Mobile Se Online paise kaise kamaye

Mobile se Online Paise kaise kamaye in Hindi 2020- क्या आप ऑनलाइन पैसे कमाने की सोच रहे हैं? क्या आप ये जानना चाहते है कि How earn money online from होम तो इस पोस्ट में हम आपको 5 ऐसे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बताएंगे जोकि आप आसानी से घर बैठे कर सकते हैं। इसके लिए कोई जरूरी नही कि आपके पास बहुत महंगे गैजट्स हों। आप ये Online Work अपने स्मार्ट फ़ोन से भी कर सकते हैं। वो भी बिना किसी खर्च के।

आज के समय मे लाखों लोगMobile se Online paise कमा रहे हैं। Online Earning Plateform की सबसे खास बात तो ये है कि आपको इसके लिए बहुत ज्यादा समय देने की जरूरत नही होती है और कमाई आप 5 हजार से लेकर लाखों रुपये कर सकते हैं। अगर आप Job करते हैं तो आप पार्ट टाइम एक दो घंटे या महीने में एक- दो दिन काम करके भी अच्छी खासी Income कर सकते हैं। 

Students भी पढ़ाई के साथ- साथ Online money कमा सकते हैं। चलिए हम आपको सबसे पहले Online making money या Mobile se Online paise kaise kamaye इसके स्कोप के बारे में बताते हैं। जिससे आपके मन मे Online Earning के प्रति कोई डाउट न रह जाये और आप पूरे Confidence के साथ इस काम की शुरुआत कर सकें।

वर्तमान समय मे Online Money Making का स्कोप बहुत ज्यादा बढ़ चुका है। पिछले 5 सालों से इस फील्ड में काफी उछाल आया है। पहले कभी मैं भी Online Earning को सही नही मानता था लेकिन जब मैंने इस फील्ड में कदम रखा तो पता चला कि यंहा पर कैरियर की काफी बेहतरीन संभावनाएं है। 

आप इंडिपेंडेंट होकर काम करते है। आप खुद के बॉस होते हैं। किसी के आगे हाँथ फैलाने की जरूरत नही होती है, लेकिन यंहा पर आपको थोड़े धैर्य से काम करना होगा। ऐसा नही कि आज काम स्टार्ट किया कल से कमाई स्टार्ट हो जाये। थोड़ा टाइम और मेहनत तो लगेगी ही। चलिए अब हम आपको Mobile se Online Paise kaise kamaye इसके कुछ सोर्स के बारे में बताते हैं।

Youtube se Online Paise kaise kamaye

जी हां दोस्तों आप यूट्यूब से काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई खास टेक्निकल जानकरी की भी जरूरत नही है। आपको सिर्फ Youtube की बेसिक जानकारी होनी चाहिए और यूट्यूब के वीडियो कैसे शूट करें तथा कोई भी एक Editing software की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए। ये जानकारी आप यूट्यूब पर वीडियो देखकर भी सीख सकते हैं।

Youtube is the Most Popular tool of online making money यानी कि यूट्यूब ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन जरिया है। इसकी खास बात ये है कि Youtube Channel चलाने के लिए आपको पढ़ा लिखा होना जरूरी नही है। आपको जिस फील्ड में इंटरेस्ट है उससे रिलेटेड चैनल बना सकते हैं।

अगर आप Housewife है तो आप कुकिंग का चैनल बना सकते है। यदि आपको कॉमेडी करना पसंद है तो आप Comedy चैनल बना सकते हैं। Youtube की दूसरी सबसे खास बात ये है कि आपको इसके लिए SEO की भी जानकारी नही है तो भी कोई टेंसन लेने की जरूरत नही है। बस जिससे रिलेटेड आपका Channel है आप उससे रिलेटेड Title, डिस्क्रिप्शन और टैग फील कर दें। नये चैनल्स को Youtube खुद प्रमोट करता है। 

Youtube se Paise कमाने के लिए आपके चैनल पर 4 हजार घंटे का वॉच टाइम हो और 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए। जब आप काम करना शुरू कर देंगे तो आसानी से 3 से 4 महीने में आप यूट्यूब मोनेटाइजेशन का ये क्राइटेरिया पूरा कर लेंगे। इसके बाद आपका चैनल मोनेटाइजेशन हो जाएगा और आप आसानी से यूट्यूब से पैसा कमा सकेंगे।
Youtube से earning करने के लिए जरूरी है कि आप यंहा पर जो भी वीडियो अपलोड करें वो इंटरेस्टिंग होनी चाहिए। ऐसा नही कि आप जो भी Video डालेंगे और paise कमाएंगे। यंहा पर आपका खुद का Contant होना चाहिए। कोई भी कंटेंट और म्यूजिक कॉपीराइट नही होना चाहिए नही तो आपका यूट्यूब से paisa कमाने का सपना अधूरा रह सकता है। 

Youtube se paisa कमाने के लिए आप वीडियो Upload करने की रेगुलरटी बनाएं जिससे आपका चैनल आसानी से ग्रो हो जाएगा। Youtube पर आप Adsense के अलावा Affilate Marketing और स्पॉन्सरशिप से भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आपका चैनल अच्छा चल जाता है तो आप महीने में लाखों रुपये कमा सकेंगे। आजके समय मे तो कुछ ऐसे भी Youtube किरियेटर हैं जोकि महीने में लाखों रुपये महीना आसानी से कमा रहे हैं। यूट्यूब चैनल बनाने में कोई खर्च नही होता है, आप फ्री में यंहा से Earning कर सकते हैं।

Blog se Paise kaise kamaye

फ्रेंड्स Youtube के बाद blog Online Earning का सबसे पॉपुलर जरिया है। लेकिन ब्लॉगिंग करने के लिए आपको Contant Writing की अच्छी जानकारी हो। आपको SEO फ्रेंड्ली आर्टिकल लिखना आता हो। आपके लेख में ग्रामर की त्रुटियां न हों। आप किसी का contant कॉपी करके अपने ब्लॉग पर न डालें इससे आपका blog ग्रो नही करेगा और आप कमाई नही कर सकेंगे।

अगर आपको Contant Writing की समझ नही है तो आप धीरे- धीरे कंटेंट राइटिंग सीखे, आप खुद नही लिखना चाहते हैं तो आप Freelancer Contant writer से blog post लिखवा सकते हैं या Contant राइटर हायर कर सकते है, लेकिन इसके लिए आपके पास बजट होना चाहिए। सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप खुद की Writing Skill डेवलप करें। थोड़ा टाइम लगेगा, धीरे- धीरे सीख जाएंगे।

Bloging se Paise कमाने के लिए आपको SEO, कीवर्ड रिसर्च और बैकलिंक की भी जानकारी होनी चाहिए तब आप यंहा पर सक्सेस हो पाएंगे। जब आप Bloging शुरुआत करेंगे, धीरे- धीरे बहुत कुछ सीखते जाएंगे। आज के समय मे blogging में काफी कॉम्पटीशन हो चुका है, लेकिन इस फील्ड में Earning की कोई सीमा नही है। लाखों करोड़ों रुपये आप इस फील्ड में कमा सकते हैं।

Bloging करने के लिए सबसे पहले आप ये डिसाइड करें कि आपको किस फील्ड की अच्छी जानकारी है, उसी में अपना Blog बनाएं। Bloging में आप मात्र 10 से 15 पोस्ट लिखकर आप Adsense का Approvel ले सकते है लेकिन अच्छी Earning के लिए जरूरी है कि Blog पर ट्रैफिक अच्छा होना चाहिए। कीवर्ड रिसर्च करके ही पोस्ट लिखें जिसका ज्यादा सीपीसी हो उसी कीवर्ड पर पोस्ट लिखें। जिससे ज्यादा earning कर सकेंगे।

Bloging की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आप कोई अच्छा सा अपने निच के अनुसार नाम सोचें और फिर डोमेन नेम खरीदें। आप चाहें तो इस डोमेन नेम को ब्लॉगर से कनेक्ट कर सकतें है जोकि बिल्कुल फ्री होता है या फिर Hosting खरीद सकते हैं।

Bloging से आप Adsense के अलावा Affilate Marketing, स्पांसिरशिप से भी काफी बेहतरीन कमाई कर सकते हैं।

Contant Writing se Paise kaise kamaye

अगर आपको लिखने का शौक है। आप अच्छा लिख लेते हैं तो आप Contant Writer बनकर अच्छा खासा Online paisa कमा सकते हैं। आज के समय मे कंटेंट writer की काफी डिमांड है। बस आपको लिखना आता हो। इस सेक्टर में आपके पास अवसरों की कमी नही है। आजकल तो हर सेक्टर में कंटेंट राइटर की जरूरत पड़ती है। आप digital marketing company, media house से फ्रीलांसर के तौर पर जुड़कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप दूसरों के blog या वेबसाइट के लिए Contant लिखकर मोटी कमाई कर सकते हैं। News वेबसाइट, न्यूज़ Portal, blogs आदि की वर्तमान समय मे भरमार है। आप यंहा पर इनके लिए कंटेंट लिखकर कमा सकते हैं। Fiverr जैसे प्लेटफॉर्म पर आप Contant Writing की सर्विस दे सकते हैं, यंहा से आप काफी अच्छी earning कर पायेंगे।

ये भी पढ़ें- कंटेंट राइटिंग में करियर कैसे बनाये

Fiverr Se Online Paise kaise kamaye

Fiverr  या freelancer. com ऐसे Online Earning के जरिया है जंहा पर हर तरह के टैलेंटेड लोगों के लिए काम है। अगर आपको कोई भी काम आता है तो आप यंहा पर अपनी सेवाएं दे सकते हैं। अगर आपको यंहा पर आप छोटे से छोटे काम कर अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं। 

मान लीजिए अगर आपको फोटोशॉप ही आता है तो यंहा पर आप फ़ोटो बनाकर अच्छी रकम बसूल सकते है। इस प्रकार यंहा पर आप अपनी योग्यता और स्किल्स के हिसाब से कोई भी काम कर पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको Fiverr या freelancer.com पर अपना एकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आप यंहा पर काम कर सकते हैं।

ये भी पढ़े-

डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये

Facebook se Paise kaise kamaye

फेसबुक काफी बड़ी social नेटवर्किंग साइट है। आज भी बहुत से लोगों को Chat के अलावा ये नही पता होगा कि Facebook से Online Earning भी की जा सकती है या फ़ेसबुक से पैसे भी कमाए जा सकते हैं। लेकिन ये सच है कि आप Facebook जैसी Social media साइट से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

Facebook पर आप Youtube की तरह वीडियो अपलोड कर पैसे कमा सकते है। इसके अलावा आप Facebook Group या Facebook Page बनाकर भी कमाई कर सकते हैं। जब आप फेसबुक पर पेज या ग्रुप बना लेते हैं टी आप Affilate Marketing और स्पॉन्सरशिप से पैसे कमा सकते हैं। आप यंहा पर कंपनियों के Ads लगाकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो पेज या ग्रुप को बेच भी सकते हैं। Youtube और bloging की तरह आप फेसबुक से भी काफी आकर्षक Earning कर सकते हैं।

Instagram se Paise kaise kamaye

इंस्टाग्राम एक Photo शेयरिंग सोशल मीडिया साइट है। जो युवाओं में काफी पॉपुलर है। अधिकांश लड़के और लड़कियां अपनी फोटो Social Media साइट Instagram पर पोस्ट करते रहते हैं। क्या आपको पता है कि Instagram पर आप अपनी या दूसरों की फ़ोटो share करके अच्छी Income कर सकते हैं। जब इंस्टाग्राम पर आपके फॉलोवर अच्छे हो जाते हैं तो अनेकों कंपनी अपने Product या Service को प्रमोट करने के लिए आपको स्पांसिरशिप देती हैं जोकि हजारों से लेकर लाखों में हो सकती है। 

इसलिए देर किस बात की आज ही एक अच्छा सा Instagram एकाउंट बनाएं और Image शेयर कर earning करें। लेकिन इसके लिए आप जब भी कोई फ़ोटो शेयर करे तो उस पर अच्छे खासे Like आने चाहिए। जितने ज्यादा आपको फॉलोवर और लाइक अच्छे होने चाहिए।
अगर आपको Contant Writing या यूट्यूब फेसबुक, SEO, Google, Social Media Marketing, कंटेंट मार्केटिंग आदि की अच्छी जानकारी चाहिए तो आप इसके लिए Digital Marketing Course जॉइन कर सकते हैं। अगर आप अच्छे तरह से डिजिटल मार्केटिंग Course अच्छे Institute से करते हैं तो आप काफी अच्छी Online Earning कर सकेंगे। 

यदि आप कोर्स नही करना चाहते हैं तो आप पहले Digital Marketing की ज्यादा से ज्यादा यूट्यूब पर अच्छे लोगों की वीडियो देखें और जानकरी हासिल करें। इसके बाद आप किसी भी Digital Marketing Agency इंटर्नशिप करें। जिससे आपको काफी सीखने को मिलेगा। यंहा पर आप Digital Marketing में एक्सपर्ट लोगों के साथ मे काम करने का मौका मिलता है साथ ही सीखने के साथ आपको कुछ सैलरी भी मिलने लगती है। 

डिजिटल मार्केटिंग इंटर्नशिप से आपको इस फील्ड की काफी अच्छी नॉलेज हो जाएगी। आप चाहें तो इसके बाद किसी भी Company में job कर सकते हैं या फिर खुद का Online बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं।

ये भी पढ़े- डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये

हमे उम्मीद है कि आपको हमारी ये पोस्ट Mobile se Online paise kaise kamaye या How make money online ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो निःसंकोच हमे कमेंट के माध्यम से बताएं। Mobile se online paise kaise kamaye. Best of luck.

2 thoughts on “Mobile Se Online paise kaise kamaye”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *