Metrology Me Career kaise banaye- मौसम वैज्ञानिक बनें

Career in Metrology- क्या आप मेट्रोलॉजिस्ट (मौसम वैज्ञानिक) बनना चाहते हैं? क्या आप Metrology Me Career kaise banaye इसके बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आप Metrologist Kaise bane इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी पाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपको इसके बारे में हर जानकारी मिलेगी। इस पोस्ट में हम आपको ये भी बताएंगे कि मैट्रोलोजी में कैरियर स्कोप (Career Scope in Metrology) क्या है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको Job कंहा मिलेगी। Best Metrologist बनने के लिये क्या स्किल्स होनी चाहिए। Metrology Course के लिए Best College कौन से हैं और Course Fees क्या होती है। इन सभी के बारे में हम।आपको इस आर्टीकल में बताएंगे। जिससे कि आप अपने कैरियर के सही डिसीजन ले सकेंगे। चलिये हम आपको बताते हैं कि Metrology Me Career kaise banaye।

Metrology Me Career kaise banaye

इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट को साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद Metrology में डिप्लोमा या Degree Course किये जा सकते हैं। इसके लिए आप बीएससी या बीटेक या अन्य Metrology में डिप्लोमा Course कर इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं।


Career Scope in Metrology in India


इस फील्ड में रोजगार के काफी अच्छे अवसर रहते हैं। Metrologist प्रोफेशनल इंडियन एयरफोर्स, इसरो, इंडियन मिट्रियोलॉजिकल डिपार्टमेंट, स्पेस एप्लीकेशन सेंटर, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल, रिसर्च ऑर्गनाइजेशन, मिट्रियोलॉजी, डिफेंस रिसर्च एंड डवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन, नेशनल रिमोट सेंसिंग एजेंसी, आदि में जॉब कर सकते हैं
आज के समय मे तो TV News चैनल्स और न्यूज़ एजेंसी में मेट्रोलॉजिस्ट को हायर करती हैं। क्योंकि उनको भी अपने दर्शकों तक मौसम की सही जानकारी देनी होती है। आप इस फील्ड में देश के अलावा विदेशों में भी जॉब कर सकते हैं। तमाम ऐसे गवर्नमेंट और प्राइवेट संस्थान हैं जंहा पर एक्सपर्ट Metrologist की काफी मांग रहती है।

Metrology (मौसम विज्ञान) क्या है?


मिट्रियोलॉजी (मौसम विज्ञान) में वातावरण की विभिन्न प्रक्रियाओं और मौसम के पूर्वानुमानों का अध्ययन किया जाता है। इसमें तापमान में बदलाव, हवा की दिशा व दबाव, वातावरण में नमी आदि का अनुमान लगाकर या आकलन  कर मौसम की भविष्यवाणी की जाती है। 


इस Course में थर्मामीटर, एनीमोमीटर, सेटेलाइट व एडवांस कम्प्यूटर की मदद से डाटा इकट्ठा करना और एनालाइज करना सिखाया जाता है। इसके साथ ही मौसम, जलवायु और धरती की सतह के बारे में भी इस Course में पढ़ाया जाता है।


Course for Career in Meterology

Diploma in Metrology
Bsc in Metrology
Msc in Meterology
Btech in Meterology
Mtech in Meterology


Meterology Course fees


मेट्रोलॉजी में डिप्लोमा कोर्स की ड्यूरेशन 2 साल होती है। इस Course की Fees 50 हजार से 1.5 लाख के बीच होती है। Bsc Metrology Course की फीस 50 हजार से 1.5 लाख प्रतिबर्ष होती है और बीटेक कोर्स की फीस 5 से 10 लाख के बीच होती है। अगर आप गवर्नमेंट संस्थान से कोर्स करते हैं, तो आप काफी कम फीस में इन Course को।कंप्लीट कर सकते हैं।


Metrology Course में kaise मिलेगा एडमिशन


ज्यादातर Metrology Course में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के बाद ही मिलता है। कुछ प्राइवेट संस्थानों में आपको डायरेक्ट ही एडमिशन मिल सकता है।

Also Read- Giography Me Career Kaise banaye


Metrology Study सेक्टर


क्लाइमिट्रियोलॉजी
एविएशन
एयरोलॉजी
सिनॉप्टिक, मरीन
डायनेमिक मिट्रियोलॉजी

Metrology में Career बनाने के लिए आवश्यक स्किल्स


स्ट्रांग कॉम्युनिकेशन स्किल्स
कंप्यूटर स्किल्स
एनालिटिकल स्किल्स
आब्जर्वरवेशन स्किल्स


Metrology College in India


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मिट्रियोलॉजी पुणे

कोचीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी

आईआईटी दिल्ली

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरू

आइआइटी खड़गपुर

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केद्र Mumbai

उड़ीशा यूनिवर्सिटी

आंध्र यूनिवर्सिटी

शिवजी यूनिवर्सिटी

उम्मीद है कि आपको Metrology Me Career kaise banaye ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने आपको Metrology Course एंड Career के बारे में डिटेल में बताया है। अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *