Media Me Career kaise banaye

Career in Media- आज का हमारा टॉपिक है कि Media Me Career kaise banaye.अगर आप भी मीडिया के क्षेत्र में कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं, तो इस पोस्ट में हम Media Me Career से रीलेटेड सारी बातें बताएंगे, जिससे आप आसानी से इस Field में Career बना सकेंगें। जैसे कि इसमें Career Scope क्या है। इस Course के लिए बेस्ट College कौन से हैं। इस फील्ड में Job कैसे मिलती हैं एंड कोर्स की फीस कितनी होती है। इन सभी के बारे में हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे।


Media Me Career kaise banaye


आज के समय मे Media को ग्लैमरस और चमकदार इंडस्ट्री के रूप में जाना जाता है। इसलिए इसकी चमक- दमक को देखकर बहुत से Students इस सेक्टर में कैरियर बनाने की सोचते हैं। Media Me Career बनाने के लिए जरूरी है कि आप इसकी चमक- दमक से प्रभावित होकर इस फील्ड में कदम न रखें, बल्कि आपके अंदर इंडस्ट्री से रीलेटेड अच्छी Skills होनी चाहिए। तभी आप इस field में Success हो सकते हैं।


Media में Career बनाने के लिए आप Mass Communication and जर्नलिज्म में डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, बैचलर एंड मास्टर डिग्री कोर्स कर सकते हैं। डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा Course की अवधि 2 साल होती है। इस कोर्स में किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स Admission ले सकते हैं। 


बैचलर डिग्री Course की अवधि 3 साल होती है। इस कोर्स में भी एडमिशन के लिए आवश्यक योग्यता किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास है। वंही पीजी डिप्लोमा और Master डिग्री कोर्स की अवधि 2 साल होती है। इन कोर्स के लिए जरूरी योग्यता ग्रेजुएशन या जर्नलिज्म एंड Mass Communication में बैचलर डिग्री होना चाहिए।
किसी भी Media College में दाखिला लेने से पहले एक बात जरूर ध्यान में रखें कि आप जिस भी College या इंस्टीट्यूट में प्रवेश लेने जा रहे हैं, उनका Campus Placement कैसा है। अच्छे कॉलेज की यही पहचान होती है कि उनमें कैंपस प्लेसमेंट अच्छा होता है। 


आजकल बहुत से Media College ऐसे हैं जोकि आपको आकर्षित करने के लिए तरह- तरह के हथकंडे अपनाते हैं। Admission के समय आपसे बहुत लंबे चौड़े वादे करेंगे। लेकिन जब आप वंहा से कोर्स कर लेते हैं तब आपके हाँथ कुछ भी नही लगता है। इसलिए अच्छे कॉलेज से ही Media Course करें।


नामी और अच्छे College या Institute में Admission एंट्रेंस एग्जाम के बाद ही मिलता है। लेकिन कुछ संस्थानो में 12वीं या ग्रेजुएशन में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर भी मिल जाता है। इस कोर्स की Government कॉलेज में फीस 7 से 20 हजार प्रतिबर्ष तक होती है। वंही प्राइवेट college में 70 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष तक होती है।


Career Scope in Media


मीडिया में Naukari के अवसरों की कमी नही है। दिनों- दिन नए नए न्यूज़ चैनल खुलते जा रहे हैं। आप news चैनल्स में Reporter, Anchor या वीडियो एडिटर, कैमरामैन, या फिर Contant writer के तौर पर Job कर सकते हैं। इसके साथ ही न्यूज़पेपरों की संख्या आज के समय मे बहुत ज्यादा हो चुकी है। जिनमे Media Students के लिए काफी अच्छे अवसर हैं।


Media student वेब पोर्टल यानी कि Online जर्नलिज्म या ऑनलाइन मीडिया में भी अच्छा खासा career बना सकते हैं। इन सभी के अलावा एडवरटाइजिंग इंडस्ट्री, film इंडस्ट्री, पब्लिसिंग इंडस्ट्री, रेडियो आदि में Job के बेहतरीन ऑप्शन हैं।


Career Option in Media


News Reporter
न्यूज़ एंकर
वीडियो एडिटर
कैमरामैन
कंटेंट राइटर
वॉइस ओवर आर्टिस्ट
न्यूज़ एडिटर
रेडियो जॉकी
स्क्रिप्ट राइटर
फोटोग्राफर
फ़िल्म एंड टीवी डायरेक्टर
सिनेमेटोग्राफर
आर्ट डायरेक्टर


Media में जाने के लिए Course


डिप्लोमा इन Mass Communication
डिप्लोमा इन प्रिंट एंड इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
डिप्लोमा इन जर्नलिज़म
डिप्लोमा इन ऑनलाइन मीडिया
पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज़म एंड मास कॉम्युनिकेशन
पीजी डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया
पीजी डिप्लोमा इन न्यूज़ एंकरिंग
पीजी डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मेडिया
बैचलर इन जर्नलिज़म एंड मास कॉम्युनिकेशन
बीए इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज़म
बैचलर इन ब्राडकास्टिंग मीडिया
बैचलर ऑफ मास मीडिया
बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
बीएससी इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
बीएससी इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
एमए इन जर्नलिज़म एंड मास कॉम्युनिकेशन
मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म
एमएससी इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया


Media में Job कैसे पाएं-


मीडिया कोर्स के दौरान जब समर वैकेशन होता है, तब आप किसी भी news Channel या News paper में इंटर्नशिप जरूर करें। इसके अलावा कोर्स कम्पलीट करने के बाद भी किसी अच्छे Media House में इंटर्नशिप करें। इससे आपको मीडिया इंडस्ट्री के बारे में वास्तविक जानकारी हो पाएगी और आप खुद काम को करके सीखते हैं। अगर आप इंटर्नशिप के दौरान अच्छा काम करते हैं, तो आपको उसी Media House में जॉब आफर हो सकती है।

इंटर्नशिप पूरी करने के बाद आप TV Channels, न्यूज़पेपर, वेब पोर्टल आदि में आसानी से job पा सकते हैं।
Media सेक्टर में शुरुआती सैलरी 15 से 20 हजार के आसपास आसानी से मिल जाती है। अच्छा अनुभव होने के बाद लाखों रुपये प्रतिमाह सैलरी पा सकते हैं। अगर आपके अंदर टैलेंट है, तो इस फील्ड में आमदनी की कोई सीमा नही है।


Best Media College


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
दिल्ली यूनिवर्सिटी
गुरुगोविंद सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली
फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, बनारस
जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, अलीगढ़
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर
यूनिवर्सिटी ऑफ मैसूर
गुरुकुल कांगिणी यूनिवर्सिटी, हरिद्वार
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
पंजाब यूनिवर्सिटी
असम यूनिवर्सिटी
मेवाड़ यूनिवर्सिटी
आंध्र यूनिवर्सिटी
गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़
लखनऊ यूनिवर्सिटी
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
रांची यूनिवर्सिटी
मद्रास यूनिवर्सिटी
सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्युनिकेशन, पुणे
जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली
हमे उम्मीद है कि Media me Career kaise बनाये ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई सुझाव या प्रश्न हैं, तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं। 

1 thought on “Media Me Career kaise banaye”

  1. गुरुगोविंद सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली
    फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *