Hospital Adminstration Me Career kaise banaye

Career in Hospital Adminstration- क्या आप हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन या हॉस्पिटल मैनेजमेंट में कैरियर बनाना चाहते हैं। अगर आप इस क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट में हम आपको Hospital Adminstration Me Career kaise Banaye इसके बारे में डिटेल में बताएंगे। जिससे आपको इस सेक्टर में कैरियर बनाने में काफी मदद मिलेगी। 

Hospital Adminstration Me Career kaise banaye

आज के समय मे हेल्थ इंडस्ट्री ने काफी ग्रोथ की है। जिसमे हॉस्पिटल industry मुख्य है। जिसके कारण Hospital Adminstartion और Management से जुड़े कोर्स की लोकप्रियता बढ़ी है। इसलिए अगर आप भी इस क्षेत्र में कैरियर बनाना चाह रहे हैं, तो हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन आपके लिए बेहतरीन कैरियर के विकल्प हो सकता है।

हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन में ज्यादातर कोर्स ग्रेजुएशन के बाद ही होते हैं। आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करने के बाद Master in Hospital Adminstration या फिर इसमें एमबीए कर सकते हैं। हालांकि आप 10+2 के बाद बैचलर इन हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आजकल अनेक कॉलेज और यूनिवर्सिटी में ये course संचालित किए जाते हैं।

Career Scope in Hospital Adminstration

इस फील्ड में फ्यूचर काफी ब्राइट है। दिनोदिन हॉस्पिटल, क्लीनिक्स, नर्सिंग होम की जनसंख्या बढ़ती जा रही है। जंहा पर Hospital Adminstrator की काफी मांग रहती हैं। अस्पतालों की बढ़ती संख्या ने इसमें रोजगार के काफी अच्छे अवसर पैदा कर दिए हैं।


यह कैरियर क्षेत्र हेल्थकेयर सेक्टर से जुड़ा है, इसलिए इसका महत्व कम होने वाला नही। हेल्थ सर्विस देने वालो संस्थानो की बढ़ती ही जा रही है, जंहा पर अच्छे Hospital Adminstrator के लिए बहुत अच्छे मौके मिलते हैं।
हाई प्रोफेशनलिज्म की डिमांड बढ़ने से हॉस्पिटल मैनेजमेंट कोर्सेज का स्कोप भी बढ़ता ही जा रहा है । आज के समय मे पूरे देश में जनता को अच्छी हेल्थकेयर सर्विसेज उपलब्ध करवाने के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल में कम्पटीशन का माहौल बन चुका है। ऐसे में कुशल पेशवरों के लिये Job के बेहतरीन प्लेटफार्म मिलते हैं।

इसके आलवा आज के समय मे मोर्डन तरह के हॉस्पिटल हो चुके हैं। इसके कारण Hospital Management के प्रोसेस में कई तरह की जटिलतायें भी शामिल हो गई हैं। इस कारण और भी इसमें एक्सपर्ट लोगों की मांग बढ़ीं है। जिससे कि वे हॉस्पिटल के काम- काज का सही तरह से Management कर सकें। किसी भी Hospital को सुचारू रूप से संचालन में हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेटर की अहम भूमिका होती है।

Hospital Adminstration में जॉब के क्षेत्र

सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल्स
नेशनल और इंटरनेशनल हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन
मेडिकल कॉलेज, इंस्टीट्यूट
हेल्थ इंश्योरेंस कंपनीज

फार्मास्यूटिकल्स एंड हॉस्पिटल सप्लाई ऑर्गनाइज़ेशन

मेंटल हेल्थ संगठन

नर्सिंग होम और हेल्थ सेंटर
मेडिकल सॉफ्टवेयर कंपनीज
हॉस्पिटल कंसल्टिंग फर्म्स


Hospital Adminstretor के काम


हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन के ऊपर ही Hospiatl Management का जिम्मा होता है। इनसे 24 घंटे अच्छी सेवा प्रदान करने की आशा की जाती है। हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन और मैनेजमेंट समाज के लोगों के लिए हेल्थ से रिलेटेड सेवाओं को उपलब्ध करना, कोर्डिनेट, प्लानिंग, कंट्रोलिंग, इवैल्युएशन, स्टाफिंग से जुड़े कार्य देखने होते हैं। 

12वीं के बाद बने ब्लड बैंक टेकनीशियन, सस्ते कोर्स में हाई डिमांडिंग करियर

ये लोग स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करते समय कर्मचारियों के साथ इक्विपमेंट्स और सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसलिये इस Field में कैरियर बनाने की चाहत रखने वाले कैंडिडेट क्विक डिसीजन, डाटा इन्टरप्रेट, फाइनेंस, इंफॉर्मेशन सिस्टम की समझ होना जरूरी है। इसके साथ ही आपकी कम्युनिकेशन स्किल भी आकर्षक हो। इस सेक्टर में Career बनाने के लिए MBA Hospital Adminstration आपके कैरियर के लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। 

Hospital Adminstration Salary

इस क्षेत्र में आपको दूसरों की सेवा, सत्कार, मानवता से जुड़े कार्य के साथ ही आकर्षक सैलरी भी मिलती हैं। Helthcare के इस फील्ड में शुरुआती सैलरी 15 से 20 हजार के आस- पास होती है, लेकिन अनुभव के साथ- साथ आपकी इनकम भी बढ़ती है। अच्छे एक्सपीरियंस के बाद इस सेक्टर में कई लाख रुपये प्रतिमाह सैलरी पा सकते हैं।


Course for Hospital Adminstration


बैचलर इन हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशनपीजी डिप्लोमा इन हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशनमास्टर इन हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशनएमबीए इन हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशनएमबीए इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट


Best College For Hospital Adminstretion


इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मैनेजमेंट रिसर्च, दिल्ली
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर, दिल्ली
किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज, लखनऊ
देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी, इंदौर
मदुरै कामराज यूनिवर्सिटी, मदुरै
अपोलो इंस्टीट्यूट ऑफ हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, हैदराबाद
पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़
टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोसल सर्विसेज, मुम्बई
इण्डियन इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मैनेजमेंट रिसर्च, जयपुर
सिम्बोसिस यूनिवर्सिटी, पुणे
मणिपाल यूनिवर्सिटी, मणिपाल
गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर
आंध्र यूनिवर्सिटी
लखनऊ यूनिवर्सिटी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *