Market Research Me Career kaise banaye- Career Scope and Jobs.

Career in Market Research- क्या आप मार्केट रिसर्च (बाजार अनुसंधान) में कैरियर बनाना चाहते हैं। क्या आप Market Research Me Career kaise banaye इसके बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आप इस फील्ड में कैरियर बनाने के उत्सुक हैं तो हम आपको इस पोस्ट में मार्किट रिसर्च के बारे में डिटेल में बताएंगे। जिससे आप इस इंडस्ट्री के बारे में सही तरह से जान सकेंगे और अपने Career के लिए सही निर्णय ले सकेंगे।

इस आर्टिकल में हम आपको Market रिसर्च में Career Scope और इसमें जॉब की संभावनाओं पर पर नजर डालेंगे साथ ही इस फील्ड में आने के लिए कौन सा Course करना चाहिए, कोर्स के लिए बेस्ट College कौन से हैं। इन सभी पहलुओं पर हम चर्चा करेंगे। 

Market Research Me Career kaise banaye

मार्किट रिसर्च अनेक लोगों का पसंदीदा कैरियर ऑप्शन है। इसमें कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन होना चाहिए। इसके बाद इस फील्ड में MBA, मास्टर ऑफ मार्केटिंग रिसर्च या पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मार्केटिंग रिसर्च एंड डेटा एनालिसिस जैसे कोर्स कर किये जा सकते हैं। हालांकि 12 वीं के बाद इस फील्ड में BBA किया जा सकता है।

सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी, मास कम्युनिकेशन जैसे डिग्री धारक भी इस फील्ड में कदम रख सकते हैं। इस सेक्टर में आप शुरुआत में 20 से 30 हजार तक सैलरी पा सकते है। अनुभव के साथ- साथ सैलेरी में भी इजाफा होता जाट है।

Career Scope in Market Research

आज के समय मे Market Research में काफी बेहतरीन कैरियर की संभावनाएं मौजूद हैं। वर्तमान समय मे ऐसा कोई भी फील्ड नही है, जिसमे Market Researcher की जरूरत न होती हो। इस सेक्टर में कैरियर की संभावनाओं का अंदाजा आप ऐसे लगा सकते है कि अगर कोई कंपनी अपना प्रोडक्ट लांच करना चाहती है तो वह सबसे पहले मार्किट रिसर्च करवाती है कि उसके Product के बारे में उपभोक्ताओं की क्या रॉय या सोच है। 

विभिन्न प्राइवेट और सरकारी कंपनियों में Market Researcher की नियुक्ति की जाती है। सरकारों को भी किसी भी अपनी नीति और योजनाओं, मुद्दों के बारे में आम जनता की राय जानने के लिए मार्केट रिसर्चर का सहारा लेना पड़ता है। Educational Institute, मार्केटिंग संगठनों, मल्टीनेशनल कंपनियों में भी काफी Jobs के अवसर उपलब्ध हैं। 

आज के समय मे Media का दायरा काफी विस्तृत हो चुका है। ऐसे में इन जगहों पर भी Market Researcher या रिसर्च एग्जीक्यूटिव की जरूरत होती है। अगर आप गौर करें तो चाहें कोई प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी हो या Service प्रोवाइड करवाने वाली कंपनी हो हर जगह Market Research एक्सपर्ट की डिमांड रहती है। 

Career option in Market Research

प्रोजेक्ट मैनेजर
सीनियर रिसर्च एग्जीक्यूटिव
रिसर्च एग्जीक्यूटिव
ट्रेनी रिसर्च एग्जीक्यूटिव
ऑपरेशन सुपरवाइजर
क्लाइंट प्रोजेक्ट रिसर्च मैनेजर
मार्केटिंग मैनेजर
एसोसिएट डायरेक्टर
विजनेस डिवलेपमेंट हेड
बिजनेस डेवलोपमेन्ट एग्जीक्यूटिव
रिसर्च हेड
स्टेटिस्टिक्स
डेटा एनालिसिस एग्जीक्यूटिव
रिसर्च फील्ड एग्जीक्यूटिव

Market Research क्या है?

यह एक तरह से Marketing टेक्नीक है, जिसमे किसी भी नये प्रोडक्ट के बारे में उपभोक्ताओं से बातचीत कर अहम जानकारी प्राप्त की जाती है। मार्किट रिसर्च को आप इस तरह से भी समझ सकते हैं जैसे कि अगर कोई Company अपना नया उत्पाद Market में लाना चाहती है तो वह प्रोडक्ट को मार्किट में लाने से पहले एक विशेष रणनीति बनाती है। 

फिर वह कंज्यूमर विहेवियर जानने की कोशिश करती है। मार्किट में नए प्रोडक्ट की मांग कैसे पैदा की जाए? क्या रणनीति हो कि वह उत्पाद लोग खरीदें। इसके साथ ही उनका उपभोक्ता वर्ग कौन है। कम्पटीटर की तुलना में प्रोडक्ट कैसा है, प्राइस, पैकेजिंग आदि की जानकारी एकत्र की जाती है।

मान लीजिए कि एक कोई भी कंपनी है, वह मार्किट में अपना फेस बोस लाना चाहती है तो इसके लिए वह कंपनी लोगों के बीच जाकर मार्किट रिसर्च यानी कि सर्वे करती है कि लोग किस तरह का फेसवॉश पसन्द कर रहे हैं । इसके बाद वह कंपनी Facewash मार्किट में लांच करती है। इसी तरह आज हर Sector में Market Reserach किया जाता है।

Market Researcher के कार्य

एक मार्किट रिसर्चर उपभोक्ताओं का बाइंग विहेवियर (खरीदारी की आदत) उसकी पसंद और नापसंद, प्रोडक्ट की कीमत, प्रोडक्ट की डिमांड और सेल इन सभी के आधार पर डेटा एकत्र करते हैं।  डेटा के अनुसार उसका विश्लेषण करते है। इनके लिए उनको रिपोर्ट और ग्राफिक इलेस्ट्रेशन तैयार करने की जरूरत पड़ती है। जिससे कि उस सर्वेक्षण को आसानी से समझाया जा सके। 

Market Research तीन स्टेप्स में किया जाता है। इसमें सबसे पहले रिसर्च आता है इसके बाद फील्ड वर्क किया जाता है और अंत मे डाटा का विश्लेषण किया जाता है।

Research- इसके अंतर्गत प्रोडक्ट या सर्विस की बाजार से जुड़ी समस्याओं को जानने की कोशिश की जाती है। इसके साथ ही कितने लोग प्रोडक्ट का यूज कर रहे है, अन्य लोग प्रोडक्ट को पसंद क्यों नही कर रहे हैं। लोगों की उस प्रोडक्ट के प्रति सोच या राय क्या है। इन सभी के बारे में डेटा एकत्र किया जाता है।

Field Work- फील्ड एग्जीक्यूटिव फोन, मेल या घर- घर जाकर उस प्रोडक्ट के बारे में आवश्यक deta एकत्रित करते हैं।

Data Anyalisis- जो डेटा सर्वेक्षण कर एकत्र किया गया है, अब उसका विश्लेषण कर रिजल्ट तक पहुचा जाता है।

Skills for Market Researcher

Marketing Research के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपके अंदर विश्लेषण करने की क्षमता के साथ ही प्रेसर में काम करने क्षमता का भी होना जरूरी है। आकर्षक कम्युनिकेशन स्किल, आत्मविश्वास, टाइम मैनेजमेंट, टीम के साथ मिलकर काम करने की कला, सहनशीलता से क्लाइंट्स से बात करने जैसे गुण आपके अंदर होने चाहिए तो इस फील्ड में आपका स्वागत है।

Best College For Market Research Course

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, बंगलोर
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली
जमना लाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, मुम्बई
टाइम्स स्कूल ऑफ मार्केटिंग, न्यू दिल्ली
नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुम्बई
डॉ भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी, आगरा
मुद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, अहमदाबाद

हमे उम्मीद है कि Market Research Me Career kaise banaye ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आपको Career and Course के बारे में किसी भी तरह की कोई जानकारी चाहिए तो आप निःसंकोच हमे कमेंट करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *