Industrial Designing Me Career Kaise Banaye- कोर्स कहाँ से करें, स्कोप क्या है

Career in Industrial Designing- क्या आप इंडिस्ट्रीयल डिजाइनिंग कोर्स के बारे में जानकारी चाहते हैं। क्या आप ये जानकारी चाहते हैं कि Industrial Designing Me Career kaise banaye. अगर आप भी डिजाइनिंग के इस क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आप बहुत सही पोस्ट पढ़ रहे हैं, क्योकि इस पोस्ट में मैंने डिटेल में बताया है कि आप Industrial Designing Me Career kaise banaye। इसके साथ ही यंहा पर हम आपको ये भी बताएंगे कि इस फील्ड में Career बनाने के लिए कौन सा कोर्स करना होगा? इस Course के लिए Best College कौन से हैं और कोर्स की फीस क्या होती है। Course के बाद Job के क्या ऑप्शन हैं, किन- किन क्षेत्रों में इस Course के बाद Job कर सकते हैं। इन सभी के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में डिटेल में बताएंगे। जिससे कि आपको Industrial Designing Course and Career की सारी जानकारी हो जाएगी और आप अपने Career का राइट डिसीजन ले सकेंगे।

Industrial Designing Me Career kaise banaye

इंडस्ट्रियल डिजाइनिंग, डिजाइनिंग के फील्ड का काफी पॉपुलर Course है। इस फील्ड में Career बनाने के लिये कैंडिडेट को Bachelor of Design [B.Des] (Industrial Design) कोर्स करना होगा। इस कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं कम से कम 55% अंको से पास होना चाहिए। इसके बाद ही आप Industrial Designing Course कर सकते हैं।

इस कोर्स में एडमिशन प्रक्रिया की बात करें तो कुछ College में तो आपको डायरेक्ट ही Admission मिल जाता है और कुछ कॉलेजों में एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है। इसके बाद एंट्रेंस एग्जाम की मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता है। ज्यादा अच्छे और रेपुटेड कॉलेज में Entrance Exam के माध्यम से ही एडमिशन मिलता है। इसलिए अगर आपको Designing के अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना है तो आप पहले से ही एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी शुरू कर दें।

Bachelor of Design [B.Des] (Industrial Design) कोर्स 4 साल का होता है जिसमे 8 सेमेस्टर होते हैं। इस Course की फीस 60 हजार से लेकर 2 लाख रुपये प्रतिबर्ष के बीच होती है। अगर आपको गवर्नमेंट संस्थानों में एडमिशन मिल जाता है, तो वंहा पर कम फीस में आप इस course को कर सकते हैं।

Career Scope in Industrial Designing

इंडस्ट्रियल डिजाइनिंग काफी बड़ा क्षेत्र है, इसलिए इसमें कैरियर की बड़ी संभावनाएं भी है। इस फील्ड में काफी शानदार और ब्राइट फ्यूचर बनाया जा सकता है। इसका कारण ये है कि Industrial Designing के क्षेत्र में आप डिजाइनिंग के किसी भी फील्ड में Career बना सकते हैं। Bachelor of Design [B.Des] (Industrial Design) कोर्स करने के बाद आप चाहें तो किसी भी प्रोडक्ट के डिजाइनिंग के फील्ड में जा सकते हैं। क्योकि हर प्रोडक्ट या फिर चीज की डिजाइनिंग, एक्सपर्ट Designer ही करते हैं, तो ऐसे में यंहा पर डिजाइनिंग का क्षेत्र असीमित है। आप किसी भी प्रोडक्ट, बस्तु, मशीन, इक्विपमेंट की डिजाइनिंग के क्षेत्र में जा सकते हैं।

आप आटोमेटिव डिजाइनिंग के सेक्टर में Career बना सकते हैं, जिसमे आप कार, बस, ट्रक, बाइक, अन्य सभी बहनों की डिजाइनिंग के फील्ड में जा सकते हैं। इस फील्ड में आप फर्नीचर designing के फील्ड में भी कैरियर बनाया जा सकता है। इसके साथ ही आप होम एप्लिकेशन एंड इक्विपमेंट की Product Designing के सेक्टर में भी अपना कैरियर बना सकते हैं। यंहा तक कि आप एरोस्पेस Designing में भी कैरियर को उचाईयों तक ले जा सकते हैं।

मेडिकल फील्ड में यूज किये जाने वाले उपकरण, मशीनों की designing के फील्ड में भी काफी अच्छा Career बनाया जा सकता है। आप Interior Designer के तौर पर भी कैरियर बना सकते हैं। पैकेजिंग डिजाइनिंग के फील्ड में भी Designers के लिए काफी अच्छे कैरियर विकल्प होते हैं। यंहा पर आप प्रोडक्ट मैनुफैक्चरिंग करने वाली कंपनियों में आप प्रोडक्ट की पैकेजिंग की डिज़ाइनर के तौर पर Career की शुरुआत कर सकते हैं। आजकल चाहें कोई भी प्रोडक्ट हो सभी की पैकेजिंग की जाती है। ऐसे में इस फील्ड में Jobs की कमी नही है, बस आपके अंदर स्किल्स और टैलेंट होना चाहिए।

Industrial Designing के सेक्टर में आप फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में Film Set Designer, आर्ट डायरेक्टर के तौर पर भी कैरियर बना सकते हैं। फिल्म इंडस्ट्री में तो अच्छे सेट डिज़ाइनर की काफी डिमांड रहती है, जोकि आपके career के लिए काफी शानदार मौका हो सकता है। इसके अलावा मोबाइल फोन, कंप्यूटर, अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, साइकिल एंव अन्य चीजों के डिजाइनिंग के फील्ड में भी आप Career बना सकते हैं।

इस तरह से इस फील्ड में कैरियर के हजारों ऑप्शन हैं, जोकि अन्य फील्ड में नही है। इसलिए इसमें कैरियर को लेकर आपको कोई डाउट नही होना चाहिए। बस आपके अंदर इस फील्ड की जरूरत के मुताबिक स्किल्स और टैलेंट होना चाहिए। आगे पोस्ट हम आपको बताएंगे कि इस फील्ड में Career के लिए आवश्यक स्किल्स क्या होती हैं।

Skills for Career in Industrial Designing

गुड कमांड ऑन इंग्लिश

एक्ससलेंट कॉम्युनिकेशन स्किल्स

कंप्यूटर स्किल्स

गुड कमांड ऑन डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर

ग्राफ़िक डिजाइनिंग एंड ग्राफ़िक मोडयूलिंग

मल्टीमीडिया एंड वेब डिजाइनिंग

अंडरस्टैंडिंग ऑफ डिजाइनिंग कांसेप्ट

इमैजिनेशन स्किल्स

रिसर्च स्किल्स

Job Option in Industrial Designing Course

Fashion & Textile Design

Leather and Footwear

Jewellery & Accessory Design

Graphic Design

Interaction Design

Ceramic & Glass Design

Furniture Design

Exhibition Design

Automative Design

Interior Design

Knitwear Design

Fashion Communication

Fashion & Textile Design

Textile Engineering

Animation

Gemology & Jewelry Design

Transportation Design

Retail Design, other Produt Designing Sector

Best College for Industrial Designing Course

इंडिस्ट्रीयल डिज़ाइन सेंटर, मुम्बई

सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन, पुणे

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन अहमदाबाद

आईआईटी दिल्ली

आआईआईटी बॉम्बे

UPES स्कूल ऑफ डिज़ाइन स्टडीज

वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन, मप्र

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एनर्जी एंड स्टडीज, देहरादून

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन, हरियाणा

उम्मीद है कि Industrial Designing Me Career Kaise banaye ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Industrial Designing Course and Career के बारे में डिटेल में बताया है। अगर फिर भी कोई आपके सवाल या सुझाव हैं, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *