Library Science Course me Career kaise banaye

Career in Library Science Course- क्या आप लाइब्रेरी साइंस में कैरियर बनाना चाहते हैं। क्या आप ये जानना चाहते हैं कि Library Science me Career kaise banaye, तो आप बहुत सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। यंहा पर आपको Library Science Course के बारे में सारी इन्फॉर्मेशन मिलेगी। जिससे आप आसानी से इस क्षेत्र में कैरियर बना सकेंगे। चलिये अब आपको बताते हैं, कि लाइब्रेरी साइंस में कैरियर कैसे बनाएं या Librarian kaise bane.

Library Science Course me Career kaise banye

आज के समय मे लाइब्रेरी साइंस का दायरा काफी बिस्तृत हो चुका है। अब या एक हाईटेक कार्य के रूप में जाना जाता है। इसलिए इसमें कैरियर के अवसर भी काफी ज्यादा नजर आ रहे हैं। अगर आप भी इस सेक्टर में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आप Library Science Course कर इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं। लाइब्रेरी साइंस कोर्स करने के लिए स्टूडेंट्स को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद लाइब्रेरी साइंस में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं।

लाइब्रेरी साइंस में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट (डीएलआईएससी या डीलिब) के लिए कैंडिडेट्स को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। वंही बैचलर इन लाइब्रेरी साइंस या बैचलर इन लाइब्रेरी एंड इन्फॉर्मेशन साइंस (बीएलआईएससी या बीलिब) के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट हों। बीलिब के बाद एमलिब यानी कि मास्टर इन लाइब्रेरी साइंस भी किया जा सकता है। इसके बाद आप एमफिल या पीएचडी कर रिसर्च या टीचिंग के सेक्टर में भी जा सकते हैं। इन कोर्स की फीस गवर्नमेंट कॉलेज या यूनिवर्सिटी में 5 से 10 हजार के आसपास होती है। वंही निजी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में इन कोर्स की फीस 40 से 50 हजार रुपये प्रतिबर्ष तक हो सकती है।

Career Scope in Library Science

इस क्षेत्र में वर्तमान समय मे रोजगार के अवसरों की कमी नही है। Library Science Course करने के बाद सरकारी और प्राइवेट दोनो सेक्टर में जॉब के अवसर मिलते हैं। जिस तरह से दिन- प्रतिदिन यूनिवर्सिटी और कॉलेज की संख्या बढ़ रहा है, ठीक उसी प्रकार इस सेक्टर में जॉब के अवसर भी बढ़ रहे हैं। आप किसी भी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, प्राइवेट संस्थान, प्राइवेट लाइब्रेरी, मियूजियम आदि में लाइब्रेरियन के तौर पर काम कर सकते हैं। इसके अलावा न्यूज़पेपर और न्यूज़ चैनल्स में भी लाइब्रेरियन की नियुक्ति की जाती है, आप यंहा पर हाथ आजमा सकते हैं।

अब तो कॉरपोरेट कंपनियो में भी लाइब्रेरी को प्रमोट किया जाता है, ऐसे में यंहा पर भी अच्छी सैलेरी के साथ जॉब मिल सकती है। आजकल ऑनलाइन मीडिया का युग है। इसलिए अब अधिकतर लाइब्रेरीयों को कम्प्यूटर लाइब्रेरी, साइबर लाइब्रेरी, सीडी कैसेट लाइब्रेरी, इंटरनेट लाइब्रेरी, फ़िल्म एंड सांग लाइब्रेरी में बदला जा रहा है। यंहा पर Library Science में ग्रेजुएट लोगों के लिए जॉब के अच्छे चांस हैं। अब जमाना डिजिटल हो चुका है। इसलिए अब ऑनलाइन लाइब्रेरी  या कंप्यूटर लाइब्रेरी, डिजिटल लाइब्रेरी का चलन तेजी से बढ़ा है। आज के समय मे न्यूज़ चैनल, FM चैनल्स, फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस, कारपोरेट कंपनी, रिसर्च सेंटर, आदि में Digital Laibrary को प्रमुखता दी जाती है। ऐसे में आप यंहा पर भी नौकरी पा सकते हैं।

Career option in Laibrary Science

वर्तमान समय मे लाइब्रेरी साइंस काफी विकसित सेक्टर के रूप में जाना जाता है। इसलिए यंहा पर कैरियर के अनेक ऑप्शन उपलब्ध हैं। आप Laibrary Science के अंतर्गत निम्न पदों पर काम करने का अवसर पा सकते हैं।
लाइब्रेरी अटेंडेंट
पुस्तकालय सहायक
अर्ध-पेशेवर सहायक
जूनियर लाइब्रेरियन / पेशेवर सहायक
सहायक लाइब्रेरियन
डिप्टी लाइब्रेरियन
लाइब्रेरियन / चीफ लाइब्रेरियन
शोधकर्ता / वैज्ञानिक / अनुप्रयोग विशेषज्ञ
सलाहकार / संदर्भ लाइब्रेरियन
कैटलॉग / तकनीकी सहायक / अभिलेख प्रबंधक
सूचना केंद्र के निदेशक / प्रमुख
वरिष्ठ सूचना विश्लेषक
जूनियर सूचना विश्लेषक
वरिष्ठ पुस्तकालय सूचना सहायक
कानून लाइब्रेरियन
इंडेक्सर
सूचना वास्तुकार
पुरालेखपाल

Laibrary Science Course के बाद कंहा मिलेगी जॉब

स्कूल
कॉलेज
यूनिवर्सिटी
विश्व स्वास्थ्य संगठन संयुक्त राष्ट्र संघ यूनेस्को
राष्ट्रीय स्तर के प्रलेखन केंद्र न्यूज़ चैनल्स
मंत्रालय तथा अन्य सरकारी विभागों के पुस्तकालय केन्द्रीय सरकारी पुस्तकालय रेडियो स्टेशन
राष्ट्रीय संग्रहालय अभिलेखागार कारपोरेट कंपनी
प्राइवेट संस्थान
बैंकों के प्रशिक्षण केन्द्र फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस
डीआरडीओ आईसीएआर आईसीएसएसआर सीएसआईआऱ आईसीएफआरई आईसीएमआर डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया अनुसंधान तथा विकास केंद्र सूचना प्रदाता संस्था विदेशी दूतावास
न्यूज़ एजेंसी

Librarian के क्या कार्य होते हैं?

लाइब्रेरियन के ऊपर लाइब्रेरी में किताबों के रखरखाव की जिम्मेदारी होती है। लाइब्रेरियन का काम पढ़ने योग्य सामग्री तथा किताबो को संगठित करना, रीडर्स को सही समय पर सूचना प्रदान करना, सामग्री का प्रभावी ढंग से प्रयोग करने में मदद करना आदि इनकी जिम्मेदारी होती है।

पाठकों को सही समय पर सही किताबें मिलने में मदद करना। किताबों के रिकॉर्डस तैयार करना। नई किताबों पर नजर रखना और पाठकों के लिए उन्हें सुविधापूर्ण उपलब्ध कराना। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित करवाना कि लाइब्रेरी में किताबें कितने दिन में वापस आनी हैं। लाइब्रेरी में अच्छा माहौल बनाये रखना।

Laibrary Science के अंतर्गत तीन प्रमुख कार्य होते हैं। पहला पाठकों को सामान्य सेवाएं देना (जैसेकि- पुस्तकों का आदान-प्रदान करना), तकनीकी कार्य (किताबों की एंट्री,  सूची बनाना या इंडेक्सिंग करना) तीसरा- प्रशासनिक काम (लाइब्रेरी की सुविधाएं बढ़ाना और लाइब्रेरी से संबंधित काम को सही रूप से संचालित करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क बनाये रखना होता है। इसके साथ ही पुस्तकों की खरीदारी से सम्बंधित कार्य भी देखने पड़ सकते हैं।

ये भी पढ़े –
एक्टर कैसे बने, अभिनेता या अभिनेत्री कैसे बने
एयर होस्टेस कैसे बने
फाइन आर्ट्स में करियर कैसे बनाये
एविएशन में करियर कैसे बनाये
टीवी एंकर कैसे बने, टीवी एंकरिंग में करियर कैसे बनाये
जर्नलिस्ट कैसे बने

Librarian की सैलरी कितनी होती है?

Library Science के अंतर्गत शुरआती सैलरी निजी लाइब्रेरी के अंतर्गत 15 से 20 हजार रुपये होती है। 4 से 5 साल का अनुभव होने के बाद सैलरी काफी अच्छी हो जाती है। अगर आपकी नियुक्ति गवर्नमेंट सेक्टर में हो जाती है, तो यंहा पर आपकी सैलरी काफी आकर्षक हो सकती है।  

Laibrary Science Course in India

Certificate in Library Science
Certificate in Library & Information Science
Diploma in Library Science
Diploma in Library & Information Science Bachelor in Library Science
Bachelor of Library & Information Science
Master in Library Science
Master in Library & Information Science MPhil in Library Science
Phd in Library Science

Best College for Library Science Course

दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, अलीगढ़
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी, गुजरात
जामिया मिल्लिया इस्लामिया, नई दिल्ली उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी, हल्द्वानी  पटना विश्वविद्यालय, पटना एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, नई दिल्ली चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी, मेरठ
लखनऊ यूनिवर्सिटी
गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़
सीएसजेएम यूनिवर्सिटी, कानपुर

ये भी पढ़े –
फिल्म या टीवी सीरियल में सिनेमेटोग्राफर कैसे बने
मॉडल कैसे बने, मॉडलिंग में करियर कैसे बनाये
फिल्म स्क्रिप्ट राइटर कैसे बने
परफार्मिंग आर्ट्स में करियर कैसे बनाये
ज्योतिष कैसे बने, ज्योतिष्य विज्ञान में करियर कैसे बनाये
होटल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाये

2 thoughts on “Library Science Course me Career kaise banaye”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *