MBA Course Details। MBA me Career kaise Banaye

MBA Course Details in hindi- क्या आप MBA में कैरियर बनाना चाहते हैं। क्या आप MBA Course के बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आपका भी MBA ( Master of Business Adminstration) कोर्स करने का सपना है तो इस पोस्ट में आपको MBA me Career kaise banaye इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। 

अक्सर स्टूडेंट्स भ्रमित रहते हैं कि MBA Course की ट्रेड या ब्रांच से करना चाहिए। यंहा पर हम आपकों Top 10 MBA की ब्रांच के बारे में बताएंगे, जोकि आपके MBA Career के लिए शानदार साबित होंगी। इस पोस्ट में हम एमबीए कोर्स की सारी जानकारी देंगे कि इसमे Career Scope क्या है। MBA Course Fees कितनी होती है। MBA के लिए Best College कौन से हैं। इन सभी के बारे में हम सम्पूर्ण जानकारी देंगे। MBA Course Details इन हिंदी एंड MBA Job.


MBA Course Details in hindi


एमबीए कोर्स का पूरा नाम Master of Business Adminstration है। ये 2 साल का कोर्स होता है। MBA Course के माध्यम से स्टूडेंट को मैनेजमेंट के गुरु सिखाये जाते हैं और साथ ही किसी एक सब्जेक्ट में एक्सपर्ट बनाय जाता है। MBA Course के पहले साल में मैनेजमेंट के तमाम सब्जेक्ट पढ़ाये जाते हैं। इसके बाद दूसरे साल में किसी एक बिषय में स्पेशलाइजेशन कराया जाता है। 

MBA me Career बनाने के लिए आप जिस भी ब्रांच में जाना चाहते हैं, उस ब्रांच से MBA course करना होगा। मान लो अगर आपको मार्केटिंग के फील्ड में जाना है, तो आप MBA in Marketing करें। इसी तरह यदि आपको फाइनेंस के सेक्टर में जाना है, तो MBA in Finance करें। इस प्रकार आपकी जिस सब्जेक्ट में रुचि है, आप उसमे MBA कर सकते हैं। MBA Course me Career के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट हों। इसमे प्रवेश एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से मिलता है। हालांकि आज के समय मे अनेक प्राइवेट कॉलेज खुल गए हैं, जोकि डायरेक्ट एडमिशन दे देते हैं। लेकिन इनकीं कोई खास विश्वासनीयता नही होती है। इसलिए किसी अच्छे कॉलेज से ही MBA Course करना चाहिए।


Career Scope in MBA


एमबीए में कैरियर को लेकर कोई भी दुविधा की बात नही होती है। अगर आपने किसी अच्छे कॉलेज से MBA Course किया है, तो आपको बहुत आसानी से जॉब मिल जाएगी। दूसरी बात ये है कि किसी भी संस्थान में मैनेजमेंट डिपार्टमेंट का अहम रोल होता है। मैनेजमेंट एक्सपर्ट को किसी भी कंपनी या संस्थान के मैनेजमेंट सिस्टम को कैसे हैंडल किया जाए, इसमे महारत हासिल होती है। हर तरह से कंपनी को मैनेज करना इनकीं जिम्मेदारी होती है। आज के समय मे कोई भी कॉलेज, यूनिवर्सिटी, हॉस्पिटल, कंपनी मैनेजमेंट प्रोफेशनल के बिना नही चल सकती है। हर जगह पर मैनेजमेंट एक्सपर्ट की डिमांड है। बस आपके अंदर टैलेंट होना चाहिए। इसमे कैरियर के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल बहुत स्ट्रांग होना आवश्यक हैं। आगर आपके अंदर मैनेजमेंट की सारी खूबियां हैं, तो आपके लिए MBA Course में शानदार कैरियर के विकल्प हैं।


TOP 10 MBA Stream


अक्सर स्टूडेंट्स को एमबीए को लेकर ये चिंता सताती है कि उनको MBA किस स्ट्रीम से करना चाहिए। कौन सी स्ट्रीम अच्छी है। किसमे कैरियर स्कोप अच्छा है। तो चलिए अब हम आपको TOP 10 MBA स्ट्रीम के बारे में बताते हैं।
MBA Finance
MBA in HR
MBA in Marketing
MBA in Supply chain Management
MBA in International Business
MBA in Rural Management
MBA in IT
MBA in Hispital Management
MBA in Media Management
MBA in Agri Business Management


MBA in Finance- एमबीए इन फाइनेंस काफी पॉपुलर कोर्स है। इस कोर्स में आपको  इंटरेनशल फाइनांस, कैपीटल मैनेजमेंट, कास्टिंग, बजटिंग जैसे सब्जेक्ट पढ़ाये जाते हैं। जिससे इस कोर्स के बाद आप फाइनेंस मैनेजमेंट में एक्सपर्ट बन जाते हैं। इस कोर्स के बाद आपको किसी भी कंपनी या संस्था में फाइनेंस डिपार्टमेंट में आसानी से नौकरी मिल सकती है।

MBA in HR (Human Resource)- ये कोर्स उन लोगो के लिए है, जो स्टूडेंट HR के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं। इस स्ट्रीम में कैरियर के लिए गुड़ पर्सनालिटी और गुड़ कॉम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है। एचआर का मकसद अपनी कंपनी के कर्मचारी की परफॉर्मेंस को बेस्ट बनाना होता है। जिससे कि कंपनी के उद्देश्य की पूर्ति हो सके। HR का काम एम्प्लॉय हायर करना, एम्प्लॉय का डाटाबेस तैयार और मैनेज करना, पे रोल प्रोसेस करना होता है। इसके साथ ही आफिस वर्किंग कल्चर, एनवायरनमेंट को कायम रखने में भी इनकीं अहम भूमिका होती है। कम्पेनसेन्स और परफॉर्मेंस मैनेजमेंट भी इनकीं जिम्मेदारी होती है।


MBA in Marketing- मार्केटिंग बहुत ही डायनामिक और कंपीटिटिव फील्ड है। इस कोर्स के दौरान, मार्केटिंग, एडवरटाइजिंग, कंज्यूमर बिहेवियर, कंज्यूमर बाइंग बिहेवियर, मैकेट आदि की बारीकियों के बारे में पढ़ाया जाता है। इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपकी कॉम्युनिकेशन आकर्षक होनीं चाहिए। सामने वाले को अपनी बातों से प्रभावित करने की कला आपके अंदर होना आवश्यक है। गुड़ कॉम्युनिकेशन स्किल के साथ कॉन्फिडेंस और मार्केटिंग स्ट्रेटजी बहुत जरूरी है। 


MBA in Supply Chain Management- सप्लाई चैन मैनेजमेंट कोर्स के अंतर्गत एवेंट्री मैनेजमेंट, वेयरहाउसिंग और क्‍लाइंट्स या किसी कंपनी के द्वारा मागे गए मटेरियल के ट्रांस्पोरेशन की जानकारी दी जाती है। इन दिनों मे MBA की इस स्ट्रीम का बहुत ज्यादा स्कोप है। जिस तरह से बिजनेस ट्रांस्पोरेशन की गतिविधियां बढ रही है, जिससे इस फील्ड में कैरियर की संभावनाएं भी बढ रही हैं।


MBA in International Business – एमबीए इन इंटरनेशनल बिजनेस  में इंटरनेशनल मार्केटिंग और फाइनांस की डिटेल में जानकारी दी जाती है। इस कोर्स ने मल्टीनेशनल कोऑपरेशन पर अधिक फोकस और ध्यान दिया जाता है। 


MBA in IT- एमबीए आईटी आज के दिनों में बहुत प्रचलित कोर्स है। ये कोर्स उन स्टूडेंट्स के लिए है, जिनको इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में ज्यादा रुचि है। आईटी प्लानिंग, डिजाइनिंग, इम्प्लिमेन्टेशन, सिलेक्शन, एडमिनिस्ट्रेशन को अच्छी तरह से मैनेज कर सकें। यह कोर्स आईटी बैकग्राउंड वाले स्टूडेंट्स के लिए सही है, जिन्होंने आईटी में बीटेक, बीएससी कम्प्यूटर साइंस जैसे कोर्स कर रखे हैं।


MBA in Rural Management- एमबीए इन रूरल मैनेजमेंट ग्रामीण परिवेश को समझने के लिए बहुत अच्छा course है। इस कोर्स को रूरल बिजनेस और मार्केटिंग के फील्ड में बढ़ती मैनेजर्स की डिमांड को देखते हुए डिज़ाइन किया गया है। आज के समय मे रूरल मैनेजमेंट में काफी ज्यादा कैरियर की संभावनाएं हैं।


MBA in Hospital Management-  एमबीए इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट या हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन हेल्थकेयर इंडस्ट्री को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है। इस कोर्स में हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, मेडिकल प्रैक्टिस मैनेजर जैसे फील्ड को कवर किया जाता है। वर्तमान में हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन की बहुत ज्यादा डिमांड है क्योकि जिस तरह से हॉस्पिटल की जनसंख्या बढ़ती जा रही है। उसी तरह इन हॉस्पिटल को मैनेज करने के लिए हॉस्पिटल मैनेजमेंट एक्सपर्ट की डिमांड बढ़ रही है।


MBA in Agri Business- इस कोर्स के माध्यम से ऐसे एक्सपर्ट तैयार किये जाते हैं, जो कंज्यूमर,  किसानों तक एग्रीकल्चर प्रोडक्ट को पहुंचाने का काम करते हैं। इस कोर्स के लिए किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होना आवश्यक है।


MBA in Advertising- चुकी विज्ञापन आज की दुनिया का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस कोर्स के माध्यम से आपको एडवरटाइजिंग मैनेजमेंट की स्किल्स सिखाई जाती हैं। आज के समय मे हर कंपनी या संस्थान एडवरटाइजिंग का सहारा लेकर अपने प्रोडक्ट या सर्विस को जनता तक पहुंचने का काम करते हैं। विज्ञापन के जरिये ही किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग की जाती है। इसलिए एडवरटाइजिंग भी कैरियर के लिए बहुत अच्छा कोर्स है।


Entrance Exam For MBA Course


CAT
MAT
GMAT
CET
SNAP


Best College for MBA


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, बंगलोर
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कलकत्ता
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ
सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट, पुणे
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट रायपुर
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, रोहतक


इनके अलावा अन्यं MBA के कॉलेज है। IIM कॉलेज बेस्ट MBA कॉलेज हैं। अगर आपको इन कॉलेज में एडमिशन नही मिल पाता है, तो आप गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी से भी MBA Course कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ प्राइवेट अच्छे बिजनेस कॉलेज भी हैं। आप इनमें दाखिला ले सकते हैं। 
अगर आप IIM college से एमबीए करते हैं, तो सैलेरी पैकेज बहुत ज्यादा होता है। वंही अगर आप अन्य संस्थानों से अगर MBA कोर्स करते हैं, तो आपको शुरुआती सैलेरी 30 से 50 हजार रुपये तक हो सकती है। MBA Course की fees काफी ज्यादा होती है। प्राइवेट कॉलेज में इसकी फीस 2 लाख से लेकर 5 लाख से भी ज्यादा हो हो सकती है .

Also Read

4 thoughts on “MBA Course Details। MBA me Career kaise Banaye”

  1. अगर आपने MBA कर लिया है तो इसके बाद आप चाहे तो टीचिंग करियर Choose कर सकते हैं। इसके लिए आपको UGC NET Exam की तैयारी करनी होगी ज्यादा जानकारी के लिए इस ब्लॉग को देखें. UGC NET Exam 2021

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *