Career in Mass Communication and Journalism Course- Career Scope, Jobs, College, Fees

Career in Mass Communication  and Journalism Course- आज की इस पोस्ट में हम आपको मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म कोर्स के बारे में detail में बताएंगे कि Mass Communication and Journalism क्या है। इसमें कैरियर स्कोप कैसा है। क्या इस कोर्स को पूरा करने के बाद Job मिल सकती है या नही। इस कोर्स के लिए इंडिया में best College कौन से हैं और इस Course की fees क्या होती है। इन सभी के बारे में हम आपको इस Article में Detail में बताएंगे।


Career in Mass Communication and Journalism Course


मास कॉम्युनिकेशन को हिंदी में जनसंचार एवं पत्रकारिता कहते हैं। यह कोर्स Media और Film Production से जुड़ा कोर्स होता है। इस कोर्स में आपको पत्रकारिता और वीडियो Production के बारे में सिखाया जाता है। इस कोर्स के दौरान TV Journalism जैसे कि Anchoring, News Reporting, कैमरा एंड lighting, कंटेंट writing, वीडियो एडिटिंग, न्यूज़ रिपोर्टिंग एंड राइटिंग, एंकरिंग, आदि के बारे में जानकारी दी जाती है।


इसके साथ ही Mass Communication and Journalism Course में प्रिंट मीडिया के बारे में भी बताया जाता है, जिसके अंतर्गत न्यूज़पेपर और मैगजीन आते हैं। इसके अलावा इस कोर्स में रेडियो और Video प्रोडक्शन जैसे विषय भी होते हैं। Web Journalism जोकि new Media या Digital Media या Web Journalism के रूप में जाना जाता है तो इसके बारे में भी मास कॉम्युनिकेशन के अन्तर्गत पढ़ाया जाता है। एक तरह से इस कोर्स में Media और फ़िल्म industry से जुड़े सब्जेक्ट होते हैं।


अच्छे media college में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम पास करने पर ही मिलता है। अगर आप IIMC जैसे कॉलेज से Mass Communication कोर्स करते हैं, तो आपका फ्यूचर काफी ब्राइट होगा। लेकिन यंहा पर एडमिशन पाने के लिए आपको एंट्रेंस exam की काफी अच्छी तैयारी करनी होगी। वंही कुछ गवर्नमेंट College और यूनिवर्सिटीज में Direct मेरिट के आधार पर भी Admission मिल जाता है।


आज के समय मे Media Colleges की कमी नही है। लेकिन अच्छे मीडिया institute कम ही हैं। इसलिए किसी भी कॉलेज में Admission लेने से पहले वंहा के campus प्लेसमेंट, टीचिंग फैकल्टी, Labs आदि के बारे में जानकारी कर लें। 


वर्तमान समय मे अनेक News Channels के खुद के Media Institute हैं। आप यंहा से भी Mass Communication Course कर सकते हैं। गवर्नमेंट कॉलेजों में फीस 10 से 20 हजार प्रतिबर्ष होती है। वंही Private Colleges में 50 हजार से 1लाख रुपए सालाना तक हो सकती हैं।

इस सेक्टर में शुरुआती सैलरी 15 से 20 हजार के आस- पास होती है। 4 से 5 साल का अनुभव होने के बाद 40 से 50 हजार तक सैलरी पा सकते हैं। जैसे- जैसे एक्सपेरिएंस बढ़ता है आपकी सैलरी भी बढ़ेगी।


Mass Communication and Journalism Course में नौकरी कंहा मिलेगी?


इस कोर्स का दायरा काफी विस्तृत होता है। इसलिए इस Course में Career की बहुत सारी संभावनाएं हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप मास कॉम्युनिकेशन कोर्स के बाद किन सेक्टरों में जॉब की तलाश कर सकते हैं।


Electronic Media (न्यूज़ चैनेल्स)
प्रिंट मीडिया (न्यूज़पेपर, मैगजीन)
डिजिटल मीडिया (न्यूज़पोर्टल, वेबसाइट)
रेडियो
Advertising
कंटेंट राइटिंग
Film Making
मार्केटिंग
पब्लिक रिलेशन


Mass Communication and Journalism Course के बाद आप निम्न पदों पर काम कर सकते हैं-


TV News Reporter
न्यूज़ चैंनल में कैमरामैन
न्यूज़ चैनलों में कंटेंट प्रोड्यूसर
न्यूज़ चैनल्स और फ़िल्म इंडस्ट्री में वॉइस ओवर आर्टिस्ट
न्यूज़ चैनल में वीडियो एडिटर
न्यूज़ एंकर
प्रिंट मीडिया में न्यूज़ रिपोर्टर

न्यूज़ एडिटर
फोटोग्राफर
प्रिंट मीडिया में कंटेंट राइटर
डिजिटल मीडिया में कंटेंट राइटर
फ़िल्म और टीवी सीरियल डायरेक्टर
फ़िल्म और टीवी सीरियल में आर्ट डायरेक्टर
फ़िल्म और टीवी सीरियल में कैमरामैन
फिल्म और टीवी सीरियल में वीडियो एडिटर
कोमेडियन
वीडियो जॉकी
रेडियो जॉकी
पब्लिक रिलेशन ऑफीसर
स्क्रिप्ट राइटर


Career Scope of Mass Communication and Journalism


इस फील्ड में career scope काफी अच्छा है। इसका प्रमुख कारण ये है कि इसमें कैरियर के विकल्प काफी ज्यादा हैं। Media  और Film Making का दैरान दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। आप इलेक्ट्रॉनिक और Print Media में जॉर्नलिस्ट के तौर पर काम कर सकते हैं। News Anchor, वीडियो Editor आदि के तौर पर इस फील्ड में कैरियर के बेहतरीन ऑप्शन हैं।


इसके अलावा आप Film Industry में Film और TV Serial Director और आर्ट डायरेक्टर के तौर पर काम कर सकते हैं। इसके साथ ही आप एड एजेंसियों में और Film इंडस्ट्री में Creative Writing में भी हाथ आजमा सकते हैं। रेडियो जॉकी के तौर पर भी शानदार Career बना सकते हैं। Public Relation सेक्टर में भी Career की भरपूर संभावनाएं मौजूद हैं।


Voice Over Artist के तौर पर भी आप Film और Media इंडस्ट्री में काफी अच्छे मौके हैं। इन सभी के अलावा अगर आप Job नही करना चाहते हैं तो आप अपना खुद का News Portal स्टार्ट कर सकते हैं। इसमे ज्यादा खर्च भी नही होता है। आप News Portal को 10 से 20 हजार में ही स्टार्ट कर शानदार Income कर सकते हैं। आज के समय मे Digital Marketing और Digital Media काफी तेजी से ग्रोथ कर रहा है। आप इनमें Contant Writer के तौर पर भी काम करने का मौका पा सकते हैं।


Mass Communaction and Journalism कोर्स को कई नामो से जाना जाता है। इसलिए बहुत से लोगों को इन Course के प्रति डाउट भी होगा। ऐसे में जरूरी है कि आपको इन सभी के बारे में जानकारी भी होनी चाहिए। Mass Communication कोर्स को विभिन्न यूनिवर्सिटीज में भिन्न- भिन्न नामों से जाना जाता है, लेकिन इनमें कोई खास अंतर नही है। चलिए अब हम आपको बताते हैं कि किस- किस नाम से इस Course को जाना जाता है।


Master Degree Course


Master in Mass Communication and Journalism (MMCJ)
Master in Journalism and Mass Communication (MJMC)
Master in Mass Communication
Msc in Mass Communication advertising and Journalism
MA in Journalism and mass Communication
MA in Journalism
MA in Broadcast Journalism


Bachelor Degree Course


Bachelor in Journalism and Mass Comunication (BJMC)
Bachelor in Mass Communication (BMC)
Bachelor in Mass Communication and Journalism
Bsc in Mass Communication advertising and Journalism
BA in Mass Communication and Journalism
BA in Journalism
BA in Broadcast Journalism
Diploma Courses
Diploma in Journalism and Mass Communication
Diploma in Journalism
PG Diploma in Mass Communication and Journalism
PG Diploma in Mass Communication


Mass Communication And Journalism Collage in India


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म, दिल्ली
सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, पुणे
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
आंध्र यूनिवर्सिटी
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
पंजाब यूनिवर्सिटी
गुरु गोविंदसिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली
गुरुकुल कांगिणी यूनिवर्सिटी, हरिद्वार
गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झाँसी
महाराजा शायजीराव यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ोदरा
गुरुघाशीदास यूनिवर्सिटी बिलासपुर, छत्तीसगढ़
यूनिवर्सिटी ऑफ लखनऊ
छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *