॉरपोरेट कॉम्युनिकेशन जैसी जगहों पर भी जॉब के बेहतरीन अवसर मिलते हैं। इस प्रकार इस इस इस फील्ड में Job के अवसरों की कमी नही है।

Graphic Designing Course 

बैचलर इन डिज़ाइन
बीएससी इन डिज़ाइन
बीए इन डिज़ाइन
बैचलर इन फाइन आर्ट्स
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डिजाइन
ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डिजाइन
विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन
एडवरटाइजिंग ऐंडविजुअल कम्‍यूनिकेशन
एप्लाइड आर्ट्स ऐंड डिजिटल आर्ट्स
डिप्लोमा इन ग्राफ़िक डिजाइनिंग
सर्टिफिकेट कोर्स इन ग्राफ़िक डिज़ाइन 

Graphic Designer Skills

चलिये अब हम आपको बताते हैं कि ग्राफ़िक डिजाइनिंग कैरियर के लिए आपके अंदर कौन सी स्किल्स होनी चाहिए। 
ग्राफ़िक डिजाइनिंग में कैरियर बनाने के लिए आपका माइंड क्रिएटिव होना चाहिए और आपको ड्राइंग, स्क्रेचिंग की अच्छी जानकारी हो।
आईटी, कंप्यूटर की जानकारी के साथ ही आपको इंडस्ट्री के ट्रेंड से भी अपडेट रहना होगा। ग्राफ़िक designing में प्रयोग होने वाले सॉफ्टवेयर पर अच्छी पकड़ हो। अपने काम के द्वारा क्लाइंट्स और बॉस को संतुष्ट करने की क्षमता आपके अंदर होनी चाहिए। 

ये भी पढे-

Best Graphic Designing College in India

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन, अहमदाबाद
पर्ल एकेडमी, दिल्ली
इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आर्ट्स, मोदीनगर
सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन, पुणे
आईआईटी, मुम्बई
आईआईटी, गोहाटी
माया एकेडमी, पुणे
एरिना एनिमेशन, बंगलोर
आर्च कॉलेज ऑफ डिज़ाइन, जयपुर

उम्मीद हैं कि Graphic Designer kaise bane ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। यंहा पर मैंने Career in Graphic Designing से रिलेटेड सारी इन्फॉर्मेशन दी है, जोकि आपके कैरियर के लिहाज से काफी यूजफुल होगी। अगर आपको Career and Course से रिलेटेड कोई भी जानकारी चाहिए, तो निसंकोच हमे कमेंट करें।

3 thoughts on “Graphic Designer kaise bane। Career in Graphic Designing”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *