Makeup Artist Kaise bane। Makeup Artist Course- Details

Career in Makeup Artist- क्या आप मेकअप आर्टिस्ट बनना चाहते हैं। Film में Makeup Artist kaise bane। मेकअप आर्टिस्ट में कैरियर कैसे बनायें। अगर आप मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर career बनाने की चाहत रखते हैं, तो इस पोस्ट में Makeup Artist Course और मेकअप इंडस्ट्री के बारे में सारी जानकारी देंगे।
ये आर्टिकल उन स्टूडेंट्स के लिए बहुत यूजफुल है, जो लोग मेकअप आर्टिस्ट या फिल्म इंडस्ट्री मेकअप ऑर्टिस्ट बनने का सपना देखते हैं। इस पोस्ट में मैने Makeup Artist Career के बारे में डिटेल में बताया है। जैसे मेकअप आर्टिस्ट कैसे बने। इस कोर्स को कंहा से करना चाहिए। बेस्ट Makeup Artist institute कौन से हैं। इसमे कैरियर स्कोप क्या है। Makeup Artist course fees क्या होती है। इसमे कैरियर के ऑप्शन क्या है, इस कोर्स के बाद कंहा मिलेगी नौकरी। इन सभी के बारे में हम आपको सम्पूर्ण जानकारी देंगे। All Details About Makeup Artist Course and Makeup Artist Kaise bane.

Makeup Artist kaise bane

अगर आपको भी दूसरों का मेकअप करना अच्छा लगता है। Makeup Artist बनना आपका सपना है, तो आपको मेकअप कला का अच्छी तरह से ज्ञान होना आवश्यक है। मेकअप आर्टिस्ट अपनी कौशल और कला के माध्यम से किसी को भी नया लुक दे सकता है। इसलिए एक मेकअप आर्टिस्ट को हमेशा अपनी स्किल्स पर ध्यान देना होगा। मेकअप आर्टिस्ट का काम बहुत ही क्रिएटिव और कल्पनापूर्ण होता है। अपनी कला के जरिये makeup artist ये सही तरह से पता लगा पता है कि किस पर कौन सा मेकअप सही लगेगा। मेकअप आर्टिस्ट को स्टाइल और गेटअप का भी ज्ञान होना चाहिए। 


मेकअप आर्टिस्ट को मेकअप में यूज होने वाले प्रोडक्ट की सही जानकारी होना बहुत जरूरी है। इस फील्ड के लिए धैर्य आवश्यक गुण है क्योंकि कभी- ऐसा होता है कि आप बहुत मेहनत से मेकअप करते हैं, लेकिन मनचाहा रिजल्ट नही मिल पाता है। अगर आपको मेकअप कैरियर में रुचि है, तो आप Makeup Artisrist Course के माध्यम से इस फील्ड में प्रवेश कर सकते हैं। मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए कोई जरूरी नही कि आप Makeup Artist course करें। इसके लिए आप किसी मेकअप आर्टिस्ट के असिस्टेंट के रूप में कैरियर कि शुरआत कर सकते हैं।
मेकअप आर्टिस्ट कोर्स करने का आपको फायदा ये होगा कि आपको इसकी बेसिक बुनियादी जानकारी मिल जाती है। जिससे आप आसानी से इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं। Makeup Artist में आप 6 महीने से 2 बर्ष तक के कोर्स उपलब्ध हैं। आप अपनी रुचि के अनुसार चयन कर सकते हैं।

Career Scope as a Makeup Artist

टेलीविजन शो, फिल्म्स, टीवी सीरियल और एडवर्टाइजिंग में मेकअप आर्टिस्ट की काफी अहम भूमिका होती हैं। फ़िल्म और टीवी इंडस्ट्री में आज के समय मे makeup artist की बहुत ही ज्यादा डिमांड रहती है। इन दिनों प्रतिबर्ष विभिन्न भाषाओं में हजारों फिल्मो का निर्माण होता है। आप इनमें मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर काम करने का मौका पा सकते हैं। 


वंही इस समय टीवी सीरियल और टीवी शो बहुत ज्यादा बन रहे हैं। इनमें भी आप कैरियर बना सकते हैं। विज्ञापन फिल्मे तो आज के जमाने मे बहुत ज्यादा बन रही हैं। क्योंकि हर कंपनी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग और प्रमोशन के लिए विज्ञापन का इस्तेमाल करते हैं। आप विज्ञापन फिल्मो में भी Makeup Artist के तौर पर जॉब कर सकते हैं। वंही बडी- बडी शादी समारोह में भी मेकअप आर्टिस्ट की जरुरत होती है। पहले कभी वीमन बीयूटी पार्लर ही होते थे। अब तो मेंस पार्लर का भी चलन काफी बढ गया है। आप खुद का भी रोजगार स्टार्ट कर सकते हैं।
इस प्रकार शादी समारोह से लेकर फ़िल्म इंडस्ट्री और अवार्ड फंक्शन में मेकअप आर्टिस्ट की अहम भूमिका रहती हैं। जिसमे आपको आर्टिस्ट, मॉडल्स, सेलेब्रिटीज़ आदि का mekeup करने का मौका मिल सकता है।


इस फील्ड में आमदनी की सीमा नही है। अगर आप खुद का रोजगार करते हैं, तो भी हजारों रुपए प्रतिदिन कमा सकते हैं। इसकी वजह ये है कि आजकल हरकोई स्मार्ट और सुंदर दिखना चाहता है। आपको स्मार्ट और खूबसूरत बनाने की चाहत ये मेकअप आर्टिस्ट आसांनी से पूरी कर सकते हैं। फिलहाल इस फील्ड में फिल्म इंडस्ट्री में रोजगार की कमी नही है। आप फुलटाइम से लेकर पार्टटाइम भी काम कर सकते हैं। आप प्रति एपिसोड के 1500 से 2500 तक चार्ज ले सकते है। अच्छा अनुभव होने पर आमदनी की सीमा नही है। अगर आप फुलटाइम Makeup Artist के तौर पर अपने कैरियर की शुरआत करते हैं, तो आपको शुरुआती सैलेरी 25 से 30 हजार रुपये आसांनी से मिल जाते हैं। अनुभव होने के बाद लाखो रुपये प्रतिमाह कमा सकते हैं। 

Makeup Artist Job

अगर आपने मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स कर रखा है, या आपको मेकअप करना अच्छी तरह से आता है, तो आप निम्न जगहों पर जॉब तलाश सकते हैं। सबसे पहले आप फ़िल्म और टीवी इंडस्ट्री में काम की तलाश कर सकते हैं। ज्यादातर  बड़े-बड़े एक्टर्स पर्सनल Makeup Artist रखते हैं। आप खुद इन एक्टर्स के पर्सनल makeup artist बन सकते हैं। इसके अलावा चैनल्स, थिएटर, फैशन इंडस्ट्री, फ़िल्म और टीवी सीरियल प्रोडक्शन हाउस आदि जगहों पर जॉब पा सकते हैं।


मेकअप आर्टिस्ट को टीवी और फिल्म्स के लिए काम करने का अवसर मिलता है। इन जगहों पर आपको दिन- रात की शिफ्ट में भी काम करना पड़ सकता है। इसके साथ ही 8 घंटे से लेकर 15 घंटे कभी- कभी इससे भी ज्यादा देर तक काम करना पड़ जाता है। इन जगहों पर काम असीमित समय तक करना पड़ जाता है। यंहा पर समय की कोई भी गारंटी नही। लेकिन उस हिसाब से पैसे की कमी नही है। अगर आप इन सभी के लिए तैयार हैं, तो आप Makeup artist बनकर इस फिल्ड में कैरियर बना सकते हैं।

Course For Career in Makeup Artist

मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए आप डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। डिग्री या डिप्लोमा अगर आपके पास है, तो क्लाइंट का आप पर विश्वास बढ जाता है। अगर आपको काम का अनुभव नही है, शिर्फ़ कोर्स ही किया है, तो भी ट्रेनी के तौर पर आसानी से काम मिल जाएगा। इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए किसी खास योग्यता की जरुरत नही होती है। 10वीं या 12वीं के बाद आप मेकअप आर्टिस्ट के फील्ड में प्रवेश कर सकते हैं। इसके अलावा दूसर खास बात यह है कि यंहा पर काम करने की कोई उम्र- सीमा फिक्स नही। 


सर्टिफिकेट कोर्स की फीस 30 से 40 हजार तक होती है। वंही डिप्लोमा कोर्स की फीस 40 से 60 हजार प्रतिबर्ष तक हो सकती है। आप इस कोर्स को पॉलीटेक्निक कोर्स के माध्यम से भी कर सकते है। जिससे आपको बहुत कम फीस देनी पड़ेगी। अगर आप पॉलीटेक्निक के माध्यम से इस कोर्स को करना चाहते हैं, तो आपको पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा देनी होगी। वंही प्राइवेट संस्थान में डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है।

Best Institute for Makeup Artist Course

  • लक्मे ट्रेनिंग एकेडमी
  • पर्ल एकेडमी
  • VLCC इंस्टिट्यूट
  • बौका एकेडमी ऑफ मेकअप
  • स्टूडियो प्रोफाइल एकेडमी
  • चिक स्टूडियो- स्कूल ऑफ मेकअप
  • मरिनेल्लो स्कूल ऑफ़ ब्यूटी
  • जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी
  • YMCA नई दिल्ली
  • जावेद हबीब इंस्टीट्यूट

Also Read

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *