Investment banker kaise bane- Career in Investment Banking

Career in Investment Banking- अगर आपको बैंकिंग या फाइनेंस सेक्टर से लगाव है तो आपके लिए इन्वेस्टमेंट बैंकर की जॉब एक अच्छा कैरियर ऑप्‍शन हो सकती है। अगर आप जानना चाहते हैं कि Investment Banker kaise bane, तो इस पोस्ट में हम आपको डिटेल में बताएंगे कि Investment Banking Me Career kaise banaye. जो स्टूडेंट इन्वेस्ट बैंकिंग में कैरियर तो बनाना चाहते हैं, लेकिन इस सेक्टर में कैसे जाएं। ऐसे स्टूडेंट्स के लिए हमारी ये पोस्ट बहुत मददगार होगी। इस आर्टिकल में Invest banking Course और इसमें कैरियर स्कोप क्या है। इस कोर्स के लिए बेस्ट इंस्टीट्यूट कौन से हैं। Investment Banking में Career के ऑप्शन क्या हैं। इन सभी के बारे में हम आपको इस पोस्ट में सारी जानकारी देंगे। जिससे आप आसानी से Investment Banking Sector में कैरियर बना सकें। न्वेस्टमेंट बैंकर किसी भी कंपनी के बैक बोन की तरह से होता है, जो फाइनेंस से जुड़ी हर जिम्मेदारी को पूरा करने का काम करता है। चलिए अब जान लेते हैं कि Investment Banker kaise bane.

Investment Banker kaise bane

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में कैरियर बनाने के लिए आपके पास बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या फिर फाइनेंस में बैचलर डिग्री होना जरूरी होता है। ज्यदातर कंपनियां उन स्टूडेंट्स को वरीयता देती हैं, जो इस सेक्टर में मास्टर डिग्री कर चुके होते हैं। हालांकि बैचलर डिग्री बालों के लिए भी काफी ज्यादा रोजगार की संभावनाएं हैं। investment banking में career के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल स्ट्रांग होनी चाहिए और मैथ पर भी अच्छी पकड़ हो। Investment banker बनने के लिए आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद बैंकिंग, फाइनेंस या फिर बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री हासिल कर इस सेक्टर में कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं।

Career Scope in Investment Banking

वर्तमान समय मे इन्वेस्टमेंट बैंकिंग का दायरा काफी विस्तृत हो चुका है। आज के समय मे Investment banking में काफी अच्छा Career बनाया जा सकता है। इस सेक्टर की खास बात यह है कि इसमे कैरियर की अपार संभावनाएं हैं। इस कारण या क्षेत्र कैरियर के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है।
सरकारी आंकड़ों के मुताबिक हमारे देश की अर्थव्यवस्था में काफी हद तक ग्रोथ हुई है। इसका असर कई तरह के बिजनेस सेक्टर में भी पड़ा है। जिससे Investment banker की काफी डिमांड बढ़ी है। इसलिए इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में रुचि रखने वाले लोगों के लिए इस सेक्टर में job की बेहतरीन संभावनाएं हैं।

आज के समय मे कमर्शियल बैंक इन्वेस्टमेंट बैंकिंग का सबसे बड़ा जॉब सोर्स माना जाता है। इस सेक्टर में आपको बहुत सारे जॉब के विकल्प मिलते हैं आप कैपिटल मार्किट, ट्रेडिंग फर्म में जॉब की तलाश कर सकते हैं। इसके अलावा विभिन्न लोन देने वाली कंपनियों में investment banker की डिमांड रहती है। इन कंपनियों में आप प्रोफेशनल्स पोर्टफोलियो मैनेजर और फाइनेंशियल के तौर पर काम कर सकते हैं। 


अब तो लोगों इन्वेस्टमेंट करने से पहले इन्वेस्टमेंट बैंकिंग एक्सपर्ट की राय भी लेने लगे हैं। यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स की एक रिपोर्ट के की माने तो  इन्वेस्टमेंट बैंकरों के रोजगार में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और यह वृद्धि 2024 तक बढ़ती रहेगी। नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, बैंकिंग सेक्टर 25 प्रतिशत की दर से ग्रोथ कर रहा है तथा 2021-22 तक करीब सात लाख नई नौकरियों के द्वार खुलेंगे।

आज के समय मे अनेक कंपनिया  फाइनेंशियल प्लानिंग, खर्च, प्रोजेक्शन प्लानिंग व एसेट प्लानिंग के लिए ऐसे प्रोफेशनल्स को को हायर करती हैं। इनके साथ ही एनर्जी और हेल्थ टेक्नोलॉजी जैसे सेक्टर में भी इनके लिए अनेक अवसर हैं। आजकल तो मल्टीनेशनल कंपनियों में Investment banker की काफी ज्यादा मांग रहती है। अगर आप किसी कंपनी में जॉब नही करना चाहते हैं, तो खुद की कंसल्टेंसी स्टार्ट कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस प्रकार Investment Banking के क्षेत्र में जॉब की कमी नही है, बस आपके अंदर टैलेंट होना चाहिए।

Work of Investment Banker

इन्वेस्टमेंट बैंकर को फाइनेंशियल डिपार्टमेंट की बोन कहा जाता है क्योकि किसी भी प्राइवेट या सरकारी कंपनी में Investment banker की काफी अहम भूमिका होती है। इसलिए इनको किसी भी संस्थान की फाइनेंशियल डिपार्टमेंट की बोन कहा जाता है। इन्वेस्टमेंट बैंकर के काम आर्थिक लेन-देन से जुड़े रिकॉर्ड का रख-रखाव, मॉडिफिकेशन, टेस्टिंग, डिवैलपमेंट, कंपनी कैपिटल, फंड, लोन, स्टॉक आदि से जुड़े काम देखने होते हैं। इन्वेस्टमेंट बैंकर को क्लाइंट को लोन  और इंवेस्ट कराने में सहयोग करना होता है। इसके साथ ही इन्वेस्टमेंट बैंकर अपनी बैंकिंग टीम के साथ वित्तीय रणनीति की कार्यप्रणाली की रूपरेखा निर्धारित करते हैं।

Investment Banker skills

इन्वेस्टमेंट बैंकर प्रोफेशनल्स के अंदर कई तरह के अतिरिक्त गुण भी होने चाहिए। चूंकि यह काम आंकड़ों और गणना से संबंधित होता है। इसलिए इसमें गणित की अच्छी जानकारी और गणना करने का कौशल होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा प्रेशर में बेहतर काम करने, कम्युनिकेशन स्किल्स प्रभावी होने, फाइनेंशियल स्किल्स में शानदार होना तथा नए अवसरों को पहचानने संबंधी गुण होना जरूरी है। 


इन्वेस्टमेंट बैंकरों के काम में बहुत चुनौतियां होती हैं। उन्हें विभिन्न तरीकों और विधियों को इस्तेमाल करते हुए वैल्युएशन एनालिसिस करना पड़ता है। किसी भी प्रोफेशनल्स के लिए फाइनेंशियल मॉडल विकसित करना, क्लाइंट मीटिंग के लिए प्रेजेंटेशन तैयार करना, कैपिटल स्ट्रक्चर को समझना आदि काम करने होते है। किसी भी डील के टूटने या उसमें असफल होने का खतरा हमेशा उनके सिर पर मंडराता रहता है। इस प्रकार इस क्षेत्र में प्रोफेशनल को बहुत सतर्कता बरतनी पड़ती है।

Investment banking course

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में कैरियर बनाने के लिए आजकल अनेक कोर्स उपलब्ध हैं। जिनको आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद कर अपने कैरियर को अंजाम दे सकते हैं। नीचे दिए गए निम्न कोर्स आपकी Investment Banking career की शुरुआत करने में मदद करेंगे। जैसे-

बीए इन फाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट बैंकिंग
यूजी प्रोग्राम इन पोर्टफोलियो मैनेजमेंट एंड इन्वेस्टमेंट बैंकिंग बीकॉम इन इन्वेस्टमेंट बैंकिंग
डिप्लोमा इन इन्वेस्टमेंट बैंकिंग एंड इक्विटी रिसर्च एमबीए इन इन्वेस्टमेंट बैंकिंग
एमबीए इन फाइनेस
पीजी डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस
पीजी डिप्लोमा इन ग्लोबल इन्वेस्टमेंट पीजी सर्टीफिकेट इन इन्वेस्टमेंट बैंकिंग
मास्टर इन इंटरनेशनल बिजनेस मास्टर ऑफ फाइनेस एंड कंट्रोल
मास्टर ऑफ बिजनेस इकोनॉमिक्स
सीएफए
सीए
सीडव्लूए

Investment banking Course Fees


इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में सर्टिफिकेट से लेकर बैचलर, मास्टर, डिप्लोमा आदि कोर्स होते हैं। इस प्रकार विभिन्न तरह के कोर्स के लिए फीस अलग- अलग होती है। इसके साथ हीं हर संस्थान की फीस अपने नियमानुसार होती है। आमतौर पर सर्टिफिकेट से लेकर मास्टर डिग्री कोर्स की फीस 30 हजार से लेकर कई लाख तक हो सकती है। Also read- बीकॉम में करियर कैसे बनाये

Investment banker Salary

इन्वेस्टमेंट बैंकर्स  की सैलरी काफी आकर्षक होती है। एक Investment banker की शुरुआती सैलरी 30-40 हजार रुपए हो सकती है लेकिन अगर आपके पास एक्सपीरियंस अच्छा है और बेहतर कांटेक्ट्स बन चुके हैं तो आप 65 से 70 हजार रुपए हर महीने कमा सकते हैं। बहुत से investment banker अपनी काबिलियत के बूते एक लाख रुपए से भी ज्यादा महीने में कमाते हैं। Also Read- एमबीए में करियर कैसे बनाये

Best institute for Investment banking Course

आईआईएम, इंदौर
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, मुम्बई
आईआइसीआई डायरेक्ट सेंटर फॉर फाइनांशियल लर्निंग
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटी मार्किट, मुम्बई
जैन यूनिवर्सिटी, बंगलोर

Question Covered in This Article

Investment banker kaise bane,
Career in investment banking,
Investment banking me career kaise banaye,
Investment banking Career scope,
Investment banking course,
Investment banking Course fees,
Investment banking Career option,
Investment banking institute,

Also Read-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *