MCA Course Details in Hindi

MCA Course Details in Hindi- आज की इस पोस्ट में हम एमसीए कोर्स की डिटेल में जानकारी देंगे कि MCA Course kya hai। इसको कैसे करें। क्या इसमे कैरियर स्कोप है या नही। इस कोर्स को कंहा से करना चाहिए। इसकी फीस क्या होगी। Best MCA College कौन से हैं। इस कोर्स को कंप्लीट करने के बाद में जॉब कंहा- कंहा कर सकते हैं। चलिये MCA Course Details in Hindi इसके बारे में अब जान लेते हैं।

MCA Course Details in Hindi

एमसीए कोर्स कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री प्रोग्राम होता है। इसको पूरा करने के बाद में Computer Science एंड Engineering के फील्ड में कैरियर बनाया जा सकता है। इसकी ड्यूरेशन 3 साल होती है। जिसमे 6 सेमेस्टर होते हैं। चलिये सबसे पहले MCA Me Career Kaise banaye इसके बारे में आपको बता देते हैं।

MCA Me Career kaise Banaye

एमसीए ग्रेजुएशन लेवल का मास्टर डिग्री प्रोग्राम होता है। इसमे कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट ने ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किया हो। साथ ही 12वीं PCM सब्जेक्ट के साथ मे कम से कम 55% अंकों से पास होना चाहिए। इसके बाद इस कोर्स में दाखिला लिया जा सकता है।

How Get Admission in MCA Course in Hindi

एमसीए कोर्स में एडमिशन के प्रोसेस की बात करें तो इसमे डायरेक्ट मेरिट के आधार पर और एंट्रेंस एग्जाम दोनो तरीके से एडमिशन हो जाता है। लेकिन निर्भर करता है कि आप कैसे College से इसको करते हैं। Government MCA College में तो प्रवेश पाने के लिए एंट्रेंस एग्जाम ही देना पड़ेगा।

इसके अलावा प्राइवेट इंस्टीट्यूट जो बहुत ही ज्यादा फेमस और रेपुटेटेड हैं उनमें भी एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर ही एडमिशन मिलता है। बाकी मीडियम टाइप और निचले स्तर के MCA Institute में डायरेक्ट ही मेरिट के बेस पर एडमिशन मिल जाता है। चलिये अब हम आपको MCA Entrance Exam के बारे में बता देते हैं। जिससे कि अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेना चाहें तो ले सकें।

MCA Entrance Exam in hindi

आल इंडिया एमसीए कॉमन एंट्रेन्स टेस्ट

जॉइंट एंट्रेंस फ़ॉर एमसीए

जीएनयू एमसीए एंट्रेंस एग्जाम

बीएचयू पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस एग्जाम

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी कामन एंट्रेंस टेस्ट

गोवा यूनिवर्सिटी एमसीए एंट्रेंस टेस्ट

एनआईटी एमसीए कॉमन एंट्रेंस एग्जाम

पुणे यूनिवर्सिटी एमसीए एंट्रेंस एग्जाम

पंजाब यूनिवर्सिटी एमसीए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट

लखनऊ यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट

मैंने आपको जो ऊपर ये एंट्रेंस एग्जाम बताये हैं, इनमे आप अप्लाई कर सकते हैं। इनके अलावा भी बहुत से एंट्रेंस एग्जाम होते हैं, आप उनमें भी अप्लाई कर सकते हैं।

MCA Course Kya hai

एमसीए की फुल फॉर्म कंप्यूटर एप्लीकेशन है। इसमे छात्रों को कम्प्यूटर इंजीनियरिंग से जुड़े सब्जेक्ट पढ़ाये जाते हैं। जैसे कि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, कंप्यूटर एप्लीकेशन जैसे आदि सब्जेक्ट पढ़ाये जाते हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद में कंप्यूटर साइंस और आईटी के सेक्टर में जॉब कर सकते हैं।

MCA Course Fees

इस कोर्स की फीस भिन्न- भिन्न कॉलेज में भिन्न- भिन्न होती है। फिलहाल प्राइवेट कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में MCA Course Ki Fees आमतौर पर 40 हजार से लेकर 1 लाख प्रतिबर्ष के बीच मे होती है। सरकारी कॉलेज में 10 हजार से लेकर 20 हजार के बीच सालाना होती है।

MCA Me Career Scope kya hai

आज का जमाना ही अब तो पूरी तरह से डिजिटल हो चुका है। ऐसे में MCA के फील्ड में बहुत ही अच्छे कैरियर के चांस है। बहुत ही अच्छा इस फील्ड में कैरियर स्कोप है। क्योंकि वर्तमान समय मे ऐसा कोई सेक्टर ही नही बचा जंहा पर कंप्यूटर का इस्तेमाल न होता हो। सारे बिजनेस कंप्यूटर की मदद से ही संचालित हो रहे है।

चूंकि MCA Course कंप्यूटर साइंस एंड टेक्नोलॉजी तथा कंप्यूटर इंजीनियरिंग से जुड़ा कोर्स है। इसलिए इसमे कैरियर के एक या दो ऑप्शन नही हैं। इसमे अनगिनत कैरियर के विकल्प मिलते हैं। इसी वजह से इस फील्ड में कैरियर के काफी ज्यादा अवसर मिलते हैं।

इस कोर्स को पूरा करने के बाद में कैंडिडेट कंप्यूटर इंजीनियरिंग के फील्ड में व सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के फील्ड में और साथ ही वेब डेवलपिंग के फील्ड में जॉब कर सकते हैं। इतना ही नही आप हार्डवेयर इंजीनियर, डेटा साइंटिस्ट, क्लाउड अर्कटियेक्ट, बिजनेस एनालिस्ट, साइबर सिक्योरिटी एंड एथिकल हैकिंग, टेक्निकल राइटर, कंप्यूटर टीचर, असिस्टेंट प्रोफेसर, कंप्यूटर आपरेटर, आदि और भी अन्य क्षेत्रों में जॉब कर सकते हैं।

MCA Ke Baad Job Kanha milegi

इस कोर्स को पूरा करने वाले स्टूडेंट्स आईटी कंपनीज, सॉफ्टवेयर डेवेलोप करने वाली कंपनी, ई कॉमर्स कंपनी जैसेकि अमेजन, फ्लिपकार्ट आदि में जॉब पा सकते हैं। इसके अलावा सरकारी व प्राइवेट स्कूल मे, बैंकिंग के सेक्टर में, मिलिट्री, एयरफोर्स, नेवी, सरकार के विभिन्न मंत्रालयों में, डिग्री कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर, वेब एंड सॉफ्टवेयर डेवलपिंग कंपनी में, बड़ी- बड़ी वेबसाइट में और भी बहुत सारे सेक्टर हैं, जंहा पर MCA प्रोफेसनल के लिए जॉब के मौके मिलते हैं। अगर जॉब नही करनी है तो खुद की वेब डेवलपिंग कंपनी शुरू कर सकते हैं।

MCA Professional Salary (एमसीए कोर्स के बाद कितनी सैलरी मिलती है)

इस फील्ड में सैलरी काफी अच्छी मिलती है। सैलरी इस बात पर डिपेंड करती है कि आपने कैसे कॉलेज से कोर्स किया है और आपके अंदर टैलेंट कितना है। अगर आपके अंदर अच्छा टैलेंट है। आप MCA के जिस सेक्टर में जाना चाहते हैं, अगर उस पर आपकी अच्छी पकड़ है तब तो आपको स्टार्टिंग सैलरी ही 30 से 40 हजार प्रतिमाह मिल जाएगी। जोकीं 2 से 3 साल का अनुभव होने के बाद लाखो रुपये तक हो सकती हैं।

वैसे तो आमतौर पर इस फील्ड में स्टार्टिंग सैलरी 15 से 20 हजार प्रतिमाह मिलती है। जोकीं एक्सपीरिएंस के साथ- साथ बढ़ती रहती है।

MCA Course किन लोगों को करना चाहिए।

यह कोर्स ऐसे लोगों के लिए है, जिनको कंप्यूटर और आईटी के फील्ड में इंटरेस्ट है। क्योंकि इसमें कंप्यूटर एप्लीकेशन, हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग, सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग, वेब डिजाइनिंग जैसे टेक्निकल कोर्स पढ़ाये जाते हैं। इसलिए टेक्नोलॉजी के फील्ड में अगर आप जाना चाहते हैं तो आप इस course को करें, अन्यथा नही।

MCA Course Ke Liye Skills

इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए जरूरी है कि स्टूडेंट्स कोर्स के दौरान कुछ स्किल्स को सीखने पर ध्यान दें, जैसेकि, स्ट्रांग कम्युनिकेशन स्किल, गुड कामण्ड ऑन इंग्लिश, स्ट्रांग टेक्निकल स्किल्स, गुड कमांड ऑन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, डेटा स्ट्रक्चर का नॉलेज, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से अपडेट रहना ये सभी स्किल्स का नॉलेज होना बहुत जरूरी है।

MCA Course Ke Baad Job Kaise milegi.

सबसे पहले आप किसी भी अच्छे कॉलेज से MCA Ki Degree हासिल करें। कोर्स के दौरान इस बात का ध्यान रखे कि आपकों जिस भी फील्ड में जाना ही उस पर ज्यादा फोकस करें। जैसेकि अगर आप MCA Course के बाद में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो इस पर ही फोकस करें। अगर आपको वेब डिजाइनिंग के सेक्टर में जाना है तो उसी पर ज्यादा ध्यान दें। एक तरह से आपको कि Computer Application के जिस भी फील्ड में जाना हो उसी पर फोकस करें और उसी में इंटर्नशिप करें। इंटर्नशिप करने के बाद आप जॉब कर सकते हैं।

क्या एमसीए कोर्स करके Data Scientist बन सकते हैं?

जी हां MCA के बाद में आप दो तरह से डेटा साइंटिस्ट बन सकते हैं। पहला तो तरीका ये है कि आपको डेटा साइंस के फील्ड में इंटर्नशिप करनी होगी। जिससे आप इस फील्ड की बारीकियों को सीख जायेंगे। इसके बाद आप डेटा साइंटिस्ट के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

डेटा साइंटिस्ट बनने का दूसरा तरीका ये हैं कि MCA Course करने के बाद में आप PG Diploma in Data Science कोर्स करें। इसके बाद आप डेटा साइंटिस्ट बन सकते हैं।

MCA Course के बाद में College या यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर कैसे बनें?

अगर आपका सपना किसी भी डिग्री कॉलेज या यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का है तो आप इस कोर्स के बाद में या फाइनल एअर में ही यूजीसी नेट एग्जाम पास करें। इसके बाद में आप असिस्टेंट प्रोफेसर बन सकते हैं।

How Get Job in Banking Sector after MCA Course

बैंकिग के सेक्टर में आईटी विभाग में भी समय- समय पर वैकेंसी निकलती राहती हैं। जिनमे आप अप्लाई करें। इसके बाद में एग्जाम दें। इस तरह से आप MCA Course के बाद में बैंक के सेक्टर में जॉब कर सकते हैं।

Which is The Best Job After MCA Course

बहुत से लोग ये जानना चाहते हैं कि MCA Course के बाद में इस फील्ड की सबसे अच्छी जॉब कौन सी है, तो हम आपको बता दें कि सभी सेक्टर अच्छे हैं। बस आपकों किस सेक्टर में ज्यादा इंटरेस्ट और नॉलेज है। फिलहाल मैं आपको कुछ मोस्ट पॉपुलर इस कोर्स के फील्ड के बारे में बता देता हूँ।

Most Popular Career Option after MCA Course

सॉफ्टवेयर इंजीनियर

हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग इंजीनियर

डेटा साइंटिस्ट

वेब डेवलपर

सॉफ्टवेयर टेस्टर

बिजनेस एनालिस्ट

आईटी कंसल्टेंट

एथिकल हैकर

प्रोजेक्ट मैनेजर

सोशल मीडिया मैनेजर

Best MCA College in India in Hindi

एनआईटी कॉलेजेस

क्राइस्ट यूनिवर्सिटी

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

गोवा यूनिवर्सिटी

आंध्र यूनिवर्सिटी

पुणे यूनिवर्सिटी

जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी

पुणे यूनिवर्सिटी

पंजाब यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

जैन यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी, आदि

Tags- MCA Course kya hai, MCA Me Career Kaise banaye, MCA Course Details in hindi, MCA Kaise kare, MCA Me Career Scope kya hai, MCA ke best College, MCA me salary, Qualification for MCA Course, MCA Course Career Option, MCA Course me Job, MCA Course Fees, MCA Course Duration, Career option in MCA, MCA Entrance Exam, MCA Course ki Detail me Janakari, MCA Course ki janakari Hindi me।

2 thoughts on “MCA Course Details in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *