MJMC (Mass Communication & journalism) कोर्स-इसलिए लोग नहीं होते सफल

(MJMC) Master of Journalism and Mass Communication Course details in hindi- क्या आप एमजेएमसी कोर्स के बारे में जानकारी चाहते हैं? क्या आप MJMC Course में कैरियर कैसे बनाये इसके बारे में इन्फॉर्मेशन चाहते हैं? अगर आपको MJMC Course and Career के बारे में सम्पूर्ण इन्फॉर्मेशन चाहिए तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं, क्योकि इस पोस्ट में हम आपको MJMC Master Of Journalism and Mass Communication Course Details in hindi इसके बारे में पूरी इन्फॉर्मेशन देंगे। जिससे आप इस Course के बारे में सही तरह से जान और समझ पाएंगे और अपने Career का सही निर्णय ले पाएंगे।

इस आर्टिकल में हम आपको ये भी बताएंगे कि MJMC (Master of Journalism and Mass Communication) में कैरियर स्कोप क्या है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद Job के क्या अवसर हैं? Course पूरा करने के बाद जॉब कहां मिलेगी। कोर्स के लिए Best College कौन से हैं और एडमिशन कैसे मिलेगा। इस फील्ड में आसानी से जॉब मिलने के टिप्स क्या हैं तो इन सभी पहलुओं पर इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे।

MJMC (Master of Journalism and Mass Communication) Course Details in Hindi

एमजेएमसी कोर्स पत्रकारिता या एवं जनसंचार में मास्टर डिग्री Course है। यह दो बर्ष का कोर्स होता है। जिसमे 6 सेमेस्टर होते हैं।

Qualification For MJMC Course

इस कोर्स में एडमिशन के लिए कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन होना चाहिए। इसके बाद आप इस Course में एडमिशन ले सकते हैं। एडमिशन का प्रोसेस अलग-अलग कॉलेज में अलग-अलग होता है। कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी में आप डायरेक्ट ही एडमिशन पा सकते हैं और कुछ College और यूनिवर्सिटी ऐसे भी हैं, जिनमे एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस Exam देना होगा।

कुछ गवर्नमेंट कॉलेज में भी आप डायरेक्ट ही ग्रेजुएशन के बाद एडमिशन ले सकते हैं। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्युनिकेशन, गुरुगोविन्द सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी ये काफी रेपुटेड Mass Communication and Journalism के कॉलेज हैं, तो इनमे एडमिशन के लिए आपको प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा।

MJMC (Master Of Journalism and Mass Communication) कोर्स फीस-

फीस का क्राइटेरिया अलग- अलग कॉलेज में अलग-अलग होता है। प्राइवेट संस्थानों में तो MJMC Course की फीस 50 हजार 1.5 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। गवर्नमेंट कॉलेज में 10 से 30 हजार प्रतिबर्ष के बीच फीस होती है, थोड़ी बहुत कम या ज्यादा फीस हो सकती है।

MJMC ( Master of Journalism and Mass Communication) Course में कैरियर स्कोप क्या है?

चूंकि या MJMC पत्रकारिता और जनसंचार का मोस्ट पॉपुलर मास्टर डिग्री कोर्स है। इसमें कैरियर का काफी अच्छा स्कोप है। Media आज समाज का अभिन्न अंग बन चुका हैं। समाचार और मनोरंजन के बिना तो आज के समय मे लाइफ काफी बोरिंग और नीरस से लगेगी। इसलिए इस फील्ड में Career को लेकर कोई भी डाउट होना चाहिए। क्योकि जब समाचारों की खपत बढ़ती है, तो समाचारों सामग्री के ज्यादा प्रोडक्शन की जरूरत होती है। इस तरह से सूचना और समाचारो की सामग्री के उत्पादन के लिए Media Profesional की जरूरत होगी। इस प्रकार इस सेक्टर में जॉब के काफी अच्छे अवसर हैं।

जब भी हम लोग सुबह उठते हैं, तो चाय के साथ मे न्यूज़पेपर होना ही चाहिए या फिर टीवी ऑन कर समाचार देखने लगते हैं। सबसे ज्यादा तो पॉपुलरटी Digital Media की बढ़ी है। जब भी किस को कोई सूचना या खबर के बारे में जानना होता है, तो हम लोग किसी भी मीडिया वेबसाइट या न्यूज़ पोर्टल या न्यूज़ एप को स्मार्टफोन में खोलकर न्यूज पढ़ते हैं। इस तरह से इस सेक्टर में कैरियर काफी ब्राइट है। आये दिन Media का स्कोप बढ़ ही रहा है।

पहले की तुलना में आज के समय मे मीडिया काफी ब्रॉड सेक्टर बन चुका है। आज के समय मे मीडिया की पहुच कोने- कोने तक हो चुकी है। इस वजह से Media Professional के लिए Job के अवसर भी बढ़े हैं। सूचना और समाचार के बिना आज के समय मानव जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है। इस प्रकार Media मानव जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। ऐसे में यंहा पर Career की संभावनाएं भी अच्छी होंगी।

समाचारों के अलावा मनोरंजन सेक्टर जैसे कि फिल्म, टीवी सीरियल ये भी मानव जीवन में काफी इम्पोर्टेंस रखते हैं, तो (MJMC) Mass Communication and Journalism कोर्स के बाद फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में भी Career बनाया जा सकता है।

MJMC (Master of Mass Communication and Journalism) कोर्स के बाद जॉब कहां- कहां मिल सकती है?

मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन कोर्स में कैरियर के काफी विकल्प विकल्प है। इस कोर्स के बाद आप Media और Film इंडस्ट्री के काफी क्षेत्रों में जॉब कर सकते हैं। जैसेकि-

Electronic Media- MJMC कोर्स के बाद आप इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के क्षेत्र में टीवी न्यूज चैनल में रिपोर्टर, न्यूज़ एंकर, वीडियो एडिटर, कंटेंट राइटर, कैमरामैन के तौर पर कैरियर बना सकते हैं।

Print Media- प्रिंट मीडिया में MJMC कोर्स के बाद आप समाचारपत्र, पत्रिकाओं में रिपोर्टर, एडिटर, कंटेंट राइटर, फोटोजर्नलिस्ट, कार्टूनिस्ट के तौर पर Job कर सकते हैं।

Digital Media- डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में आप न्यूज़ पोर्टल या वेब पोर्टल या न्यूज़ वेबसाइटों में रिपोर्टर, कंटेंट राइटर, एडिटर के तौर पर काम कर सकते हैं।

Film Priduction- मास कॉम्युनिकेशन एंड जॉर्नलिज्म डिग्री होल्डर फिल्म और टीवी सीरियल में डायरेक्टर, असिस्टेंट डायरेक्टर, कैमरामैन, स्क्रिप्ट राइटर, कास्टिंग डाइरेक्टर, आर्ट डायरेक्टर के तौर पर कैरियर बना सकते हैं।

Radio Production- इस कोर्स के बाद आप रेडियो या FM चैनल्स में कंटेंट राइटर, रेडियो जॉकी के तौर पर काम कर सकते हैं।

Advertising- MJMC कोर्स के बाद एडवरटाइजिंग एंड मार्केटिंग के क्षेत्रों में आप कॉपी राइटर, क्रिएटिव राइटर, ले आउट आर्टिस्ट, पंचलाइन और जिंगल राइटर के तौर पर अपना कैरियर बना सकते हैं।

Public Relation- इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप पब्लिक रिलेशन के क्षेत्र में PR एजेंसी, और अन्य कंपनी और संस्थानों में पब्लिक रिलेशन ऑफिसर के तौर पर शानदार कैरियर बना सकते हैं।

MJMC (Master of Journalism and Mass Communication) कोर्स कहाँ से करें।

Mass Communication and Journalism कोर्स में एडमिशन लेने से पहले इस बात की जरूर जांच-पड़ताल कर लें कि आप जिस भी संस्थान में एडमिशन लेने जा रहे हैं कि वाकई में वह संस्थान आपके Media Career के लिए सही साबित होगा। यांनी कि क्या उस कॉलेज या यूनिवर्सिटी में टीचिंग फैकल्टी सही हैं, प्रैक्टिकल और लैब की सुविधाएं वंहा पर प्रॉपर हैं या नही। उस कॉलेज से निकले हुए स्टूडेंट्स किन मीडिया संस्थानों में जॉब कर रहे हैं? उस कॉलेज का प्लेसमेंट रिकॉर्ड कैसा है, अगर आप इन सभी बातों से संतुष्ट हों तब ही आप किसी भी मीडिया कॉलेज में एडमिशन लें।

वरना आज के समय मे बहुत से Media कॉलेज चल रहे हैं। एडमिशन के समय आप से लंबे-चौड़े जॉब के बादे करते हैं और अंत मे आपको सिर्फ डिग्री ही हासिल होती है। आपके लिए बेहतर होगा कि आप गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेने का प्रयाश करें, क्योकि यंहा पर फीस तो कम होती ही है, साथ ही यंहा पर क्वालिफाइड टीचिंग फैकल्टी के साथ ही लैब और प्रैक्टिकल की सुविधाएं भी सही होती है। इस फील्ड में प्रैक्टिकली नॉलेज काफी मायने रखता है, इसी के बदौलत से आप इस फील्ड में आसानी से जॉब पा सकते हैं।

MJMC (Mass Communication and Journalism) कोर्स के बाद जॉब कैसे मिलेगी।

सबसे पहले तो आप अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी से मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म कोर्स करें। कोर्स के बाद आप 3 से 6 माह तक किसी अच्छे media house में इंटर्नशिप करें। आपको जिस फील्ड में जाना हो तो आपको उसी फील्ड में इंटर्नशिप करना चाहिए। अगर आपको इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में जाना है तो आप इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में इंटर्नशिप करें। electronic media में भी आपको ये ध्यान रखना है कि आप इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में क्या बनना चाहते हैं। इसके अंतर्गत टीवी न्यूज चैनल और रेडियो आते है। अगर आपको टीवी न्यूज चैनल में रिपोर्टर बनना है तो रिपोर्टिंग में इंटर्नशिप करें। इस तरह से आपको मीडिया के किसी भी सेक्टर में जाना हो उसी में इंटर्नशिप करें।

इंटर्नशिप के दौरान इस बात का ध्यान रखे कि आपको इंटर्नशिप मेहनत और ईमानदारी से पूरी करना है, सीखने से परहेज न करें। ज्यादा से ज्यादा सीखने पर ध्यान दें। अगर आप इंटर्नशिप के दौरान अच्छा काम करते हैं, तो वंहा पर आपको जॉब भी मिल सकती है। बहुत से स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप के दौरान ही जॉब आफर हो जाती है।

इसके अलावा आप इंटर्नशिप के दौरान आप मीडिया हाउस की वेबसाइटों पर जाकर HR की ईमेल आईडी पर अपना सीवी भेजें, लगभग सभी मीडिया हाउस में आप अपना सीवी भेजें, लेकिन इससे पहले आपको ये ध्यान रखना है कि आपने जिस भी क्षेत्र में इंटर्नशिप की है, उसी पोजिशन की जॉब के लिए आप वहां पर अप्लाई करें। इस तरीके से आप जल्द से जल्द जॉब पा सकेंगे।

MJMC (Master of Journalism and Mass Communication) कोर्स में क्या पढ़ाया जाता है?

1st सेमेस्टर सिलेबस

कॉम्युनिकेशन थ्योरी

ग्लोबल मीडिया एंड एंटर कल्चरल कॉम्युनिकेशन

डेवलपमेंट कॉम्युनिकेशन

प्रिंट मीडिया

न्यू मीडिया

इंडियन मीडिया हिस्टरी

कॉम्युनिकेशन एंड मीडिया रिसर्च

राईटिंग फ़ॉर मीडिया

मीडिया सिनेरियो

कैमरा एंड लाइटिंग टेक्निक्स

फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, ऑडियोग्राफी

2nd सेमेस्टर सिलेबस

ब्राडकास्ट मीडिया एंड जॉर्नलिज्म

बिजनेस मीडिया

मीडिया मैनेजमेंट

मीडिया रिसर्च

फिल्म स्टडीज

एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन

मीडिया लॉ एंड एथिक्स

शार्ट फिल्म एंड डॉक्यूमेंट्री प्रोडक्शन

डिजिटल वीडियो एडिटिंग

3rd सेमेस्टर सिलेबस-

मीडिया कंटेंट राइटिंग

फ़िल्म अप्परेशशन एंड क्रिटिसिज्म

कॉम्युनिकेशन फ़ॉर डेवलोपमेन्ट

ऑनलाइन जर्नलिज्म

पब्लिक रिलेशन

रिपोर्टिंग, एडिटिंग, एंकरिंग आदि।

4th सेमेस्टर सिलेबस-

हिस्ट्री ऑफ सिनेमा

पोलिटिकल कॉम्युनिकेशन

क्रिएटिव कॉम्युनिकेशन

टेलीविजन न्यूज़ एंड स्टूडियो प्रोडक्शन

ऑडियो एंड वीडियो प्रोडक्शन

वेब डिज़ाइन प्रोडक्शन

रेडियो न्यूज स्टूडियो प्रोडक्शन

ब्रांड मैनेजमेंट एंड प्लानिंग

फोटो जॉर्नलिज्म

मार्केटिंग मैनेजमेंट

क्रिएटिव राइटिंग

कंप्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग, आदि

फ्रेंड्स हमे उम्मीद है कि MJMC ( Master of Journalism and Mass Communication) Course Details in hindi ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। क्योंकि यहाँ पर मैंने MJMC कोर्स एंड Career से रीलेटेड हर जानकारी दी है। मैं दावे के साथ कह सकता हूँ कि इतनी डिटेल में इसके बारे में जानकारी आपको किसी अन्य वेबसाइट पर नही मिलेगी। इस कारण है कि मैंने भी MJMC Courss किया है एंड पत्रकारिता और फिल्म डायरेक्शन के क्षेत्र में मैंने काफी काम भी किया है। इसलिए मुझे इस फील्ड के बारे में अच्छी जानकारी है।

2 thoughts on “MJMC (Mass Communication & journalism) कोर्स-इसलिए लोग नहीं होते सफल”

  1. 🙏 …sir .my ek actoe banna chahta huan …! Hero .
    to …kya mujhe MJMC ka course karna
    chahiye .. ya.. nahi. please… good design
    deane ..ki kirpa karean…sir….!!
    ya ..fir MJMC. course karna …2 years .!!
    best karn …. please sir … answer…!
    my…..PG kar liya …sir 2020..mean..!
    please …sir……
    answer……

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *