How Become a Journalist-जर्निलज्म मतलब ग्लैमर की दुनिया में करियर

How Become a Journalist- क्या आप जॉर्नलिस्ट यानी कि पत्रकार बनना चाहते हैं। क्या आप Journalism Me Career बनाना चाह रहे हैं। इस पोस्ट में हम आपको बिस्तार से बताएंगे। यदि आप जॉर्नलिस्ट कैसे बने (How Become a Journalist) इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं। तो इस पोस्ट को सावधानी के साथ पूरा पढ़े।

How Become a Journalist

जर्नलिज्म आज के समय मे बहुत उभरता हुआ कैरियर है। अगर आप journalist बनना चाहते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले किसी अच्छे Media Institute से Journalism Course करें। जर्नलिज्म कोर्स करने के बाद आप किसी भी फील्ड में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं। आजकल तो मीडिया के हर फील्ड में स्पेशलाइजेशन कोर्स होते है। जिससे आपको इस फील्ड का और भी अच्छा ज्ञान हो जाएगा।

इसके बाद आप किसी भी अच्छे मीडिया हाउस में इंटर्नशिप करें। आप प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, डिजिटल मीडिया इनमें से किसी भी क्षेत्र में इंटर्नशिप कर सकते हैं। लेकिन मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा कि आपको जिस मीडिया में जाना है। उसी पर फोकस करें और उसी में इंटर्नशीप जॉइन करें। जैसे कि अगर आप इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आप किसी न्यूज़ चैनल में इंटर्नशिप करें।

इसी तरह अगर आप न्यूज़ पेपर यानी कि प्रिंट मीडिया में जॉर्नलिस्ट बनना चाहते हैं, तो किसी न्यूज़पेपर में इंटर्नशिप करें। इस प्रकार आपको मीडिया के जिस फील्ड में जाना हो उसी में इंटर्नशिप करें।

कुछ लोग ऐसे होते है कि उनको जाना तो इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में है लेकिन इंटर्नशिप प्रिंट में कर लेते है। ये आपके लिए सही नही है। जिस भी फील्ड में आप इंटर्नशिप करते हैं, तो जॉब मिलने के चांस भी उसी क्षेत्र में होते हैं। क्योंकि आपको प्रिंट मीडिया की अच्छी जानकारी है न कि electronic media की।

इसलिए कोर्स के दौरान इंटर्नशिप सोच- समझकर जॉइन करें। इंटर्नशिप किसी अच्छे media house में ही करें। इंटर्नशिप के दौरान आपको ज्यादा से ज्यादा सीखने पर ध्यान देना चाहिए। पूरी ईमानदारी और लगन से इंटर्नशिप करें। जिससे अगर आप का काम उसी मीडिया हाउस में आपके बॉस को पसन्द आ गया तो आपको वंही पर जॉब मिल सकती है।


इंटर्नशिप से आपको जर्नलिज्म की अच्छी प्रैक्टिकली जानकारी हो जाती है। कि Journalist कैसे काम करते हैं और न्यूज़ चैनल या न्यूज़पेपर में काम कैसे होता है। आपको अच्छी तरह पता लग जाता है। इंटर्नशिप आपको फील्ड में काम करने योग्य बनाती है।

कोर्स और इंटर्नशिप कंपलीट करने के बाद आप न्यूज़ चैनल, न्यूज़पेपर और डिजिटल मीडिया में जॉब की तलाश कर सकते हैं। उम्मीद है कि आपको जॉर्नलिस्ट कैसे बने ( how become a Journalist) ये जानकारी समझ मे आ गई होगी। चलिये अब हम आपको Journalism में कैरियर स्कोप के बारे में बताते हैं।

Career Scope As a Journalist

वर्तमान समय मे जॉर्नलिस्ट के तौर पर कैरियर की बहुत अच्छी संभावनाएं हैं। आज के दौर में journalism उभरता हुआ कैरियर है। हर किसी को मीडिया का रौब, जलबा, चकाचौंध और ग्लैमर प्रभावित कर रहा है। इस फील्ड में आपको पैसे के साथ मे समाज मे एक अच्छी पहचान भी मिलती है। इसलिए और भी ज्यादा लोग जर्नलिज्म में कैरियर बनाना पसन्द कर रहे हैं।

एंड्राइड फ़ोन और जिओ के आ जाने से मीडिया और भी अधिक ताकतवर हो गया है। कोई भी खबर कुछ ही मिनटों में वायरल होकर देश के कोने- कोने तक पहुच जाती है। क्योकि अब लोगो मोबाइल के जरिये इंटरनेट के द्वारा ही न्यूज़ देखना पसंद करते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया

इस समय अनेक टीवी न्यूज चैनल चल रहे हैं। आप इन न्यूज़ चैनल में जॉर्नलिस्ट के तौर पर काम करने का मौका पा सकते हैं। मीडिया के क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया यानी कि न्यूज़ चैनल बहुत ही पॉपुलर मीडिया है। अधिकांस लोग इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ही कैरियर बनाना चाहते हैं। इसके अंतर्गत फ़िल्म, न्यूज़ चैनल और रेडियो आते हैं।

प्रिंट मीडिया

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के अलावा आप प्रिंट मीडिया यानी कि न्यूज़पेपर, पत्र- पत्रिकाओं में भी जॉर्नलिस्ट के तौर पर काम पा सकते हैं। जिन लोगो को कैमरे के सामने बोलने से डर लगता है। ऐसे लोग प्रिंट मीडिया में कैरियर बना सकते हैं।

डिजीटल मीडिया/ ऑनलाइन मीडिया

डिजिटल मीडिया को ऑनलाइन मीडिया, न्यू मीडिया, सोशल मीडिया, वेब मीडिया, आदि के रूप में जाना जाता है। इसके अंतर्गत न्यूज़ पोर्टल, वेबसाइट, फेसबुक आदि आते हैं। आप किसी भी न्यूज़ पोर्टल या न्यूज़ वेबसाइट में जॉर्नलिस्ट के रुप में काम कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप खुद का भी न्यूज़ पोर्टल स्टार्ट कर सकते हैं। इसमे बहुत ही कम इनबेस्टमेंट होता है। मात्र आपको एक वेबसाइट डिज़ाइन करानी होती है। जिसका चार्ज 8 से 12 हजार रूपये होता है। अब आपको यंहा पर अपनी न्यूज़ पब्लिश करनी होती हैं।

न्यूज़पेपर और न्यूज़ चैनल को हरकोई नही चला सकता है। क्योंकि इनमें बहुत ज्यादा पैसा लगता है। लेकिन आप न्यूज़ पोर्टल आसांनी से स्टार्ट कर सकते हैं। इस न्यूज़ पोर्टल पर गूगल एडसेंस या Media.net के एड्स लगाकर या एफिलेट मार्केटिंग से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।


वर्तमान समय मे ब्लॉग या न्यूज़ पोर्टल बहुत ज्यादा पॉपुलर हो चुके हैं। जिनसे लोग लाखो रुपये प्रतिमाह कमा रहे हैं। अगर आपके पास राइटिंग स्किल्स है, तो आपके लिए ये बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म हैं।

Youtube Channel

आजकल तो बहुत से यूट्यूब पर न्यूज़ चैनल चल रहे हैं और अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं। इसमे आपका एक भी पैसा नही लगता है। कोई भी फ्री में यूट्यूब चैनल बनाकर उसपर न्यूज़ उपलोड कर सकता है। जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4 हजार घंटे का वाच टाइम पूरा हो जाता है, तो आप गूगल एडसेंस के एड्स भी अपने न्यूज़ चैनल पर लगा सकते हैं, और घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप एफिलेट मार्केटिंग और स्पॉन्सरशिप के जरिये बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। अगर आपको ज्यादा यूट्यूब के बारे में जानकारी चाहिए तो आप यूट्यूब के सर्चबार में टाइप करें। How earn money from youtube channel।

इस प्रकार जर्नलिज्म में वर्तमान समय मे बहुत अच्छा कैरियर बनाया जा सकता है। इसमे आपको टीवी चैनल, न्यूज़पेपर, न्यूज पोर्टल आदि जगह पर काम करने का मौका आसांनी से मिल सकता है। बस आपके अंदर थोड़ा टैलेंट होना चाहिए।

Career Option as a Journalist

न्यूज़ चैनल
न्यूज़पेपर, पत्र- पत्रिकाओं
रेडियो
फिल्में
वेब मीडिया, आदि

Skills For become a Journalist

अगर आपको journalist बनना है, तो सबसे पहले आपको न्यूज़ की समझ होनीं चाहिए। आपको न्यूज़ लिखना आता हो। आपको ये पता होना चाहिए कि कौन सी घटना न्यूज़ बनने के लायक है। न्यूज़ रिपोर्टिंग स्किल्स बहुत जरूरी हैं। करेंट मुद्दे की जानकारी, देश- विदेश की घटनाओं पर नजर होनीं चाहिए। निर्भीक और निडर होना भी आवश्यक है। कंही ऐसा न हो कि आप किसी के डर से उस न्यूज़ को न पब्लिश करें।

न्यूज़ रिपोर्टिंग
न्यूज़ राइटिंग
न्यूज़ रीडिंग
प्रेजेंटेशन स्किल्स
एडिटिंग
भाषा का अच्छा ज्ञान
न्यूज़ शोर्स
न्यूज़ की समझ
गुड़ कंम्यूनकेशन स्किल
निर्भीक, निडर और साहसी

Course For Become a Journalist

जॉर्नलिस्ट बनने के लिए आज के समय मे बहुत सारे कोर्स उपलब्ध हैं। आप इस क्षेत्र में डिप्लोमा से लेकर पीएचडी तक कर सकते हैं। चलिये हम आपको जर्नलिज्म कोर्स के बारे में बताते है।

डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
बीए इन मास कंम्यूनकेशन
बीएससी इन मास कम्युनिकेशन
बीएससी इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
बैचलर इन जर्नलिज्म
बीएससी इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
पीजी डिप्लोमा इन मास कंम्यूनकेशन
पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कंम्यूनकेशन
एमए इन मास कम्युनिकेशन
मास्टर इन मास कंम्यूनकेशन
एमएससी इन मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
एमएससी इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया

Qualification For Journalism Course

मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में डिप्लोमा और बैचलर डिग्री के लिए आवश्यक योग्यता किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास है। डिप्लोमा कोर्स की अवधि 2 बर्ष और डिग्री कोर्स 3 बर्ष का होता है। इसकी फीस प्राइवेट संस्थानों में 40 से 80 हजार प्रतिबर्ष तक होती है। गवर्नमेंट कॉलेज में इन कोर्स की बहुत कम फीस 5 से 10 हजार रुपये प्रतिबर्ष होती है।

वंही अगर आप जर्नलिज्म में मास्टर डिग्री या पीजी डिप्लोमा में दाखिल लेना चाहते हैं, तो आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट हों। पीजी डिप्लोमा 1 बर्ष का होता है। मास्टर डिग्री 2 बर्ष की होती है। इसकी फीस भी 40 से 80 हजार प्रतिबर्ष होती है। सरकरीं कॉलेज में इसकी फीस भी काफी कम होती है।

सरकरीं कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। यदि आप प्रवेश परीक्षा पास कर लेते हैं, तो आपको एडमिशन मिल जाता है। वंही बहुत सी गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन या 12वीं में प्राप्त अंको की मेरिट के आधार पर डायरेक्ट भी एडमिशन मिल जाता है।

Specialization in Journalism

मास कम्युनिकेशन में डिग्री या डिप्लोमा कंपलीट करने के बाद आप किसी भी फील्ड में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं। जैसे-

स्पोर्ट जर्नलिज्म
हेल्थ जर्नलिज्म
फ़ोटो जर्नलिज्म
पोलिटिकल रिपोर्टिंग
क्राइम रिपोर्टिंग
फाइनेंसियल रिपोर्टिंग
फ़िल्म रिपोर्टिंग
डेवलोपमेन्ट रिपोर्टिंग, आदि

Best journalism college in India

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली

माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल

मनोरम स्कूल ऑफ कंम्यूनकेशन

दिल्ली यूनिवर्सिटी

एमिटी स्कूल ऑफ कंम्यूनकेशन, नोयडा

एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा

लखनऊ यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

MS यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, बनारस

गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर

चंडीगड़ यूनिवर्सिटी

सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कंम्यूनकेशन, पुणे

रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली

NRAI स्कूल ऑफ मास कंम्यूनकेशन, नई दिल्ली

एपीजे यूनिवर्सिटी, दिल्ली

गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी, बिलासपुर छत्तीसगढ़

व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई

जर्नलिज्म में मास्टर डिग्री करने के बाद आप एमफिल या पीएचडी करके टीचिंग के क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं। टीचिंग में कैरियर के लिए यूजीसी नेट एग्जाम भी क्वालीफाई करना होता है।

Also Read

एडवरटाइजिंग में कैरियर कैसे बनाये


टीवी एंकर कैसे बने

बैंक PO कैसे बने


नेचुरोपैथी डॉक्टर कैसे बने


सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने


फिल्म डायरेक्टर कैसे बने


मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव (MR) कैसे बने


वीडियो एडिटर कैसे बने


वॉलीवुड सिंगर कैसे बने


वॉइस ओवर आर्टिस्ट कैसे बने

3 thoughts on “How Become a Journalist-जर्निलज्म मतलब ग्लैमर की दुनिया में करियर”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *